स्किज़ोफ्रेनिया के लक्षणों को कम करने के लिए

यदि आप या किसी प्रियजन को सिज़ोफ्रेनिया का निदान किया गया है, तो यह विनाशकारी हो सकता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अगर आप अब अकेला महसूस करते हैं और खो जाते हैं, तो आप अभी भी एक खुश और अर्थपूर्ण जीवन जी सकते हैं। एक चिकित्सा शुरू करना हमेशा सबसे अच्छी बात है, क्योंकि इससे वसूली की संभावना बढ़ जाती है। यह आलेख आपको कुछ चरणों को दिखाएगा जो आप सिज़ोफ्रेनिया के लक्षणों को कम करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं - चरण 1 को पढ़ने के लिए शुरू करें

कदम

भाग 1

घर में लक्षणों को कम करें
स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 1 के छोटे आकार के चित्रों का शीर्षक
1
दवाओं और अल्कोहल से दूर रहें सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग दवाओं और अल्कोहल से दूर रहना चाहिए। ये पदार्थ मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर के साथ हस्तक्षेप करते हैं, सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि करते हैं और कल्याण का गलत अर्थ पैदा करते हैं। यह अतिसंवेदनशीलता और अनिद्रा जैसे लक्षणों को बदतर बना सकता है
  • इन पदार्थों के इलाज के लिए ज़ोर देकर एक सिज़ोफ्रेनिक व्यक्ति को स्वैच्छिक रूप से वास्तविकता की भावना को खो दिया जाता है, जो इन परिस्थितियों में किसी व्यक्ति के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है।
  • इसके अलावा, शराब के दुरुपयोग से कई अन्य स्थितियां हो सकती हैं जो सिज़ोफ्रेनिया को भी बदतर बना सकती हैं।
  • स्किज़ोफ्रेनिया चरण 2 के कम से कम चित्रों का शीर्षक चित्र
    2
    एक सामाजिक स्तर पर खुद को अलग करने से बचें अपने आप को परिवार और दोस्तों से अलग करना सिज़ोफ्रेनिया के सबसे आम लक्षणों में से एक है। हालांकि, स्किज़ोफ्रेनिया पीड़ितों को खुद को जितना संभव हो उतना ही अलग करने के लिए इस प्रवृत्ति से लड़ना चाहिए और अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ खुद को घेर लेंगे जो उन्हें सहायता प्रदान कर सकते हैं।
  • जब सिज़ोफ्रेनिक लोग अपने दोस्तों और प्रियजनों से दूर चले जाते हैं, तो वे अक्सर अपने ही काल्पनिक दुनिया बनाकर शून्यता की पूर्ति करते हैं, आविष्कृत लोगों द्वारा आबादी यह बहुत खतरनाक है, क्योंकि सिज़ोफ्रेनिक व्यक्ति के लिए इस दुनिया से दूर तोड़ना बहुत कठिन होगा।
  • इसलिए, आपके आस-पास एक मजबूत समर्थन प्रणाली होना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह एक आरामदायक काल्पनिक दुनिया बनाने की आवश्यकता को कम कर देगा। यह लक्षणों को कम करने में भी आपकी सहायता करेगा, और पुनरुत्थान से बचने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है
  • स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 3 के छोटे आकार के चित्र का शीर्षक
    3
    हर नकारात्मक भावना का सामना करें सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित लोगों को किसी भी नकारात्मक भावनाओं या विचारों का सामना करने के लिए महत्वपूर्ण है, अन्यथा यह नकारात्मकता गैर-रचनात्मक तरीकों से उत्पन्न हो सकती है, जैसे कि अकेले बोलना या घायल होना
