जन्मपूर्व अवसाद के साथ सौदा कैसे करें

यदि आप गर्भवती हैं और अवसाद से पीड़ित हैं, तो इस समस्या से निपटने के कई तरीके हैं। क्योंकि मिठाई इंतजार के दौरान एन्टिडिएपेंटेंट्स का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, जन्मपूर्व अवसाद से निपटने के लिए कई तंत्र हैं और इसे दूर करने में आपकी सहायता करें।

कदम

विधि 1

एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल से परामर्श करें

अवसाद एक मानसिक बीमारी है जो अक्सर मस्तिष्क में रासायनिक या हार्मोनल असंतुलन से उत्पन्न होती है। आप प्रभावी उपचार के लिए दवा की आवश्यकता नहीं कर सकते हैं या नहीं, और आपकी प्राथमिकताएं और साथ ही आपकी व्यक्तिगत स्थिति यह निर्धारित करेगी कि आप और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर इस विकार का कैसे इलाज करेंगे।

1
अपनी गर्भावस्था के बारे में अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक को बताएं इसी तरह, अपनी दाई या अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ जन्मपूर्व अवसाद पर चर्चा करें
  • आप यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि आपके स्वास्थ्य में शामिल हर कोई गर्भावस्था और अवसाद दोनों के बारे में जानता है, ताकि वे आपके लिए सबसे अच्छा इलाज निर्धारित कर सकें। सवाल पूछने से डरो मत - अपनी देखभाल पर नियंत्रण रखना और आपके सुधार से आपको अपने चरित्र और अपनी इच्छाओं को पूरी तरह फिट बैठने की योजना को अनुकूलित करने में मदद मिल सकती है।
  • 2
    उपचार विकल्पों पर चर्चा करें
  • यदि आप गंभीर रूप से उदास हैं या यदि गर्भावस्था से पहले और दवा लेने से आप अवसाद से लड़ रहे हैं, तो आपका डॉक्टर कुछ एंटीडिपेसेंट्स की सिफारिश कर सकता है जिन्हें गर्भवती महिलाओं के लिए भी मंजूरी दी गई है। कुछ मामलों में, दवा की खुराक या आवृत्ति को समायोजित किया जाना चाहिए, इसलिए इसमें कुछ समय लगेगा कि इसकी प्रभावशीलता है।
  • यदि आप बिना दवा के अवसाद का इलाज करना पसंद करते हैं या अगर आपको निराशा का एक हल्का रूप अनुभव हो रहा है, तो आप अपने चिकित्सक के साथ मनोचिकित्सा समाधान या संज्ञानात्मक व्यवहार संबंधी मनोचिकित्सा पर चर्चा कर सकते हैं।
  • 3
    विकल्प और प्राकृतिक उपचार के लिए पूछें आप जो दवाएं लेते हैं, या उनके स्थान पर, आपके चिकित्सक आपको प्राकृतिक उपचार, जैसे कि जल चिकित्सा, जन्म के पूर्व की मालिश, अरोमाथेरेपी, ध्यान या एक्यूपंक्चर के लिए निर्देशित कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक भावनात्मक सहायता नेटवर्क का निर्माण

    अवसाद कमजोर कर सकता है और आपको पृथक महसूस कर सकता है। इस तरह के एक महत्वपूर्ण चरण के दौरान अकेलेपन और अवसाद की निराशा का अनुभव आप अपने मित्रों और परिवार से दूर कर सकते हैं। आप इसे स्वाभाविक रूप से निपटने और इस समस्या से तेज़ी से ठीक करने में मदद करने के लिए, अपने प्रियजनों के साथ कुछ भागीदारी बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करें।

