कैसे अवसाद से लड़ने के लिए

अवसाद एक नैदानिक ​​स्थिति है, एक वास्तविक बीमारी है जितना ठंड या फ्लू इसका इलाज करने का तरीका अलग-अलग व्यक्ति से भिन्न होता है, लेकिन ऐसे दृष्टिकोण होते हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक बार काम करते हैं। यह जानने के लिए इस गाइड को पढ़ें और देखें कि एक प्रयास के लायक क्या हो सकता है।

कदम

विधि 1

स्वास्थ्य और स्वास्थ्य
1
व्यायाम करें। व्यायाम मस्तिष्क में रसायनों को मुक्त करता है जो मूड को सुधारने में मदद करता है। यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि एक तीव्र और नियमित शारीरिक व्यायाम कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है और कुछ मामलों में भी अवसाद का इलाज। एक एंटीडप्रेसेंट उपचार के रूप में व्यायाम का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह मुफ़्त है दूसरी ओर, कुछ लोग जो अवसाद से पीड़ित हैं, उन्हें शारीरिक नियतकालिक शुरू करने के लिए खुद को प्रेरित करना असंभव लगता है।
  • कार्डियोवास्कुलर प्रयास अवसाद के उपचार के लिए आदर्श है क्योंकि शरीर बिना किसी दुष्प्रभाव के प्रतिरोध प्रतिरोध अभ्यास से लंबी अवधि के लिए हृदय गतिविधि को बनाए रख सकता है। व्यायाम का एक प्रकार चुनें जो आपके शरीर के लिए आसान हो सकता है जैसे कि तैराकी या साइकिल चलाना यदि आप कर सकते हैं
  • यदि आप अपने अवसाद से लड़ने के लिए व्यायाम करना चाहते हैं, लेकिन आप शुरू करने में सक्षम नहीं लगते हैं, तो किसी विश्वसनीय दोस्त या आपके निकट के लोगों से बात करें, वे आपको सही बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकते हैं। समझाओ कि यह आपको प्रेरित करना आसान नहीं होगा, लेकिन जो भी मदद करेगा वे आपको स्वागत करेंगे।
  • मूड पर पहला प्रभाव महसूस करने के लिए प्रति दिन कम से कम 30 मिनट की ट्रेन, सप्ताह में 3 बार आपके लिए वास्तव में परिवर्तन का एहसास करने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं।
  • यदि आप बहुत व्यायाम करते हैं लेकिन पहले के रूप में उदास महसूस करते हैं, तो आपको कुछ और प्रयास करना चाहिए अगर आप केवल शारीरिक कारणों के लिए ही कर सकते हैं, तब भी आपको अपनी रूटीन जारी रखना चाहिए
  • 2
    अपने आहार की जांच करें ऐसे शोध होते हैं जो सुझाव देते हैं कि खाद्य सावधानी कैसे अवसाद से होने वाले असंतुलन के लिए शरीर को रासायनिक उपकरणों से मुहैया कराने के लिए अवसाद के साथ लोगों की सहायता कर सकते हैं। भोजन दृष्टिकोण हर किसी के लिए काम नहीं करता है, लेकिन व्यायाम अपेक्षाकृत सस्ती है और इसका उल्लेखनीय साइड इफेक्ट नहीं है।
  • एंटीडप्रेसेंट पोषक तत्वों में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं कुछ अध्ययनों ने फोलेट, विटामिन बी 12, डी, सेलेनियम, ओमेगा -3 और कम स्तर के अवसाद के बीच सहसंबंध दिखाया है। कुछ पोषक तत्वों में से कुछ में समृद्ध पदार्थों से शुरू करें, जैसे कि गहरे पत्तेदार सब्जियां, फलियां (बीन्स), पागल, बहुत पतले मांस, छील और दही के साथ फल
  • एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ भरें एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क (और सामान्य रूप से पूरे शरीर) की सहायता से मुक्त कणों को निष्क्रिय करने के द्वारा आकार में बने रहने के लिए, हानिकारक कण जो प्रारंभिक सेल अपसरण हालांकि एंटीऑक्सिडेंट्स को अवसाद के लिए उपचार के रूप में सख्ती से संकेत नहीं दिया जाता है, वे अभी भी सामान्य रूप में कार्य करने में मदद करेंगे। बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और ई जैसे कि गाजर, पीले स्क्वैश, साइट्रस रस और नट्स में समृद्ध पदार्थ खाने की कोशिश करें।
  • आराम करने के लिए जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं कार्बोहाइड्रेट तनाव कम करने के लिए जाना जाता है, भले ही कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर हो। चीनी और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट जैसे साधारण लोगों से बचें - इसके बजाय ब्राउन चावल और फलियां चुनें।
  • प्रोटीन के साथ भरें टर्की और मछली जैसे खाद्य पदार्थों में निहित प्रोटीन ऊर्जा की भरपाई करने, ध्यान के स्तर को बढ़ाने और मूड को सुधारने में सहायता करता है।
  • 3
    सूर्य प्राप्त करें जब आप अपने आप को सूरज से उजागर करते हैं, तो आपका शरीर स्वस्थ रूप से विटामिन डी का उत्पादन करता है जो अवसाद और मूड के झूलों से लड़ने के लिए जाना जाता है। यही कारण है कि कुछ डॉक्टर ऐसे मरीजों को सलाह देते हैं जो उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां सर्दियों के लंबे होते हैं, दीपक: इसका प्राकृतिक सूरज की रोशनी के समान प्रभाव होता है कम से कम 15 या 20 मिनट के लिए निर्यात करने के लिए प्रतिबद्ध, जब भी आप कर सकते हैं।
  • अगर आप कुछ ही मिनटों से अधिक समय तक अपने आप को सूरज से उजागर करते हैं, तो सही सावधानी बरतें, आपकी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाने और चश्मा पहनना आपकी त्वचा अभी भी विटामिन डी पेश करेगी, भले ही आप स्वयं की रक्षा करें
  • जब आप बाहर जाते हैं तो आपको कुछ करना जरूरी नहीं है एक बेंच खोजें और थोड़ी देर के लिए बैठ जाओ या चारों ओर चले जाओ।
  • विधि 2

