पोस्टपार्टम साइकोसिस को कैसे पहचाना और उसका इलाज करें

उदासी या बाद के अवसाद के मुकाबले, प्रसवोत्तर मनोविकृति काफी दुर्लभ है, केवल 0.1% महिलाओं को एक बच्चे को जन्म देने से प्रभावित होता है। हालांकि, यह एक बहुत गंभीर विकार है और दोनों माता और बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है। जैसा कि प्रभावित महिलाएं वास्तविकता के साथ संबंध खो देती हैं, आत्महत्या और हिंसा वास्तविक हो सकती है जितनी जल्दी हो सके संकेतों को स्वीकार करना तुरंत और प्रभावी रूप से इसका इलाज करना महत्वपूर्ण है अगर आपको लगता है कि आप पीड़ित हैं (या कोई है जो जानते हैं), अधिक जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

पोस्टपार्टम साइकोसिस के लक्षणों को स्वीकार करना
पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 1.jpeg को पहचानें और उसका इलाज करें
1
मतिभ्रम के लिए देखें प्रसवोत्तर मनोवैज्ञानिक विकास करने वाली महिलाओं अक्सर ऐसी चीजें देखते या सुनती हैं जो वास्तव में मौजूद नहीं होती हैं। ये मतिभ्रम उन्हें डरा सकते हैं, परेशान कर सकते हैं या भ्रमित कर सकते हैं। वे आते हैं और जाते हैं, या वे बचे रह सकते हैं प्रसवोत्तर अवसाद से पोस्ट-आंशिक मनोविकृति में अंतर करने के लिए मल्लयुद्ध मुख्य लक्षणों में से एक है, और तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है
  • पोस्टपेप्रर्टम साइकोसिस चरण 2.jpeg पहचानें और उपचार करें
    2
    भ्रम को गंभीरता से ले लो यह कारक बाद के बाद की अवसाद से पोस्ट-पार्टमम साइकोसिस को भी अलग करता है। नई माताओं अक्सर थका हुआ या विचलित लग सकता है, लेकिन इन लक्षणों को भ्रम या भटकाव की वास्तविक स्थिति में विकसित नहीं होना चाहिए। एक महिला जो प्रसुतिपंथी मनोविकृति से पीड़ित हो सकती है, उसके चारों ओर क्या होता है, यह समझने में असमर्थ है कि वे क्या कह रहे हैं, इससे परेशान लग सकते हैं।
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 3.jpeg को पहचानें और उसका इलाज करें
    3
    भ्रम की ओर ध्यान दें मतिभ्रम और भ्रम, भ्रम के साथ मिलकर (अजीब मान्यताओं लेकिन जिसके लिए आप एक फर्म विश्वास है, के रूप में एक तर्कसंगत व्यक्ति है कि वे गलत हैं पता होगा) बुनियादी लक्षण मानसिकता और प्रसवोत्तर अवसाद के बीच स्पष्ट रूप से अलग करने के लिए में से एक है। यहां तक ​​कि भ्रमों को तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है जरूरी नहीं कि वे एक महिला को खुद को या किसी और को चोट पहुंचाने के लिए धक्का देगी, लेकिन कुछ मामलों में वे हिंसक प्रदर्शनों की ओर ले जाते हैं।
  • ये भ्रम, शायद मतिभ्रम के साथ संयोजन में, एक महिला को पागल या संदिग्ध बना सकती है। कुछ लोग जो पोस्टपार्टम मनोविकृति से पीड़ित हैं, वे सोच सकते हैं कि उनके मित्र या परिवार के सदस्य झूठ बोलते हैं या उन्हें चोट पहुंचाने की कोशिश करते हैं - वे देख सकते हैं या सताए जा सकते हैं।
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 4.jpeg को पहचानें और उसका इलाज करें
    4
    मूड के झूलों पर ध्यान दें प्रसवोत्तर अवसाद और चिंता के बाद वे सामान्य लक्षण हैं, लेकिन वे बाद में मनोचिकित्सा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिन महिलाओं को इससे पीड़ित another- को अचानक उदासी, तनाव, जलन या गुस्से से अभिभूत महसूस कर सकता था एक भावनात्मक स्थिति से जल्दी से अधिक ले जाने के लिए करते हैं, और यह कहा जाता है कि वे अपने अचानक झूलों `के लिए कारणों को समझ सकता हूँ मूड।
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 5.jpeg पहचानें और उपचार करें
    5
