सिज़ोफ्रेनिया से प्रभावित व्यक्ति के साथ कैसे जीना है

सिज़ोफ्रेनिया वाले व्यक्ति के साथ रहना बहुत कठिन हो सकता है हालांकि यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके प्रियजनों को आपकी ज़रूरत है, भले ही वे इसे न दिखाए। यह जानने के लिए पहले कदम पर जाएं कि अपना जीवन कैसे बनाएं - और तुम्हारा - यथासंभव शांत हो।

कदम

भाग 1

पूछना

अपने प्रियजनों के लिए आप जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं, उनमें से एक यह है कि क्या हो रहा है इसके बारे में अधिक जानें। सिज़ोफ्रेनिया के उतार-चढ़ाव को जानने के लिए आपको एक अधिक अनुकूल घरेलू वातावरण बनाने में मदद मिल सकती है।

1
सिज़ोफ्रेनिया पर मूल बातें जानें स्किज़ोफ्रेनिया एक गंभीर मानसिक विकार है जिसे चिकित्सा और दवा द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। स्कीज़ोफ्रेनिया एक व्यक्ति को जिस तरह से सोचता है, लगता है और समझता है, उसे सामान्य तरीके से बदलता है। इस कारण से, अक्सर जो लोग इस विकार को मतिभ्रम और भ्रम से ग्रस्त हैं
  • 2
    मतिभ्रम और भ्रम के अर्थ को समझें मतिभ्रम करने के लिए उन चीजों को सुनने और देखने का मतलब है जो दूसरों को नहीं देख सकते हैं या सुन सकते हैं। भ्रम करने के लिए झूठी प्रतिबद्धता के सच के रूप में स्वीकार करने का मतलब है।
  • भ्रम का एक उदाहरण तब होता है जब कोई ऐसी आवाज सुनता है जिसे दूसरों को नहीं सुनना चाहिए। उन्माद का एक उदाहरण तब होता है जब एक सिज़ोफ्रेनिक व्यक्ति सोचता है कि कोई व्यक्ति उसके दिमाग को पढ़ रहा है
  • 3
    सिज़ोफ्रेनिया के कुछ दुष्प्रभावों को जानने के लिए जानें हालांकि वास्तविकता (मनोविकृति) के साथ संपर्क का नुकसान एक प्रकार का पागलपन का एक विशिष्ट संकेत है, यह केवल एक ही नहीं है सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग भी रुचि और उत्तेजना, भाषण विकार, अवसाद, स्मृति समस्याओं और मूड परिवर्तनों का नुकसान दिखा सकते हैं
  • 4
    यह समझना सीखें कि सिज़ोफ्रेनिया से जुड़ी समस्याओं को कैसे बढ़ सकता है। लक्षणों की बिगड़ती आमतौर पर तब होती है जब लोग उपचार को रोकते हैं। वे मादक द्रव्यों के सेवन, अन्य विकारों, मनोवैज्ञानिक तनाव और उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के दुष्प्रभाव का भी परिणाम हो सकते हैं।
  • 5
    जानें कैसे विकार का इलाज करने के लिए हालांकि सिज़ोफ्रेनिया ठीक नहीं किया जा सकता है, लक्षण आमतौर पर उचित उपचार के साथ सुधार करते हैं। चिकित्सा उपचार प्राप्त करने वाले 50% से अधिक रोगियों में वसूली के महत्वपूर्ण लक्षण पाए जाते हैं। यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि इस विकार के उपचार में दवाओं के सरल प्रशासन की अपेक्षा अधिक आवश्यकता होती है: जब मनोवैज्ञानिक और मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के साथ इलाज किया जाता है तो वसूली अधिक तेजी से होती है।
  • 6
    यथार्थवादी उम्मीदें रखें वास्तविकता यह है कि जबकि 20% से 25% सिज़ोफ्रेनिया के साथ वास्तविक छूट का अनुभव होता है, 50% आंतरायिक या लगातार लक्षण होते हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि प्यार और समर्थन के साथ वे अपने प्रियजनों की देखभाल करने का प्रबंधन करेंगे यहां तक ​​कि अगर प्रेम और समर्थन एक बुनियादी कारक खेलते हैं, तो उनकी अपेक्षाओं को नियंत्रण में रखने और यह सुनिश्चित करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है कि वे विकार की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करते हैं।
  • भाग 2

