एक असंतोषिक पहचान विकार से प्रभावित किसी के साथ कैसे व्यवहार करें

असंतोषी पहचान विकार (डीआईडी), जो कि पिछले व्यक्तित्व में एक से अधिक व्यक्तित्व विकार के रूप में जाना जाता है, एक ऐसी बीमारी है जो कमजोर और भयानक हो सकती है, जो उस व्यक्ति के लिए और उनके आस-पास के लोगों के लिए है। डीआईडी ​​की विशेषता वैकल्पिक व्यक्तित्वों या पहचान के विकास की विशेषता है यह एक विवादास्पद विकृति है, इसलिए प्रभावित लोगों को कठोर रूप से कलंकित किया जा सकता है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों की भलाई में सुधार के लिए उनके प्रति दयालु व्यवहार करना जरूरी है।

कदम

भाग 1

बीमारी को समझना
1
लक्षणों को जानें डीआईडी ​​को बारी-बारी से पहचान की उपस्थिति की विशेषता है, जिन्हें अक्सर अहंकार के रूप में परिभाषित किया जाता है। ये बहुत जटिल व्यक्तित्व हैं, अपने स्वयं के इतिहास, शारीरिक लक्षण और विशिष्ट व्यवहार के साथ। उदाहरण के लिए, एक वयस्क के पास एक बच्चे का व्यक्तित्व हो सकता है आप अपनी आवाज और आंदोलनों में परिवर्तन, साथ ही व्यवहार और वरीयताओं को देख सकते हैं। जब वह बदली हुई पहचान को प्रकट करता है, तो विषय स्मृति या समय की भावना खो सकता है और उसे पता ही नहीं है कि उसके बदले अहंकार ने कब्जा कर लिया है। एक व्यक्तित्व से दूसरे तक के संक्रमण को परिभाषित किया गया है "स्विचिंग"।
  • जो लोग बीमारी से ग्रस्त हैं वे चिंता, अवसाद, प्रकट आत्म-नुकसान, सो विकारों का अनुभव करते हैं और अक्सर दवाओं और / या अल्कोहल का दुरुपयोग करते हैं
  • इस विषय पर लक्षणों की गंभीरता बहुत भिन्न होती है।
  • 2
    निर्णय न करें मानसिक विकार से पीड़ित लोग मानसिक रूप से बीमार के चारों ओर से सामाजिक अलगाव की वजह से अक्सर उपचार का पालन नहीं करते हैं या नहीं करते हैं। यह डीआईडी ​​वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सच हो सकता है क्योंकि इसमें शामिल होने के बावजूद, यह एक सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत बीमारी नहीं है डीएसएम -5, नैदानिक ​​और सांख्यिकीय मानसिक विकारों का मैनुअल, जहां सभी मानसिक विकारों के नैदानिक ​​मानदंडों का वर्णन किया गया है। सुनिश्चित करें कि आप शर्मिंदगी और शर्म की भावना के लिए योगदान नहीं देते हैं कि मरीज को पहले से ही लगता है कि पहले से ही लगता है।
  • समझे कि दूसरों की प्रतिक्रियाओं का प्रबंधन करना कितना मुश्किल हो सकता है इससे आपको यह पता चल जाएगा कि मानसिक विकार के साथ जीना कितना जटिल है।
  • 3
    उसे पूछिए, अगर आपको रोगी के साथ भरोसा है यदि प्रभावित व्यक्ति एक परिवार के सदस्य या दोस्त है, तो उससे पूछें कि वह कैसा महसूस करता है और क्या लगता है, जिससे कि वह जानता है कि आप उसके बारे में ध्यान रखते हैं। लेकिन अगर आपके पास ज्यादा आत्मविश्वास नहीं है, तो बहुत अधिक जानकारी देने से बचें, इसे असुविधाजनक बनाने के लिए नहीं
  • उससे पूछें कि वह पहले और बाद में कैसा महसूस करता है "स्विचिंग", अपनी स्थिति के बारे में और जानने के लिए प्रयास करें
  • उसे समझने के द्वारा उसे सहानुभूति दिखाएं कि आप यह पहचानते हैं कि ये अनुभव भयावह, अस्थिर और निराशाजनक कैसे हो सकते हैं।
  • भाग 2

    समर्थन दें
    1
    बस उपस्थित रहें लज्जा और कलंक अक्सर अलग-थलग पहचान विकार से प्रभावित भी अधिक लोगों को अलग करते हैं। अपने साथ सक्रिय रूप से संलग्न होने से स्वस्थ सामाजिक संबंध बनाए रखने में मदद करें। रोग के बारे में चर्चा करना जरूरी नहीं है - वास्तव में, आप अन्य चीजों के बारे में बात करने के लिए एक साथ बिताए समय को समर्पित करने के लिए एक बेहतर समाधान होगा, ताकि आपको महसूस करने में मदद मिले "साधारण"।
    • हर हफ्ते बैठकों का आयोजन करने की कोशिश करें, ताकि आप नियमित रूप से एक दूसरे को देख सकें।
    • डीआईडी ​​के अलावा अन्य विषयों पर चर्चा और बातचीत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आप एक साथ कार्य कर सकते हैं।
  • 2
    सहायता समूह में भाग लें ऐसे अन्य लोगों को ढूंढने का एक शानदार तरीका हो सकता है जिनके समान अनुभव हैं और एक ही परेशानी का हिस्सा है। शायद आप अपने समर्थन को दिखाने के लिए एक साथ भाग लेने का प्रस्ताव दे सकते हैं।
  • डीआईडी ​​एक असामान्य विकार है, इसलिए आप अपने क्षेत्र में इस बीमारी से निपटने के लिए एक विशिष्ट समूह भी नहीं खोज पाएंगे। बड़े शहरों में यह आसान हो सकता है, लेकिन यदि आप एक छोटे शहर में रहते हैं तो आपको एक सहायता समूह की तलाश करनी चाहिए जो सामान्य रूप से मानसिक बीमारियों से संबंधित है।
  • यदि आपको अपने क्षेत्र में ऐसा समूह नहीं मिल रहा है, तो आप एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं
  • 3



