कैसे मशरूम दाने के इलाज के लिए

फंगल से एक दाने बहुत खुजली और संक्रामक हो सकता है। यह आसानी से व्यक्तिगत वस्तुओं को बांटने के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे में प्रेषित होता है, जैसे तौलिये, लेकिन शारीरिक संपर्क के माध्यम से। कवक शरीर के गर्म और आर्द्र वातावरण में पनपता है। आम तौर पर यह केरातिन पर फ़ीड, नाखूनों और बालों में त्वचा में पाया जाने वाला प्रोटीन। हालांकि, ध्यान रखें कि फंगल विस्फोट का उपचार घरेलू उपचार और दवाओं के साथ किया जा सकता है।

कदम

विधि 1
अपने घर में कवक विस्फोट का इलाज करें

ट्रीट फंगल रॅश स्टेप 1 नामक छवि
1
पहचानें कि किस प्रकार का कवक आप अनुबंधित है। फफू का कारण होता है जो सामान्यतः डर्माटिफाइट कहा जाता है। वे त्वचा, मुँह, बाल और नाखून को संक्रमित कर सकते हैं विभिन्न प्रकार के स्मेर्टोफाइट्स होते हैं जो शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में होते हैं और विभिन्न प्रकार की त्वचा संक्रमण का कारण बनती हैं।
  • रिंग-आकार, लाल और खुजली वाली चकत्ते पर ध्यान दें यह दाद, एक मायकोसिस है जो शरीर के सबसे अधिक उजागर हुए क्षेत्रों जैसे कि हथियार, पैर और चेहरे पर स्थित हो सकता है। यह बेहद संक्रामक है।
  • त्वचा में बुलबुले, फ्लेक्स या दरारें की जांच करें यदि वे पैरों पर हैं, तो यह तथाकथित है "एथलीट का पैर", जो एक जलती हुई सनसनी के साथ हो सकता है। अगर, दूसरी ओर, मूत्राशय और चकत्ते को गले में या जांघ के अंदर बनाया जाता है, यह सीमांत एक्जिमा होता है, जो दाद के समान होता है, लेकिन शरीर के अन्य भागों में प्रकट होता है।
  • अपने नाखूनों की जांच करें Onychomycosis पीला हो जाता है और नाखूनों को कमजोर कर देता है। जब आप जूते पहनते हैं तब वे घुटन और चोट भी ले सकते हैं।
  • निरीक्षण करें कि क्या ऐसे क्षेत्र हैं जहां त्वचा का रंगरूप है। यदि वे भूरे रंग, गुलाबी या सफेद होते हैं और पीठ, गर्दन और ऊपरी बाहों पर स्थित होते हैं, तो आप पीतीरिअसिस से ग्रस्त हैं अगर वे मुंह और योनि जैसे अंकों में छोटा सफेद स्पॉट सीमित होते हैं, तो यह थ्रश होता है (आमतौर पर बाद में जोखिम केवल तब होता है जब आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है)।
  • ट्रीट फंगल रिश स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    इसे उपचार करने से पहले प्रभावित क्षेत्र धो लें क्षेत्र को साफ करने के लिए और आसपास की गंदगी और रोगाणुओं को दूर करने के लिए, एंटीसेप्टिक साबुन का उपयोग करें। इसे एक सूखे कपड़े या एक हेअर ड्रायर के साथ सूखी। कवक के गठन से बचने की अच्छी आदत है, लेकिन किसी भी प्रकार के उपचार को लागू करने से पहले आपको क्षेत्र को साफ करना चाहिए।
  • ट्रीट फंगल रिश स्टेप 3 नामक छवि
    3
    प्रभावित क्षेत्रों में मललेका तेल लागू करें इसमें एंटिफंगल गुण हैं और फंगल संक्रमण के उपचार में प्रभावी है। आप इसे किसी फार्मेसी में खरीद सकते हैं इसे प्रभावित क्षेत्रों पर 2-3 बार एक दिन में लागू करें।
