पुरुष अवसाद के लक्षणों को कैसे पहचानें

पुरुषों में अवसाद गंभीर समस्या है, खासकर क्योंकि कई मामलों में उन्हें पर्याप्त उपचार नहीं मिलता है। पुरुष जनसंख्या में, 10 से 17 के बीच का प्रतिशत जीवन के दौरान इस विकार के अधीन है, लेकिन केवल एक ही हिस्सा उपचार का पालन करता है। यह रवैया मुख्यतः इस तथ्य के कारण होता है कि पुरुषों को अवसादग्रस्तता घटना को मुखौटा करने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आप किसी व्यक्ति में अवसाद के क्लासिक लक्षणों की तलाश करते हैं, तो आप शायद उन्हें नहीं खोज पाएंगे, क्योंकि वह अपने सभी निराशाजनक प्रदर्शन को दिखाता है, जिससे कि वह खुद को क्रोध, अतिक्रमण या अपमानजनक व्यवहार से दबाने की इजाजत देता है। इस अनुच्छेद के पहले मार्ग से शुरू करते हुए, हम लक्षणों, पुरुषों और महिलाओं के बीच के मतभेदों और किसी प्रियजन की सहायता के लिए कैसे चर्चा करेंगे।

कदम

भाग 1

शारीरिक और व्यवहारिक लक्षणों को पहचानना
पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाला छवि चरण 01
1
नोट करें कि आपको शारीरिक दर्द का अनुभव है महिलाओं के विपरीत, भौतिक क्षेत्र को प्रभावित करने वाले लक्षणों वाले पुरुषों में अवसाद होता है यद्यपि दोनों लिंगों के बीच समानताएं हैं, लेकिन पुरुष एक विशेष रूप से विशेष रूप से पीड़ित हैं। भावनाओं को बनाए रखने की आवश्यकता वास्तव में शारीरिक दर्द का कारण बन सकती है। पुरुष अवसाद के मुख्य लक्षणों में से कुछ में शामिल हैं:
  • सिर दर्द
  • पीठ में दर्द
  • संयुक्त दर्द
  • पेट दर्द (पाचन समस्याएं)
  • सीने में दर्द
  • ये सिर्फ शारीरिक लक्षणों में से कुछ हैं जो पुरुषों में खुद को प्रकट करते हैं जब वे अवसाद से पीड़ित होते हैं इसके अलावा, यह माना जाना चाहिए कि वे आसानी से अन्य बीमारियों से जुड़ा हो सकते हैं, इसलिए यह पहचानना मुश्किल है कि क्या वे वर्तमान अवसाद के लक्षण दर्शाते हैं
  • छवि का शीर्षक नाम से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 02
    2
    देखें कि क्या कोई भी वजन परिवर्तन हो। महिलाओं को जब वे उदास होते हैं, तो वज़न हासिल करते हैं, जबकि पुरुषों में वजन कम होने की अधिक संभावना होती है। हालांकि, बाद में कुछ लोग भोजन की अत्यधिक खपत के कारण वसा प्राप्त करते हैं। दोनों ही मामलों में, पहचान लें कि क्या वजन में बदलाव हुआ है या क्या होता है। यह संभवतः शारीरिक गतिविधि में बदलाव के संबंध में भूख के बदलाव पर निर्भर करेगा।
  • ऐसा लगता है कि जो लोग आमतौर पर खासतौर पर खाते हैं, अब प्लेट खाली नहीं करना चाहते हैं एक आदमी है जो अधिक बार नहीं की तुलना में बड़े भोजन बनाता है सारा दिन खाना शुरू कर सकते हैं, अक्सर spazzatura.In पदार्थ खाद्य पदार्थों पर खुद को फेंक, जिस तरह से यह वजन परिवर्तन प्रकट होता है व्यक्ति इस विषय पर निर्भर करता है।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाला चित्र चरण 03
    3
    हाल ही में प्राप्त की गई सभी बुरी आदतों पर ध्यान दें पुरुषों में काफी सामान्य अवसादग्रस्त लक्षण स्वयं-दवा प्रथाओं का उपयोग होता है जो दवाओं, शराब या किसी अन्य पदार्थ के दुरुपयोग का कारण बनता है। यह वास्तव में क्या होता है इसे आगे मुखिका का एक तरीका है ये पदार्थ अस्थायी रूप से भावनाओं को बाधित करते हैं, जो एक बार प्रभाव से गायब हो जाता है, फिर से और भी तीव्र हो जाता है। इसलिए, एक दुष्चक्र स्थापित की गई है जो स्व-दवा के अंधाधुंध उपयोग को तैयार करता है।
