एक भ्रूणीय विकार को कैसे पहचानें

भ्रमभंग विकार जुनूनी मान्यताओं की एक प्रणाली पर आधारित है जो निश्चित रूप से झूठे हैं, लेकिन जो पीड़ित हैं, उन लोगों की दृष्टि में जो उचित और विश्वसनीय हैं भ्रम के विकार से पीड़ित का मतलब स्िज़ोफ्रेनिया से पीड़ित नहीं है, भले ही वह अक्सर उलझन में हो। भ्रमशीलता का अर्थ है कि कम से कम एक महीने या उससे अधिक समय तक स्थितियों और इन मान्यताओं में आमतौर पर जो व्यक्ति ग्रस्त होता है, सामान्य दिखाई देता है। सामान्य रूप से, इस विषय का व्यवहार नियमित रूप से, भ्रामक तत्व के अलावा होता है। विभिन्न प्रकार के भ्रमकारी विकार हैं: एरोटोमनीयाक, मेगलॉमनीएक, ईर्ष्या, क्रूरता और दैहिक जैसा कि आप इस लेख को पढ़ना और इस विकार के बारे में अधिक जानने के लिए, याद रखें कि मन में अविश्वसनीय ताकत है, और विचित्र कल्पनाओं का निर्माण करने में सक्षम है जो उन लोगों के मन में वास्तविक लगता है जो उन्हें कल्पना करते हैं।

कदम

विधि 1

भ्रम को कैसे परिभाषित करना समझना
भ्रम विषाद पहचानें चरण 1
1
आप जानते हैं कि एक भ्रम क्या है यह एक जुनूनी विश्वास है जो विरोधाभासी साक्ष्यों के सामने भी नहीं बदलता है इसका मतलब यह है कि, जिस व्यक्ति को पीड़ित व्यक्ति के साथ भ्रम के बारे में तर्क करने के प्रयासों के बावजूद, यह जो आश्वस्त है, वह परिवर्तन नहीं करता है। यहां तक ​​कि जब सबूतों की एक श्रृंखला है, जो उनके उन्माद के विपरीत है, तो वह इस व्यक्ति का समर्थन करना जारी रखेगा जो उनका मानना ​​है।
  • यहां तक ​​कि भ्रमकारी विषय के समान सामाजिक और सांस्कृतिक वातावरण से लोग अपनी धारणाओं को असंभव या यहां तक ​​कि समझ से बाहर भी नहीं पा सकते हैं।
  • विलक्षण माना जाने वाला भ्रम का एक उदाहरण यह है कि उनके आंतरिक अंगों को किसी अन्य व्यक्ति के साथ बदल दिया गया है, बिना दिखाई देने वाले निशान या सर्जरी के अन्य लक्षण पेश किए बिना। एक कम विचित्र उन्माद का एक उदाहरण है पुलिस या सरकारी अधिकारियों द्वारा देखा जा रहा है या वीडियो टेप।
  • भ्रम विषाद पहचानें चरण 2
    2
    मानदंडों को जानते हैं, जिस पर एक भ्रमकारी विकार आधारित है। एक सच्ची भ्रामक विकार भ्रम का एक अच्छी तरह से परिभाषित रूप है जिसमें एक महीने या उससे अधिक तक चलने वाली भ्रामक विश्वासें शामिल हैं यह निश्चित रूप से अन्य मनोविज्ञान के दौरान नहीं होता है, जैसे कि सिज़ोफ्रेनिया निम्नलिखित मापदंड हैं जिन पर एक भ्रम संबंधी विकार आधारित है:
  • एक महीने या उससे अधिक के लिए भ्रम है
  • भ्रम सिज़ोफ्रेनिया मानकों, जिसके लिए यह आवश्यक है कि उनकी घटना इस तरह के दु: स्वप्न, अव्यवस्थित भाषण या व्यवहार, तानप्रतिष्टम्भी व्यवहार या कम भावनात्मक अभिव्यक्ति के रूप में एक प्रकार का पागलपन के अन्य विशिष्ट लक्षण, के साथ है का पालन नहीं करते।
  • जीवन के कुछ पहलुओं पर भ्रम और उनकी कंडीशन को छोड़कर, शारीरिक कार्यों में कोई और असामान्यताएं नहीं हैं। व्यक्ति अभी भी अपनी दैनिक जरूरतों का प्रबंधन करने में सक्षम है उसका व्यवहार अजीब या विचित्र नहीं माना जाता है
  • भ्रम के लक्षणों की तुलना में लंबे समय तक अवधि है जो उन्माद से संबंधित मूड या मतिभ्रम को प्रभावित करती है। इसका अर्थ है कि मूड में परिवर्तन या मतिभ्रम मुख्य फ़ोकस या सबसे स्पष्ट लक्षण नहीं हैं।
  • प्रलाप पदार्थों, दवाओं या रोगों के कारण नहीं होता है
  • भ्रम विषाद पहचानें चरण 3
    3
    पता है कि कुछ विकार भ्रम पैदा कर सकते हैं। वहाँ कई विकारों, चिकित्सा स्थापना, जो दु: स्वप्न, भ्रम या दोनों, जिनमें से कुछ एक प्रकार का पागलपन, द्विध्रुवी विकार, अवसाद, तीव्र भ्रम राज्य और पागलपन शामिल पैदा कर सकते हैं द्वारा मान्यता प्राप्त कर रहे हैं।
  • भ्रम विषाणुओं को पहचानें शीर्षक चरण 4
    4
    भ्रम और भ्रम के बीच अंतर को समझें मतिभ्रम धारणाएं हैं जो बाहरी उत्तेजनाओं के कारण नहीं हैं इसके अलावा, वे आमतौर पर एक या एक से अधिक संवेदी तौर तरीकों में होते हैं, अधिक बार श्रवण साधन वे दृश्य, घ्राण या स्पर्शयुक्त भी हो सकते हैं
  • भ्रम विषाद पहचानें चरण 5
    5
    भ्रम संबंधी विकार और स्किज़ोफ्रेनिया के बीच भेद। भ्रम का शिकार हो विकारों एक प्रकार का पागलपन के मापदंडों, जिसमें मतिभ्रम, या अव्यवस्थित भाषण, बेतरतीब व्यवहार, तानप्रतिष्टम्भी व्यवहार या एक कम भावनात्मक अभिव्यक्ति सहित अन्य घटनाओं, योगदान का पालन नहीं करते।
  • भ्रम विषाद पहचानें चरण 6
    6
    भ्रम संबंधी विकार के प्रसार के बारे में जानें भ्रूण विकार नियमित रूप से आबादी का लगभग 0.2% प्रभावित करता है। चूंकि यह अक्सर शारीरिक कामकाज को प्रभावित नहीं करता है, इसलिए यह समझना मुश्किल हो सकता है कि कोई व्यक्ति भ्रम से जुड़ा हुआ है, क्योंकि जाहिरा तौर पर यह अजीब या अलग नहीं लगता है।
  • भ्रम विषाद पहचानें चरण 7
    7
    पता है कि भ्रम के कारण स्पष्ट नहीं हैं उद्दीप्त और उन्माद के विकास के बारे में व्यापक शोध और सिद्धांत हैं, लेकिन विद्वानों ने अभी तक किसी विशिष्ट कारण की पहचान नहीं की है।
  • विधि 2

