एक दाने से छुटकारा

आप एलर्जी के कारण एक दाने विकसित कर सकते हैं, किसी अड़चन के साथ संपर्क करें या कुछ रासायनिक पदार्थ या समाधान के संपर्क में जा सकते हैं। यदि आपको लगता है कि कारण एक एलर्जी या एक चिड़चिड़ी सामग्री की वजह से है और लक्षण गंभीर नहीं लग रहे हैं, तो आप एक घर उपाय के साथ खुद को इलाज करने के लिए कोशिश कर सकते हैं। इसके विपरीत, यदि लाल चकत्ते, खुजली परेशान लाल, और शरीर के अन्य भागों में फैल रहा है, तो सबसे अच्छा होगा डॉक्टर से बात करने के लिए आप एक विशिष्ट दवा लिख ​​पाने के लिए है।

कदम

विधि 1

एक प्राकृतिक उपाय का उपयोग करें
छवि का शीर्षक है बवासीर से छुटकारा पाएं चरण 5
1
एक ठंडा सेक तैयार करें बर्फ की थैली या चिड़चिड़ापन त्वचा के लिए एक ठंडे कपड़े लागू करना राहत खोजने का एक आसान तरीका है। एक साफ कपड़े में कुछ बर्फ cubes लपेटें, फिर धीरे से सूखा क्षेत्र पर जगह। आप 20 मिनट तक ठंड पैक को छोड़ सकते हैं। यदि आप उपचार दोहराना चाहते हैं, तो कम से कम एक घंटा रुको।
  • वैकल्पिक रूप से, ठंडे चलने वाले पानी के साथ एक साफ कपड़े मिटा दें, फिर अतिरिक्त पानी निकालने के लिए बाहर निकलना। दाने के प्रभावित क्षेत्र में इसे लागू करें
  • संक्रमण से संक्रमण को रोकने के लिए, हर बार एक साफ कपड़े का उपयोग करें सुविधा के लिए आप इसे ऊतक से बदल सकते हैं
  • फुट रिमूइड फूंगस पायथ 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    पानी के साथ त्वचा को कुल्ला, फिर हवा में इसे सूखने दें आपको लगता है कि निकाल एक सब्जी पदार्थ परेशान के साथ संपर्क से हो सकता है, तो ज़हर आइवी लता के साथ उदाहरण के लिए, तुरंत गर्म साबुन पानी से त्वचा कुल्ला, तो यह हवा शुष्क आगे पोंछते परेशान होने का खतरा नहीं चला के लिए करते हैं। के रूप में यह एलर्जी संयंत्र, जो अन्यथा शारीरिक संपर्क के मामले में किसी और की त्वचा पर चल सकता से रिहा समाप्त करेंगे इस उपाय जलन के प्रसार को रोकने जाएगा।
  • अगर दाने के कारण एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है, तो आप हल्के साबुन से त्वचा को धो सकते हैं और फिर हवा में अकेले सूख सकते हैं। ऐसा करने से आपको परेशानी और लाली को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • त्वचा को सूखने की अनुमति देने के बाद, एक नरम और साफ वस्त्र पहनें। एक तंग फैब्रिक इस हिस्से को आगे बढ़ा सकते हैं। प्रकाश और प्राकृतिक फाइबर से बने परिधान चुनें, उदाहरण के लिए एक कपास टी-शर्ट या विस्तृत सनी पतलून की एक जोड़ी
  • एक एचआईवी खूनी चरण 11 को पहचानें
    3
    अपने आप एक जई स्नान में विसर्जित कर दिया। सदियों से, कोलाइडयन जई बांस का उपयोग चकत्ते को दूर करने और खुजली को कम करने के लिए किया जाता है। जई में निहित ग्लूटेन मॉइस्चराइजिंग गुण है एक बार एक जई स्नान में डूबे, आपकी त्वचा एक सुरक्षात्मक आवरण के साथ कवर किया जाएगा जो जलन और खुजली को कम करने में सक्षम है।
  • कोलाइडयन जई हर्बल दवा में पाया जा सकता है, फार्मेसियों में और अधिक आपूर्ति वाले सुपरमार्केट में।
  • बाथटब के गर्म पानी में डालो, फिर करीब 20 मिनट के लिए खुद को विसर्जित कर दें। पैकेजिंग पर उपयोग के लिए निर्देशों का पालन करें
  • छवि का शीर्षक द रसीद ऑफ द फास्ट स्टेप 4
    4
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें खरोंच के लक्षणों को दूर करने के लिए बाथटब में गर्म पानी में एक छोटी राशि जोड़ें यदि आपके पास कोलाइडल ओट नहीं है या अगर आपके पास तेलिया एलर्जी है, तो आप पानी और बिकारबोनिट के समाधान में विसर्जित कर सकते हैं।