    1
    जल्द से जल्द सिग्नल को पहचानना सीखें समय में मनोविकृति की वापसी को समझना और तत्काल उपचार प्रदान करना आमतौर पर कुल पुनरावृत्ति को रोकता है हालांकि, आपको यह जानना चाहिए कि जब आप सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित होते हैं, और पूरी तरह से रोका नहीं जा पाता है, भले ही मरीज को सबसे अच्छी देखभाल मिलती है, तब रिलेपेस बहुत बार-बार होते हैं। यद्यपि पलटा संकेतों को कभी-कभी मुश्किल लगाना पड़ता है (क्योंकि वे सटीक नहीं हैं), इस पर ध्यान देने की कोशिश करें:
    • नींद या भूख की समस्याओं, चिड़चिड़ापन, दैनिक गतिविधियों में रुचि की हानि, और अवसाद सहित आपके किसी के व्यवहार में थोड़ा बदलाव।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आपके प्रियजन अस्पताल में भर्ती के बाद उपचार का पालन करना जारी रखता है। स्किज़ोफ्रेनिया वाले लोग उपचार को रोकना बंद कर सकते हैं या विघटन के साथ दवा ले सकते हैं - ये व्यवहार आम तौर पर लक्षणों का फिर से प्रत्यावर्तन करते हैं। उपचार के बिना, कुछ लोगों को सिज़ोफ्रेनिया से इतना बेतरतीब हो सकता है कि वे भोजन, कपड़े और आवास सहित उनकी मूलभूत आवश्यकताओं का ध्यान नहीं रख सकते। यह सुनिश्चित करने के तरीके हैं कि आपके प्रियजन को वह सब कुछ चाहिए जो उसे चाहिए:
  • दवाओं के उपयोग की पुष्टि करें यदि आप देखते हैं कि आपके प्रियजन ने किसी दवा के प्रशासन को छोड़ दिया है, भले ही यह उद्देश्य पर किया गया हो या नहीं, यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ले जाना जारी रखें।
  • उन दवाइयों, खुराक और प्रभावों के रिकॉर्ड रखें जो आपके प्रियजनों पर हैं। चूंकि सिज़ोफ्रेनिया का कारण बनता है यह आपके ऊपर निर्भर है, कम से कम तब तक दवाएं प्रभावी होती हैं, जब आपके प्रियजन को दिए गए प्रत्येक दवा की खुराक पर नजर डालें।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि यह व्यक्ति एक स्वस्थ जीवन शैली के अनुसार रहता है अभी भी अस्पष्टीकृत कुछ कारणों के लिए, एक प्रकार का पागलपन से पीड़ित लोगों के लिए शराब का दुरुपयोग किया और इसी तरह droga- मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित के एक उच्च जोखिम के लिए एक अधिक से अधिक झुकाव है। इस व्यक्ति को अपनी समस्याओं को दूर करने में मदद करने के लिए आपको उन्हें एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, जिसमें एक अच्छा आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि शामिल है उदाहरण के लिए:
  • अपने प्रियजन के साथ रोज़ चलने के लिए खुद को सैर करें या उसे जिम में ले जाएं और रोज़ व्यायाम करें।
  • फ्रिज को स्वस्थ भोजन के साथ भरें रात के खाने के हर दूसरे दिन और इस तरह के फल, सब्जियां, प्रोटीन, वसा में कम डेयरी उत्पादों और कार्बोहाइड्रेट साबुत अनाज से संतुलित आहार, के सेवकों पकाने के लिए प्रदान करते हैं।
  • जब आप उसके साथ रहें और नशीली दवाओं का उपयोग करने से बचना चाहते हैं, तो उससे ज्यादा शराब पीने से बचें यह उसके समान संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है
  • 4
    अपने प्रियजन से बात करें ताकि वह आपको समझ सके। चूंकि सिज़ोफ्रेनिया एक विकार है जो मन को प्रभावित करता है, इसलिए जो लोग इस विकार से ग्रस्त हैं उन्हें दूसरों को समझना और प्रभावी ढंग से संवाद करना मुश्किल लगता है। उन्हें समझने में आपकी मदद करने के लिए, धीरे-धीरे बोलें और एक स्पष्ट और सटीक स्वर इससे पहले कि वे अपने विकार को बढ़ा सकते हैं तनाव पैदा करने से पहले चर्चाओं पर चर्चा करें
  • आपको एक empathic और दयालु स्वर के साथ बात करनी चाहिए सिज़ोफ्रिनिया वाले लोग नकारात्मक या कठोर टोन के बदले प्रतिक्रिया करते हैं, इसलिए प्रभावी संचार के लिए आवाज़ की एक प्रेममय स्वर में बात करना एक बहुत ही सकारात्मक कारक हो सकता है।
  • 5
    अपने प्रियजन के प्रसन्नता पर लंबे समय से चर्चाओं से बचें इस तरह के वार्तालाप अक्सर पतित और तनाव को बढ़ाते हैं। वह बोलता है, लेकिन अपने भ्रम के बारे में लंबे समय तक बातचीत करने की कोशिश नहीं करता। "रचनात्मक टुकड़ी" कहा जाता है जिसे अपनाने के बारे में जानें, जिसमें किसी विषय के फाइब्ल्स के बारे में लंबे समय से चर्चाओं से बचा जाता है।
  • 6
    धीरज रखो कभी-कभी ऐसा लग सकता है कि आपके प्रिय के कार्यों या शब्दों को आप उत्तेजित या परेशान करना चाहते हैं जब ऐसा होता है, धैर्य रखें याद रखें: तनाव या नाराज़ न होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, एक तनावपूर्ण माहौल रिलेप्लेस का कारण बन सकता है। इसके बजाय, आत्म-विश्राम तकनीक विकसित करने का प्रयास करें इनमें से हैं:
  • 10 तक गणना करें या नीचे गिनें
  • अभ्यास में साँस लेने की तकनीक डालना
  • स्थिति से दूर रहें बल्कि शामिल रहें।
  • 7