    अधिक सक्रिय रूप से शामिल हो जाएं मानसिक विकार के विषय को समर्थन और संबोधित करने वाले अन्य कार्यकर्ताओं के साथ, दबाव समूह में शामिल होने के द्वारा आपके समर्थन का प्रदर्शन करें। इससे आप इस विषय के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं और आपको उपयोगी महसूस करने के लिए अधिक अवसर दे सकते हैं।
  • विषय को आपके साथ भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आप दबाव समूह में शामिल होने के लिए उसे मना सकते हैं, तो आप अपने अनुभवों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और सामाजिक अलगाव को दूर कर सकते हैं।
  • भाग 3

    इसे प्रबंधित करें "स्विचिंग"
    1
    मरीज को ट्रिगर्स से बचने में सहायता करें आम तौर पर गंभीर भावनात्मक तनाव का कारण होने के साथ-साथ लोगों के बीच ट्रामा काफी सामान्य कारक है और विघटन होता है। इसका अर्थ यह है कि तीव्र भावनाएं इसे ट्रिगर कर सकती हैं "स्विचिंग"। यदि आप मरीज को इस बदलाव को ट्रिगर करने वाले कारकों से बचने में मदद करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह सबसे बड़ी तनाव के क्षणों को पहचान और प्रबंधित कर सकें। यदि आप समझते हैं कि एक स्थिति उसके लिए भावनात्मक रूप से मांग रही है, तो विषय को बदलकर इसे रोक दें या उससे पूरी तरह से अलग व्यवसाय शुरू करने के लिए कहें।
    • यहां तक ​​कि दवाओं और अल्कोहल भी इसे प्रेरित कर सकते हैं "स्विचिंग", तो इसे इसे इस्तेमाल करने से हतोत्साहित करें
  • 2
    अपना परिचय दें। यदि आप अपने आप को पहचान परिवर्तन के एक प्रकरण को देखते हैं, तो यह विषय आपको पहचान भी नहीं सकता है। इस मामले में मरीज को भ्रमित या डरे हुए हो सकता है - सुनिश्चित करें कि वह आसानी से महसूस करते हैं, आपको पेश करते हैं और समझाते हैं कि आप एक दूसरे को क्यों जानते हैं।
  • यदि डीआईडी ​​के साथ व्यक्ति आपके पति या पत्नी है, तो आपको उसके बदले अहंकार से बचना चाहिए कि आप पति या पत्नी हैं। उदाहरण के लिए, यदि वैकल्पिक पहचान एक बच्चे की है, तो आप गहन भ्रम की स्थिति को ट्रिगर कर सकते हैं और विषय को एक अलग लिंग के साथ फिर से बदल सकते हैं, इस प्रकार यौन पहचान की समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • 3
    रोगी को उपचार से गुजरने के लिए प्रोत्साहित करें इस विकार के लिए चिकित्सा एक चिकित्सक और जीवन शैली में परिवर्तन के साथ नियमित बैठकें शामिल हैं जो लोग अवसाद और / या चिंता से ग्रस्त हैं कभी-कभी भी एक औषधीय उपचार का पालन करें। उपचार, चाहे जो भी हो, को प्रभावी ढंग से पालन किया जाना चाहिए, इसलिए उपचार में दखल से बचने के लिए अपने प्रयासों में पीड़ित को सहायता और प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।
  • उसे एक चिकित्सक से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित करें और उसके साथ जाने की पेशकश करें।
  • जीवनशैली में बदलाव आम तौर पर एक स्वस्थ भोजन, नियमित व्यायाम और दवाओं और अल्कोहल के उपयोग से संयम शामिल करते हैं। आप पीड़ित को इस शैली को अपने आप को अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, कम से कम जब तक आप उपचार शुरू करने और बेहतर महसूस नहीं करते हैं
  • सुझाए गए अनुसार दवा लेने के लिए फोन पर अलार्म सेट करने का सुझाव दें।
  • यदि आप अपना इरादा उपचार से गुजरना नहीं चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप तत्काल अपने चिकित्सक से वैकल्पिक उपचार खोजने के लिए कहें।
  • टिप्स

    चेतावनी

    • यदि आपको डर है कि विषय स्वयं और अन्य लोगों के लिए खतरे का हो सकता है, तो वह तुरंत मदद मांगता है
    • कुछ दवाओं के अचानक रुकावट खतरनाक हो सकता है। यदि रोगी दवा लेने से रोकना चाहता है, तो उससे पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
    • ड्रग्स और अल्कोहल लक्षणों की आवृत्ति और गंभीरता को बढ़ा सकते हैं, इसलिए उन्हें बचा जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com