तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम पर काबू पाने के लिए आपको एक व्यक्ति की सहायता कैसे करें

तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम एक अस्थायी रूप से अनुकूलन विकार है जो जीवन में एक प्रमुख तनाव से गुज़रने के बाद ही प्रकट होता है। आमतौर पर, यह घटना के तीन महीने बाद होता है और औसत पर केवल छह महीने रहता है। मनोचिकित्सा और सबसे प्रियजनों की ओर से एक सहानुभूति वाला रवैया काफी इस सिंड्रोम से प्रभावित लोगों की मदद कर सकता है।

कदम

भाग 1

उस व्यक्ति को प्रोत्साहित करें जो आपसे प्यार करना पसंद करते हैं
1
इसे ध्यान में रखिए आप देख सकते हैं कि यह एक कठिन अवधि से गुजर रहा है और मदद की आवश्यकता है शायद वह यह भी नहीं जानता कि क्या परेशान है या वह पहचानना नहीं चाहता कि कुछ गलत है। इसलिए, आपको उसे खुद का ख्याल रखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, लेकिन उसे मजबूर किए बिना उसे एक अल्टीमेटम न दें बल्कि, उसे बताएं कि आप चिंतित हैं और आपको लगता है कि अगर आप मदद के लिए पूछा तो यह बेहतर होगा।
  • कहने का प्रयास करें: "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ और मैं चिंतित हूँ चूंकि कोई बदलाव आया है, शायद आप इसे संभाल नहीं सकते। मुझे लगता है कि बेहतर पाने के लिए, आपको मदद के लिए पूछना चाहिए"।
  • अपने समर्थन की पेशकश करें ताकि आप अपने आप को ठीक कर सकें। एक हाथ से नियुक्तियों को बनाने के लिए, कार के साथ साथ आओ, स्कूल, काम या परिवार के साथ खुद को व्यवस्थित करें इसे कहाँ मदद की ज़रूरत है
  • यदि आप दयालुता और समझ के साथ बोलते हैं, तो आप आपकी मदद और सलाह को स्वीकार करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • 2
    मनोचिकित्सा का सुझाव यह तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के लिए सबसे अच्छा उपचार में से एक है अक्सर, लोगों की मदद करने के लिए, आप मौखिक चिकित्सा (या चर्चा चिकित्सा) का प्रयोग करते हैं, जिसके लिए मरीज, जो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर में विश्वास करते हैं, को उसके जीवन में सबसे अधिक तनावपूर्ण कारकों या सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों के बारे में बात करने का अवसर मिलता है वह क्या कोशिश करता है चिकित्सक उसे वास्तविकता के अनुकूल करने की क्षमता विकसित करने में मदद करता है
  • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार में रोगियों को नकारात्मक और अस्वास्थ्यकर विचारों को और अधिक सकारात्मक लोगों के साथ बदलने की सहायता से हस्तक्षेप होता है।
  • कुछ मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों कला उपचार (या कला थेरेपी), विशेष चिकित्सीय गतिविधियों, संगीत चिकित्सा या अन्य प्रकार के चिकित्सा का उपयोग कर सकते हैं ताकि मरीजों को तनाव प्रतिक्रिया के सिंड्रोम पर काबू पाने की अनुमति मिल सके।
  • एक मनोचिकित्सक खोजने के लिए, अपने चिकित्सक या एएसएल मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें। कुछ मानसिक स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें और पूछें कि क्या वे तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के उपचार की पेशकश करते हैं। आप यह देखने के लिए एक ऑनलाइन खोज भी कर सकते हैं कि क्या इस क्षेत्र के आसपास के पेशेवर हैं। अन्य लोगों द्वारा छोड़ी गई राय पढ़ें (यदि आप उन्हें ढूंढें) और क्रेडेंशियल्स की जांच करें।
  • 3
    पूछें कि क्या आपको दवा लेने की ज़रूरत है आमतौर पर, इस सिंड्रोम का इलाज करने के लिए, कोई दवा उपचार की योजना नहीं है। हालांकि, कुछ दवाओं का उपयोग अंतर्निहित या सहायक समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि चिंता विकार या अवसाद।