  • इसके विपरीत, सिज़ोफ्रेनिक लोगों को उनकी नकारात्मक भावनाओं का सामना करना चाहिए, चाहे उन्हें कितना मुश्किल हो, उनको दूर करने के लिए। ये नकारात्मक भावनाओं को किसी अन्य व्यक्ति के लिए निर्देशित किया जा सकता है - यदि यह आपका मामला है, तो आपको इस व्यक्ति से बात करनी चाहिए और उसे पता होना चाहिए कि उसने आपको कैसे महसूस किया, सवाल का शांतिपूर्वक और दृढ़तापूर्वक सामना करना
  • यदि नकारात्मक भावनाओं को अपने आप से संबोधित किया जाता है, तो अपने भरोसेमंद दोस्त, परिवार के सदस्य या चिकित्सक के साथ अपनी भावनाओं को बोलें और व्यक्त करें। इन भावनाओं से छुटकारा पाने का मात्र तथ्य आपको बेहतर महसूस करेगा और आपके लक्षणों को कम करने में मदद करेगा।
  • स्किज़ोफ्रेनिया चरण 4 के छोटे आकार के चित्र का शीर्षक
    4
    नकारात्मक अनुभवों और यादों के सिर पर मुकाबला करें कई स्किज़ोफ्रेनिक लोग सतह के नीचे नकारात्मक अनुभव और यादें छिपते हैं, उन्हें दमन करते हैं। दुर्भाग्यवश, यह नकारात्मकता मनोविकृति के रूप में बाद में प्रकट कर सकती है।
  • तो यह जरूरी है कि आप अपने अनुभवों और आपकी नकारात्मक यादों को यथाशीघ्र सामना करें। इन अनुभवों के लिए सकारात्मक राहत वाल्व ढूँढ़ने की कोशिश करें, इसे लिखना, चित्र करना या किसी से बात करना।
  • यदि आपने नकारात्मक यादें इतनी गहरी कर दी हैं कि आप उन तक पहुंच नहीं सकते हैं, तो आप उन्हें सम्मोहन के साथ अनलॉक करने का प्रयास कर सकते हैं। एक बार ये यादें जारी हो जाएंगी, तो आप उनसे निपटने और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 5 के छोटे आकार के चित्र का शीर्षक
    5
    अपने आप को व्यस्त रखें यह आवश्यक है कि सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित लोगों के लक्षणों को कम करने के लिए यथासंभव व्यस्त रहें। अपने आप को व्यस्त रखने से आपको बहुत अधिक समय लगता है और आप को डूबने के लिए नकारात्मक विचारों या परिदृश्यों को सोचने और रोने और अनुमति देने में मदद मिलेगी।
  • यदि संभव हो, तो अपना काम रखें। अगर आप अभी नौकरी नहीं रख सकते, तो देखें कि स्वयंसेवा की स्थिति उपलब्ध है या नहीं। यह आपको लोगों के बीच होने, अपने जीवन को समृद्ध करने और अपने मन को नकारात्मकता से दूर रखने की अनुमति देगा। आप कुछ धार्मिक समूह या कुछ क्लबों में शामिल होने के विचार पर भी विचार कर सकते हैं।
  • अपने दिमाग को व्यस्त रखने के अलावा, अपने आप को व्यस्त रखने से आपको थका देने में भी मदद मिलेगी, जिससे आप रात में बेहतर सो सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अनिद्रा मुख्य कारणों में से एक है, जो स्किज़ोफ्रेनिया के लक्षणों को बढ़ाती है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 6 के छोटे आकार के चित्र का शीर्षक
    6
    अपने आप को स्वस्थ और फिट रखें अपने आप को शारीरिक रूप से स्वस्थ और फिट रखने से एक मनोवैज्ञानिक व्यक्ति को अपने मानसिक लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करने में बहुत योगदान कर सकते हैं। खाने से शरीर और दिमाग दोनों को विटामिन और पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जबकि शारीरिक गतिविधि मन को एकाग्रता बनाए रखने में मदद करती है और अनिद्रा से बचाता है।
  • इसका उद्देश्य फल और सब्जियों, पूरे उत्पादों, दुबला मांस और मुर्गी में समृद्ध संतुलित आहार का पालन करना है। यदि आपको भोजन की योजना बनाने में परेशानी हो रही है, तो पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें या नई चीजें सीखने के लिए पाठ सीखें और अपना मन व्यस्त रखें