  • इसके अलावा, एक लत वास्तव में अवसाद बढ़ा सकते हैं दोनों विकार (यानी, लत और अवसाद) न्यूरोट्रांसमीटर की गतिविधि को प्रभावित करते हैं, इसलिए यह निर्धारित करना मुश्किल हो जाता है कि कौन-सी विकार पहली बार दिखाई दिया।
  • दुर्भाग्य से, यदि संयुक्त और अवसाद, शराब, हिंसक व्यवहार पैदा कर सकता है। वास्तव में, 40% हिंसक अपराधों में अल्कोहल की खपत की जानी है: एक प्रसार जिसे उपेक्षित नहीं किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक में पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 04
    4
    ध्यान दें अगर उदास व्यक्ति जोखिम भरा व्यवहार लेता है अगर आपको लगता है कि आपके जीवन में कोई व्यक्ति उदास है, तो ध्यान दें कि आपके पास आवेगी या अनुचित व्यवहार है। क्या आपने जोखिमों का सामना किया है जो आपकी सुरक्षा को कई बार प्रभावित करता है? जब ड्राइविंग, यह अधिक आक्रामक लगता है? यह जोखिम भरा व्यवहार उदासीनता का एक लक्षण हो सकता है।
  • याद रखें कि यदि आप लापरवाही से चलते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप निराश हैं। अवसाद से पीड़ित पुरुष कई लक्षण दिखाते हैं इस प्रकार का व्यवहार सबसे आम है, लेकिन आम तौर पर यह भावनात्मक और शारीरिक क्षेत्र से संबंधित अन्य लक्षणों से जुड़ा होता है।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाला चित्र चरण 05
    5
    ध्यान दीजिए कि जिन गतिविधियों के लिए आप आमतौर पर सराहना करते हैं, उनके लिए यह कितना रुचि व्यक्त करता है निराश पुरुष अक्सर काम में, परिवार में और सेक्स सहित आनंददायक गतिविधियों में रुचि का नुकसान दिखाते हैं। यह पहलू उन परिस्थितियों में अधिक आसानी से उभरता है जिसमें वे बाहर जाने और पुरस्कृत गतिविधियों के लिए खुद को समर्पित करने के लिए मना कर देते हैं। इसके विपरीत, वे घर में रहना पसंद करते हैं, सीधा होने के कारण। यह एक ऐसा लक्षण है जो नियमित रूप से सभी संदर्भों में होता है: काम, घर, दोस्ती
  • दूसरों के साथ होने में रुचि की कमी मित्रों और परिवार से दूरी का कारण बन सकती है, जिसके परिणामस्वरूप रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकता है और समस्या की बिगड़ती हुई हो सकती है। व्यक्ति को अपनी उत्पादकता को काम करने और बनाए रखने में भी कठिनाई हो सकती है, यहां तक ​​कि जोखिम में काम भी लगा सकता है।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाला चित्र चरण 06
    6
    ध्यान दें कि आप कितने थके हुए महसूस करते हैं कई बार डरावने से पीड़ित व्यक्ति थका हुआ या थका हुआ महसूस करता है। वह शायद सोता है (या सोने की कोशिश) बहुत कुछ है और बिना कुछ किए घर पर रहता है, लेकिन फिर भी, वह अभी भी थका हुआ महसूस करता है।
  • संभवत: यह थकान इस तथ्य के कारण है कि वह सो विकारों से ग्रस्त है, जिससे उसे झुकाया जाता है, सो रहना या बहुत जल्दी जागना इस घटना को उन लोगों में आसानी से देखा जा सकता है जो लगातार सोने की कोशिश में घूमते रहते हैं। हर रात एक बेचैन रात हो जाती है, जो दिन के दौरान परिणामस्वरूप थकावट के साथ एक असंतोषजनक आराम से विशेषता होती है।
  • भाग 2

    मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक लक्षणों को पहचानना
    पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 07
    1
    ध्यान दें कि विषय अधिक चिड़चिड़ा और गुस्से में है। रेबीज पुरुषों में अवसाद का स्पष्ट संकेत है जब आप निराश होते हैं तो सो और ऊर्जा खोना असामान्य नहीं है, और अंततः इस घटना से आपके मन को प्रभावित हो सकता है। अगर संयोग से एक प्यार एक क्रोध के हमलों को दिखाता है, यह एक लक्षण हो सकता है जो उनके अवसाद का आधार है।
    • आम तौर पर, महिलाओं को भावनात्मक लक्षणों से रोना पड़ता है और इस प्रकार उनकी मदद के लिए उनकी जरूरतों का संचार होता है। दूसरी ओर, पुरुषों और अधिक आक्रामक और चिड़चिड़ा काम करने के लिए करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें 08
    2
    सावधान रहें यदि आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते। यह बहुत संभावना है कि एक उदास व्यक्ति ध्यान केंद्रित करने, विवरणों को याद करने और निर्णय लेने में कठिनाइयों का प्रदर्शन करेगा। वह प्रतिबिंबित करने और निर्णय लेने में असमर्थ है, दोनों गंभीर और कम महत्वपूर्ण परिस्थितियों में यह सब निजी जीवन और काम को प्रभावित करता है।
  • ड्रैगन के लक्षणों को पहचानें पुरुषों में चरण 09
    3
    उसे पूछो कि वह क्या महसूस करता है यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो आप शायद उदास या खाली महसूस करते हैं यदि वह इसके बारे में खोलने के लिए अनिच्छुक है, तो आप जिस तरह से आम तौर पर अपने जीवन की ओर बढ़ते हैं, उसके बारे में आप उसकी परेशानी का निरीक्षण कर सकते हैं। यह शायद पहलुओं और गतिविधियों के आमने-सामने परिस्थितियों को खुश करने या प्रसन्नता नहीं करता है जो आमतौर पर सामान्य परिस्थितियों में सुखद होगा - यह निर्धारित करने का एक और तरीका है कि क्या यह मनोबल पर आधारित है
  • सामान्य तौर पर, पुरुषों को उनके उदासी व्यक्त करने में कठिनाई होती है। कभी-कभी यह शून्यता परेशानी, चिड़चिड़ापन, चिंता या क्रोध के साथ प्रकट होती है। वे निराशावादी, आसानी से नाराज दिखते हैं, उनके नियंत्रण में क्या है और चिड़चिड़ा होने के बारे में चिंतित हैं।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाले चित्र चरण 10
    4
    एहसास है कि आपको एक के लिए देखना होगा समूह लक्षणों का यदि व्यक्ति ऊपर सूचीबद्ध उन लोगों में 4-5 लक्षण दिखाता है, तो यह बहुत संभावना है कि वे अवसाद से पीड़ित हैं। हालांकि, एक या दो लक्षण एक अवसादग्रस्तता प्रकरण को इंगित नहीं करते - हम सब कभी कभी नीचे महसूस करते हैं इसके अलावा, अवसाद दो सप्ताह से अधिक समय तक रहता है - केवल दु: ख गायब हो जाता है और अक्सर कुछ संदर्भों में ही बनी हुई है।
  • यदि आपकी समस्या अवसाद के कारण प्रतीत होती है, तो पता है कि यह इलाज योग्य है वास्तव में, ज्यादातर लोग कम से कम अपने जीवनकाल में एक अवसादग्रस्तता प्रकरण के शिकार होते हैं यह काफी आम है और इसमें शर्म आनी चाहिए।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाला चित्र चरण 11
    5
    आत्मघाती विचारों या मौत के विचारों को कम मत समझना. अक्सर, यह सबसे कठिन लक्षण है, क्योंकि लोगों को इस विषय के बारे में बात करना पसंद नहीं है। हालांकि, भाषणों के पैटर्न का विश्लेषण करके यह पाया जा सकता है जो लोग उदास हैं वे भागने की इच्छा के बारे में बात कर सकते हैं, सोने के लिए जाते हैं या सो जाते हैं और अब जाग नहीं सकते हैं।