    प्रेम और सहानुभूति दिखाएं कार्यों और शब्दों के माध्यम से संवाद करना महत्वपूर्ण है - कि आप अपनी प्रेमिका के पक्ष में अपनी पहचान को पुनः प्राप्त करने के अपने संघर्ष में हैं। उसे स्वीकार करना और उसका विकार उसे खुद को और अपनी स्थिति को स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, उन्हें सक्रिय रूप से उनके उपचार में भाग लेने की कुंजी।
  • 8
    अपने प्रियजन के लिए एक शांतिपूर्ण वातावरण रखें सिज़ोफ्रेनिया वाले बहुत से लोग बड़े समूहों के साथ सहज नहीं हैं छोटे समूहों में आगंतुकों को रखने का प्रयास करें या एक समय में एक से मिलें। इसके अलावा उन गतिविधियों को पूरा करने के लिए उस पर दबाव डालना नहीं है जो वह नहीं करना चाहता। मैं आपको कुछ करने के लिए इच्छा दिखाता हूँ और इसे अपने ताल के अनुसरण करते हुए किया।
  • भाग 3

    एक मानसिक हमले का जवाब

    मनोवैज्ञानिक आक्रमण मतिभ्रम और भ्रम में एक पतन है। ये हमलों तब हो सकते हैं यदि आपके प्रियजन अपनी दवा नहीं लेते हैं या यदि कोई बाहरी स्रोत उसके लक्षणों को बढ़ाता है

    1
    आक्रामकता के मामले में यह तैयार है। फिल्मों में जो दिखता है उसके विपरीत, सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग आमतौर पर हिंसक नहीं होते हैं। हालांकि, कुछ मतिभ्रम या भ्रम के कारण आक्रामक व्यवहार कर सकते हैं। इस कारण से वे खुद को और दूसरों के लिए खतरे बन सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, सिज़ोफ्रेनिया वाले लोगों में 5% का आत्मघाती जोखिम होता है, जो सामान्य आबादी की तुलना में काफी अधिक है।
  • 2
    आतंक हमले के दौरान अपने प्रिय व्यक्ति के विश्वासों पर संदेह मत करना जब आतंक हमले का सामना करना पड़ता है, तो उस व्यक्ति के विश्वासों पर सवाल उठाना महत्वपूर्ण नहीं है, भले ही वह वास्तविकता से मेल खाती न हो। सिज़ोफ्रेनिया वाले लोगों के लिए, मतिभ्रम और विचित्र विचार केवल कल्पना के उत्पाद नहीं हैं: वे वास्तविक हैं विषय वास्तव में उन चीजों को समझते हैं जिन्हें आप नहीं समझ सकते। इस कारण से, एक उन्माद या गलत धारणा पर विवाद न करने का प्रयास करें
  • 3
    शांत रहें और दुनिया के बारे में सोचें। जब आप अपने प्रियजनों के झूठे विश्वासों में से एक का सामना कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे स्पष्ट करें कि आप दुनिया को अलग तरह से देखते हैं। सुनिश्चित करें कि वह समझता है कि चीजें अलग-अलग दिखाई दे सकती हैं हालांकि, अपने विश्वासों पर सवाल न लगाने की कोशिश करें
  • यदि आप सोचते हैं कि आप अपने विश्वासों पर सवाल उठा रहे हैं, तो विषय को बदलने का प्रयास करें या किसी और चीज पर ध्यान केंद्रित करें जो असहमति पैदा नहीं करता है।
  • 4
    बहुत समझदारी हो जब कोई व्यक्ति एक मानसिक संकट के बीच में होता है, तो उसे प्यार, दया और समझ दिखाने के लिए जारी रखना महत्वपूर्ण है। उसे अच्छी बातें बताएं और उसे अच्छे समय की याद दिलाएं। हालांकि, यदि आप आक्रामक रूप से व्यवहार करते हैं, तो अपनी दूरी रखो, लेकिन प्यार और समर्थन दिखाते रहें।
  • 5
    सहायता प्राप्त करें, यदि आवश्यक हो तो यहां तक ​​कि अगर ऐसा अक्सर नहीं होता है, तो सिज़ोफ्रेनिक लोग खतरनाक हो सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो पुलिस आपको आपातकालीन मानसिक मूल्यांकन पाने में मदद कर सकती है। आपको इस संभावना पर विचार करने की आवश्यकता होगी कि जिस व्यक्ति के साथ आप रहते हैं वह कुछ दिनों तक अस्पताल में रहता है जब तक आपके लक्षण फिर से नियंत्रण में नहीं होते हैं।
  • भाग 4