  • शारीरिक गतिविधि के संदर्भ में, फुटबॉल, बास्केटबॉल या रोइंग जैसी टीम खेल आपको नए रिश्तों को विकसित करने और सामाजिक अलगाव को रोकने में मदद कर सकती है। दूसरी ओर, योग या ध्यान जैसी व्यक्तिगत गतिविधियों से आप अपना मन शांत कर सकते हैं और अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • स्किज़ोफ्रेनिया चरण 7 के छोटे आकार के चित्र का शीर्षक
    7
    कुछ घरेलू प्राकृतिक उपचार के साथ प्रयोग करें जब आप सिज़ोफ्रेनिया के साथ काम कर रहे हैं, कुछ प्राकृतिक उपचार की कोशिश कर रहे हैं जो गंभीरता और सिज़ोफ्रेनिक एपिसोड की आवृत्ति को कम कर सकते हैं आपको चोट नहीं पहुंचा सकते। यहां तक ​​कि अगर वे अपनी स्थिति पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं है, वे अभी भी आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करेंगे किसी भी तरीके की कोशिश करने से पहले, अपने चिकित्सक या चिकित्सक से बात करें
  • एशियाई जींसेंग: यह एक ऐसा संयंत्र है जो एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है और इसमें न्यूरोप्रोटक्टीक गुण हैं। एक दिन में दो बार एशियाई जींसें युक्त चाय पीने की कोशिश करें। सूखे और पाउडर एशियाई जींसेंग को लगभग दस मिनट के लिए उबाल लें। इसे छह महीने तक रोजाना पीना चाहिए।
  • ग्रीन इलायची: इन बीजों में एक चिकित्सा शक्ति है जो तंत्रिका तंत्र को लाभ लाती है। सबसे अच्छा परिणाम चाय के साथ देखा जाता है। हर्बल चाय के लिए इसी निर्देश का पालन करें
  • तुलसी: नियमित रूप से चाय और तुलसी के एक जलसेक पीने से मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है और यह, इसके परिणामस्वरूप, संभावित लक्षणों को कम कर सकते हैं मेस्सी तुलसी और ऋषि, इस प्रकार एक जलसेक बनाते हैं। सुधार को तेजी से देखने के लिए, दिन में दो बार आलू पीना।
  • शीत पानी मछली: मछली मस्तिष्क के स्वास्थ्य में योगदान करती है। ठंडे पानी की मछली ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड के साथ आपके शरीर को प्रदान करती है। अधिक ट्राउट, सैल्मन और इंद्रधनुष ट्राउट खाएं
  • गाजर: आपको हर रोज गाजर खाने चाहिए, क्योंकि वे नियासिन में समृद्ध हैं कच्ची कच्ची आप मछली, आलू, पूरे गेहूं का आटा और मक्का में नियासिन भी पा सकते हैं।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 8 के लक्षणों को छोटा करें
    8
    सिज़ोफ्रेनिया को अपने जीवन को परिभाषित न करें यदि आप आवश्यक निवारक उपायों को लेते हैं और उचित चिकित्सा का पालन करते हैं, तो आप एक संतुलित और सकारात्मक जीवन बनाए रख सकते हैं, भले ही आप सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित हों।
  • वास्तव में, सही समर्थन और उचित देखभाल के साथ, आप लक्षणों को कम कर सकते हैं, अच्छे पारस्परिक संबंध बनाए रख सकते हैं, अपना कैरियर बना सकते हैं और अकेले रह सकते हैं
  • अपने सिज़ोफ्रेनिया को आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित न करें - यह आपके जीवन का एक छोटा सा हिस्सा है, और एक हिस्सा जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं
  • भाग 2

    एक पेशेवर चिकित्सा के लिए देखो
    स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 9 के कम से कम चित्र का शीर्षक
    1



