कैसे एक दाने के इलाज के लिए

चकत्ते खुद को कई कारणों के लिए प्रकट कर सकते हैं हालांकि ज्यादातर मामलों में वे गंभीर नहीं हैं, अपने आप को और आपके परिवार को स्वस्थ रखने के लिए सबसे आम लोगों के साथ व्यवहार करना सीखना महत्वपूर्ण है जानें कि अक्सर लगातार चकत्ते का निदान कैसे करें और उन्हें घर पर रखें।

कदम

भाग 1
त्वचीय विस्फोट का निदान करें

ट्रीट स्किन रेश स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
1
विस्फोट के प्रसार और स्थान की जांच करें कुछ अलग-अलग कारण विभिन्न कारणों से खुद को प्रकट करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में वे आसानी से इलाज कर सकते हैं किसी विशेष दाने का उपचार इस कारण पर निर्भर करता है। पहले जिस तरह से इसे वितरित किया जाता है उस पर एक नज़र डालें यह कहां स्थित है? वह कब दिखाई थी?
  • यदि आप अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों में हैं या सभी जगह फैले हैं, तो आपके द्वारा जो कुछ मिला है, जैसे कि किसी दवा या भोजन के लिए एलर्जी होने की अधिक संभावना है।
  • यदि यह केवल कपड़ों के नीचे पाया जाता है, तो यह कपड़े से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है, जिसमें से कपड़े पहने हुए हैं या गर्म हैं। आमतौर पर, यदि यह विरल दाना के रूप में होता है, तो इसका कारण पर्यावरण है।
  • यदि आप अन्य लक्षणों के साथ हैं, जैसे कि बुखार, मतली, ठंड लगना या दर्द, तो डॉक्टर से मिलने यह संभावना है कि दाने की उत्पत्ति पर संक्रमण होता है और यह विस्फोट खाद्य एलर्जी का संकेत देता है जिसका इलाज दवाओं के साथ किया जाना चाहिए।
  • ट्रीट स्किन रेश स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    द्रोही को देखें रंग और बनावट संभव कारण के बारे में कुछ और प्रकट कर सकते हैं और इस तरह आप सबसे प्रभावी उपचार की पहचान करने में सक्षम होंगे। इसे देखकर वेंट को छूने की कोशिश न करें, खरोंच से बचने या इसे चुभने से बचें। गर्म पानी और तटस्थ साबुन के साथ कुल्ला, फिर इसे अच्छी तरह से सूखा।
  • यदि त्वचा लाल होती है, और जब आप इसे दबाते हैं, तो यह सफेद हो जाता है, यह कुछ स्थानीय जलन के कारण एलर्जी की प्रतिक्रिया या संपर्क जिल्द की सूजन हो सकती है।
  • यदि यह एक अजीब उपस्थिति है, तो यह खांसीदार या बदबूदार है, यह एक फंगल संक्रमण होने की संभावना है।
  • अगर किसी भी लाल प्रबुद्धता से फैलने से समान रूप से विकसित होता है, तो यह शायद एक कीट का काटा होता है।
  • अगर दाने सूजन हो गए हैं, तो लाल रंग के साथ एक पीले रंग का रंग होता है और स्पर्श के लिए बहुत दर्द होता है, तो यह संक्रमित है और उसे डॉक्टर के ध्यान में लाया जाना चाहिए।
  • ट्रीट स्किन रेश स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    कारण निर्धारित करने का प्रयास करें सभी चकत्ते कुछ के कारण होती हैं उन्हें प्रभावी ढंग से व्यवहार करने के लिए, उनके एटियलजि को निर्धारित करने की कोशिश करना जरूरी है इसलिए, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें, जिन कारणों को सीधा करने की कोशिश करें:
  • क्या आप कपड़ों, रसायनों या जानवरों के संपर्क में आ गए थे जो दाने के कारण हो सकते थे? क्या शरीर के एक क्षेत्र में स्थित दाने का पसीना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है? यदि दिन के दौरान कपड़े के संपर्क में खराब हो या जब आप पसीना करते हैं, तो इसके आस-पास के वातावरण में कुछ परेशानी, जैसे कपड़े या उत्पाद, के कारण होने की संभावना है। क्या आपने हाल ही में साबुन, कपड़े सॉफ्टनर बदल दिया है या आपने एक नया व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पाद का उपयोग किया है? यह कारण हो सकता है
  • क्या आपने हाल ही में कुछ असामान्य खाया है जो एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण हो सकता है? क्या आपने एक नया कॉस्मेटिक, एक नई क्रीम या एक नई दवा का इस्तेमाल किया है? कुछ दवाएं, चाहे ओवर-द-काउंटर या निर्धारित, यह भी चकत्ते का कारण बन सकता है यदि समस्या अन्य लक्षणों के साथ होती है, जैसे सूजन, साँस लेने में कठिनाई या मतली, यह एलर्जी की प्रतिक्रिया का लक्षण हो सकता है जिसे तुरंत इलाज किया जाना चाहिए
  • ऐसा लगता है कि स्पष्टीकरण या चेतावनी संकेत के बिना विस्फोट गायब हो जाता है और फिर से प्रकट होता है? आनुवंशिक प्रकृति के ऑटोइम्यून बीजों द्वारा कुछ चकत्ते का उत्पादन किया जा सकता है यद्यपि उन्हें ओवर-द-काउंटर दवाइयों के साथ इलाज किया जा सकता है, आपको कारण जानने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना होगा।
  • ट्रीट स्किन रोश चरण 4 नामक छवि
    4
    डॉक्टर से परामर्श करें अपने चिकित्सक के कार्यालय में जाकर अपनी त्वचा को असामान्य खरोंच या दाने से गुजरना है जो जल्दी से ठीक नहीं होता है अक्सर, वे निदान करना मुश्किल होते हैं और एक दूसरे के समान होते हैं, इन कारणों से यह उनके घर पर इलाज करने के लिए जटिल है। यदि स्थानीय रूप से इलाज किए गए दाने दो हफ्तों के भीतर ठीक नहीं होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • विभिन्न ऑटोइम्यून विकारों और सरल तनाव के कारण चकत्ते का कारण हो सकता है अगर वे बेहद दर्दनाक होते हैं या एक सप्ताह से अधिक समय तक इलाज नहीं करते हैं, जिसके दौरान ओटीसी दवाओं को लिया गया है, उन्हें चिकित्सक को भेजा जाना चाहिए।
  • भाग 2
    चकत्ते का इलाज करें