  • दुर्भाग्य से, ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप हिला सकते हैं चूंकि पुरुषों में अज्ञात अवसाद और आत्महत्या की उच्च दर इस सेक्स के विषयों के बीच एक निश्चित सहसंबंध होने लगता है, इसलिए तुरंत उन संकेतों को संबोधित करना आवश्यक है जो आत्मघाती इच्छाओं का संकेत देते हैं। यदि कोई किसी प्रियजन के पास यह लक्षण है, तो जितनी जल्दी हो सके मनोचिकित्सक की तलाश करें।
  • चित्र शीर्षक में पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 12
    6



    अगर आपकी आत्महत्या के लक्षण हैं तो अपना समर्थन दिखाएं. यदि आप यह देखना शुरू करते हैं कि ये संकेत माफी माँगने का एक तरीका है, अलविदा कहें या अपनी पसंदीदा चीजों को छोड़ दें, तो आप शायद आत्महत्या करने की कोशिश करेंगे। यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो उन्हें अपने ध्यान में लाएं और उन्हें बताएं कि आपको पता है कि क्या हो रहा है। जब आप बोलते हैं, दयालु हो जाते हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से
  • सुनिश्चित करें कि उसे चोट न पड़े और अपनी आत्महत्या की योजनाओं के बारे में जानने का प्रयास करें। मदद करने के लिए बिना खुद को चोट पहुंचाने के लिए उसे मनाने की कोशिश करें - आप अपने पहले आत्मघाती आत्महत्या बचाव का प्रतिनिधित्व करते हैं यदि आप इंकार करते हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करना सबसे अच्छा हो सकता है वह उन्हें उस उपचार को प्राप्त करने के लिए अस्थायी तौर पर एक मनश्चिकित्सीय सुविधा में प्रवेश करने के लिए मना कर पाएगा, जिसे वह बेहद जरूरत है
  • भाग 3

    लिंगों के बीच मतभेदों को स्वीकार करना
    पुरुषों में अवसाद के संकेतों को पहचानने वाली छवि चरण 13
    1
    समझ लो कि पुरुषों अमल में लाना उनकी भावनाओं को यद्यपि अवसाद के दोनों लिंगों में एक ही बुनियादी विशेषताओं हैं, दो लिंग के बीच कुछ अंतर हैं पुरुष अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोषी मानते हैं, जबकि महिलाओं ने स्वयं का आरोप लगाया है। सिद्धांत रूप में, यह अंतर महिलाओं की प्रवृत्ति पर आधारित है जो स्वयं को जो महसूस करते हैं उसे रखने के लिए, पुरुषों के विपरीत, जो अक्सर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं।
    • जब कोई व्यक्ति अपनी भावनाओं को प्रकट करता है, तो वह क्रोध, आक्रामकता और लापरवाही के साथ कार्य कर सकता है। जो लोग आंतरिक रूप से (अक्सर महिलाओं के लिए होता है) विकृत विकृत पैटर्न तैयार करते हैं, स्वयं उन चीजों के लिए दोष देते हैं जिन पर उनका शायद कोई नियंत्रण नहीं होता।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाले चित्र चरण 14
    2
    एहसास है कि पुरुष संघर्ष पैदा करने के लिए करते हैं। जब पुरुष निराश होते हैं, तो वे खुद को विरोधाभासी स्थिति में रखते हैं, जो ज्यादातर मामलों में महिलाएं बचती हैं। आम तौर पर, पुरुषों को नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस होती है, महिलाओं के विपरीत, जिनकी सीमाएं लगाई जाती हैं और खुद को रोकना पड़ता है इसलिए, अवसाद से निपटने का एक सर्व-पुरुष तरीका है स्थिति पर इसके नियंत्रण को फिर से पुष्टि करना। इसके विपरीत, जब वे निराश होते हैं, महिलाओं को अक्सर नियंत्रण खो देते हैं और असहाय महसूस करते हैं।