  • उदाहरण के लिए, यदि तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम अवसाद के साथ है, तो आपका चिकित्सक एक चुनिंदा सेरोटोनिन पुनप्रवेश अवरोधक (एसएसआरआई) लिख सकता है। बेंज़ोडायजेपाइन जैसी अन्य दवाएं, नशे की लत हो सकती हैं और इसलिए चिंता के लंबे उपचार में उन्हें बचाना बेहतर है।
  • अनिद्रा के मामले में भी दवाओं का निर्धारण किया जा सकता है।
  • 4
    समूह चिकित्सा का प्रयास करें ग्रुप थेरेपी तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के लिए एक विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह लक्षणों का प्रबंधन करना हमेशा आसान नहीं होता है समूह चिकित्सा आपको उस व्यक्ति को एक सुरक्षित वातावरण पसंद करती है, जहां वे लक्षणों पर चर्चा कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि दूसरों ने अपनी समस्याओं के साथ क्या किया है यह भी इसे अलगाव करने और अलगाव को रोकने के लिए अनुमति देगा।
  • पारिवारिक चिकित्सा भी एक समाधान हो सकता है यह उपयोगी है जब इस सिंड्रोम के कारण परिवार में समस्याएं हैं या जिनके विकास का समर्थन किया है।
  • 5
    वह एक सहायता समूह में भाग लेता है जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं वह सहायता समूह में शामिल होने से लाभ उठा सकता है। यह एक चिकित्सा नहीं है, लेकिन उन लोगों का एक समूह है जो समान कठिनाइयों को साझा और सामना करते हैं। यह सामाजिक समर्थन प्रदान करता है, जो बेहद ज़रूरी है कि दुखों से उबरने और ज़िंदगी में और भी कठिन बदलाव आ रहे हैं। एक समर्थन समूह में भाग लेने के लिए उन लोगों से मिलने का अवसर होगा जिन्होंने उनके अनुभवों का अनुभव किया है।
  • आप किसी विशेष समस्या पर केंद्रित एक समर्थन समूह की खोज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, तलाकशुदा लोगों, कैंसर बचे, शोक संतप्त और इसी तरह की समस्याओं के लिए समर्थन समूह मौजूद हैं।
  • एक सपोर्ट ग्रुप के लिए इंटरनेट खोजें जो आपके पास काम करता है। आप अपने आप को एक मानसिक स्वास्थ्य केंद्र या एक अस्पताल से सूचित कर सकते हैं जहां क्षेत्र में कोई है।
  • अगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, तो परामर्श करने की कोशिश करें यह पेज. आप परिवार के सलाहकारों को भी ध्यान में रख सकते हैं, लगभग सभी एएसएल में मौजूद वे विभिन्न ऑपरेटरों की मेजबानी करते हैं, जैसे स्त्रीरोग विशेषज्ञ, सामाजिक कार्यकर्ता, विभिन्न विशेषज्ञताओं के साथ प्रसूति और मनोवैज्ञानिक: बच्चे, परिवार, समूह, व्यक्तिगत मनोचिकित्सा और इसी तरह।
  • 6
    एक विशेष केंद्र से परामर्श करने की संभावना का सुझाव दें यदि आपके पास तनाव-प्रतिक्रिया सिंड्रोम है, तो आप एक मानसिक स्वास्थ्य केंद्र पर जा सकते हैं यदि आपके लक्षण आपके दैनिक जीवन में काफी हस्तक्षेप करना शुरू हो गए हैं, यदि आप किसी दूसरे मनोदशा के विकार से पीड़ित हैं या नशे की लत के साथ समस्या है।
  • विशेष रूप से, मानसिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएसएम) आउट पेशेंट मनश्चिकित्सीय गतिविधियों को संचालित करता है। डॉक्टर, मनोवैज्ञानिक, समाजशास्त्री, सामाजिक और स्वास्थ्य सहायकों, मनोवैज्ञानिक नर्सों से मिलकर टीमें हैं। शैक्षणिक और पुनर्वास कौशल (जैसे कि शिक्षकों, मनोवैज्ञानिक पुनर्वास चिकित्सक और एनिमेटर्स) वाले अन्य पेशेवर एक टीम को एकीकृत कर सकते हैं जो कई एकीकृत रोकथाम, उपचार और पुनर्वास गतिविधियां करता है। इसके अलावा, मानसिक स्वास्थ्य के विभागों में महत्वपूर्ण सुविधाएं जैसे यूनिवर्सिटी मनश्चिकित्सीय क्लीनिकों और सहमत नर्सिंग होम शामिल हैं।
