डाउन सिंड्रोम के साथ एक बच्चे के जन्म के लिए तैयार कैसे करें

यदि आपके पास एक अल्ट्रासाउंड मिला है जिसने पाया है कि भ्रूण को डाउन सिंड्रोम है, तो आप ऐसी कार्रवाई कर सकते हैं जो आपके बच्चे को अपने जीवन में स्वागत करने के लिए तैयार करने में आपकी मदद करेगी।

कदम

भाग 1

डाउन सिंड्रोम पता

यदि आपको बताया गया है कि आपने जो जन्मपूर्व परीक्षण किया है, यह पता चला है कि आपके बच्चे में डाउन सिंड्रोम है, तो आप व्यथित और भ्रमित हो सकते हैं। यदि आपको इस स्थिति का पता नहीं है या आप इस बात के बारे में चिंतित हैं कि आप विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चे को कैसे संभाल लेंगे, तो यह महत्वपूर्ण है कि जन्म देने से पहले जितना संभव हो उतना जानकारी लें।

छवि तैयार करने के लिए शीर्षक के साथ एक बच्चे के जन्म के नीचे सिंड्रोम कदम 1
1
जानें कि लक्षण क्या हैं यहां तक ​​कि अगर आपने डाउन सिंड्रोम के निदान की पुष्टि की है, तो यह उन लक्षणों की गंभीरता का निर्धारण करना मुश्किल होगा जो बच्चे के जन्म से पहले अनुभव कर सकते हैं।
  • कुछ बच्चों में महत्वपूर्ण लक्षण होते हैं, जबकि अन्य कुछ इस स्थिति के सामान्य शारीरिक या मानसिक संकेत दिखाते हैं।
  • छवि तैयार करने के लिए शीर्षक के साथ एक बच्चे के जन्म के साथ सिंड्रोम चरण 2
    2
    आपके बच्चे को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है डाउन सिंड्रोम वाले अधिकांश बच्चे भौतिक विकास और भाषा के विकास में देरी प्रकट करते हैं।
  • भले ही आपके बच्चे को अपनी पूरी क्षमता विकसित करने और दूसरों से संबंधित होने में विशेष सीखने की तकनीक और व्यक्तिगत ध्यान देने की आवश्यकता हो, डाउन सिंड्रोम वाले कई बच्चे अपने साथियों के साथ आम तौर पर बातचीत कर पाएंगे।
  • छवि तैयार करने के लिए शीर्षक के साथ एक बच्चे के जन्म के नीचे सिंड्रोम चरण 3
    3
    ऐसी पुस्तकों को पढ़ें जो आपको जीवन शैली की उम्मीद करनी चाहिए जो आपको अपेक्षा करनी चाहिए। उचित सावधानी बरतने पर, बहुत से लोगों को पब्लिक स्कूलों में फिट किया जा सकता है, काम मिल सकता है और एक बार पूरा होकर पूरा जीवन मिलता है।
  • डाउन सिंड्रोम वाले बच्चे को बढ़ाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन बच्चे अभी भी समाज का सक्रिय सदस्य बन सकता है और काम ढूंढ सकता है और वयस्क के रूप में उत्पादक बन सकता है।
  • छवि तैयार करने के लिए शीर्षक के साथ एक बच्चे के जन्म के नीचे सिंड्रोम कदम 4
    4
    अपने बच्चे का सम्मान करना सीखें यह रणनीति डॉ। जोनेन बिस्मान द्वारा कठिन परिस्थितियों का प्रबंधन करने और आपसी सम्मान के लिए संकटों से बचने के लिए विकसित किया गया था।
  • भाग 2

    उन अन्य परिवारों से संपर्क करें जिनके पास संस के साथ डाउन सिंड्रोम है

    विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चे को उठाने पर समय पर तनाव हो सकता है कई परिवारों को दूसरों से समर्थन और दोस्ती मिलती है, जो उनके जैसे, डाउन सिंड्रोम वाले एक बच्चे को जन्म देती हैं आपको सलाह, करुणा और समर्थन देने वाले लोगों को ढूंढने के लिए ऑनलाइन समर्थन समूह खोजें या आपके करीब।

    डाउन सिंड्रोम के साथ एक बच्चे के जन्म के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों के माता-पिता के लिए सहायता फ़ोरम के लिए ऑनलाइन खोजें कई ऑनलाइन चर्चा मंच और समर्थन चैट रूम यह जानने के लिए एक बेहतरीन शुरुआती बिंदु हो सकते हैं कि अन्य परिवारों ने स्थिति के साथ कैसे निपटाया है और नीचे बच्चे की जरूरतों के अनुकूल है।
    • सवाल पूछने और निर्णय लेने के डर के बिना अपनी चिंताएं साझा करने का अवसर लें इन साइटों के कई उपयोगकर्ता अनुभव कर रहे हैं (या पहले से ही अनुभव किया है) आप अभी भी एक ही संदेह है और वे आप के साथ उनके साथ खुश रहेंगे