    भ्रमशीलता के विभिन्न प्रकारों को समझना
    भ्रम विषाद पहचानें चरण 8
    1
    एरोटॉमैनीयाक उन्माद के लक्षणों को पहचानें एरोटोमैनिया को विश्वास है कि किसी अन्य व्यक्ति को हमारे साथ प्यार है। आमतौर पर, यह उच्चतम दर्जा वाला व्यक्ति है, जैसे एक प्रसिद्ध व्यक्ति या कार्यस्थल में प्रबंधक। अक्सर, भ्रमकारी विषय उस व्यक्ति के साथ संपर्क में रहने की कोशिश करता है जिसे वह मानते हैं कि उसके साथ प्यार में गिर गया है। इसमें जोखिम भी होता है जिससे वह पीछा या हिंसा को बढ़ावा देगा।
    • एक नियम के रूप में, एरोमोनैनीयाक भ्रमत्व शांतिपूर्ण व्यवहार में प्रकट होता है। हालांकि, कभी-कभी जो लोग पीड़ित होते हैं वे कम-स्वभाव, उत्तेजित या ईर्ष्यापूर्ण हो सकते हैं।
    • एरोमोन विषयों में लगातार व्यवहार में शामिल हैं:
    • यह धारणा है कि इसके उन्माद का उद्देश्य कोडित संदेश भेजने का प्रयास कर रहा है, उदाहरण के लिए शब्दों या शरीर की भाषा के माध्यम से।
    • चिल्लाना के उद्देश्य को संकोच करना या उससे संपर्क करना, पत्र लिखने, संदेश भेजने या ई-मेल भेजने के लिए। यह ऐसा कर सकता है भले ही संपर्क अवांछित हो।
    • निश्चय है कि भ्रम के विषय में भ्रम के विषय के साथ प्यार में है, साक्ष्य के अस्तित्व के बावजूद, जो इसे विरोधाभासी है, एक निरोधक आदेश के रूप में।
    • पुरुषों की तुलना में महिलाओं की तुलना में इस विशेष प्रकार का भ्रम अधिक आम है।
  • भ्रम विषाणुओं को पहचानें चित्र 9