    1
    उन्हें अपने अवसाद के बारे में बताएं अवसाद एक साल में लाखों लोगों को प्रभावित करता है, और कई लोग बीमारी से छूते हैं या अपने जीवन के किसी बिंदु पर एक परिवार के सदस्य या मित्र के माध्यम से इसे जीते हैं।
    • अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ खुलें, ताकि वे आपके साथ क्या हो रहा है, इसके बारे में पता हो और जन्मपूर्व अवसाद से बचने में आपकी मदद करने के लिए आगे काम कर सकते हैं। जिन लोगों को आप नहीं जानते कि आपको कैसा महसूस होता है, उन लोगों के लिए यह मुश्किल है कि आप उन्हें हाथ देना पसंद करते हैं
  • 2
    उन महिलाओं के समूह में शामिल हों जो अपनी स्थिति का सामना कर रहे हैं। कई स्थानों में सहायता समूहों की पेशकश होती है, जहां लोग अवसाद या अन्य मानसिक बीमारियों के साथ अपने अनुभव साझा कर सकते हैं। आपकी भावनाओं के साथ मौखिक रूप से कार्य करना और उन्हें उन महिलाओं की पहचान करना जिनके पास समान चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, वे आपके सहयोगी संपर्कों के नेटवर्क को व्यापक बनाने में मदद कर सकते हैं और आपको सुरंग के अंत में प्रकाश दिखा सकते हैं। कुछ मामलों में, हल्के से उदास लोग अकेले अपने अवसाद पर काम कर सकते हैं, बातचीत के माध्यम से उनके लक्षणों को समाप्त कर सकते हैं।
  • 3
    ऑनलाइन समर्थन नेटवर्क में भाग लेना जन्मपूर्व अवसाद असामान्य नहीं है कई वेबसाइटें, चैट रूम और इंटरनेट सहायता समूह मौजूद हैं, महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान और बाद में अवसाद की चुनौती में मदद करने के लिए मौजूद हैं। जन्मपूर्व अवसाद का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए इन साइटों द्वारा प्रदान किए गए समूह या वेब संसाधनों का उपयोग करने पर विचार करें।
  • विधि 3

    जन्मपूर्व अवसाद को खत्म करने के लिए खाएं

    हाल के अनुसंधान ने पुष्टि की है कि आपके खाने वाले खाद्य पदार्थों के आपके मूड पर काफी प्रभाव पड़ता है। आप जो खाते हैं वह न केवल आपके शरीर की मदद करता है, बल्कि मस्तिष्क भी है। सही खाद्य पदार्थ कुछ लोगों में अवसाद के लक्षणों को काफी कम कर सकते हैं

    1
    सलाह के लिए पूछने के लिए पोषण विशेषज्ञ पर जाएं चूंकि गर्भावस्था के लिए नए खाने की आदतों की आवश्यकता होती है, आपके आहार को काफी तेज़ी से बदलने से पहले एक विशेषज्ञ से परामर्श करें। इन विशेषज्ञों को एक दर्जी बना दिया जन्मपूर्व आहार बनाने में सक्षम होना चाहिए ताकि वे पर्याप्त पोषण और अतिरिक्त खाद्य पदार्थ शामिल कर सकें जो अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • 2



    जटिल कार्बोहाइड्रेट पर स्टॉक करें संपूर्ण और जटिल कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा के साथ मस्तिष्क का समर्थन करने में सहायता करते हैं, जिसे आहार द्वारा प्रदान किए गए अन्य संसाधनों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। अपर्याप्त कार्बोहाइड्रेट के साथ, आपका मस्तिष्क जल्द ही ऊर्जा के बिना छोड़ा जा सकता है, जिससे आपको थका हुआ, मानसिक रूप से थका हुआ और विचलित हो रहा है।
  • 3
    स्वस्थ वसा के साथ भरें ओमेगा -3 फैटी एसिड, जैसे मछली, नट और जैतून का तेल में पाए जाने वाले, मस्तिष्क के ग्रे पदार्थ के लिए आवश्यक हैं और मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच प्रभावी संचार के लिए। इन स्वस्थ वसा को ऊपर उठाकर स्मृति और ध्यान में सुधार हो सकता है, सूजन और थकान को कम किया जा सकता है और मस्तिष्क में अच्छे मनोदशा के हार्मोन को रिहा कर सकते हैं।
  • 4
    प्रीनेटल विटामिन का सेवन न छोड़ें जन्म के पूर्व विटामिन में पाया जाने वाला विटामिन और खनिज केवल बच्चे के विकास के लिए जरूरी नहीं हैं, स्वस्थ मस्तिष्क के कामकाज के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।
  • जन्म के पूर्व विटामिन एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों है कि हानिकारक मुक्त कण से कोशिकाओं की रक्षा करने, हार्मोन मूड पर प्रभाव है की रिहाई के उत्तेजक और मरम्मत और स्वस्थ मस्तिष्क के ऊतकों की अनुमति देकर मस्तिष्क समारोह में सुधार होता है। कुछ खनिजों ने गुणवत्ता की नींद को बढ़ावा दिया और ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाया।
  • 5
    अमीनो एसिड युक्त भोजन खाएं एमिनो एसिड जैसे कि ट्रिप्टोफैन और फेनिलएलैनिन स्वाभाविक रूप से कई दुबले प्रोटीनों में पाए जाते हैं, जैसे चिकन और टर्की एमिनो एसिड और प्रोटीन मस्तिष्क की मदद से हार्मोन का उत्पादन करते हैं जो मूड को विनियमित करते हैं, प्रेरणा बढ़ाते हैं, थकान को कम करते हैं और ध्यान को बढ़ावा देते हैं।
  • विधि 4

