लिपिडेमा का निदान कैसे करें

लिपिडेमा एक बीमारी है जो शरीर के निचले हिस्से में वसा के संचय का कारण बनती है - आमतौर पर केवल महिलाओं को पीड़ित होती है, हालांकि कुछ मामलों में पुरुष प्रभावित होते हैं उन व्यवहार में नहीं निचले अंगों से वसा कम कर सकते हैं, हालांकि यह छोटा पैर के स्तर पर अपना वजन कम कर सकते हैं प्रभावित, यह भी स्पर्श करने के लिए चोट के लिए और अधिक होने का खतरा और गले कर रहे हैं।

कदम

भाग 1

एक निदान प्राप्त करें
निदान लिपिडेमा चरण 1 नाम वाली छवि
1
अपने डॉक्टर से संपर्क करें रोग का निदान करने का एकमात्र तरीका यात्रा करना है यदि परिवार चिकित्सक इस क्षेत्र में पर्याप्त रूप से सूचित नहीं है, तो आप एक विशेषज्ञ के पास जा सकते हैं जो यह निर्धारित करने के लिए स्थिति की जांच करता है कि क्या आप वास्तव में इस विकार से पीड़ित हैं या अगर यह कुछ अन्य बीमारी है जो वसा ऊतक को शामिल करता है
  • कुछ लोगों को अपने साथ रोग के बारे में असुविधाजनक पर चर्चा लक्षण महसूस डॉक्टर आप के बजाय याद रखना चाहिए आप शर्मिंदा होने की कोई वजह नहीं है, और अगर यह वास्तव में lipoedema पहले था पता चला है उतना ही आसान होगा यह इलाज के लिए है।
  • निदान लिपिडेमा चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    रोग के चरणों को जानिए कई अन्य बीमारियों या विकारों की तरह, लिपिडामा को अधिक आसानी से इलाज किया जाता है यदि यह जल्दी पता लगाया जाता है - बीमारी के चार चरण हैं
  • पहले के दौरान, त्वचा अभी भी चिकनी होती है और दिन के दौरान फूल जाती है, लेकिन जब आप आराम करते हैं तो यह अपनी प्राकृतिक स्थिति में आता है - इस स्तर पर रोग उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देता है।
  • दूसरे चरण में, इंडेंटेशन और मोटी बम्प्स (लिपोमास) त्वचा पर विकसित हो सकती हैं - आप एक्जिमा या त्वचा संक्रमण हो सकते हैं, जिसे इरिसीपलस कहा जाता है सूजन अभी भी दिन के दौरान मौजूद है, लेकिन यह पूरी तरह से गायब हो जाती है, पैरों को आराम या उठाने के बाद भी नहीं - यहां तक ​​कि बीमारी के इस चरण में शरीर उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है।
  • तीसरे चरण के दौरान आप संयोजी ऊतक की सख्त देख सकते हैं। सूजन सूंघने के लिए बहुत मुश्किल है, भले ही आप आराम कर रहे हों या अपने पैर उठाए हों या नहीं - आप त्वचा को फांसी पर ध्यान दे सकते हैं। रोग का इलाज करना अभी भी संभव है, लेकिन परिणाम कम संतोषजनक हो सकते हैं।
  • चौथे और आखिरी चरण में, तीसरे चरण के लक्षणों की उत्तेजना का उल्लेख किया गया है। रोग तक पहुँच जाता है इस स्तर अभी तीसरे चरण में तरह लाइपो-linfedema- के रूप में विशेषज्ञों द्वारा परिभाषित किया गया है, यह हमेशा एक चिकित्सकीय दृष्टिकोण टटोला के लायक है, लेकिन हमेशा नहीं शरीर कुछ उपचार के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया करता है।
  • निदान लिपिडेमा चरण 3 नाम की छवि
    3
    पता है कि डॉक्टर क्या तलाश कर रहे हैं। बीमारी का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका प्रभावित क्षेत्र के दृश्य निरीक्षण के माध्यम से होता है। चिकित्सक नोडल्स की खोज में त्वचा को छू सकता है जो इस रोग विज्ञान की विशेषता है - यह आपको भी पूछ सकता है कि आपको दर्द हो रहा है या नहीं और जब सूजन बढ़ जाती है या घट जाती है
  • आज तक, लिपिडेमा का निदान करने के लिए कोई रक्त परीक्षण नहीं है।
  • भाग 2