    अपनी नींद की आदतों का मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि नींद में कठिनाई के कारण सभी प्रसवोत्तर मनोवैज्ञानिक विकारों की विशेषता है, लेकिन यह एक विशेष रूप से मनोविकृति से पीड़ित महिला के लिए विशेष रूप से एक समस्या हो सकती है। लगातार अनिद्रा विकसित हो सकता है, या आप सो नहीं सकते हैं।
  • यह लक्षण विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है क्योंकि नई मां, यहां तक ​​कि पूरी तरह से स्वस्थ, नींद के साथ संघर्ष। नवजात शिशुओं के पास लयबद्ध लय हैं और उन्हें अक्सर खाना चाहिए, जो उनकी माताओं के आराम में बाधित कर सकते हैं। एक औरत प्रसवोत्तर मानसिकता से पीड़ित है, तथापि, नींद के साथ समस्याओं भी जब वह आराम करने के लिए अवसर है (जैसा कि जब उसके पति, प्रेमी, दोस्त या रिश्तेदार के ऑफर अस्थायी रूप से बच्चे की देखभाल करने के लिए) जारी रहती है ।
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 6.jpeg को पहचानें और उसका उपचार करें
    6
    सक्रियता के किसी भी संकेत को देखें। पोस्टपार्टम मनोविकृति एक महिला को उन्मत्त, उत्तेजित या असामान्य रूप से ऊर्जा से परिपूर्ण कर सकती है। आप चुपचाप बैठकर आराम करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं
  • पोस्टपेचरम साइकोसिस चरण 7.jpeg को पहचानें और उपचार करें
    7
    "पागल" भावनाओं को गंभीरता से ले लो प्रसवोत्तर मनोवैज्ञानिकों से पीड़ित महिलाओं को कभी-कभी पागल होने या अपने दिमाग को खोने की कगार पर होने की धारणा होती है। इन भावनाओं को कम मत समझो मुझे आपकी सहायता करें
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 8.jpeg पहचानें और उपचार करें
    8
    जन्म देने के पहले कुछ हफ्तों के दौरान विशेष रूप से सावधान रहने की कोशिश करें तकनीकी रूप से, प्रसवोत्तर मनोविकृति जन्म देने के छह सप्ताह तक विकसित हो सकती है, लेकिन लगभग सभी मामलों में पहले चार हफ्तों के दौरान होता है। यदि आप एक नई मां हैं या आपकी पत्नी या प्रेमिका ने हाल ही में जन्म दिया है, तो इस अवधि के दौरान उत्पन्न मानसिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों पर ध्यान दें।
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 9। जेपीईजी को पहचानें और उसका इलाज करें
    9
    जोखिम पर कारकों पर विचार करें जिन महिलाओं को एक द्विध्रुवी विकार से ग्रस्त एक बहुत उच्च घटना के बारे में प्रसवोत्तर मानसिकता दिखाई देते हैं, और एक ही जो लोग पहले से अतीत में नुकसान उठाना पड़ा है के लिए चला जाता है। पारिवारिक इतिहास एक महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाता है यदि एक नई मां का परिवार मानसिक बीमारी के मामलों को प्रस्तुत करता है, तो प्रसूति के बाद मनोवैज्ञानिक संक्रमित होने का अधिक जोखिम होता है। विशेष रूप से इन स्थितियों में सावधान रहें
  • किसी भी स्थिति में, याद रखें कि आधे महिलाओं को प्रसवोत्तर मनोवैज्ञानिक विकसित करने में कोई भी जोखिम कारक मौजूद नहीं हैं। विकार कभी-कभी ऐसे कारणों के लिए होता है जो कुछ भी नहीं है लेकिन समझने योग्य
  • भाग 2

    पोस्ट-पार्टम साइकोसिस का निदान करें
    पोस्टपेचरम साइकोसिसास चरण 10.jpeg को पहचानें और उसका उपचार करें
    1
    तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपको लगता है कि आप पोस्टपार्टम मनोविकृति से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें या तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं एक व्यक्ति आप के पास लक्षण वर्णित दिखाते हैं, तो तुम सब इतना है कि आप के लिए प्रस्तुत कर सकते हैं कर उपचार कर सकते हैं भी गुमराह या मदद की जरूरत के लिए खुद को पहचान करने के लिए अस्थिर हो।