  • टब के गर्म पानी में बिकारबोनिट का एक कप डालो, फिर लगभग 20 मिनट के लिए इस निर्बोषक समाधान में डुबोकर आराम करें।
  • एक एचआईवी रोश स्टेप 3 पहचानें
    5
    कैमोमाइल का उपयोग करके एक आरामदायक टैबलेट तैयार करें कैमोमाइल अपने शांत गुणों के लिए जाना जाता है। आप एक गर्म जलसेक पी सकते हैं या त्वचा पर सीधे इसे लागू कर सकते हैं। कैमोमाइल द्वारा दिए गए कई लाभों में से हम त्वचा की जलन को कम करने की अपनी क्षमता को शामिल कर सकते हैं, इसलिए यह विस्फोट के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।
  • एक सुखद टैबलेट बनाने के लिए, लगभग पांच मिनट के लिए 240 मिलीलीटर उबलते पानी में दो या तीन चम्मच कैमोमाइल फूलों में डालना
  • निर्देशित समय के बाद, फूलों को फिल्टर करने के लिए एक झरनी का उपयोग करें, फिर जलसेक के लिए कमरे के तापमान तक पहुंचने की प्रतीक्षा करें।
  • कैमोमाइल में एक साफ सूती कपड़े लेना, फिर इसे अतिरिक्त तरल हटाने के लिए निचोड़।
  • चिड़चिड़ापन त्वचा पर गोली लागू करें लगभग दस मिनट के लिए इसे जगह में छोड़ दें
  • छवि रसीद की रसीद चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक अर्निका मरहम का उपयोग करने की कोशिश करें यह एक वैध उपाय हो सकता है जब आप एक दाने के लक्षणों को कम करना चाहते हैं सदियों से कीटनाशक काटने, मुँहासे और छाले को ठीक करने के लिए इस प्राकृतिक संघटक का उपयोग किया गया है। पैकेज में शामिल उपयोग के लिए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।
  • जाँच करें कि मरहम में 15% अरनिका तेल नहीं है, अन्यथा यह त्वचा को और अधिक परेशान कर सकता है।
  • आप हर्बल दवा या फार्मेसी में अर्निका मरहम खरीद सकते हैं।
  • छवि को एक ब्लाइंड पंपल को एक हेड चरण 6 के नाम से दिखाएं
    7
    चाय के पेड़ का उपयोग करने के लिए मुद्रा इसका आवश्यक तेल (मेलेलुका के आवश्यक तेल के रूप में भी जाना जाता है) सूक्ष्म जीवों जैसे कि कैंडिडा और स्टेफिलोकोकस ऑरियस की एक विस्तृत विविधता के खिलाफ प्रभावी साबित हुआ है। इसका उपयोग विशेष रूप से अनुशंसित है यदि फफूसी हल्के या मध्यम फफूंद संक्रमण से निकलता है। यदि आप फंगल रोग से पीड़ित हैं, जैसे कि एथलीट के पैर, इनग्नल फंगल संबंधी संक्रमण या एकान्त कीड़ा, चाय के पेड़ की आवश्यक तेल उपयोगी हो सकती है
  • दाने के लिए आवेदन करने के लिए 10% चाय के पेड़ के तेल युक्त एक मरहम चुनें। यदि आप कुछ दिनों के बाद कोई सुधार नहीं देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • याद रखें कि चाय के पेड़ के तेल के रूप में प्रभावी कुछ दवाओं के साथ या बिना किसी पर्चे के बाहरी उपयोग के लिए किया गया है।
  • छवि रिसाव ऑफ द रैश चरण 11
    8
    अगर यह मिलिआरिया है, तो गर्मी के कारण गर्मी का दाने भी जाना जाता है कांटेदार गर्मी, शरीर को तुरंत ताज़ा करें अगर आपको तीव्र गर्मी का सामना करना पड़ता है और आपकी त्वचा पर चक्कर आना और थकावट की भावना के साथ लाल छाले फफोले का विकास किया गया है, तो यह सूडैमिने हो सकता है इस स्थिति में, एक शांत और वातानुकूलित वातावरण में बैठकर अपने आप को तुरंत सूरज से मरम्मत करें। किसी भी गीला या पसीने वाले कपड़े निकालें, फिर शरीर के तापमान को कम करने के लिए एक ठंडा शाम लें।
  • आपके शरीर को पुन: हाइड्रेट करने के लिए बहुत सारे ताजे पानी पीयें और गर्मी के स्ट्रोक से उबरने में मदद करें
  • इस दाने के फफोले या ब्लैडर को छूने से बचें
  • दो या तीन तो बाद के दिनों किसी भी सुधार की सूचना नहीं है या यदि लक्षण उल्टी, सिरदर्द, मतली या चक्कर आना के मामले में उदाहरण के लिए, गंभीर हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • विधि 2