  • ये मतभेद स्त्रैण और मर्दाना मानस के बीच की खाई पर निर्भर करते हैं: एक भावनाओं को अंदरूनी बना देता है, जबकि अन्य उन्हें बाहर निकाला जाता है। महिलाओं को जो महसूस होता है, वे खो जाती हैं, जबकि पुरुषों इसे अपने चारों ओर दुनिया के साथ लेते हैं।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाली छवि चरण 15
    3
    समझें कि पुरुष और महिलाएं "वे स्वयं की देखभाल करते हैं" एक अलग तरीके से। दोनों श्रेणियां विभिन्न प्रकारों के उपयोग से स्वयं-दवा का सहारा लेने की कोशिश करती हैं "दवाई"। महिला भोजन, दोस्तों, प्यार का उपयोग करते हैं, जबकि पुरुष आमतौर पर शराब, टीवी, खेल और सेक्स का उपयोग करते हैं।
  • ये सभी विसंगतियां मूलभूत अंतर के कारण होती हैं जो भावनाओं को बाह्य और आंतरिक बनाने में विद्यमान हैं पुरुषों के बाहरीकरण का सामान्य तरीका स्वयं-दवा में अनुवाद करता है जो अल्कोहल और सेक्स की ओर जाता है। इसके विपरीत, महिलाओं, आंतरिक रूप से, दोस्तों और भोजन के रूप में भावुक समर्थन प्राप्त करना।
  • चित्र शीर्षक में पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 16
    4
    विचार करें कि पुरुषों को चिकित्सा की मांग करने से क्या रखा जाता है हमें समझ में नहीं आता है कि महिलाओं के साथ अवसाद सामान्यतः क्यों जुड़ा है। संभवत: क्योंकि पुरुषों की एक तरह से सामाजिक अस्वीकृति होती है जो ईमानदारी से उनको प्रदर्शित करते हैं जो वे महसूस करते हैं। इसलिए, यह बल्कि व्यापक दृष्टिकोण को खत्म करना आवश्यक है, क्योंकि यह करना आवश्यक है "कड़ा" नर लिंग को हमेशा लाभकारी नहीं होता, जो कि कमजोर माना जाता है, हालांकि यह हमेशा मामला नहीं होता है। भावनाओं को दिखाना केवल प्राकृतिक ही नहीं है, बल्कि महत्वपूर्ण भी है। इस प्रकार, अगर अवसाद का निदान नहीं होता है, तो यह केवल पुरुष विषयों में अतिरिक्त समस्याएं पैदा करता है
  • इसके अलावा, जब महिलाएं उदास होती हैं, तो वे रोने के लिए अधिक प्रवण होते हैं। आँसू और निराशा जल्दी अवसादग्रस्तता के लक्षणों से जुड़े हुए हैं, और इस स्थिति में महिलाएं सहायता प्राप्त करने या प्राप्त करने की ओर ले जाती हैं यह अंतर एक अन्य कारण है कि पुरुषों में अवसाद का निदान करने के लिए जारी रहना एक और कारण है: जो संकेत सबसे अधिक पुरुष लिंग प्रकट करते हैं वे अवसाद के क्लासिक लक्षणों में नहीं होते हैं।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें शीर्षक 17
    5
    पता चलता है कि पुरुषों के बीच आत्महत्या की दर अधिक है पुरुष विषयों लगभग असामान्य तरीके से अवसादग्रस्तता घटना को व्यक्त करते हैं। जैसा कि अभी माना गया है, अवसाद का इलाज करने के लिए कई पुरुष चिकित्सा में नहीं जाते हैं या ऐसा करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, अधिकतर उनके विशेष लक्षणों के कारण। हालांकि, यह एक गंभीर समस्या है, खासकर जब मनुष्य में आत्महत्या की दर अधिक होती है। जब महिलाएं निराश होती हैं तो आत्महत्या करने के लिए महिलाएं अधिक इच्छुक हैं, जबकि पुरुषों में आत्महत्या के कार्य में अपनी जान लेने का विचार महसूस होता है। इसीलिए यह समझना जरूरी है कि पुरुषों में अवसाद एक विशेष और वास्तविक घटना है, जिसे बेहद अधिक ध्यान देने की जरूरत है।
