कैसे पहचानने के लिए Munchausen सिंड्रोम

मुग्नेसन सिंड्रोम, जो कि फर्जी विकारों का हिस्सा है, एक मानसिक विकार है जिसमें विषय जानबूझकर एक शारीरिक बीमारी या मनोवैज्ञानिक आघात के लक्षण दिखाता है या पुन: उत्पन्न करता है। यहां तक ​​कि अगर मरीज़ एक पेस्कॉलकल असुविधा को अनुकरण कर सकते हैं, तो अक्सर वे शारीरिक लक्षण प्रकट करते हैं मुंचोजन के सिंड्रोम को समझना आसान नहीं है क्योंकि समस्याओं के वास्तविक कारणों का विश्लेषण और अनुरेखण करने का कार्य कई संदेह और कठिनाइयों को जन्म देती है, और यहां तक ​​कि डॉक्टरों को अक्सर पता नहीं है कि लक्षण या व्यवहार कैसे समझाएं

कदम

भाग 1

प्रतिस्पर्धात्मक कारकों को समझना
पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 1 नामक छवि
1
हिट करने वाले विषयों को जानना सीखें दोनों पुरुषों और महिलाओं को मुंचोजन सिंड्रोम से पीड़ित हो सकता है आम तौर पर, यह वयस्कों को प्रभावित करता है महिला आबादी में, विषय स्वास्थ्य क्षेत्र से आ सकते हैं, उदाहरण के लिए वे नर्स या प्रयोगशाला तकनीक हैं। आमतौर पर, म्यूचौसेन सिंड्रोम के साथ महिलाएं 20 और 40 की उम्र के बीच हैं दूसरी ओर, पुरुष औसत अविवाहित हैं, जो 30 से 50 साल के बीच आयु वर्ग के हैं।
  • चित्र पहचानें मुचसन सिंड्रोम चरण 2 पहचानें
    2
    कारण पहचानें अक्सर, इस विकार से पीड़ित लोगों को कुछ रोग होने का नाटक करके आत्पत्तियों की तलाश है। मान लें "बीमार की भूमिका" दूसरों की सहायता के लिए मुंचोजन के सिंड्रोम के आधार पर लोगों का ध्यान प्राप्त करने की इच्छा है।
  • इस तरह के एक उपन्यास का कारण किसी भी व्यावहारिक लाभ (जैसे स्कूल या काम से अनुपस्थित) में नहीं है।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 3 नामक छवि
    3
    पहचान या आत्मसम्मान की समस्याओं पर ध्यान दें। मुचुअससेन सिंड्रोम के लक्षण वाले लोग कम आत्मसम्मान और / या पहचान समस्याओं को देखते हैं। उनका निजी या पारिवारिक इतिहास जटिल हो सकता है या चकित हो सकता है उनके पास परिवार या संबंधपरक समस्याएं हैं और यहां तक ​​कि व्यक्तिगत पहचान विकसित करने में कम आत्मसम्मान या कठिनाई भी है।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 4 नामक छवि
    4
    अन्य विकारों के साथ लिंक की पहचान करें मुचुअससेन सिंड्रोम के लक्षण परिणामस्वरूप हो सकते हैं या प्रॉक्सी द्वारा मुचसन सिंड्रोम के साथ एक विषय के साथ एक संबंध में एकजुट हो सकता है। जब एक माता पिता स्वेच्छा से बीमार होने का कारण बनता है तो यह भिन्न हो सकता है, जो अपने आप में सचमुउन्शुज़ेन सिंड्रोम को विकसित कर सकता है अगर यह सक्रिय हो जाता है "बीमार की भूमिका"। कुछ मनोवैज्ञानिक विकार मुउन्चोजन सिंड्रोम से जुड़ा हो सकते हैं, जैसे कि सीमा रेखा या असामाजिक व्यक्तित्व
  • ऐसा लगता है कि मुंचोजन की सिंड्रोम और दुर्व्यवहार, परित्याग या अन्य बीमार-उपचार के बीच एक संबंध है।
  • इसके बजाय, कुछ विकारों के साथ कोई सीधा संबंध नहीं है
  • भाग 2