    पीठ ड्रग्स का उपयोग करें


    रस्सी के चरण 5 में गिट रिड ऑफ़ इमेज
    1
    एक कैलामी क्रीम लागू करें कैलेमाइन कई dermatological रोगों, विशेष रूप से लाल चकत्ते ज़हर आइवी लता, जहर ओक, जहर स्यूमक, या कीड़े के काटने की वजह से राहत देने के लिए उपयोगी खनिज का एक मिश्रण है। आप एक डॉक्टर के पर्चे के बिना फार्मेसी में कैलमाइन क्रीम खरीद सकते हैं।
    • क्रीम को दिन में दो बार चिड़चिड़ापन त्वचा पर लागू करें या पैकेज में दर्शाए गए खुराक और समय का पालन करें।
  • छवि का शीर्षक द रसीद ऑफ द फास्ट स्टेप 6
    2
    एक बेंच-टॉप एंटीहिस्टामाइन लें अगर दाने एलर्जी की प्रतिक्रिया की वजह से है, आप इसे एक हिस्टमीन रोधी एक पर्चे की आवश्यकता के बिना बेचा, उदाहरण के आधार पर diphenhydramine के लिए (Allergan) या hydroxyzine (Atarax) लेने के द्वारा इलाज कर सकते हैं। खुजली को कम करने के अलावा, इन दवाओं कि जारी की है जब आप ऐसे बिल्ली रूसी, घास और पराग के रूप में प्रमुख एलर्जी कारकों के साथ संपर्क में दर्ज हिस्टामाइन की कार्रवाई का विरोध करने के शरीर में मदद।
  • एंटिहिस्टामाइन अटेरिअरी को राहत देने के लिए भी उपयोगी होते हैं, खासकर जब यह एलर्जी की प्रतिक्रिया से होता है
  • छवि का शीर्षक द रसीद ऑफ द फास्ट स्टेप 8
    3
    के मामले में एलर्जी त्वचा प्रतिक्रिया, एक कॉर्टिसोन क्रीम लगाने का प्रयास करें यदि आप पराग, निकेल या बिल्ली के बाल जैसे ज्ञात एलर्जी के संपर्क में हैं, तो आप कॉर्टिसोन क्रीम लगाने से त्वचा की असुविधा या सूजन कम कर सकते हैं। इसके साथ ही, आपको नाक की भीड़, नाक और आंखों की जलन जैसी अन्य लक्षणों को कम करने में सहायता के लिए एलर्जी-एलर्जी की दवा लेनी चाहिए।
  • फार्मेसी में आप हाइड्रोकार्टेस्टोन युक्त क्रीम खरीद सकते हैं। कुछ उत्पाद एक नुस्खे के बिना भी उपलब्ध हैं, लेकिन अब भी यह आपके डॉक्टर के साथ सबसे पहले चर्चा करना उचित है दाने से प्रभावित त्वचा पर मरहम लगाने से उसके निर्देशों का पालन करें (आमतौर पर एक से चार बार)। कॉर्टिसोन का कार्य विरंजन के कारण जलन, लालिमा, सूजन और बीमारी को कम करना है।
  • विधि 3