    एक नया शौक आज़माएं

    कई नैसर्गिक अवसाद से मुकाबला करने की प्रक्रियाओं को आप महसूस कर रहे भावनाओं पर काम करने के लिए समाजीकरण, शारीरिक गतिविधि और अवसरों का अनुमान लगाते हैं। नए शौक अक्सर बहुत से लक्षणों और अधिक चिकित्सा संभावनाओं के साथ जन्मपूर्व अवसाद के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए कई प्रबंधन रणनीतियों के विकास में मदद कर सकते हैं।

    1
    एक डायरी लिखना शुरू करें अपनी भावनाओं के बारे में बात, अपने दैनिक गतिविधियों, अपनी आशाओं, अपने डर के, अपने कुंठा, अपने यादृच्छिक विचारों और सब कुछ है कि आपके दिमाग में आता मदद कर सकते हैं जन्म के पूर्व का अवसाद का प्रबंधन का।
    • विशेषज्ञों का मानना ​​है लेखन आपको अपने अनुभवों और काम समझने के लिए धीरे धीरे लेकिन प्रभावी ढंग से, अवसाद, और मुद्दों है कि मानसिक बाधाएं उत्पन्न कर रहे हैं, और आप अपने विचारों को क्रिया बनाना करने का अवसर देने से भिड़ने, बिना उच्च कहने के लिए अनुमति देता है आवाज या व्याकरण, वाक्यविन्यास या निर्णय के बारे में चिंता
    • यह तय करने से पहले कम से कम दो महीने पहले सप्ताह में कम से कम तीन बार लिखें कि क्या जारी रखना है। अवसाद से हीलिंग समय लगता है, और एक डायरी रखने के लिए एक तत्काल इलाज नहीं है
    • समाधान पर विचार करें अपने बेटे के लिए समर्पित नोटों की एक पत्रिका रखने के लिए, ताकि एक दिन पता है कि आप quotidianamente- गर्भावस्था के साथ अपने अनुभव के बारे में अपने भविष्य के बारे में अपने विचार, अपने मातृत्व के बारे में अपनी भावनाओं और पक्ष-विपक्ष ईमानदार दर्ज महसूस किया । यह आपके लिए संभावित संदेहों पर काम करने में आपकी सहायता कर सकता है जो आपके बारे में मीठी इंतज़ार कर रहे हैं और अपने बच्चे के साथ संबंध बना सकते हैं। उपचार के बाद, आप डायरी को हटा सकते हैं या इसे एक दिन उसके साथ साझा करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • 2
    शारीरिक गतिविधि करो आंदोलन सेरोटोनिन और अन्य रसायनों का उत्पादन होता है जो मूड को सुधारते हैं और भावनाओं को विनियमित करते हैं, जो घंटों के लिए आपके मूड पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा और अच्छे मूड के लिए पैदल या तैरने या जन्मपूर्व योग कक्षा के लिए साइन अप करने की कोशिश करें।
  • 3
    एक कोर्स का पालन करें या एक क्लब में शामिल हों एक नया व्यवसाय शुरू करना जटिल लग सकता है, लेकिन नए दोस्त बनाना, नई चीजों की कोशिश करना और एक नया कौशल सीखना आपको एक समर्थन नेटवर्क बनाने में मदद कर सकता है और अलगाव और अपर्याप्तता की भावनाओं को कम कर सकता है। कुछ के साथ शामिल होकर स्वाभाविक रूप से अवसाद के लक्षणों से छुटकारा मिल सकता है और आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं, बीमारी को और भी बदतर होने से रोक सकते हैं और संभावित रूप से इस समस्या के माध्यम से भी आपको धक्का दे सकते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि अवसाद एक उपचार योग्य बीमारी है और इसमें शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है। अपनी समस्या के बारे में ईमानदारी से और कई उपचार रणनीतियों की मांग करना, आप अपने आप को इस मुद्दे से प्रभावी ढंग से निपटने और जल्दी से ठीक करने का सबसे अच्छा मौका दे रहे हैं।

    चेतावनी

    • गर्भावस्था के दौरान चाय या प्राकृतिक पूरक आहार न लें, जब तक कि यह किसी चिकित्सक की दिशा में नहीं किया जाता है। कुछ हर्बल उपचार गर्भावस्था के दौरान भ्रूण विकार या खतरनाक जटिलताओं के कारण हो सकता है।
    • उम्मीद न करें कि एक दिन से दूसरे दिन परिणाम देखने के लिए या तत्काल जन्मपूर्व अवसाद का इलाज करें। हीलिंग समय लगता है यदि आपको अपने आप को चोट पहुंचाने की आवश्यकता महसूस होती है, तो तुरंत किसी को सूचित करें ताकि आप मदद कर सकें।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com