    चिकित्सा और इलाज
    1
    एक चिकित्सक के पास जाओ यह एक पेशेवर राय के लिए परामर्श करने वाला पहला है एक अर्थ में, वह एक मनोचिकित्सक और मनोचिकित्सक की तुलना में कम विशिष्ट है, लेकिन वह अभी भी स्नातक है और संवाद के उपचार के माध्यम से अवसाद और अन्य मानसिक बीमारियों के इलाज के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान है। चिकित्सक आमतौर पर मनोचिकित्सक और मनोवैज्ञानिकों से सस्ता होते हैं और इससे उन्हें एक उत्कृष्ट पहला विकल्प मिलता है
    • एक मरीज के रूप में, आपको एक चिकित्सक के पास आपको सहज महसूस करने का अधिकार है। इस क्षेत्र में एक बहुत बुरा अनुभव आप वर्षों से चिकित्सा से इंकार कर सकते हैं, जो आपको वैध सहायता प्राप्त करने से बाहर नहीं करेगा। याद रखें कि सभी चिकित्सक समान नहीं हैं - एक ऐसा ढूंढें जो आप पसंद करते हैं और विश्वास करते हैं
    • चिकित्सक आमतौर पर आपको लक्षित प्रश्नों के माध्यम से बात करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और आपको क्या कहना है। यह पहली बार में अयोग्य हो सकता है लेकिन ज्यादातर लोगों को यह शुरू होने के बाद इसे बंद करना मुश्किल लगता है। चिकित्सक अर्थपूर्ण वाक्यांशों और वाक्यों को सुनेंगे, जो आपको किसी भी भावुक गाँठ को अनलॉक करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे जो आपके अवसादग्रस्तता चरण में योगदान कर सकते हैं।
    • थेरेपी के प्रभाव क्रमिक हैं। इससे पहले कि आप स्थायी लोगों को नोट करें, कम से कम कुछ महीनों के लिए सत्र के लिए उद्धरण दें समय से पहले मत देना



  • 2
    एक मनोचिकित्सक या एक मनोचिकित्सक के पास जाओ दोनों पेशेवरों के बीच अंतर डॉक्टरेट है: मनोचिकित्सकों की दवा में एक है, मनोवैज्ञानिक मनोविज्ञान में डिग्री है। दोनों उत्कृष्ट रूप से तैयार किए जाते हैं और रोगियों की देखभाल कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक मनोचिकित्सा पर भरोसा करते हैं और दवाओं को सामान्य रूप से नहीं लिख सकते - मनोचिकित्सक चिकित्सा और दवाओं को जोड़ सकते हैं।
  • आप देख सकते हैं कि कोई पेशेवर, सत्र सत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। आप कम आम तरीकों का अनुभव करेंगे, जो आपके चिकित्सक को आप के लिए उपयुक्त मानते हैं - फिर से, जब तक आप आरामदायक महसूस न करें तब तक चिकित्सक के साथ चर्चा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • बस उन सभी लोगों की तरह जैसे अवसाद के लिए, मनोचिकित्सकों और मनोवैज्ञानिकों द्वारा की पेशकश की विशिष्ट उपचार समय के साथ स्थायी प्रभाव पड़ेंगे। चरम मामलों में, ये पेशेवर प्रयोगात्मक और अपरंपरागत उपचार की सिफारिश कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही सबकुछ कोशिश कर चुके हैं और आप अंतिम समुद्र तट पर हैं, तो इसके बारे में भी बात करें
  • 3
    एंटीडिपेंटेंट्स को आज़माएं आम तौर पर, उन्हें डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है मनोचिकित्सक सर्वश्रेष्ठ योग्य हैं, लेकिन आपका परिवार चिकित्सक भी आपकी मानसिक स्थिति का निर्णय ले सकता है और नुस्खा प्रदान कर सकता है। एंटीडिपेंटेंट्स में कई प्रकार के बार्बिटूरेट्स शामिल होते हैं, जिनमें से कुछ मस्तिष्क रसायन विज्ञान पर प्रभाव पड़ते हैं, आमतौर पर सबसे नैदानिक ​​अवसाद के स्रोत के रूप में देखा जाता है। एसडीआरआई, एसएनआरआई, आई-एमएओ और टीसीए के सबसे आम प्रकार के एंटीडिपेंटेंट्स हैं।
  • चूंकि कई प्रकार के एंटीडिपेंट्स होते हैं, इसलिए आपके मनोचिकित्सक आपको कुछ समझने की कोशिश कर सकते हैं जो सबसे अच्छा काम करता है। कुछ रोगियों पर कुछ नकारात्मक प्रभाव पड़ता है इसलिए किसी भी नकारात्मक मूड परिवर्तन की रिपोर्ट करने के लिए अपने चिकित्सक के संपर्क में रहने के लिए महत्वपूर्ण है। आमतौर पर, दवा बदलने से समस्या का हल होता है
  • एंटी-स्पेसेंट्स को मस्तिष्क पर धीरे-धीरे और धीरे-धीरे काम करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। आम तौर पर, कुछ स्थायी प्रभाव देखने के लिए कम से कम तीन महीने लगेंगे।
  • विधि 3