    ट्रीट स्किन रेश स्टेप 5 नामक छवि का शीर्षक
    1
    कारण के लिए उचित उपचार चुनें उपचारात्मक दृष्टिकोण के दो मुख्य प्रकार हैं जो जलन के मूल कारण के आधार पर उपयोग किए जाने चाहिए। हमेशा की तरह, यदि आप निश्चित नहीं हैं तो एक डॉक्टर से परामर्श करें, ताकि आप एक अधिक उपयुक्त उपचार पद्धति का पालन कर सकें।
    • एलर्जी प्रतिक्रियाएं चकत्ते का सबसे आम कारण हैं और सामयिक या मौखिक उपयोग के लिए एंटीहिस्टामाइन या कॉर्टिकोस्टोराइड उपचार के साथ इलाज किया जाना चाहिए। स्थानीय उपयोग के लिए एक उत्पाद की तलाश करें जिसमें डिफेनहाइडरामाइन शामिल है एलर्जी के उपचार के लिए, कॉर्टिसोस्टिरॉइड एक दिन में दो बार 1.5% से 1% की हाइड्रोकार्टेसोन एकाग्रता के साथ दो सप्ताह तक का उपयोग किया जा सकता है।
    • एथलीट के पैर और अन्य कवक संक्रमणों को एंटिफंगल दवाओं के साथ इलाज किया जाना चाहिए। निश्चित रूप से इस तरह की समस्याएं सुलझाने के लिए, हर महीने तक माइक्रोनैजोल या क्लॉटियमोजोल युक्त औषधीय उत्पादों का उपयोग करना संभव है, 3 महीने तक।
  • ट्रीट स्किन रैश चरण 6 नामक छवि का शीर्षक
    2
    एक अन्य सामयिक दवा की एक पतली परत को लागू करें बाजार में कई ओवर-द-काउंटर दवाइयां होती हैं, जैसे कि क्रीम, मलहम और लोशन, विशेष रूप से त्वचा पर चकत्ते का इलाज करने के लिए बनाया जाता है।
  • मलहम मोटे होते हैं और अवशोषित होने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। जब त्वचा बहुत शुष्क होती है तब वे सभी के ऊपर प्रयोग किया जाता है
  • क्रीम तेजी से अवशोषित होते हैं, लेकिन वे समान रूप से मॉइस्चराइजिंग होते हैं। उनका उपयोग सबसे अधिक नाजुक क्षेत्रों पर किया जाना चाहिए, जहां त्वचा पतली है, उदाहरण के लिए, जहां झुकता है, कमर में और चेहरे पर।
  • लोशन कम मॉइस्चराइजिंग होते हैं और अन्य उत्पादों की तुलना में तेजी से अवशोषित करते हैं। लोग अक्सर उनके चेहरे पर उनका उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि वे कम वसा वाले होते हैं
  • ट्रीट स्किन रेश स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक



    3
    सुनिश्चित करें कि प्रभावित क्षेत्र जलन के खतरे से बाहर नहीं निकलता है। अगर आपको संदेह है कि आप इत्र, शरीर के पाउडर, साबुन, शॉवर जेल या अन्य उत्पाद से एलर्जी है, तो एलर्जी मुक्त ब्रांड चुनने का प्रयास करें यदि कुछ तंग कपड़े या परिधान के साथ संपर्क पर निर्भर करता है, कपड़े को अधिक बार बदलने की कोशिश करें और अपनी त्वचा को शुष्क रखें।
  • यदि कोई बच्चा डायपर दाने से पीड़ित है, तो उसे बिना थोड़ी देर तक रहने दें। इसे अक्सर बदलें और चकत्ते के लिए एक क्रीम लागू करें यह त्वचा और डायपर के बीच एक पनरोक परत बनायेगा।
  • ट्रीट स्किन रैश स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    4
    हल्के साबुन और गर्म पानी से प्रभावित इलाके को नियमित रूप से धो लें प्रभावित क्षेत्र को साफ और शुष्क रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है दाने को साफ करने के लिए थोड़ा गर्म पानी के साथ हल्के साबुन का प्रयोग करें। इसे विसर्जित न करें, लेकिन धीरे से क्षेत्र धो लें और इसे जल्दी से सूखा दें
  • अपनी त्वचा को शुष्क रखें यदि त्वचा को तौलिया के साथ घिसा हुआ होना बहुत संवेदनशील होता है, तो धीरे से उसे बांधना और इसे हवा में सूखा देना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, यदि आपके पास देखभाल और सफाई के दिनचर्या का पालन करने के लिए धैर्य है, तो चकत्ते खतरनाक नहीं हैं और वे जल्दी से ठीक हो जाते हैं
  • ढीले कपड़े पहनें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वेंट नई जलन का कारण नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट स्किन रैश चरण 9
    5
    खुद को खरोंच मत करो स्वाभाविक रूप से इन फैलने से खुजली होती है, लेकिन उन्हें खरोंचने की कोशिश न करें, अन्यथा एक साधारण दाने के स्थान पर माध्यमिक संक्रमण हो सकता है यदि आवश्यक हो, तो अपनी उंगलियों के केवल उंगलियों का उपयोग करें, लेकिन याद रखें कि आमतौर पर खरोंचने से खुजली बढ़ जाती है। बेहतर पाने के लिए, आपको विचलित होना चाहिए।
  • प्राकृतिक फाइबर से बने ढीले कपड़े पहनना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि त्वचा सांस ले सकती है। जब तक किसी चिकित्सक द्वारा संकेत नहीं किया गया तब तक चकत्ते को कवर न करें।
  • भाग 3
    गृह उपचार का उपयोग करें