  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 11.जेपीजी को पहचानें और उसका इलाज करें
    2
    सभी जानकारी प्रदान करें जो आप कर सकते हैं डॉक्टर को आपको अपने संपूर्ण चिकित्सा इतिहास के बारे में सवाल पूछना चाहिए और आपको लक्षणों के विस्तृत विवरण के बारे में पूछना चाहिए। आपसे जो कुछ भी पूछा गया है, ईमानदारी से - लक्षणों की गंभीरता को छिपाने की कोशिश न करें या ऐसा व्यवहार करें जैसे कि आप ठीक नहीं थे जब यह नहीं है।
  • याद रखें कि यदि कोई व्यक्ति पोस्टपार्टम साइकोसिस से पीड़ित है तो आपकी पत्नी, प्रेमिका या दोस्त है, यह आपके लिए सभी जानकारी प्रदान करने के लिए आवश्यक हो सकता है। आप तर्कसंगत रूप से बोलने की स्थिति में या लक्षणों की विस्तार से व्याख्या नहीं कर सकते।
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 12। जेपीईजी को पहचानें और उसका उपचार करें
    3
    संभावित चिकित्सा कारणों को त्यागें पोस्टपार्टम मनोविकृति के कुछ लक्षण कभी-कभी अन्य चिकित्सा समस्याओं के कारण हो सकते हैं: एक गंभीर संक्रमण, एक बहुत तेज बुखार या एक न्यूरोलॉजिकल समस्या, उदाहरण के लिए चिकित्सकीय लक्षणों का मूल्यांकन और क्लासिक रक्त परीक्षणों सहित परीक्षणों का प्रदर्शन करना चाहिए, संभव मेडिकल विकारों को बाहर करने के लिए।
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 13.जेपीजी को पहचानें और उसका इलाज करें
    4
    अवसाद और मनोचिकित्सा के बीच अंतर। कई महिलाएं अपने बच्चे के जन्म के बाद प्रसवोत्तर अवसाद विकसित करती हैं, और इन लक्षणों को कमजोर कर सकते हैं। उनमें से कुछ, विशेष रूप से मनोदशा के झूलों, अत्यधिक उदासी और नींद की गड़बड़ी, बस के रूप में पोस्टपार्टम मनोविकृति का संकेत है। मनोवैज्ञानिक एपिसोड पर सबूत की तलाश करके एक अच्छा चिकित्सक इन विकारों के बीच भेद करेगा: मतिभ्रम, भ्रम, व्यामोह, मानस और इसी तरह।
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 14.jpeg को पहचानें और उसका इलाज कराते हुए छवि
    5
    निदान विशिष्ट होना चाहिए वास्तव में क्या हो रहा है यह जानने से पहले विकार से निपटने और पूरी तरह से चिकित्सा करने में पहला कदम है। यदि चिकित्सक संभव चिकित्सकीय कारणों को अस्वीकार कर देता है और मानसिक रोग विज्ञान में एक मनोवैज्ञानिक घटक को नोट करता है, तो वह पश्चपात्र मनोविकृति का निदान कर सकता है।
  • भाग 3