  • भाग 2

    आपसे प्यार करने वाले व्यक्ति का समर्थन करें
    1
    उसे लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम एक अस्थायी विकार है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि जिस व्यक्ति के बारे में आपकी परवाह है जगह अल्पकालिक लक्ष्य जो उसे उसकी समस्या से निपटने के लिए मदद करते हैं और सबसे उपयुक्त उपचार प्राप्त करते हैं। आप मनोचिकित्सा के दौरान इन प्रकार के लक्ष्यों को भी सेट कर सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो आपकी मदद करें।
    • उदाहरण के लिए, यह मित्रों और रिश्तेदारों के साथ संपर्कों को फिर से शुरू करने, चिकित्सा सत्रों के दौरान सीखने वाले प्रबंधन कौशल को लागू करने या तनाव-विरोधी तकनीकों को अपनाने की कोशिश कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आप उसे परिवार के किसी सदस्य या मित्र को एक दिन में कम से कम एक बार फोन करने या भेजने के लिए प्रोत्साहित करके उसकी मदद कर सकते हैं। एक गोल एक सप्ताह में चार बार योग कर सकता है।
    • उससे पूछने की कोशिश करें: "क्या लक्ष्य आप ला सकते हैं? एक परिवार के सदस्य को दिन में कम से कम एक बार फोन करने के बारे में कैसे?"।
  • 2
    इसे समझने से समझें आप समझ नहीं सकते कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं या यहां तक ​​कि क्योंकि आप सामना नहीं कर रहे हैं कि आपके साथ क्या हुआ, खासकर अगर आपने इसे व्यक्ति में अनुभव किया है हालांकि, वह अपने जीवन में एक बदलाव को संभालने की कोशिश कर रहे हैं जो आपके से बिल्कुल अलग है। यह हर किसी के लिए अपने तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए सामान्य है। इसलिए, आपको उसे अपनी पूरी समझ दिखानी पड़ी।
  • इसका न्याय न करें क्योंकि ऐसा नहीं हो सकता "पृष्ठ को चालू करें"। वह अचानक उसके पीछे सब कुछ नहीं फेंक सकता है। यह आपके लिए क्या हुआ और आगे बढ़ने के लिए आपको कुछ समय लगेगा याद रखें कि आप इसे प्यार और समर्थन करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि आप अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण बदलाव के माध्यम से चले गए हैं मैं समझता हूं कि आपको नई स्थिति से निपटने में समस्या हो रही है, लेकिन मैं आपके पास हूं"।
  • 3



    सूची तु। उसे शायद सुनने के लिए कान की ज़रूरत है चूंकि तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव या मजबूत तनाव के बाद प्रकट होता है, शायद आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, वह किसी से बात करता है कि उनके साथ क्या हुआ। यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो इसे सुनने के लिए खुद को भेजें
  • हो सकता है कि उसे उसके बारे में बात करना पड़े, क्योंकि उसे कई बार क्या हुआ है क्योंकि वह उसकी भावनाओं का विश्लेषण कर रही है और वह उस परिवर्तन या आघात को फिर से दोहन कर रही है, जिसने उसे पीड़ित किया है।
  • उसे बताओ: "अगर आप को बात करना है तो मैं यहाँ हूँ मैं आपको न्याय किए बिना आपकी बात सुनेगा I"।
  • 4
    धीरज रखो हालांकि ज्यादातर मामलों में तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम छह महीने के भीतर पार कर गया है, यह नियम हर किसी के लिए लागू नहीं होता है जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं वह तनाव को हराकर अधिक कठिनाई हो सकती है इसलिए, उसे ठीक करने के लिए हर चीज करते समय उसके साथ धैर्य रखें। उसे मत दबाएं और उसे मत बताना कि तुम कठिन काम नहीं कर रहे हो इसे अपने समय पर आधारित समस्या का समाधान करने दें।