  • छवि तैयार करने के लिए शीर्षक के साथ एक बच्चे के जन्म के नीचे सिंड्रोम कदम 6
    2
    अपने क्षेत्र में डाउन बच्चों के साथ माता-पिता के लिए समर्थन समूह खोजें। एक बार जब आप अन्य लोगों से मिलने के लिए तैयार होते हैं, तो ये संगठन एक अनमोल संसाधन साबित हो सकते हैं।
  • आप केवल लोग हैं, जो आप का समर्थन है और आप इन समूहों में उनकी दोस्ती की पेशकश करते हैं, लेकिन यह भी चिकित्सा, शिक्षा, व्यापार, प्रबंधन, बच्चे की देखभाल में और डाउन सिंड्रोम के साथ एक बच्चे के साथ रहने वाले की अन्य आवश्यक पहलुओं पर उपयोगी जानकारी नहीं मिल जाएगा।
  • भाग 3

    चिकित्सा और शैक्षिक संसाधन ढूँढना

    ऐसे गंभीर पेशेवरों के नेटवर्क का पता लगाना जिनके पास इन स्थितियों का अनुभव है और अपने निपटान में आपके विकल्प के बारे में पता चलता है कि आप अपने बच्चे की भलाई के लिए उपलब्ध कराने के लिए अधिक शांत रहेंगे।

    छवि तैयार करने के लिए शीर्षक के साथ एक बच्चे के जन्म के नीचे सिंड्रोम चरण 7
    1
    एक बाल रोग विशेषज्ञ चुनें जो डाउन सिंड्रोम से परिचित है अपने क्षेत्र में बाल चिकित्सा कार्यालयों से संपर्क करें ताकि ये पता लगा सकें कि क्या उन्हें अतीत में डाउन सिंड्रोम रोगियों का सामना करना पड़ा है या नहीं।
    • आपके बच्चे की स्थिति से परिचित बच्चों के चिकित्सक आपको अपने बच्चे के लिए स्वस्थ विकास और विकास सुनिश्चित करने और अपने बच्चे के लिए आगे सहायता, विकास और शिक्षा के लिए प्रासंगिक सेवाओं पर सलाह देने के लिए आपको सिखाएंगे।
  • डाउन सिंड्रोम के साथ एक बच्चे के जन्म के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    आपके और आपके बच्चे के लिए किसी भी सहायता कार्यक्रमों के बारे में जानकारी का अनुरोध करें आपकी सामुदायिकता और विद्यालय आपको अपने बच्चों को अपनी क्षमता का एहसास करने के लिए अपने निपटान में रखे गए कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए
  • कई नगर पालिकाएं पेशेवरों या विशेष किंडरगार्टेंस के घर आने की पेशकश करती हैं जो कि डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए भाषण विकार चिकित्सा, व्यावसायिक चिकित्सा और फिजियोथेरेपी प्रदान करते हैं।
  • अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए पेशेवरों को चुनने पर बहुत सावधान रहें, खासकर अगर हम व्यवहार चिकित्सा के बारे में बात करते हैं हालांकि कई पेशेवरों तरह और सम्मानजनक हैं, कुछ का उपयोग तरीकों ऐसे कारावास और कारावास, और अन्य अनैतिक प्रथाओं जो अपने बेटे के लिए हानिकारक हो सकता है .. अपने बच्चे से पूछो और जो यह सुनिश्चित करें कि वह मज़ा आ रहा है बनाने के लिए परवाह है और कि सुरक्षित लगता है
  • डाउन सिंड्रोम के साथ बच्चे के जन्म के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    जांचें कि आपके क्षेत्र में विद्यालय आपके बच्चे की विशेष आवश्यकताओं के लिए सुसज्जित हैं। कई स्कूलों में डाउन सिंड्रोम और अन्य विकास की समस्याओं वाले बच्चों के लिए विशेष संसाधन हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप चिकित्सकों और कर्मचारियों को पूरा करने के लिए कह सकते हैं जो बच्चे की देखभाल करने के लिए विशेष जरूरतों के बारे में जानने के लिए कह सकते हैं कि आपका बच्चा स्कूल शुरू करने के लिए उम्र के होने के बाद क्या उम्मीद कर सकता है।
  • टिप्स

    • कई अभिभावकों को पता चलता है कि डाउन सिंड्रोम वाले एक बच्चे को उनके लिए एक आशीर्वाद है, क्योंकि इससे उन्हें जीवन और उसकी स्पष्टता की सराहना करने की अनुमति मिलती है।
    • याद रखें कि आपका बच्चा आपको किसी और की तरह प्यार करेगा, और यह कि, प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ, आप उसे बढ़ने और वयस्क बनने पर गर्व महसूस करने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • डाउन सिंड्रोम वाले बच्चे को स्वतंत्र होने के अधिक अवसर मिलेगा यदि उन्हें उचित देखभाल और उपचार दिया जाता है और उन्हें समाज के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। अन्य परिवारों और पेशेवरों पर भरोसा करने के लिए आपको सलाह देने और आपकी सहायता करने से डरो मत।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com