  • आत्मघाती इशारों पर किसी भी टिप्पणी को अनदेखा न करें। अगर आपको डर है कि किसी को आत्मघाती विचार या व्यवहार के परिणामस्वरूप खतरे में है, तो उसे अकेला छोड़ दें न। अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन कमरे से तत्काल सहायता प्राप्त करें, या 118 को कॉल करें। आग्नेयास्त्रों या अन्य औजारों तक पहुंच बंद करें, जिनके साथ आप ड्रग्स सहित संभावित रूप से अपना जीवन ले सकते हैं।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 18
    6
    ध्यान रखें कि अवसाद बिना अंतर के पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करता है। एक हालिया अध्ययन में यह पाया गया कि अवसादग्रस्तता घटना मुख्य रूप से किसी विशेष सेक्स में नहीं होती है। राष्ट्रीय सर्वेक्षण के आंकड़ों को देखकर, हम पाते हैं कि वास्तव में, पुरुषों की खतरनाकता, दवाओं का दुरुपयोग और आक्रामक व्यवहार का उच्च दर है। इन आंकड़ों के मुकाबले अवसाद के केवल पुरुष लक्षणों का मूल्यांकन करके, हम पाते हैं कि जिन पुरुषों की उदास होने की संभावना है उनमें से प्रतिशत महिलाओं की तुलना में अधिक है। जब मर्दाना और शास्त्रीय लक्षण एक साथ जोड़ दिए जाते हैं, तो दो प्रतिशत लगभग बराबर होते हैं
  • नमूने के भीतर, 33.6% पुरुष 33.3% महिलाओं की तुलना में अवसाद का निदान करने के लिए मानदंडों को पूरा करते हैं। इसलिए, अवसाद एक आम तौर पर स्त्री की समस्या में नहीं है।
  • भाग 4

    एक प्यार की मदद
    पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 1 9
    1
    इसे खोलने के लिए प्रोत्साहित करें चूंकि पुरुषों में लगातार चिड़चिड़ापन या अपमानजनक और अपमानजनक व्यवहार के साथ प्रकट होने की संभावना अधिक होती है, इसलिए शब्द का उपयोग करना बेहतर नहीं है "मंदी" जब आप पहली बार भाषण शुरू करते हैं तनाव या थका हुआ के रूप में दूसरे व्यक्ति के रवैये का वर्णन करने का प्रयास करें इस तरह, यह संभावना है कि आप इसे खोलने के लिए प्रोत्साहित करेंगे आलोचना के बिना अपने व्यवहार में किसी भी बदलाव की रिपोर्ट करें ऐसा करने से, आप कम अभिमानी होंगे और आप अपने विवेक पर विश्वास करने की अनुमति देंगे।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आपने देखा है कि आपने पिछले महीने आपके साथ ट्रेन नहीं की थी। डॉक्टर से सामान्य जांच का सुझाव दें बहुत से लोग एक मनोचिकित्सक की तुलना में परिवार के चिकित्सक के पास जाने के लिए कम प्रतिरोध का विरोध करते हैं।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 20
    2
    व्यक्ति को इलाज की तलाश में मदद करें अगर आपको लगता है कि किसी प्रियजन के पास अवसाद है, तो उन्हें डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से मिलने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। आत्महत्या के उच्च जोखिम के कारण, पुरुषों को तत्काल ध्यान देने की जरूरत है अगर वे आत्मघाती विचारों से ग्रस्त हैं
  • जैसा कि आप देख सकते हैं, पुरुष अवसाद के क्लासिक लक्षण प्रदर्शित नहीं करते हैं किसी प्रियजन के मनोवैज्ञानिक परिस्थितियों के बारे में चिंतन करना महत्वपूर्ण है यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अगले चरण पर सलाह के लिए अपने मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से बात करें।