    व्यवहार योजनाओं को पहचानें
    पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 5 नामक छवि
    1
    सबसे सामान्य व्यवहार को पहचानें मुउन्चउज़ेन सिंड्रोम वाले लोग रक्त या मूत्र के नमूने को बदल सकते हैं, चोट लग सकते हैं या अन्यथा उनकी बीमारी के बारे में डॉक्टरों को गुमराह कर सकते हैं। विषय पूरी तरह से असंगत जानकारी के साथ नैदानिक ​​उदाहरणों का समृद्ध इतिहास भी प्रस्तुत कर सकता है।
    • सबसे आम शारीरिक बीमारियों में पेट में दर्द, मतली या उल्टी, साँस लेने में कठिनाई और बेहोशी भी शामिल है।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 6 नामक छवि
    2
    यह समझना सीखें कि क्या व्यक्ति बीमार होने के लिए सब कुछ करता है आप उद्देश्य पर एक घाव को संक्रमित करने की कोशिश कर सकते हैं, ठंड या वायरस को पकड़ने का जोखिम लेने के लिए भीड़ के स्थानों पर जा सकते हैं या संक्रमण होने की संभावना बढ़ा सकते हैं। अन्य व्यवहारों में, बीमार लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कंटेनर द्वारा उद्देश्य पर वह खा सकता है या पी सकता है
  • इन व्यवहारों का मूल उद्देश्य बीमार हो जाना है ताकि आप चिकित्सा देखभाल और सहायता प्राप्त कर सकें।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 7 नामक छवि
    3
    ध्यान दें कि यदि आप उन लक्षणों की शिकायत करते हैं जो पता लगाना मुश्किल होते हैं विषय मुश्किल-से-मूल्यांकन समस्याओं, जैसे क्रोनिक डायरिया या अपसेट पेट की दृढ़ता के बारे में शिकायत कर सकता है। प्रयोगशाला विश्लेषण करते समय या मेडिकल जांच के दौरान, कोई लक्षण नहीं पाए जाते हैं।
  • अन्य लक्षण जो पता लगाना मुश्किल होते हैं छाती में दर्द, साँस लेने में कठिनाई और बेहोश या चक्कर आना
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 8 की छवि
    4
    क्षणों पर ध्यान दें जब लक्षण प्रकट होते हैं। यह विषय अन्य लोगों की उपस्थिति में केवल उसकी बीमारी की रिपोर्ट कर सकता है, न कि जब वह अकेला होता है या पास के कोई भी नहीं होता है यह लक्षणों को प्रकट कर सकता है, भले ही यह देखा जा सकता है, एक चिकित्सीय वातावरण में, परिवार में या दोस्तों के साथ
  • उससे पूछें जब लक्षण होते हैं क्या आप अपने मित्रों और परिवार के साथ अपनी शारीरिक स्थिति बदतर हैं? जब तक कुछ रिश्तेदार ऊपर आता नहीं जाता है, तब तक ठीक लग रहा है? इसके अलावा, क्या वह अपनी स्थिति का इलाज करने में परिवार को शामिल करने से हिचकते हैं?
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 9 नामक छवि
    5
    नैदानिक ​​परीक्षाओं और विश्लेषण का सामना करने की इच्छा का निरीक्षण करें म्यूचुज़ेन के सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को चिकित्सा परीक्षणों, प्रक्रियाओं या नैदानिक ​​हस्तक्षेप से गुजरने के लिए अत्यधिक उत्सुक लग सकता है। यह कुछ परीक्षणों की आवश्यकता भी हो सकती है या विशेष विकारों या बीमारियों के लिए दौरा होने पर जोर दे सकता है।
  • जब कोई डॉक्टर उसे कुछ विश्लेषण करने या कुछ उपचार के साथ आगे बढ़ने की सलाह देता है, तो वह खुश या खुश लग सकता है। ध्यान रखें कि जो लोग वास्तव में बीमार महसूस कर रहे हैं उन्हें सहायता प्राप्त करने के विचार से राहत मिली है, लेकिन क्योंकि वे बेहतर महसूस करना चाहते हैं, इसलिए नहीं कि वे बीमार होना पसंद करते हैं
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 10 नामक छवि



    6
    देखें कि आप एक चिकित्सा परिवेश में कितना सहज महसूस करते हैं। म्यूचुज़ेनस सिंड्रोम से प्रभावित उन लोगों को चिकित्सा, विकार, चिकित्सा शब्दावली और बीमारी के विवरण का संपूर्ण समझ हो सकता है। यह स्वास्थ्य सुविधा में सहज महसूस करने और चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के लिए खुश रहने की छाप भी दे सकता है।
  • भाग 3