  • आप इसे पतला कर सकते हैं या शुद्ध का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप इसे पतला करना पसंद करते हैं, तो 250 मिलीलीटर गर्म पानी में 1 और आधा चम्मच तेल का मिश्रण लें।
  • गर्भवती, स्तनपान या जब आप जन्म देने के बारे में हैं, तो मललेका तेल का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें। कुछ अध्ययनों के अनुसार, यह संकुचन की शक्ति कम कर देता है, हालांकि महत्वपूर्ण वैज्ञानिक जानकारी की कमी के कारण इस विषय पर बहुत स्पष्टता नहीं है।
  • यह पुरुष किशोरों की त्वचा पर इस उत्पाद को लागू करने के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि यह ज्ञात है कि यह स्तन वृद्धि को बढ़ा सकता है (गनीकोमास्टिया)
  • ट्रीट फंगल राश चरण 4 नामक छवि
    4
    सेब सिरका की कोशिश करो यह इसकी एंटिफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है। यह कवक की चकत्ते का इलाज करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें अम्लीय पदार्थ और एंजाइम होते हैं जो एक रासायनिक प्रतिक्रिया पैदा करते हैं जो कि त्वचा कवक को मार सकता है। इस त्वचा की समस्या का इलाज करने के लिए सेब के सिरका का उपयोग करने के कई तरीके हैं
  • आप इसे 50:50 अनुपात (उदाहरण के लिए 1 कप सेब सिरका और 1 कप पानी) में पतला कर सकते हैं। एक कपास झाड़ू पर एक छोटी सी राशि डालने की कोशिश करो और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर 2-3 बार एक दिन में रगड़ना। आप 10-15 मिनट के लिए 50% पानी और 50% सेब सिरका से बना हुए समाधान में प्रभावित क्षेत्रों को विसर्जित कर सकते हैं। उपचार के बाद उन्हें पूरी तरह से सूखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • आप अपने पूरे शरीर से गर्म पानी के टब में विसर्जित कर सकते हैं। आप चाहते हैं एकाग्रता के आधार पर 1 लीटर या थोड़ा अधिक सेब सिरका जोड़ें। आप अपने पूरे शरीर से लगभग 10-20 मिनट तक डूब सकते हैं।
  • ट्रीट फंगल रूश चरण 5 नामक छवि
    5
    कच्चे लहसुन को कुचलने और कवक के चकत्ते पर सीधे इसे लागू करें लहसुन निकालने सूक्ष्मजीवों के विकास को एलिकिन के लिए धन्यवाद देता है, एक सक्रिय संघटक जो केवल तभी कुचल जाता है जब उसे सक्रिय किया जाता है। इसके अलावा, कच्चे लहसुन में एक और यौगिक मौजूद है, फंगल संक्रमण के उपचार में बहुत प्रभावी है। यह त्वचा कवक को नष्ट कर देता है और उपचार को तेज करता है।
  • आप प्रभावित इलाकों में कुचल लहसुन को 2 बार एक दिन में लागू कर सकते हैं। बेहतर अवशोषण प्राप्त करने के लिए क्षेत्र को धुंध के साथ कवर करें।
  • लहसुन के मिश्रण का प्रयास करें, लहसुन की एक लौंग को छोटे टुकड़ों में कुचलकर जैतून के तेल के एक चम्मच के साथ मिश्रण करें। चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए कई बार कवक की चक्कर पर मिश्रण लागू करें।
  • आप शरीर को विसर्जित करने के लिए एक दिन कच्चे लहसुन का एक लौंग खा सकते हैं, कवक को अंदर से निकाल सकते हैं।
  • विधि 2
    दवाओं के साथ त्वचा पर चकत्ते का इलाज करें