    जितनी जल्दी हो सके व्यावसायिक सहायता को देखें यदि आप नीचे दिए गए अनुभाग में उल्लिखित उन लोगों के बीच किसी प्रकार के स्किज़ोफ्रेनिया दिखाते हैं, तो अपने क्षेत्र के मानसिक स्वास्थ्य केंद्र में एक पेशेवर से बात करें।
    • एक पेशेवर आपको यह बता सकता है कि क्या आप सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित हैं या नहीं। जल्द से जल्द एक चिकित्सा शुरू करने से आपको वापस लेने और अच्छा महसूस करने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।
    • ध्यान रखें कि सिज़ोफ्रेनिया के हर मामले दूसरों से अलग हैं और तदनुसार इलाज किया जाना चाहिए। इसलिए, आपके चिकित्सक और चिकित्सक आपके लिए एक व्यक्तिगत उपचार तैयार करेंगे, आपकी आवश्यकताओं के अनुसार।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 10 के छोटे आकार के चित्र का शीर्षक
    2
    अपने डॉक्टर / चिकित्सक के साथ खुला और ईमानदार रहें एक खुला और नियमित संचार रखें अगर दवाएं काम नहीं करती हैं या यदि आपको लगता है कि खुराक बहुत अधिक है, तो अपने संदेहों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। आप और आपके डॉक्टर दोनों के लिए ईमानदारी का पीछा करने का सबसे अच्छा तरीका है वास्तव में, यह आपको सबसे अच्छी देखभाल प्राप्त करने की गारंटी देगा।
  • याद रखें कि जब आपको सिज़ोफ्रेनिया के लिए इलाज किया जाता है तो आपको हमेशा कहने का अधिकार होता है अपनी चिंताओं और जरूरतों को व्यक्त करें, क्योंकि उनका सम्मान किया जाना चाहिए।
  • थेरेपी न केवल आपको, आपके चिकित्सक और आपके चिकित्सक को शामिल करना चाहिए बल्कि आपके परिवार को भी शामिल करना चाहिए। यहां तक ​​कि आपके परिवार के सदस्यों को खुलेआम खुद को अभिव्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए और उनके जीवन पर स्किज़ोफ्रेनिया के प्रभाव पर चर्चा की जानी चाहिए।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 11 के छोटे आकार के चित्र का शीर्षक
    3
    अपने चिकित्सा के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण रखें आपकी चिकित्सा के प्रति आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए, अन्यथा यह सफल नहीं होगा।
  • जैसा कि आप सिज़ोफ्रेनिया के उपचार का पालन करते हैं, आपको इसकी आवश्यकता है "इच्छा" सुधार करना, बस बातें पूरी तरह से करना पर्याप्त नहीं है
  • अक्सर एक प्रकार का पागलपन के रूप में अच्छा कलंक के साथ जुड़े कलंक लेने से एक चिकित्सा शुरू न करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप बेहतर शुरू नहीं कर सकते। आपको एक खुला और उपलब्ध मन के साथ चिकित्सा से संपर्क करने की आवश्यकता है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया के चरण 12 के छोटे आकार के चित्र का शीर्षक
    4
    अपने एंटीसाइकोटिक ड्रग्स ले लो मनोवैज्ञानिक दवाएं सिज़ोफ्रेनिया चिकित्सा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। भले ही वे विकार का इलाज न करें, वे लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं, जिससे आप अपेक्षाकृत सामान्य जीवन जी सकते हैं। सामान्यतः सिज़ोफ्रेनिया के उपचार के लिए दो मुख्य प्रकार की दवाएं दी गई हैं: ठेठ और असामान्य:
  • ठेठ: विशिष्ट दवाएं सबसे दिनांकित विकल्पों का प्रतिनिधित्व करती हैं वे मनोवैज्ञानिक लक्षणों, मतिभ्रम और व्यामोह के इलाज में प्रभावी हैं - हालांकि, वे कई दुष्प्रभावों को प्रस्तुत करते हैं।
