कान के लिए एक फंगल संक्रमण का इलाज कैसे करें

कान की फंगल संक्रमण, जिसे ओटोमोक्कोस या तैराक के कान के रूप में जाना जाता है, विशेष रूप से कान नहर को प्रभावित करते हैं। ओटोमोक्ोसॉसी सभी विकारों के 7% का प्रतिनिधित्व करती है जो कि इसका निदान किया जाता है बाहरी ओटिटिस

या कान नहर की सूजन और संक्रमण। Otomycosis मुख्य रूप से फंगल प्रजातियों के कारण विकसित होता है कैंडिडा और एस्परजिलस, लेकिन यह अक्सर बैक्टीरियल ओटिटिस के साथ भ्रमित होता है, जिससे डॉक्टरों को बैक्टीरिया के खिलाफ एक चिकित्सा तैयार करने का कारण बनता है, झूठा एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करने के लिए हालांकि, चूंकि इस श्रेणी के दवाएं कवक संक्रमणों से नहीं लड़ती हैं, इसलिए कोई सुधार नहीं है। उसके बाद, आपका डॉक्टर अलग-अलग घरेलू उपचारों की सिफारिश कर सकता है या मशरूम के लिए विशिष्ट औषधीय उपचार सुझा सकता है।

कदम

विधि 1
लक्षण पहचानें

ट्रीट अ फंगल इनल इन्फेक्शन चरण 1
1
कान की एक असामान्य खुजली को पहचानें यह काफी सामान्य है कि, कभी-कभी, कान कान की चपेट में आ सकता है, क्योंकि कान के अंदर और उसके छोटे छोटे बाल छोटे से गुदगुदी हो सकते हैं। लेकिन अगर कान लगातार खरोंच या रगड़ द्वारा राहत पाने के बिना संभव है, तो यह एक फंगल संक्रमण हो सकता है। यह आमतौर पर पहला लक्षण होता है जो आपको अस्थमा के साथ मारा जाता है।
  • ट्रीट अ फंगल इनल इन्फेक्शन चरण 2
    2
    कान दर्द का पता लगाएँ (कान का दर्द)। चूंकि कवक संक्रमण ज्यादातर एकतरफा है, इसलिए दर्द अक्सर एक ही कान में स्थानीयकृत होता है। कभी कभी दर्द के रूप में वर्णित है "दबाव" या "पूर्णता की भावना", यदि आप कान को छूते हैं तो मध्यम या बहुत मजबूत हो सकता है और आमतौर पर तेज हो सकता है
  • ट्रीट अ फंगल इनल इन्फेक्शन चरण 3
    3
    जांच करें कि स्राव से बचें (otorrhea)। माइकोसिस के दौरान कान से बाहर आने वाली पुष्पक सामग्री की उपस्थिति होती है - आम तौर पर यह एक घने पारदर्शी तरल, सफेद या पीले और कभी-कभी खूनी और खराब ध्रुवीय होता है। सावधान रहें, फिर भी, इस सामग्री को उस मोम के साथ भ्रमित न करें जो आमतौर पर कानों में बनाते हैं। एक कपास झाड़ू लो और कान को ढोना आपको कान की मोम की एक सामान्य राशि मिलनी चाहिए, लेकिन अगर आपको यह धारणा है कि यह मात्रा और रंग दोनों में असामान्य है, तो आपके पास फंगल संक्रमण हो सकता है।
  • ट्रीट अ फंगल इन्स इनफेक्शन चरण 4
    4
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपने अपनी सुनवाई खो दी है। ओटोमोक्सास के मामले में आप अपने आप को आवाज सुन सकते हैं और ध्वस्त हो सकते हैं, आपको शब्दों को समझने में कठिनाई हो सकती है और व्यंजनों को सुनना पड़ सकता है। कभी-कभी, लोग और अधिक आसानी से समझ सकते हैं कि उन्होंने अपनी व्यवहारिक परिवर्तन से उनकी सुनवाई खो दी है। निराशा तब बढ़ जाती है जब आप अच्छी तरह से सुन नहीं पा रहे हैं, तो कई बार इस विषय पर बातचीत और सामाजिक एकत्र करने के अवसरों से बचने की प्रवृत्ति होती है।
  • विधि 2
    ड्रग्स ले लो