    ट्रीट फंगल रॅश चरण 6 नामक छवि
    1
    अपनी समस्या के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें बाजार में विभिन्न प्रकार के कवक की चकत्ते के लिए कई उपचार होते हैं कुछ दवाओं के बिना बेच दिए जाते हैं (ओवर-द-काउंटर दवाएं) और दवाओं की दवाओं के मुकाबले एक सस्ता विकल्प हो सकता है। आपका डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है कि ये उपचार एक बहुमूल्य सहायता हैं या यदि आवश्यक हो, तो एक डॉक्टर के पर्चे के बारे में बताएंगे।
  • ट्रीट फंगल रैश चरण 7 नामक छवि
    2
    शरीर के सबसे आर्द्र क्षेत्रों में एंटिफंगल पाउडर लागू करें। जब कवक संक्रमण लगातार गर्म और आर्द्र क्षेत्र में मौजूद होता है, तो यह लक्षणों को बिगड़ता और बढ़ा सकता है। इसलिए, हर दिन उपयोग करने के लिए एंटिफंगल पाउडर खरीदें: यह नमी की वृद्धि को रोकता है, इसे अवशोषित करता है और त्वचा की सतह को हर समय सूखा रखता है।
  • आप दिन के दौरान अपने पैरों को सूखा रखने के लिए अपने जूते में तालक पाउडर डाल सकते हैं, खासकर यदि आप नम वातावरण में काम कर रहे हों या यदि आपका पैट बहुत पसीना लेता है



  • ट्रीट फंगल रैश चरण 8 नामक छवि
    3
    फफूंद चकत्ते पर एक एंटिफंगल क्रीम लागू करें किणुकोनाजोल युक्त मलहमों का व्यापक रूप से कवक के सभी प्रकार के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। वे त्वचा को संक्रमित करने वाले कवक के विकास को धीमा करके कार्य करते हैं। आप दिन में एक बार क्रीम 2 से 6 सप्ताह तक लागू कर सकते हैं, जब तक वेंट पूरी तरह से गायब हो जाती है। एंटिफंगल गुणों वाले अन्य सक्रिय सामग्रियों में से एक पर विचार करें:
  • क्लॉटियमजोल, कैनेस्टेन में निहित है यह एक और ओवर-द-काउंटर दवा है जो कवक संक्रमणों की एक विस्तृत श्रृंखला के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है, विशेष रूप से खमीर संक्रमण। यह 4 सप्ताह के लिए दिन में 2-3 बार लागू किया जा सकता है।
  • टेर्बिनाफ़िन, लमिसील में निहित यह एक और गैर-पर्ची वाली दवा है यह त्वचा के संक्रमण के खिलाफ क्रीम या पाउडर के रूप में खरीदा जा सकता है। गोलियों के रूप में, हालांकि, नाखूनों पर हमले करने वाले कवक संक्रमणों से लड़ता है। लास्सिमल का आवेदन 2-3 दिनों तक रहता है।
  • ट्रीट फंगल रैश चरण 9 नामक छवि
    4
    निर्धारित दवाओं के रूप में ले लो कुछ गंभीर मामलों में, अब तक उल्लेख किए गए सभी उपचार और दवाइयों की कोशिश करने के बाद भी फफूंद दाने खराब हो सकता है। ऐसी परिस्थितियों में, आपका डॉक्टर आपको एक डॉक्टर के पर्चे दवा कह सकता है क्रीम और पाउडर उत्पादों के अलावा, मौखिक दवाएं और दूसरों को अंतःशिण से इंजेक्ट किया जाता है जो सीधे रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं।
  • विधि 3
    फंगल कटियन विस्फोट को रोकना