  • एक मनोचिकित्सक ढूंढने और व्यक्ति के साथ पहली यात्रा पर आने के लिए आपकी सहायता करें। अंत में, उन्हें ईमानदारी से उन लक्षणों की एक सूची तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करें जो वे विशेषज्ञ के साथ शारीरिक, भावनात्मक, लेकिन साथ ही पदार्थों के संभावित उपयोग के बारे में चर्चा करेंगे।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाली छवि चरण 21
    3
    उसे स्वस्थ आहार का पालन करने में सहायता करें अवसाद का उपचार संभव है, खासकर जब यह प्रासंगिक है उदाहरण के लिए, आप ऐसे आहार का पालन करके लक्षणों को कम कर सकते हैं जो पोषक तत्वों में अमीर है। व्यक्ति को उचित पोषण पर छड़ी करने के लिए प्रोत्साहित करें, स्वस्थ भोजन करें साथ वह और घर पर एक साथ खाना पकाने।
  • उच्च एमिनो एसिड सामग्री वाले खाद्य पदार्थ न्यूरोट्रांसमीटर के संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अपने (और आपके) आहार में ओमेगा समूह से अधिक फैटी एसिड को शामिल करने की कोशिश करें, आसानी से सामन, मैकेरल और टूना में पाए जाते हैं। यदि आपको मछली पसंद नहीं है, तो अलसील तेल या पूरक का उपयोग करें
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाला चित्र चरण 22
    4
    अपने प्रियजन के साथ फिट रहें शारीरिक गतिविधि में कई लोगों के लक्षणों को कम करने में सहायता मिलती है इसके अलावा, व्यायाम न्यूरोट्रांसमीटर के संतुलन में मौलिक भूमिका निभाता है। यहां तक ​​कि अगर आप एक खिलाड़ी नहीं हैं, तो उसे उसके साथ प्रशिक्षण के द्वारा फिट रखने में मदद करें
  • कुछ योग से बहुत लाभ होता है, क्योंकि यह मन और शरीर को आराम करने में मदद करता है। अगर कार्डियो और गहन अभ्यास प्रश्न से बाहर हैं क्योंकि वे बहुत भारी हैं, जानते हैं कि कम ऊर्जावान गतिविधि (जैसे योग, चलना, और इसी तरह) समान रूप से उपयोगी है।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाली छवि 23 चरण
    5
    दयालु हो, लेकिन आग्रहपूर्ण। निराशा से ग्रस्त इंसान की सहायता करने के लिए समझदारी और धैर्य की आवश्यकता होती है। उसके साथ तीव्रता से बोलें और ध्यान से सुनो। यह व्यक्त भावनाओं को कम मत समझो, लेकिन यह दर्शाएं कि वास्तविकता क्या है और यह आशा की पेशकश करती है। उसे चलना और अन्य बाहरी गतिविधियां करने के लिए आमंत्रित करें। पता है कि आप जीवंत और हानिकारक महसूस नहीं करेंगे, इसलिए दयालु होने की कोशिश करें, लेकिन आग्रहपूर्ण। उन्हें एक बार पसंद की गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे शौक और खेल।
  • हालांकि, सावधान रहना नहीं इसे दंड। उस पर भरोसा रखने का आरोप नहीं लगाइए जो उसे लगता है और उसे उम्मीद नहीं है कि वह सफल हो "इस संकट से बाहर निकल जाओ"। इसके बजाय, यह उसे और खुद को आश्वस्त करता है कि समय के साथ वह बेहतर महसूस करेगा।
  • शायद यह जांचने के लिए भी आवश्यक नहीं होगा कि यह चिकित्सा या दवाओं की खपत में जाता है। मनोवैज्ञानिकों और डॉक्टरों की बैठकों से संबंधित प्रावधानों का पालन करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें। उपचार के दौरान पेशेवरों की सिफारिशें अधिक उपयोगी रहेंगी।
  • टिप्स

    • यदि आप किसी किसी प्रियजन के बारे में चिंतित हैं, तो उसे बताएं कि आप उसके बगल में हैं यह कार्य करने का समय है, क्योंकि यह एक खुश और संतुष्ट जीवन का हकदार है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com