    ट्रीट स्किन रेश स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    दर्द को नियंत्रित करने के लिए एक ठंडा दबाव का उपयोग करें यदि दाने के कारण मजबूत खुजली और जलन होती है, तो परेशानी को नियंत्रित करने के लिए एक ताजा तौलिया का उपयोग करना बहुत उपयोगी हो सकता है। बस एक साफ कपड़े या एक कागज तौलिया ले लो और इसे बहुत ठंडे पानी में विसर्जित करें त्वचा को शांत करने के लिए चिड़चिड़ा क्षेत्र पर रखें। उपचार को दोहराए जाने से पहले क्षेत्र को अच्छी तरह सूखने दें।
    • यदि आप बर्फ का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे 10-15 मिनट से ज्यादा न दें। यदि आवेदन बहुत अधिक रहता है और त्वचा जल या चिड़चिड़ापन के लिए असंवेदनशील हो जाती है, तो चिल्ब्न बनाने का खतरा होता है। इसलिए, बर्फ का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें
  • ट्रीट स्किन रेश स्टेप 11 नामक छवि का शीर्षक
    2
    दाने के लिए जैतून का तेल लागू करें अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल एक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है, क्योंकि यह त्वचा की सूखापन या खुजली को दूर करने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई में समृद्ध है, इसलिए यह खुजली के खिलाफ एक उत्कृष्ट और प्राकृतिक उपाय है।
  • हल्दी पाउडर में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं और कभी-कभी जैतून के तेल में त्वचा के उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • नारियल का तेल, अरंडी का तेल और कॉड लिवर ऑयल का आमतौर पर त्वचा उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • ट्रीट स्किन रेश स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    3
    बेकिंग सोडा लागू करें कुछ लोग बेकिंग सोडा का उपयोग कुछ तेल, जैसे कि नारियल या जैतून के साथ मिलाकर करना, खुजली के खिलाफ बाम बनाने के लिए करना चाहते हैं। सोडियम बाइकार्बोनेट त्वचा को शुष्क करने में मदद करता है, कभी-कभी दाग़ से जुड़े जल और खुजली को कम करने में मदद करता है।
  • यदि आप इस विधि का प्रयास करते हैं, तो कुछ मिनट बाद दाने के क्षेत्र को कुल्ला और इसे साफ और सूखा रखें कभी-कभी सूखी त्वचा एक्जिमा जैसे कई बाह्य समस्याओं के लिए आदर्श परिस्थितियों में से एक है, और फिर बहुत लंबे समय के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट छोड़कर, आप स्थिति बिगड़ने का जोखिम चलाते हैं।
  • ट्रीट स्किन रेश स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    4
    जई को लागू करें स्नान और तेल का संकोचन आमतौर पर गर्मी के कारण चूसने से निपटने के लिए उपयोग किया जाता है, जहरीले पौधे, चिकनपॉक्स और अन्य प्रकार के हल्के बाहरी हाथों से संपर्क किया जाता है। इन मामलों में, जई त्वचा को राहत देती है और खरोंच से जुड़े खुजली को दूर रखने में मदद करती है। एक ओट आधारित उपाय तैयार करने के लिए:
  • कॉफी की चक्की या खाद्य प्रोसेसर में दलिया को बारीक रूप से कुचल दें, फिर बाथटब के पानी में प्राप्त पाउडर का एक कप डालें। इसे थोड़ी मात्रा में बढ़ाएं ताकि यह मिक्स हो और इसे 15-20 मिनट तक छोड़ दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com