    लक्षणों को जानें
    निदान लिपिडेमा चरण 4 नाम की छवि
    1
    पैरों में सूजन पर ध्यान दें। यह सबसे सामान्य और सबसे स्पष्ट लक्षण है - आमतौर पर, यह दोनों निचले अंगों को प्रभावित करता है और यह जांघों और नितम्बों को भी प्रभावित कर सकता है यह एक क्रमिक सूजन हो सकता है या आपके शरीर के ऊपरी और निचले हिस्सों के बीच एक महत्त्वपूर्ण अंतर हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, लिपिडेमा से प्रभावित कुछ लोग कमर से बहुत पतले होते हैं और इसके बदले निचले क्षेत्र में अपरिवर्तनीय बड़े होते हैं।
  • निदान लिपिडेमा चरण 5 नाम की छवि
    2
    ध्यान दें कि पैर अक्सर माप के बने रहते हैं "साधारण"। सूजन पैरों में अलग हो सकती है और टखनों पर बंद हो जाती है, जिससे उन्हें स्तंभों के समान मिलते हैं।
  • ध्यान रखें कि लक्षण हमेशा बिल्कुल समान नहीं होते हैं - एक पूरे पैर सूजन में बिल्कुल भी नहीं हो सकता है या आप अपने एड़ियों से अपने कूल्हों तक सूजन का अनुभव कर सकते हैं। कुछ लोगों के पास केवल एड़ियों के ऊपर वसा की एक छोटी सी जेब होती है
  • निदान लिपिडेमा चरण 6 नाम वाली छवि
    3



    ध्यान रखें कि ऊपरी बाहों को भी क्षतिग्रस्त किया जा सकता है। हालांकि रोगियों लक्षण केवल शरीर के निचले भाग में प्रकट से ज्यादातर, यह इस मामले में superiori- कला में भी इस बीमारी के कभी कभी वर्तमान संकेत, वसा जो पैर, यानी में विकसित करता है के समान है सकते हैं कि आप दोनों हाथों में वसा ऊतकों का एक समान संचय हो सकता है।
  • वसा शरीर को एक स्तम्भिक रूप दे सकता है जो कंबाओं या कलाई पर अचानक बंद हो जाता है।
  • निदान लिपिडेमा चरण 7 नाम वाली छवि
    4
    जाँच करें कि त्वचा स्पर्श करने के लिए ठंडा है या नहीं। लिपिडेमा रिपोर्ट से पीड़ित लोगों को बताया गया है कि प्रभावित इलाके ठंड और नरम हैं, ब्रेड आटा के समान।
  • वे स्पर्श के लिए दर्दनाक भी हो सकते हैं और आपको लगता है कि त्वचा सूजन के प्रति अतिसंवेदनशील है।
  • भाग 3

    कारणों को जानें
    डायजेस लिपिडेमा चरण 8 नामक छवि
    1
    ध्यान रखें कि बीमारी के कारण अभी तक पूरी तरह से ज्ञात नहीं हैं यद्यपि कुछ संदेह हैं, डॉक्टरों को अभी भी पता नहीं है कि लिपिडामा का मूल क्या है - दुर्भाग्य से, कुछ विशिष्ट एटियोलॉजी के बिना सही उपचार ढूंढना मुश्किल हो जाता है।
    • अपने चिकित्सक को जितना ज्यादा जानकारी दी जा सकती है, उतनी ही आप अपने स्वास्थ्य और परिवार के इतिहास के बारे में बता सकते हैं, जिससे आपको संभावित कारणों और परिणामतः इलाज का पता लगाया जा सके।
  • निदान लिपिडेमा चरण 9 नाम की छवि
    2
    संभावित विरासत कारकों के बारे में जानें कई मामलों में, ऐसा लगता है कि रोग आनुवांशिक घटकों के कारण होता है- इसका कारण यह है कि लिपिडेमा से प्रभावित व्यक्ति में कभी-कभी परिवार के अन्य सदस्य भी होते हैं जो एक ही समस्या से पीड़ित होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको इस शर्त का निदान किया गया है, तो यह काफी संभावना है कि आपके माता-पिता में से एक ही विकार से प्रभावित होता है।
  • निदान लिपिडेमा चरण 10 नाम की छवि
    3
    हार्मोनल परिवर्तनों का मूल्यांकन करें कई डॉक्टरों का मानना ​​है कि यह एक संभावित कारण हो सकता है कि विशेष रूप से, क्योंकि यह अधिक बार महिलाओं को प्रभावित करता है और इस तरह के चरणों यौवन, गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के रूप में हार्मोनल परिवर्तन के दौरान सबसे अधिक बार विकसित करता है कि एक बीमारी है।
  • हालांकि विकार की उत्पत्ति महत्वपूर्ण नहीं हो सकती है, लेकिन यह सबसे अच्छा इलाज परिभाषित करने के लिए चिकित्सक के लिए सहायक हो सकता है।
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि यदि आप लिपिडेमा से ग्रस्त हैं तो आपको वैरिकाज़ नसों, घुटनों में दर्द और मोटापे से ग्रस्त होने की अधिक संभावना हो सकती है - अपने चिकित्सक से पूछें कि इन दुष्प्रभावों को रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यह जानना महत्वपूर्ण है कि इस स्थिति में मोटापे के साथ कुछ भी नहीं है - यदि आप लिपिडेमा से पीड़ित हैं, तो याद रखें कि आपने कुछ भी गलत नहीं किया है और आप समस्या का कारण नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com