    2
    Megalomaniiac उन्माद के बारे में जानें Megalomania एक गलत समझा प्रतिभा, एक अपरिचित विशेष क्षमता या एक महत्वपूर्ण खोज किए होने की सजा के द्वारा विशेषता है प्रभावित विषयों को अपनी विशिष्टता से आश्वस्त होता है, जो कि उदाहरण के लिए, एक महत्वपूर्ण भूमिका या अन्य व्यवहार या क्षमताओं में व्यक्त किया जाता है।
  • वे यह भी मान सकते हैं कि वे मशहूर हस्तियां हैं या लगता है कि उन्होंने समय की मशीन की तरह, कुछ महान का आविष्कार किया है।
  • Megalomaniac भ्रम से पीड़ित विषयों में सबसे आम व्यवहारों में जाहिरा तौर पर अभिमानी या असंतुलन के नजरिए हैं, जो अंततः विनम्र बनते हैं।
  • इसके अलावा, वे अपने लक्ष्यों के बारे में आवेगी और अवास्तविक लग सकते हैं या वे क्या हासिल करने का सपना देख सकते हैं।
  • भ्रम विषाणुओं को पहचानें चित्र 10
    3
    एक ईर्ष्यापूर्ण व्यवहार को देखें जो उन्माद का संकेत दे सकता है भ्रमशील ईर्ष्या को आमतौर पर इस विचार से देखा जाता है कि किसी के पति या प्रेयसी अविश्वासू हैं। यहां तक ​​कि अगर इसके विपरीत करने के लिए सबूत हैं, तो यह विषय निश्चित है कि उसके साथी का एक और संबंध है। कभी-कभी इस प्रकार के प्रलाप से प्रभावित व्यक्तियों को ऐसे कुछ घटनाओं या परिस्थितियों में पुनर्निर्माण किया जाता है जो साथी के बेवफाई को साबित करता है।
  • ईर्ष्या के प्रलाप से पीड़ित लोगों का सबसे आम व्यवहार हिंसक कृत्यों और पार्टियों की गतिविधियों को सीमित करने या उन्हें घर पर छोड़ने के प्रयासों के माध्यम से प्रकट होता है। हकीकत में, इस प्रकार का भ्रम हिंसा से जुड़ा हुआ है और वह हत्या कर सकता है।
  • भ्रम विषाद पहचानने वाला शीर्षक चित्र 11
    4
    उन व्यवहारों पर ध्यान दें, जो एक उत्पीड़न उन्माद का संकेत देते हैं दंडनीय भ्रम को एक षड़यंत्र या अपने आप के विरुद्ध साजिश का शिकार होने, या धोखे, जासूसी, पीछा किया या उत्पीड़ित होने का दोषी माना जाता है। कभी-कभी यह अभिव्यक्ति के साथ संकेत मिलता है "पागल उन्माद", और सबसे आम प्रकार के भ्रम का प्रतिनिधित्व करता है प्रभावित व्यक्तियों को पता होना चाहिए कि वे कारणों की पहचान करने की क्षमता के बिना, सताए जाने की अस्पष्ट भावना महसूस करते हैं।
  • यहां तक ​​कि एक छोटे अपमान अतिरंजित लग सकता है और धोखे या उत्पीड़न पर एक प्रयास के रूप में व्याख्या की जा सकती है।
  • सताया हुआ भ्रम से ग्रस्त व्यक्तियों द्वारा ग्रहण किए गए व्यवहारों में, पागल, सतर्क, चिंतित या संदिग्ध व्यवहार हैं।
  • भ्रम विषाद पहचानें चरण 12
    5
    शारीरिक कार्यों या संवेदनाओं को शामिल भ्रम के लिए देखें सामाजिक भ्रम यह है कि शरीर और इंद्रियों को प्रभावित करते हैं। विषय यह आश्वस्त हो सकता है कि उसके पास उपस्थिति के साथ कुछ गड़बड़ है, या कि उसने एक बीमारी या संभोग का अनुबंध किया है।
  • दैहिक उन्माद के सबसे सामान्य उदाहरणों में यह विश्वास है कि शरीर खराब गंध का उत्सर्जन करता है या चमड़े के नीचे परजीवी से पीड़ित होता है। दैहिक भ्रम में यह विश्वास भी शामिल हो सकता है कि उनके पास शारीरिक विकृति है या शरीर का एक हिस्सा ठीक से काम नहीं करता है
  • दैहिक उपप्रकार को प्रकट करने वाले व्यवहारों को उन्माद द्वारा वर्णित किया जाता है उदाहरण के लिए, जो लोग आश्वस्त हैं कि उन्हें परजीवी द्वारा संक्रमित किया गया है, वे त्वचाविज्ञानी से लगातार संपर्क कर सकते हैं और मनोवैज्ञानिक देखभाल का सहारा लेने से इंकार कर सकते हैं क्योंकि उन्हें जरूरत नहीं है।
  • विधि 3