    टेंटल अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 5
    1
    अपने चिकित्सक से संपर्क करने का समय पता करें यदि आपके कान का संक्रमण हो, तो डॉक्टर से जाने के लिए सलाह दी जाती है ताकि वह सटीक निदान कर सके और आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त चिकित्सा पा सके। यदि आप गहन दर्द अनुभव करते हैं, आपकी कुछ सुनवाई खो दी है या अन्यथा अन्य असामान्य लक्षण हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • ट्रीट अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 6
    2
    कवक संक्रमण का इलाज करने के लिए क्लोट्रिमाजोल लें। इस प्रकार के विकार के इलाज के लिए डॉक्टरों द्वारा निर्धारित 1% क्लोटियमैजोल समाधान सबसे व्यापक एंटिफंगल दवा है। सक्रिय संघटक दोनों के कवक को मारने में सक्षम है कैंडिडा कि एस्परजिलस. यह दवा एर्गोस्टोस्टोल कन्वर्ट करने के लिए कवक द्वारा उपयोग किए गए एंजाइम को बाधित करके काम करती है, जो माइक्रोसे के झिल्ली की अखंडता बनाए रखने के लिए आवश्यक है। क्लोट्रमियाज़ोल के साथ, कवक विकास एर्गोस्टोरॉल के स्तरों में कमी के द्वारा हिचकता है।
  • इस दवा के साइड इफेक्ट पर विचार करें, जो चिड़चिड़ा हो सकता है, जलन या कान की परेशानी हो सकती है।
  • क्लॉटियमैजोल लागू करने के लिए, अपने हाथों को पानी और साबुन चलाने के साथ अच्छी तरह धो लें। गर्म पानी के साथ कान को साफ करें, जब तक कि आप स्राव के सभी दृश्यों को दूर न करें, और इसे एक साफ कपड़े से धीरे-धीरे डबाने से शुष्क करें। तरल बाएं बाहर बहुत मजबूती से रगड़ मत करो, अन्यथा आप स्थिति को बदतर बना सकते हैं
  • संक्रमित कान नहर का पर्दाफाश करने के लिए अपने सिर को झुकाओ या एक तरफ झुकें। लोब को खींचकर और फिर वापस खींचकर नाली को सीधा करने की कोशिश करें। कान के अंदर क्लोट्रामाजोल के 2 या 3 बूंदों को लागू करें, स्थिति को 2 या 3 मिनट के लिए झुकाया ताकि समाधान संक्रमित क्षेत्र तक पहुंच सके। अंत में, एक रूमाल में दवा को निकालने के लिए सिर को दूसरी ओर झुकाएं।
  • दवा की बोतल पर टोपी वापस रखो और इसे बच्चों की पहुंच से बाहर सूखी और शांत जगह में रखें। सीधे धूप में या गर्मी के निकट स्रोतों में इसे न छोड़ें
  • ट्रीट अ फंगल इन्स इनफेक्शन चरण 7
    3
    फ्लुकोनाज़ोल (डिफ्लुकन) निर्धारित करें। यदि संक्रमण काफी गंभीर है, तो आपका डॉक्टर इस दवा का सुझाव दे सकता है, जो कि क्लॉटियमजाइल के समान काम करता है सबसे आम दुष्प्रभाव सिरदर्द, मतली, पेट दर्द, दाने और यकृत एंजाइम्स में वृद्धि है।
  • फ्लुकोनाज़ोल कैप्सूल में लिया जाना चाहिए। आम तौर पर पहले दिन 200 मिलीग्राम की खुराक ली जाती है और फिर अगले 3-5 दिनों के लिए 100 मिलीग्राम की दैनिक खुराक।
  • ट्रीट अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 8
    4



    एंटीबायोटिक दवाओं से बचें ये दवाएं केवल जीवाणु संक्रमण के मामलों में प्रभावी होती हैं और उन कवक लोगों से नहीं लड़ती हैं
  • एंटीबायोटिक्स भी कवक संक्रमण को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि वे संभवतः कान या शरीर के अन्य हिस्सों में अच्छे जीवाणुओं को मार सकते हैं, जो कि माइकोसिस से लड़ रहे हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें Aspartame चरण 9
    5
    अपने चिकित्सक का पालन करें यह देखने के लिए कि क्या उपचार प्रभावी रहा है, आपको एक सप्ताह बाद एक और नियुक्ति करने की आवश्यकता होगी। अन्यथा डॉक्टर एक अलग उपचार का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • अगर आपके लक्षण भी बदतर हो जाए या सुधार न करें तो अपने डॉक्टर को फोन करना सुनिश्चित करें।
  • विधि 3
    घरेलू उपचार