  • यदि आप पहले से ही अवसाद से पीड़ित हैं या चिंता विकार या ड्रग्स का दुरुपयोग करते हैं, तो अन्य मनोदशा विकारों को ठीक करने या विकसित करने में अधिक समय लग सकता है।
  • उसे बताओ: "अपने आप को बहाल करने के लिए आवश्यक सभी समय ले लो अन्य लोगों के साथ तुलना मत करो अपने लय का पालन करें"।
  • यदि लक्षण छह महीने से ज्यादा के लिए जारी रहती हैं, तो यह उचित है कि आप सामान्यीकृत चिंता या किसी अन्य विकार से पीड़ित हैं, जैसे आतंक हमलों इन मामलों में, आपको एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक से परामर्श करना चाहिए
  • 5
    नकारात्मक भाषणों को हतोत्साहित करना तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम वाले लोग निराश और उदास महसूस करते हैं, और यह धारणा है कि कुछ भी बेहतर नहीं होगा यह रवैया उन्हें अपने बारे में और जीवन के बारे में नकारात्मक बात कर सकती है। इस तरह की बात को हतोत्साहित करने के लिए उस व्यक्ति को याद दिलाने की कोशिश करें जिससे वह आपको प्यार करता है कि वह सब कुछ दूर करेगा और ठीक हो जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप जिस चीज के माध्यम से चले गए हैं, उसके लिए आप इस तरह महसूस करते हैं, लेकिन याद रखें कि यह एक यात्री है और यह सब ठीक हो जाएगा"।
  • 6
    आपको सक्रिय रहने के लिए प्रोत्साहित करें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम लोगों को अकेले बहुत समय बिताने के लिए अकेले कुछ भी नहीं कर सकता है उस व्यक्ति को प्रोत्साहित करें जिसे आप मित्रों और रिश्तेदारों को देखने के लिए प्यार करते हैं और व्यस्त रहते हैं। उसे एक साथ कुछ करने के लिए आमंत्रित करें ताकि वह घर से बाहर निकल सके या उससे अधिक सक्रिय हो सकें
  • उसे अपने पसंदीदा शौक को फिर से शुरू करने या एक नया और आकर्षक जुनून खोजने के लिए धक्का।
  • खाने के लिए, फिल्मों के लिए जा रहा उसे बाहर आमंत्रित, एक कोर्स या टहलने के साथ ले लो। यदि यह आपके साथी, रोमांटिक suggeriscigli उत्पादन या एक शाम एक साथ खर्च करने के लिए है।
  • कहने की कोशिश करें: "चलो अपने पसंदीदा रेस्तरां में डिनर पर जाएं" या "हम एक फिल्म देखने के लिए कुछ दोस्तों के साथ क्यों नहीं मिलते?"।
  • 7
    उसे स्वस्थ आदतों को प्राप्त करने में मदद करें जिस व्यक्ति को आप अपने जीवन को बदल दिया है, उस घटना से वसूली करने वाले व्यक्ति को अनुमति देने का एक और तरीका है कि एक नियमित दिनचर्या स्थापित करें, जिसमें नियमित व्यायाम, उचित पोषण और पर्याप्त नींद शामिल है यह जीवनशैली तनाव और नकारात्मक शारीरिक लक्षणों से निपटने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • स्वस्थ खाने खाएं इसका अर्थ है दैनिक आहार में सभी खाद्य समूह सम्मिलित करना। फलों और सब्जियों, स्वस्थ वसा, दुबला प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट के बहुत से उपभोग करें। औद्योगिक खाद्य पदार्थ, परिष्कृत चीनी और सरल कार्बोहाइड्रेट से बचें
  • के अनुसार "फिटनेस स्पोर्ट्स और पोषण पर राष्ट्रपति परिषद" (संयुक्त राज्य में शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करने वाला शरीर), आपको सप्ताह में पांच दिनों के लिए मध्यम तीव्रता में कम से कम 30 मिनट की ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है, जैसे तेज चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना, बागवानी, भारोत्तोलन या नृत्य करना ।
  • इसके अलावा, सोने के लिए आवश्यक है 7-9 घंटे हर रात
  • भाग 3

    तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम को जानें