    उपचार या परीक्षा के बाद व्यवहार का निरीक्षण करें
    पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 11 नामक छवि
    1
    देखें कि क्या आप विभिन्न स्रोतों से मदद चाहते हैं यदि आपको क्लिनिक में एक नकारात्मक परिणाम प्राप्त होता है, तो आप कई बार एक निदान की पुष्टि के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए कहीं और कई मेडिकल सेंटरों से परामर्श कर सकते हैं। आम तौर पर, व्यवहार पैटर्न एक रोग की उपस्थिति को सत्यापित करना है।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 12 के नाम पर छवि
    2
    पता लगाएँ कि क्या कुछ चिकित्सकीय पेशेवरों के बारे में संदेह उन्हें उन लोगों से संपर्क करने के लिए प्रेरित करता है जिन्होंने पहले से ही उनका इलाज किया है अक्सर मुचुअससेन सिंड्रोम से पीड़ित लोगों ने स्वास्थ्य समस्याओं की एक लंबी श्रृंखला एकत्र की है, लेकिन एक चिकित्सकीय टीम के सामने एक निश्चित झिझक दिखा सकता है और उन लोगों को फिर से सम्बोधित कर सकता है जिन्होंने पहले ही इसका ध्यान रखा है। शायद वह यह आशंका है कि सच्चाई यह दिखाई देगी या कुछ संदेह पैदा होगा। इस कारण से, वह अतीत में इलाज किया गया है या कुछ चिकित्सा जानकारी साझा करने से इनकार करने से इंकार कर सकता है।
  • अस्पताल में आप अपने लक्षण या अपने पिछले इतिहास की पुष्टि करने के लिए अपने परिवार या दोस्तों को फोन करने से संकोच कर सकते हैं
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 13 नामक छवि
    3
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या उपचार के बाद समस्याएं बदतर होती हैं। यदि आप उपचार से गुजरते हैं, लेकिन लक्षण खराब होने लगते हैं, तो यह व्यवहार मुंचोजन की सिंड्रोम को इंगित कर सकता है। वह स्वास्थ्य सुविधा में वापस आ सकता है, जहां से उसे छुट्टी दे दी गई और कहा गया कि उनकी हालत बेवजह बढ़ गई है। यह संभव है कि इसके लक्षणों के पीछे कोई नैदानिक ​​कारण नहीं है।
  • यह संभव है कि उपचार के बाद स्वस्थ रूप से अन्य लक्षण दिखाई देते हैं जो उन दुर्भाग्य का कोई संबंध नहीं है जिसके लिए इसका इलाज किया गया था।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 14 नामक छवि
    4
    ध्यान दें कि परीक्षाएं नकारात्मक होने पर नई समस्याएं पैदा होती हैं अगर मुंचोजन के सिंड्रोम के साथ कोई विषय प्रयोगशाला परीक्षणों से गुज़रता है जो नकारात्मक है, तो वे अचानक अलग-अलग लक्षण विकसित कर सकते हैं या पहले से मौजूद उन लोगों को खराब कर सकते हैं। व्यक्ति आगे के परीक्षणों का अनुरोध कर सकता है या उन्हें गहरा कर सकता है या उन्हें विश्लेषण की एक अन्य प्रयोगशाला में प्रदर्शन कर सकता है।
  • नकारात्मक परीक्षण के बाद उठने वाले लक्षणों को असुविधाजनक या असुविधा से संबंधित नहीं हो सकता है, जिसके लिए यह पहले विश्लेषण के अंतर्गत आता है।
  • भाग 4

