ध्यान और सक्रियता विकार विकार का निदान कैसे करें

ध्यान डेफिसिट / हायपरएक्टिविटी डिसऑर्डर, जो संक्षिप्त रूप से डीडीएआई के नाम से भी जाना जाता है, अक्सर बचपन के दौरान होता है किसी भी स्थिति में, सभी उम्र के लोग इससे पीड़ित हो सकते हैं यदि आपको लगता है कि आप प्रभावित हैं, तो परीक्षा लेने से यह जानना जरूरी है कि इसके साथ कैसे प्रबंधित करें और रहें।

कदम

एडीडी चरण 1 के लिए परीक्षण करें छवि शीर्षक
1
विचार करें कि आपको क्यों लगता है कि आप प्रभावित हैं हर अब और फिर हर कोई विचलित हो जाता है, लेकिन जो लोग डीडीएआई से पीड़ित हैं, वे किसी विशेष स्थिति में रहते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि आपको ऐसा क्यों लगता है कि आपको यह विकार है ताकि आप इसे अपने चिकित्सक को बता सकें। यह विशिष्ट उदाहरणों और क्षणों की पहचान करता है जिसमें रोग के क्लासिक लक्षण स्वयं प्रकट हुए हैं।
  • एडीडी चरण 2 के लिए जांच करें छवि शीर्षक
    2
    बारी करने के लिए एक पेशेवर चुनें यदि आप पहले से ही एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक द्वारा इलाज किया जा रहा है, तो इस विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें। यदि नहीं, तो फ़ैमिली डॉक्टर पर जाएं: वह आपको आगे बढ़ने के बारे में कुछ सुझाव देगा और आपको निकटतम पेशेवर दिखाएगा।
  • ADD के चरण 3 के लिए परीक्षण करें छवि शीर्षक
    3
    मनोचिकित्सक के साथ स्पष्ट बोलो यह अस्पष्ट होने का सही समय नहीं है समझाएं कि आपको लगता है कि आपको परेशानी क्यों है। उन विशिष्ट मामलों की सूची बनाएं जिनसे आपने सोचा था कि वहां जाने से पहले। इसके अलावा, आपको निम्न जानकारी में रुचि होगी:
  • संभावित परिवार के इतिहास: यदि आपके किसी रिश्तेदार का सामना करना पड़ा है, तो मनोचिकित्सक को बताएं कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि डीडीएआई के एक आनुवंशिक जोखिम कारक हैं
  • आपका चिकित्सा इतिहास: उसे किसी भी बीमारी या चिकित्सकीय समस्याओं के बारे में बताएं जो आपने पिछले दिनों में किया है। विशेष रूप से, वह मनोवैज्ञानिक विकारों का वर्णन करने की कोशिश करता है।
  • आपकी दवाएं यदि आप एडीएचडी के इलाज के लिए दवाइयों को लेने की संभावना पर विचार कर रहे हैं, तो चिकित्सक को बातचीत रोकने के लिए ली गई दवाओं से अवगत होना चाहिए।
  • ADD चरण 4 के लिए छवि का शीर्षक प्राप्त करें



    4
    ईमानदारी से डॉक्टर के सवालों का जवाब दें यदि आप सोचते हैं कि आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो आपको प्रश्नावली की एक श्रृंखला के अधीन किया जाएगा। कुछ मामलों में, आपको जवाब देना होगा शीट पर, दूसरों में, उन्हें ज़ोर से कहें बेशक, यह अपने आप में और खुद के लिए संबंधित सवालों से पूछेगा, लेकिन यह अन्य मानसिक समस्याओं, जैसे अन्य मानसिक विकार या अवसाद का भी विश्लेषण करेगा। यदि आप स्वयं पारस्परिक संबंधों और मनोदशाओं के बारे में सवाल पूछते हैं, तो चिंतित न हों। हमेशा ईमानदार होने की कोशिश करें चिकित्सक को सटीक जानकारी के आधार पर निदान करने की संभावना होनी चाहिए।
  • एडीडी चरण 5 के लिए परीक्षण करें छवि शीर्षक
    5
    यदि डॉक्टर आपको ऐसा करने के लिए कहता है, तो अन्य लोगों को प्रश्नावली पूरी करने के लिए आमंत्रित करें। मनोचिकित्सक को आपके परिवार के सदस्यों, शिक्षकों या सहकर्मियों के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता हो सकती है। यदि यह आपके लिए कोई समस्या नहीं है, तो इन लोगों को सहयोग करने के लिए कहें सुनिश्चित करें कि आप उन्हें उत्तर पर प्रभावित नहीं करते हैं फिर, सटीकता काफी महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि, अन्य बातों के अलावा, कई अध्यापक अक्सर अपने छात्रों के बारे में ऐसे प्रश्नों का उत्तर देते हैं।
  • ADD चरण 6 के लिए छवि का शीर्षक प्राप्त करें
    6
    डॉक्टर के निदान को स्वीकार करें उसे सभी जानकारी देने के बाद, मनोचिकित्सक मानसिक विकारों के नैदानिक ​​और सांख्यिकीय मैनुअल के मानदंडों के आधार पर विश्लेषण पूरा करेगा। यह मात्रा डीडीएआई के सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत विशेषताओं को इंगित करता है। असहमति के बावजूद, याद रखें कि वह एक पेशेवर है और यह काम करने के लिए अध्ययन किया है। क्या आप अपनी राय से सहमत नहीं हैं? एक दूसरे राय के लिए पूछें
  • टिप्स

    • यदि आप निजी यात्रा का भुगतान नहीं कर सकते, तो अस्पताल जाएं या किसी भी मुफ्त सहायता कार्यक्रमों के बारे में पूछताछ करें।
    • इस निदान की गंभीरता एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती है। कुछ व्यक्ति एडीएचडी के हल्के रूप से पीड़ित हैं, अन्य नहीं करते हैं कभी-कभी हम विकार को कम नहीं करते क्योंकि यह गंभीर नहीं है

    चेतावनी

    • निदान करने के लिए झूठ मत बोलो और निश्चित दवाओं के लिए निर्धारित हो जाओ। यह खतरनाक और अवैध है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com