    ट्रीट फंगल रैश चरण 10 नामक छवि
    1
    माइकोसिस को विकास से रोकने के लिए अपनी स्वच्छता का ख्याल रखना। व्यक्तिगत स्वच्छता कवक के प्रसार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यदि आप नियमित रूप से नमी और गर्मी के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील आपके शरीर के क्षेत्रों को धो नहीं करते हैं, तो यह संभव है कि मशरूम उन्हें अधिक आसानी से हमला करेगा। अपने आप को नियमित रूप से धोने और अपने शरीर के हर हिस्से को शुष्क रखने के लिए ध्यान रखना
    • आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पूरे शरीर ताजा, शुष्क और गीला क्षेत्रों से मुक्त है।
    • संक्रमित क्षेत्रों को सूखा और साफ रखें, विशेष रूप से जहां त्वचा झुकता है
    • उन्हें धोने के बाद हमेशा अपने पैरों को सूखा।
    • सुनिश्चित करें कि आपके नाखून हमेशा काट और इलाज किए जाते हैं।
  • ट्रीट फंगल रॅश स्टेप 11 नामक छवि
    2
    तौलिये, टूथब्रश, मोज़े और अंडरवियर जैसी व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचें, अन्यथा आप कवक के प्रसार के जोखिम को चलाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अन्य लोगों से फंगल संबंधी संक्रमण नहीं कर रहे हैं, उन वस्तुओं का उपयोग करने से बचें जो आपके शरीर के साथ नियमित संपर्क में आते हैं।
  • एक सॉना और सार्वजनिक बारिश में चलते समय चप्पल का उपयोग करें, सतहों पर कदम रखने से बचने के लिए जिससे आप एक कवक करार कर सकते हैं
  • ट्रीट फंगल रॅश स्टेप 12 नामक छवि
    3
    हमेशा अपने कपड़े और अंडरवियर धो लो। नियमित रूप से कपड़े धोने, विशेषकर अंडरवियर करके, आप कपड़े से कवक को समाप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने कपड़े स्वच्छ और पसीने से मुक्त रखने के लिए, आप अपने विकास के अनुकूल वातावरण बनाने से बचेंगे।
  • अपने मोजे को हर दिन बदलें कपास वाले पहनें, क्योंकि यह फाइबर अधिक सांस है और अपने पैरों को सूखा रखने में मदद करता है।
  • ट्रीट फंगल रेश स्टेप 13 नामक छवि
    4
    घर को साफ रखें सफाई बेडरूम या बाथरूम जैसे कमरे में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां आप कपड़े के बिना और अधिक समय व्यतीत करते हैं। शौचालय धोने के लिए एक निस्संक्रामक का प्रयोग करें और सिंक, टब और शॉवर का उपयोग न करें जब उपयोग में न हो। बेडरूम के लिए, शीट और कंबल नियमित रूप से धोएं।
  • ट्रीट फंगल रेश स्टेप 14 नामक छवि
    5
    अतिरिक्त जोखिम कारकों पर ध्यान दें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, मधुमेह, असंबद्ध या अत्यधिक पसीने से पीड़ित हैं, तो इससे फंगल संक्रमण होने की अधिक संभावना है। यहां तक ​​कि कुछ जीवनशैली में परिवर्तन फ़ंगल चकत्ते के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। यदि आप उच्च खुराक एंटीबायोटिक दवाएं ले रहे हैं या लंबी अवधि के एंटीबायोटिक उपचार ले रहे हैं, तो कोई व्यक्ति जो एक नई त्वचा देखभाल उत्पाद का उपयोग करना शुरू कर दिया है या जिसने गतिशीलता का नुकसान उठाया है, इन समस्याओं के कारण कवक से संक्रमित होने की संभावना है।
  • टिप्स

    • कुछ उपचारों को वांछित प्रभाव उत्पन्न करने में समय लग सकता है। अगर वे तुरंत प्रभावी नहीं हैं तो अधीर न रहें यदि उपचार की अवधि के बाद कोई परिणाम नहीं मिले, तो मजबूत औषधीय चिकित्सा प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    • उन्हें लेने से पहले पैकेज को ध्यान से पढ़ें। किसी भी प्रतिबंध या दुष्प्रभावों के बारे में जानें जो वे प्रदान कर सकते हैं।
    • नशीली दवाओं का मिश्रण न करें - वे अनुपयुक्त बातचीत कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com