    अपना ख्याल रखना

    मानसिक विकार वाले व्यक्ति की देखभाल करना मुश्किल हो सकता है और आपके जीवन को काफी प्रभावित कर सकता है। आपको दैनिक आधार पर कई व्यावहारिक और भावनात्मक समस्याओं से निपटने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद का ख्याल भी लेंगे

    1
    जीवन का आनंद लेने के लिए कुछ समय लें आपको अपने जीवन की योजना बनानी चाहिए ताकि आप अपने खाली समय का लाभ उठाना न भूलें। अकेले समय का आनंद लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे स्थिति के साथ बेहतर ढंग से निपटने में आपकी मदद मिलती है अपने आप को होने या दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए कुछ समय निकालें
    • अपने दोस्तों के साथ एक फिल्म देखें, अपने लिए बस कुछ घंटों का समय ले लो या फिर हर वक्त मालिश करें
  • 2
    अपने सामाजिक जीवन को रखें यद्यपि आप किसी और की देखभाल कर रहे हैं, फिर भी आपको अपने सामाजिक जीवन को सक्रिय रखना चाहिए। मित्रों के संपर्क में रहें, अपने प्यार के मामलों को रखें, और आपके पास मौका मिलने पर परिवार का दौरा करें। दोस्तों और परिवार के अच्छे नेटवर्क के बाद आपको सबसे कठिन दिनों के माध्यम से प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • 3
    आप अक्सर व्यायाम करते हैं और स्वस्थ खाते हैं शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य जुड़े हुए हैं जब आपका शरीर स्वस्थ होता है, तो आपके दिमाग और भावनाएं भी हैं नियमित रूप से व्यायाम करें और अच्छी तरह संतुलित भोजन खाएं तनाव कम करने और तनाव को कम करने के लिए व्यायाम बहुत अच्छा है। यदि आपको धैर्य बनाए रखना मुश्किल हो जाता है, तो बाहर जाकर भागो या अच्छा चलना
  • मन मन और शरीर का प्रयोग करने का एक शानदार तरीका है। एक क्लासिक योग कक्षा में शामिल हों और आंतरिक शांति प्राप्त करने का अभ्यास करें।
  • 4
    सहायता समूह का हिस्सा बनें एक सहायता समूह एक ऐसा वातावरण है जिसमें आपको सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित लोगों के लिए विभिन्न तरीकों से जुड़े कई लोगों से मिलने का अवसर मिलता है। यह एक ऐसी जगह है जहां आप स्वीकार कर सकते हैं कि आप कौन हैं, जहां आप बिना शर्त समर्थन प्राप्त कर सकते हैं और जहां आपकी स्थिति पूरी तरह से किसी भी लेबल को प्राप्त किए बिना समझा जा सकती है।
  • अपने प्रियजन को सहायता समूह का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करें पारिवारिक सदस्यों के समर्थन के अलावा, सहायता समूह सिज़ोफ्रेनिक लोगों को इस विकार से निपटने के लिए आवश्यक आंतरिक शक्ति और लचीलापन, उपकरण विकसित करने में सहायता करता है।
  • टिप्स

    • हमेशा शांत रहें जब आपके प्रिय व्यक्ति पुनरुत्थान के लक्षण दिखाएंगे तनाव और तनाव विकार को बढ़ा सकते हैं
    • अपना मन खाली करने और सहानुभूति और धैर्य बहाल करने के लिए, हर दिन अपने साथ या अन्य लोगों के साथ अकेले रहने के लिए समय लें।

    चेतावनी

    • अगर आपका प्रिय व्यक्ति खुद या दूसरों के खिलाफ हिंसक हो जाता है, तो तुरंत पुलिस को फोन करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com