    पोस्ट-पार्टम साइकोसिस का इलाज
    पोस्टपेमेंटम साइकोसिस चरण 15.जेपीईजी को पहचानें और उसका इलाज कराते हुए छवि
    1
    डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें प्रसवोत्तर मनोविकृति वाला एक महिला यह कह सकती है कि उसे घर पर रहने और बच्चे की देखभाल करने की जरूरत है, लेकिन इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह का पालन करना आवश्यक है। अन्यथा करना माता और बच्चे दोनों के लिए खतरा बन गया है
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 16.jpeg पहचानें और उपचार करें
    2
    आपको समझना चाहिए कि अस्पताल में भर्ती के लिए अक्सर आवश्यक होता है कई महिलाओं को प्रसवोत्तर मनोवैज्ञानिक से पीड़ित होना चाहिए, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए, ताकि चिकित्सा कर्मियों को उन्हें नियंत्रित किया जा सके, जब तक वे स्थिर न हों। अस्पताल जाना (विशेषकर मनश्चिकित्सीय एक) और वहां रहना मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से नई मां के लिए, जो घर पर रहने पर जोर दे सकता था। हालांकि, प्रभावी उपचार के लिए यह कदम अक्सर आवश्यक होता है।
  • अपनी पत्नी हैं, तो अपने प्रेमिका या अन्य प्रियजन के अस्पताल में भर्ती होना है, क्योंकि वे प्रसवोत्तर मानसिकता से पीड़ित, अस्थायी है कि उसकी अस्पताल में रहने सुनिश्चित करने के लिए कोशिश करते हैं और उपचार पूर्ण और प्रभावी समय उसके घर जाने के लिए मदद मिलेगी जितनी जल्दी हो सके अपने बच्चे से। आप उसे सब कुछ समझाने के लिए कर सकते हैं कि यह स्वयं और बच्चे के लिए क्या करना सही है
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 17.jpeg को पहचानें और उसका इलाज कराते हुए छवि
    3
    निर्धारित दवाएं ले लो प्रसवोत्तर मनोवैज्ञानिकों से पीड़ित महिलाओं को आम तौर पर एंटीसाइकोटिक और मूड स्थिर दवाओं का एक संयोजन करना पड़ता है। जब सही तरीके से लिया जाता है, वे आम तौर पर काफी प्रभावी होते हैं।
  • स्तनपान कराने पर ये दवाएं हमेशा सुरक्षित नहीं होती हैं, इसलिए अपने चिकित्सक से बात करें और जोखिम और लाभ का वजन करें। याद रखें कि प्रसवोत्तर मनोविकृति का इलाज आपकी प्राथमिक चिंता होना चाहिए, फिर आप स्तनपान के बारे में सोच सकते हैं।
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 18.jpeg पहचानें और उपचार करें
    4
    इलेक्ट्रोकोनिवल्सी थेरेपी (टीईसी) पर विचार करें कुछ महिलाएं इससे लाभ लेती हैं यह सदमे चिकित्सा का एक आधुनिक रूप है जो कभी-कभी मनोवैज्ञानिक एपिसोड के इलाज के लिए प्रभावी होता है।
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस चरण 19.जेपीईजी को पहचानें और उपचार करें
    5
    मनोचिकित्सा जोड़ें पोस्टपार्टम मनोविकृति एक चिकित्सा स्थिति है और कुछ दवाइयों के साथ उपचार की आवश्यकता होती है। हालांकि, आप मनोचिकित्सा से भी लाभान्वित हो सकते हैं, क्योंकि इससे आप विकार को और अधिक प्रभावी रूप से वापस प्राप्त करने में मदद करेंगे। एक मनोचिकित्सक इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को मनोचिकित्सा के लक्षणों और आघातों का प्रबंधन करने की अनुमति दे सकता है जिससे यह हो सकता है। इसके अलावा, इस विशेषज्ञ भी संदेह और अपराध है कि मातृत्व के साथ है, जो प्रसवोत्तर अवसाद, चिंता या मनोविकृति से पीड़ित होने के बाद कई महिलाओं को चिह्नित संबोधित करने के लिए कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • प्रसवोत्तर मनोविकृति वाली एक महिला एक बहुत ही अजीब तरह से व्यवहार कर सकती है, कभी-कभी उसका रवैया अनाकलनीय या परेशान हो सकता है। आपको इसे दोष नहीं देना चाहिए: यह विकृति वास्तविक मनोवैज्ञानिक टूटने का कारण बन सकती है।
    • कई महिलाओं को प्रसवोत्तर मनोवैज्ञानिक से ग्रस्त हैं, स्वयं या दूसरों के विरुद्ध हिंसा के कृत्य नहीं करते हैं। इस बीमारी से जुड़े आत्महत्या और शिशुचारियों के मामले अकसर अख़बारों में खत्म हो जाते हैं, लेकिन कई अन्य महिलाएं इस बीमारी के बहुत कम विनाशकारी रूप में जीती हैं।

    चेतावनी

    • पोस्टपार्टम साइकोसिस को तेजी से हस्तक्षेप की आवश्यकता है। आप प्रभावित होने के बारे में सोच, या कोई है जो लक्षण से पता चलता जानते हैं, तो याद रखें कि अलगाव में संबोधित नहीं किया जाना चाहिए, और आप अपने आप को या व्यक्ति जो ग्रस्त है मदद करने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए। तत्काल उपचार आवश्यक है कुछ महिलाएं जो प्रसवोत्तर मनोवैज्ञानिक होती हैं वे खुद को, अपने बच्चों या अन्य लोगों को चोट पहुंचाने की कोशिश करते हैं लगभग 5% आत्महत्या कर लेती हैं या शिशुहत्या कर सकती हैं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com