    अन्य विकारों से मुचसन सिंड्रोम को भेद
    चित्र पहचानें मुचसन सिंड्रोम चरण 15
    1
    अवसाद छोड़ दें अवसाद के लक्षणों में अस्पष्टीकृत दर्द और दर्द या शारीरिक परेशानी, लेकिन सिरदर्द, पीठ दर्द और पेट में दर्द भी शामिल है यदि यह लक्षण शारीरिक स्वास्थ्य समस्या पर निर्भर नहीं होता है, तो यह अवसाद के कारण हो सकता है
    • हालांकि लक्षण चिकित्सकीय रूप से स्पष्ट नहीं हैं, यह कारकों की जांच करना महत्वपूर्ण है जो दर्द या बेचैनी का कारण बनता है ये अवसादग्रस्तता की अभिव्यक्तियां हो सकती हैं जो मनोदशा, कमी हुई ऊर्जा, भूख या नींद में परिवर्तन और एकाग्रता में कठिनाई का कारण बन सकती है। यदि इस तरह से ध्यान आकर्षित करने के लिए इस विषय में व्यवहार किया जाता है, तो वह मुंचोजन के सिंड्रोम से प्रभावित होने की संभावना है।
    • अवसाद के बारे में अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें यदि आप निराश हैं तो समझें कैसे.
  • चित्र पहचानें मुचसन सिंड्रोम चरण 16 पहचानें
    2
    जुनूनी-बाध्यकारी विकार (डीओसी) के लक्षणों का विश्लेषण करें यह अस्पष्टीकृत लक्षणों की अभिव्यक्तियों का कारण बन सकता है जो स्वास्थ्य समस्या पर निर्भर नहीं होते हैं: उदाहरण के लिए, अपने आप को यह समझने के लिए कि आप मरने जा रहे हैं या दिल का दौरा पड़ना है या किसी अन्य गंभीर विकार विषय बीमार होने और उपचार की जरूरत के विचार से ग्रस्त हो सकता है, और निदान परीक्षण और उपचार निर्धारित किया जा सकता है। आक्षेपों को एक बाध्यकारी घटक के रूप में भी देखा जा सकता है जो धुलाई या लगातार बारिश (जैसे वास्तविक अनुष्ठानों), अक्सर निदान परीक्षणों या आवर्ती नमाज के माध्यम से व्यक्त किया जाता है।
  • जो जुनूनी-बाध्यकारी विकार से पीड़ित हैं, वास्तव में शारीरिक असुविधा होने की धारणा को समाप्त करना चाहते हैं, क्योंकि यह बहुत तनाव का स्रोत है। म्यूचुबेनस सिंड्रोम के रोगियों की तरह, वे दृढ़ता से आश्वस्त हो सकते हैं कि उनके पास बीमारी या विकार है, और जब डॉक्टर अपने लक्षणों को गंभीरता से नहीं लेते हैं तो निराश महसूस करते हैं। हालांकि, म्यूच्यूज़ेन के सिंड्रोम के निदान के लोगों के विपरीत, वह उन बुराइयों को पराजित करना चाहता है, जिन्हें वे महसूस करते हैं, लेकिन उन्हें वह उपचारों से कोई प्रोत्साहन नहीं लगता है जो वह पीड़ित होता है।
  • डीओसी पर अधिक जानकारी के लिए, लेख देखें कैसे पता चलेगा कि आपके पास बाध्यकारी-बाध्यकारी विकार (डीओसी) है.
  • चित्र पहचानें मुचसन सिंड्रोम चरण 17
    3
    चिंता पर ले लो चिंता के कुछ लक्षण शारीरिक रूप से हो सकते हैं, जैसे कि सांस की कमी या सांस की तकलीफ, पेट में दर्द, हल्कापन, मांसपेशियों में तनाव, सिरदर्द, पसीना आना, झटके या संकोचन और अक्सर पेशाब। यहां तक ​​कि अगर वे चिंता का संकेत देते हैं, तो वे एक स्वास्थ्य समस्या से भ्रमित हो सकते हैं। चिंता से पीड़ित लोगों को एक निराशावादी दृष्टिकोण हो सकता है और विभिन्न परिस्थितियों में सबसे खराब परिणामों की कल्पना कर सकते हैं। यह समझता है कि एक छोटी बीमारी (या यहां तक ​​कि कोई भी स्वास्थ्य समस्या नहीं) एक चिकित्सा आपातकाल के रूप में हो सकती है जो मजबूत तनाव, चिंता और असुविधा पैदा करती है। जब डॉक्टर अपने लक्षणों को गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो वह उदास महसूस करता है, इसलिए वह आगे की जांच करने या किसी अन्य डॉक्टर से संपर्क करने में मदद नहीं कर सकता है।
  • इन लक्षणों के चेहरे में एक चिंतित विषय असहज और मुश्किल लगता है, क्योंकि मुचसन के सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के विपरीत, वे चाहते हैं कि वे गायब हो जाएं, आखिरकार नहीं।
  • चिंता के बारे में अधिक जानकारी के लिए, चिंता को रोकने के लिए पढ़ें आतंक हमलों के साथ सामना कैसे करें.
  • चित्र पहचानें मुचसन सिंड्रोम चरण 18 पहचानें
    4
    हाइपोकॉन्ड्रिया की संभावना पर विचार करें, जिसे बीमारी संबंधी चिंता विकार भी कहा जाता है यह एक अव्यवस्था है जो अनिवार्य रूप से भय पर आधारित है, जिससे एक व्यक्ति को काल्पनिक या हल्के लक्षणों के लिए चिकित्सा सहायता मिलती है, क्योंकि वह गंभीर रूप से बीमार होने से डरता है। आमतौर पर लक्षणों से उत्पन्न होने वाली चिंता दिन-प्रतिदिन या सप्ताह से सप्ताह तक भिन्न होती है यह एक विकार है जो रोगों के आतंक से संबंधित है, बीमार महसूस करने में खुशी पाने के तथ्य से नहीं, और जो लोग पीड़ित हैं, वे अपनी बीमारी को हराने के लिए चाहते हैं।
  • पहचानें मूंगसन सिंड्रोम चरण 1 नामक छवि
    5
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें यदि निदान स्पष्ट नहीं है, तो मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक, मनोचिकित्सक या मनोविश्लेषक से परामर्श करना सबसे अच्छा है। आप म्यूच्युज़न सिंड्रोम का निदान और उपचार कर पाएंगे, लेकिन इसे बाहर भी नहीं निकाल सकते हैं और / या अन्य विकारों का इलाज कर सकते हैं, जैसे चिंता और अवसाद
  • चूंकि यह मनोवैज्ञानिक विकार है, इसलिए मुचसन सिंड्रोम के सही निदान के लिए, डॉक्टर की जगह एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना बेहतर है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com