    भ्रम संबंधी विकारों के लिए मदद कीजिए
    भ्रम विषाद पहचानें चरण 13
    1
    एक संभोग विकार से पीड़ित संदिग्ध व्यक्ति से बात करें एक भ्रामक विश्वास तब तक स्पष्ट नहीं है जब तक कि विषय अपने विश्वासों पर चर्चा करने के लिए या उनके रिश्तों या काम को प्रभावित करने के लिए कैसे शुरू होता है।
    • कभी-कभी, अनुचित व्यवहार को पहचानना संभव होता है जो उन्मादी संकेत देते हैं। उदाहरण के लिए, यह विकार रोज़मर्रा की जिंदगी में असामान्य विकल्पों के लिए स्पष्ट धन्यवाद हो सकता है, जैसे कि मोबाइल फोन लाने की इच्छा नहीं क्योंकि विषय को गुप्त सेवाओं द्वारा मनाया जाता है।
  • भ्रम विषाणुओं की पहचान 14
    2
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से निदान प्राप्त करें भ्रम संबंधी विकार गंभीर बीमारियां हैं जिनके उपचार की आवश्यकता होती है और इन समस्याओं के उपचार में पेशेवरों द्वारा पीछा किया जाता है। आपको लगता है एक प्यार करता था एक भ्रम से पीड़ित है, यह शोर के विभिन्न प्रकार के कारण हो सकता है, तो यह एक पेशेवर द्वारा तुरंत लाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि केवल एक लाइसेंसीकृत पेशेवर एक भ्रमकारी विकार से ग्रस्त व्यक्ति को निदान कर सकता है। आमतौर पर, वह एक लंबे साक्षात्कार में शामिल होता है जिसमें भ्रम संबंधी विकार की सही पहचान करने के लिए लक्षणों, चिकित्सा और मनोरोग इतिहास और चिकित्सा अभिलेखों के अध्ययन की परीक्षा शामिल होती है।
  • भ्रम विषाद पहचानें चरण 15
    3
    यह विषय को व्यवहार और मनोवैज्ञानिक चिकित्सा से गुजरने के लिए प्रोत्साहित करता है। भ्रम का शिकार हो विकारों के लिए मनोचिकित्सा चिकित्सक, जिसके द्वारा आप व्यवहार में परिवर्तन, के विषय में, उदाहरण के लिए, रिश्ते या काम समस्याओं भ्रम से प्रभावित में सुधार कर सकते हैं के साथ एक विश्वासपूर्ण संबंध बनाने शामिल है। इसके अलावा, एक बार आप व्यवहार में परिवर्तन के क्षेत्र में प्रगति की पहचान की है, चिकित्सक, अपने स्वयं के भ्रम से निपटने के लिए छोटी से छोटी और कम से कम महत्वपूर्ण से शुरू रोगी में मदद मिलेगी।
  • सुधार देखने से पहले इस तरह की चिकित्सा 6 महीने से लेकर एक साल तक लंबी और आखिर में हो सकती है।
  • भ्रमभंग संबंधी विकारों को पहचानने वाला चित्र शीर्षक 16
    4
    एंटीसाइकोटिक दवाओं के उपयोग के बारे में मनोचिकित्सक से जानकारी प्राप्त करें भ्रम संबंधी विकार के लिए उपचार में आमतौर पर एंटीसाइकोटिक दवाओं का उपयोग करना शामिल होता है। यह दिखाया गया है कि 50% मामलों में वे मरीजों को लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, जबकि 90% में वे लक्षणों में सुधार करते हैं।
  • भ्रूणीय विकारों के उपचार के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया एंटीसाइकॉटीक्स पीमोोजेड और क्लोज़ापाइन हैं। Olanzapine (इटली में Zyprexa के रूप में बाजार पर) और Risperidone (इटली में Risperdal के ब्रांड नाम के तहत) भी निर्धारित कर रहे हैं।
  • चेतावनी

    • विषय को जोखिम या हिंसक व्यवहार को अनदेखा न करें या उसे अनुमति न दें।
    • अपने और दूसरों के बारे में तनाव कारक की अनदेखी न करें यह सहन करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए अन्य लोगों को सह-चयन करके जो आपकी सहायता कर सकते हैं, आपके पास तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की क्षमता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com