    1
    तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के बारे में जानें कोई भी दो लोग हैं, जो एक ही तरीके से तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम का सामना। व्यक्ति तुमसे प्यार करता हूँ मदद करने के लिए, तो आप इस विकार के बारे में जितना संभव हो उतना सूचित करना चाहिए। ऐसा करके, आप क्या गुजर रही है की एक स्पष्ट विचार मिल जाएगा। इस सिंड्रोम एक मजबूत तनाव या एक परिवर्तन है कि काफी उनके जीवन प्रभावित बाद आता है। आमतौर पर, यह प्रकृति में एक भावनात्मक या व्यवहार के लक्षणों के साथ घटना से दूर तीन महीनों में दिखाई देता है।
    • आम तौर पर, यह लगभग छह महीने तक रहता है। कभी-कभी कुछ लक्षण लंबे होते हैं
    • यह स्थिति अनुकूलन विकारों का हिस्सा है।
    • इस सिंड्रोम के बारे में अधिक जानने के लिए, एक पुस्तक खरीदें या लाइब्रेरी पर नज़र डालें। आप इंटरनेट पर सूचना सामग्री भी पा सकते हैं या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात कर सकते हैं।
  • 2
    लक्षणों को पहचानना सीखें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम तब विकसित होता है जब लक्षण, कारण से अधिक गंभीर होते हैं या स्कूल, काम और सामाजिक बातचीत सहित दैनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं पर काफी प्रभाव डालते हैं। यह विकार जीवन के किसी भी समय हो सकता है, भले ही किशोरावस्था, मध्य आयु और बुढ़ापे में ज्यादा बार ऐसा हो। लक्षणों में शामिल हैं:
  • आवेगी व्यवहार, आक्रामक या उद्दंड। व्यक्ति, स्कूल में या काम पर दूर किया जा सकता है झगड़े के लिए देखो या शराब या नशीले पदार्थों के दुरुपयोग करते हैं।
  • अवसाद, उदासी और निराशा की भावना व्यक्ति खुद को रो सकता है या अलग कर सकता है
  • चिंता के लक्षण, जैसे घबराहट या तनाव, लेकिन तीव्र और पुरानी तनाव।
  • असामान्य दिल की धड़कन या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं
  • ठंड, झटके या ऐंठन
  • 3
    ट्रिगरिंग कारकों की पहचान करें तनाव की प्रतिक्रिया का सिंड्रोम महत्वपूर्ण परिवर्तनों के कारण हो सकता है जो जीवन या मजबूत भावनात्मक तनाव में होते हैं। यह घटना गंभीर या तुच्छ, सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है, लेकिन किसी भी मामले में जो लोग पीड़ित हैं, वे तनाव और परिवर्तन का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन जाते हैं। इस विषय का सामना या स्वीकार नहीं किया जा सकता है जो कि हुआ है और विकार को विकसित कर सकता है। यहां कुछ ट्रिगर हैं:
  • तलाक;
  • किसी प्रियजन का नाश;
  • विवाह;
  • एक बच्चे का जन्म;
  • नौकरियों या वित्तीय समस्याओं का नुकसान;
  • स्कूल में समस्याएं;
  • परिवार की समस्याएं;
  • यौन समस्याएं;
  • चिकित्सा निदान;
  • शारीरिक आघात;
  • एक प्राकृतिक आपदा से बचने का तथ्य;
  • सेवानिवृत्ति।
  • 4
    विभिन्न प्रकार के तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के बारे में जानें इस सिंड्रोम के विभिन्न प्रकार हैं, जिन्हें अनुकूलन संबंधी विकार भी कहा जाता है। लक्षण आप से पीड़ित सिंड्रोम के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। छह मुख्य उपप्रकारों में शामिल हैं:
  • उदास मूड के साथ विकार अनुकूलन;
  • चिंता अनुकूलन विकार;
  • मिश्रित चिंता और उदास मूड के साथ अनुकूलन विकार;
  • आचरण में परिवर्तन के साथ अनुकूलन की गड़बड़ी;
  • भावना और आचरण के मिश्रित परिवर्तन के साथ अनुकूलन विकार;
  • अनिर्दिष्ट अनुकूलन के विकार
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com