    एक चिकित्सा सहायता की तलाश करें
    एक रेशों के चरण 7 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    1
    यदि आपके लक्षण गंभीर हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें यदि दाने शरीर के अन्य भागों में फैलता दिखाई देता है या उपचार के बावजूद सुधार के लक्षण दिखाता है, तो शायद यह आपके डॉक्टर से सलाह लेने का समय है। विस्फोट की जांच के बाद, आप को इलाज के लिए डिज़ाइन एक विशिष्ट दवा या उपचार निर्धारित किया जा सकता है
    • प्रत्याशित होने पर, यदि लक्षण गंभीर होते हैं, उदाहरण के लिए श्वास और निगलना, बुखार, सूजन या अंगों में कठिनाई, इंतजार न करें और तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं। दाने एक अधिक गंभीर विकृति का संकेत हो सकता है जिसके लिए चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक द रसीड ऑफ द फास्ट स्टेप 14
    2
    डॉक्टर को विस्फोट की बारीकी से जांच करने दें चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ पहले जलन के मुख्य और सबसे स्पष्ट लक्षणों का निरीक्षण करेंगे। यह निर्धारित करने में सक्षम हो सकता है कि क्या यह परिपत्र, रैखिक, घुमावदार या अंगूठी का आकार है, इसकी घनत्व, रंग, आकार और तापमान (स्पर्श करने के लिए गर्म या ठंडा) को देखते हुए। अंत में यह जिस तरह से रोश को शरीर पर वितरित किया जाता है, उस पर प्रकाश डालेगा, अगर यह केवल विशेष क्षेत्रों में प्रकट होता है।
  • यह भी प्रयोगशाला परीक्षण करने के लिए आवश्यक हो सकता है, उदाहरण के लिए एक माइक्रोस्कोप के नीचे त्वचा के ऊतकों के नमूने का विश्लेषण करने के लिए। एक एलर्जी परीक्षण यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि क्या आप कुछ पदार्थों से एलर्जी है।
  • आपको यह देखने के लिए रक्त परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है कि आपका चिकित्सक समझ सकता है कि यदि दाने वायरल संक्रमण या बीमारी का लक्षण है।
  • छवि का शीर्षक द रसीद ऑफ द फास्ट स्टेप 15
    3
    एक विशिष्ट दवा लेने की संभावना के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें अगर एक गैर-संक्रामक दाने का एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण निदान किया जाता है या एक अड़चन के साथ संपर्क किया जाता है, तो डॉक्टर एक कॉर्टिसोन क्रीम या मलहम के इस्तेमाल को लिख सकता है।
  • अगर आपका चिकित्सक सोचता है कि दाना एक एक्जिमा का लक्षण है, तो आपको इस भड़काऊ त्वचा की स्थिति का इलाज करने के लिए विशेष रूप से तैयार की जाने वाली सामयिक स्टेरॉयड दवा का उपयोग निर्धारित किया जा सकता है।
  • यदि दाने एक कवक संक्रमण का लक्षण है, जैसे कि अकेले कीड़ा या टेपवार्म, तो आपका चिकित्सक मौखिक या बाहरी उपयोग के लिए एंटिफंगल दवा लिख ​​सकता है।
  • यदि दाने एक वायरल संक्रमण का लक्षण है, जैसे कि दाद, तो आपका डॉक्टर मौखिक रूप से या अंतःस्राव में लेने के लिए एंटीवायरल दवा लिख ​​सकता है
  • छवि का शीर्षक द रसीद ऑफ द फास्ट स्टेप 9
    4
    अपने चिकित्सक से उन दवाइयों को बदलने के लिए कहें जिन्हें आप आमतौर पर लेते हैं। यदि आपको लगता है कि दांत या पित्ती एक दवा का साइड इफेक्ट हो सकता है जिसे आपने हाल ही में लेना शुरू किया था, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। बिना किसी दवा के उपयोग के अनुमोदन के बावजूद बाधित। इसके अलावा, आपकी सहमति के लिए बिना किसी पर्ची के पर्चे को बदल दें। अवांछित एलर्जी प्रतिक्रियाओं के कारण ड्रग्स में शामिल हैं:
  • एंटीकोनल्ल्केट्स, आमतौर पर मिर्गी का इलाज करने के लिए निर्धारित
  • इंसुलिन, आमतौर पर मधुमेह के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है
  • एक्सरे के लिए आयोडीन कॉन्ट्रैक्ट एजेंट, एक्स-रे बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है
  • पेनिसिलिन और अन्य एंटीबायोटिक दवाएं, अक्सर संक्रमण का इलाज करने के लिए इस्तेमाल होती हैं
  • दवा के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया आंशिक रूप से छिटकिया, दाने, अस्थमा, जीभ की सूजन, होंठ या चेहरे, ओकुलर या त्वचा प्रुरिटस के रूप में प्रकट होती है।
  • छवि रसीद की गल रड ऑफ़ रॅश स्टेप 16
    5
    अपने डॉक्टर के साथ दूसरी नियुक्ति लें निदान और उचित औषधीय नुस्खा प्राप्त होने पर, अगले सप्ताह जांच के लिए चिकित्सक के पास लौटने का समय। उस अवसर पर आप यह जांच कर पाएंगे कि क्या प्रगति हुई है और सुनिश्चित करें कि निर्धारित उपचार प्रभावी साबित हो रहा है
  • यदि निदान और सही तरीके से इलाज किया जाता है, तो एक गैर-संक्रामक दाने को कम करना चाहिए और एक से दो सप्ताह के अंदर ठीक करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com