    असामान्य उपचार
    1
    Electroshock। इस तरह की चिकित्सा आमतौर पर हॉरर फिल्मों और साबुन ओपेरा में इस्तेमाल एक बर्बर और जबरदस्त उपचार के रूप में देखा जाता है। सच्चाई यह है कि दुर्भावनापूर्ण अतीत के बावजूद, इलेक्ट्रोचोक का आधुनिक संस्करण वापस फैशन में है क्योंकि तीव्र अवसादग्रस्तता विकार वाले मरीजों का अंतिम उपाय है। यह प्रक्रिया पूरी तरह से स्वैच्छिक है और एक रोशनी संज्ञाहरण के बाद सदमे दिया जाता है ताकि रोगी को असुविधाजनक न हो।
    • अवसाद के चरम और आवर्तक मामलों को छोड़कर इलेक्ट्रोचोक का उपयोग नहीं किया जाता है। यह 60 साल पहले की तुलना में सुरक्षित है, लेकिन अभी भी जोखिम है, आंशिक रूप क्योंकि मस्तिष्क पर एंटीडिपेटेंट प्रभाव पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं। यदि आपका डॉक्टर इसका उल्लेख नहीं करता है, तो यह आपके विचार से शायद ही सहमत होगा।
    • उपचार एक हल्के संवेदनाहारी के साथ शुरू होता है, इसके बाद विभिन्न मस्तिष्क निर्वहन होता है। एंटीडिपेसेंट प्रभाव तत्काल और आश्वासन दिया जाता है - हालांकि, ज्यादातर मामलों में इसे स्थायी बनने के लिए, यह अधिक सत्र लेता है प्रत्येक उपचार धीरे-धीरे एक वर्ष की कुल अवधि (जिसमें आपको एक माह के बारे में करना चाहिए) के लिए एक दूसरे को शामिल किया जाएगा।
    • इलेक्ट्रोचोक के अवांछनीय प्रभाव में अस्थायी रूप से स्मृति, भ्रम और चक्कर आना शामिल है लंबी अवधि के प्रभावों का कोई सबूत नहीं है, यहां तक ​​कि संज्ञानात्मक भी। यही कारण है कि इसे उन लोगों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प माना जाता है जो ठीक नहीं हो सकते।
  • 2
    यदि आप चाहें, तो आप हर्बल औषधि की कोशिश कर सकते हैं। अध्ययनों में हाइपरिकम जैसी पदार्थों, अवसाद के लिए एक लोक उपाय और सुधार के मामलों में वृद्धि के बीच कोई संबंध नहीं दिखाया है। हालांकि, प्रकाश या मध्यम दबाव पर प्रभाव पर पूर्ण शोध अभी तक उपलब्ध नहीं है, लेकिन बहुत से लोग आग पर हाथ डालते हैं।
  • आप फिटोथेरेपी के लिए प्राकृतिक पूरक खरीद रहे हैं, सुनिश्चित करें कि विक्रेता विश्वसनीय है पूरक एफडीए नियंत्रित होते हैं और शुद्धता का स्तर और गुणवत्ता निर्माता से लेकर निर्माता तक व्यापक रूप से भिन्न होती है।
  • विशेष रूप से हाइपरिकम एंटीडिपेंटेंट्स के साथ नकारात्मक तरीके से बातचीत करना लगता है। यदि आप अन्य दवाएं ले रहे हैं तो इसे लेने से पहले अपने मनोचिकित्सक से पूछें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com