  • अनियमित: अत्याधुनिक दवाएं आज सबसे अधिक इस्तेमाल होती हैं क्योंकि वे कम दुष्प्रभावों का उत्पादन करते हैं। 1 99 0 से आज तक, कई नई अस्थिरिक एंटीसिओकोटिक दवाओं को बाजार में पेश किया गया है। क्लोज़ापाइन (जिसे क्लोज़रिल भी कहा जाता है) सबसे प्रभावी विकल्प साबित हुआ है। क्लोज़ापिन के बाद, दो नए पदार्थ पेश किए गए: राइसपेरिडोन (रीसरपेडल) और ऑलानज़ैपिन (ज़िप्रेक्सा)। यह सोचा गया है कि ये दो दवाएं अधिक प्रभावी और सुरक्षित हैं
  • भाग 3

    स्कीज़ोफ्रेनिया के लक्षणों को स्वीकार करना
    स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 13 के छोटे आकार के चित्र का शीर्षक
    1
    मन्या पर ध्यान दें उन्मुख मनोचिकित्सक रोगी के दृढ़ विश्वास हैं जो स्पष्ट रूप से अवास्तविक हैं इन अभ्यर्थियों की सच्चाई को प्रदर्शित करने वाले कोई प्रमाण नहीं होंगे। यह लक्षण बहुत आम है और 90% स्किफ़ोनीडिया मामलों में मौजूद है।
    • उदाहरण के लिए, कई लोगों का मानना ​​है कि कोई व्यक्ति उनका पालन कर रहा है, अन्य लोगों का मानना ​​है कि वे सर्वोच्च महत्व के पात्र हैं (उदाहरण के लिए, उनका मानना ​​है कि वे यीशु हैं), अन्य लोगों को अभी भी विश्वास है कि एक विदेशी अपने विचारों को नियंत्रित कर रहा है आदि।
  • स्किज़ोफ्रेनिया चरण 14 के कम से कम चित्रों का शीर्षक
    2
    मतिभ्रम के लिए देखें स्कीज़ोफ्रेनिक लोगों को उत्तेजनाओं का अनुभव होता है जो वास्तविक लगते हैं। श्रवण मतिभ्रम सबसे आम है, लेकिन कुछ मरीजों में भी दृश्य मतिभ्रम होते हैं।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 15 के छोटे आकार के चित्र का शीर्षक
    3
    असहमत भाषणों पर ध्यान दें विभाजित सोच, सिज़ोफ्रेनिया के सबसे आम लक्षणों में से एक है और लोगों द्वारा बोलने के तरीके में स्वयं प्रकट होती है। मरीज अलग-अलग विचारों के बीच किसी भी तार्किक धागा के बिना विषय से विषय पर जा सकते हैं।
  • सिज़ोफ्रेनिक्स के लिए शब्द या वाक्यांशों को आह्वान करने के लिए भी यह सामान्य है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 16 के कम से कम चित्रों का शीर्षक
    4
    असंगठित व्यवहार पर ध्यान दें। एक सिज़ोफ्रेनिक व्यक्ति खुद का ख्याल रखने और दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए यह एक वास्तविक उपलब्धि हो सकता है
  • आप व्यक्ति के दैनिक कार्यकलाप में गिरावट और आवेग नियंत्रण के साथ समस्याओं को देख सकते हैं। सिज़ोफ्रेनिक व्यक्ति के व्यवहार बाहरी पर्यवेक्षक की आंखों में विचित्र दिखाई दे सकते हैं
  • सिज़ोफ्रेनिक व्यक्ति कुछ स्थितियों के लिए अनुचित भावनात्मक प्रतिक्रिया भी प्रकट कर सकता है
  • स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 17 के छोटे आकार के चित्र का शीर्षक
    5
    ध्यान दें कि सामान्य लक्षणों की अनुपस्थिति है। जब सिज़ोफ्रेनिया के स्पष्ट लक्षण मौजूद नहीं होते हैं, लेकिन व्यक्ति के व्यवहार सामान्य और स्वस्थ नहीं होते हैं, तो वे उन लोगों के सामने होते हैं जिन्हें परिभाषित किया जाता है "नकारात्मक लक्षण"।
  • इन नकारात्मक लक्षणों में शामिल हो सकते हैं: भावनात्मक अभिव्यक्ति की कमी, दुनिया में रुचि की कमी, उत्साह की कमी और बोलने में कठिनाई।
  • टिप्स

    • याद रखें, अगर आपको कोई संदेह है, तो सीधे अपने डॉक्टर या अपने चिकित्सक से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com