    ट्रीट अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 9
    1
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें ड्रॉपर का उपयोग करके कान में हाइड्रोजन पेरोक्साइड के 2-3 बूंदें डाल दें। नहर में 5 या 10 मिनट के लिए समाधान छोड़ दें और फिर ड्रेनेज को अनुमति देने के लिए सिर झुकाएं। यह उपाय कान की नहर में मौजूद किसी भी कटे हुए या कठोर अवशेषों को कान से फंगल कॉलोनियों को धोने से नरम करने में मदद करता है।
  • ट्रीट अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 10
    2
    हेयरड्रायर का उपयोग करें इसे सबसे कम संभव तापमान और शक्ति में सेट करें और इसे संक्रमित कान से लगभग 25 सेमी के करीब ले आइये। इस विधि ने कान नहर में मौजूद नमी को सूखने की अनुमति दी है, इस प्रकार कवक के प्रसार को रोकना।
  • ट्रीट अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 11
    3
    एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें एक साफ तौलिया लें और इसे गर्म पानी से भिगो दें सुनिश्चित करें कि तौलिया बहुत गर्म नहीं है इसे संक्रमित कान पर रखें और रुको जब तक यह ठंडा न हो जाए। ऐसा करने के लिए, दर्द दवा लेने के बिना दर्द को कम करना यह क्षेत्र में रक्त के संचलन को उत्तेजित करता है, जो तेजी से ठीक करने में मदद करता है।
  • ट्रीट अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 12
    4
    शराब और सेब के सिरका का समाधान तैयार करें इन दो अवयवों को 1: 1 अनुपात में मिलाएं और ड्रॉपर के साथ कान में कुछ बूँदें डालें। 10 मिनट के लिए काम करने के लिए समाधान छोड़ दें और फिर परिधान को दूसरी तरफ झुका दें ताकि मिश्रण को नाली में छोड़ दें। आप हर 4 घंटे तक 2 सप्ताह तक प्रक्रिया दोहरा सकते हैं।
  • शराब एक desiccant है जो कान नहर में नमी को समाप्त करता है, जो कवक संक्रमण के लिए ज़िम्मेदार है और त्वचा को भी निर्जन करता है। सिरका की अम्लता मैकेकोट ग्रोथ को धीमा करने की अनुमति देती है, क्योंकि यह है कैंडिडा कि एस्परजिलस वे एक पर्यावरण पसंद करते हैं "क्षारीय" समृद्ध होना
  • यह समाधान disinfects और एक ही समय में कान सूखता है, संक्रमण की अवधि को कम करने।
  • ट्रीट अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 13
    5
    विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ खाएं माइकोटीक संक्रमण से क्षतिग्रस्त ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के लिए विटामिन सी आवश्यक है I यह शरीर कोलाजेन का उत्पादन करने में भी मदद करता है, त्वचा, उपास्थि और रक्त वाहिकाओं के उत्थान के लिए एक अनिवार्य प्रोटीन। डॉक्टर आमतौर पर भोजन लेने के लिए एक दिन में 500-1,000 मिलीग्राम की खुराक लेने की सलाह देते हैं।
  • विटामिन सी से कुछ अच्छा खाना स्रोतों खट्टे फल (संतरे, नीबू और नींबू), जामुन (ब्लूबेरी, cranberries, स्ट्रॉबेरी, रसभरी), अनानास, तरबूज, पपीता, ब्रोकोली, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी और फूलगोभी शामिल ।
  • ट्रीट अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 14
    6
    लहसुन तेल का उपयोग करें कुछ लहसुन तेल की गोलियां ले लीजिए, उन्हें तोड़कर और संक्रमित कान में तरल डालना। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे छोड़ने के लिए सिर झुकाएं। आप प्रतिदिन दो सप्ताह तक प्रक्रिया दोहरा सकते हैं कुछ अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन के तेल के खिलाफ प्रभावी है एस्परजिलस (संक्रमण के लिए जिम्मेदार दो मुख्य कवकों में से एक)।
  • इसके अलावा, यह भी पाया गया है कि यह उपाय किसी तरह की दवाओं के मुकाबले एक समान (या बेहतर) तरीके से मायकोसिस का इलाज करता है
  • ट्रीट अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 15
    7
    कान साफ ​​करने के लिए जैतून का तेल का उपयोग करें चल रहे कवक संक्रमण के साथ, यह सफेद या पीले स्राव के कान से बाहर आ सकता है और सामान्य से अधिक कान मोम बना सकता है। यह सब ईस्टाचियो के तुरही को रोक सकता है। जैतून का तेल कान मोम नरम करने के लिए एकदम सही साबित हुआ है।
  • एक ड्रॉपर लें और संक्रमित कान में तेल की 3 बूंदें डालें। उन्हें 5-10 मिनट के लिए कान नहर में कार्य करने की अनुमति दें और फिर ड्रेनेज को अनुमति देने के लिए सिर झुकाएं। यह उपाय कान में मौजूद मोम और किसी भी अन्य स्राव को नरम करने की अनुमति देता है और इसकी रिहाई की सुविधा देता है (यह हाइड्रोजन पेरोक्साइड के समान ही काम करता है) जैतून का तेल, इसके अलावा, होमोमीस्कोसिस की वजह से सूजन को कम करने में सक्षम है। इसकी विरोधी भड़काऊ गुण तेल में पॉलीफेनोल के उच्च स्तर की वजह से हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com