बच्चों में द्विध्रुवी अवसाद का इलाज कैसे करें

बच्चों में द्विध्रुवी अवसाद भी शिशु द्विध्रुवी विकार के रूप में जाना जाता है यह वयस्कों की तुलना में अलग-अलग प्रकट होता है और निदान करना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा, बचपन द्विध्रुवी सिंड्रोम का निदान माता-पिता और बच्चों दोनों के लिए स्वीकार करना मुश्किल है, लेकिन यह शांत होना महत्वपूर्ण है और यह जानना महत्वपूर्ण है कि इस विकार को प्रबंधनीय बनाते हैं। अधिक जानकारी के लिए, पहले चरण से शुरू करें

कदम

विधि 1

मेडिकल और मनोवैज्ञानिक सहायता का अनुरोध करें
छवि शीर्षक में बच्चों में टिप बायप्लोर विकार शीर्षक चरण 1
1
एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें पहला कदम एक बच्चे के मनोचिकित्सक से संपर्क करना है जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, बच्चे वयस्कों से अलग हैं - बच्चों के चिकित्सक से सलाह मांगें, या एक मनोचिकित्सक के साथ नियुक्ति की व्यवस्था करने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य सुविधा से संपर्क करें।
  • यदि आप एक मनोचिकित्सक से संपर्क नहीं कर सकते हैं जो बचपन की समस्याओं में विशेषज्ञता रखता है, तो किसी को वयस्कों की देखभाल करने का विकल्प चुन ले, आप निश्चित रूप से किसी ऐसे व्यक्ति को मिल पाएंगे जो व्यक्तित्व विकारों के उपचार में अनुभव करते हैं,
  • आपका समर्थन और आपकी देखभाल जरूरी है, लेकिन आपको एक विशेषज्ञ की जरूरत है - आपको रास्ते में जरूरत पड़ने वाली सभी मदद की ज़रूरत है।
  • छवि शीर्षक में बच्चों में वृद्धावस्था विकृति का उपचार करें चरण 2
    2
    एक परिवार के चिकित्सा का पालन करें मनोचिकित्सा को व्यक्तिगत रूप से किया जा सकता है, लेकिन पूरे परिवार पर किए जाने पर बेहतर परिणाम पैदा करता है। यह बच्चों और परिवारों को कारकों को समझने में मदद करता है जो व्यक्तित्व में बदलाव ला सकता है और सीखने में मदद करता है कि कैसे विकार, रणनीतियों का उपयोग किया जाए, सामाजिक कौशल, आदि का प्रबंधन करें।
  • छवि शीर्षक में बच्चों में टिप बायप्लोर विकार शीर्षक चरण 3
    3
    अपने अनुप्रयोगों के साथ संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी) द्विध्रुवी विकार के उपचार के लिए सबसे प्रभावी साबित हुआ है।
  • अपने बच्चे के लिए सही इलाज खोजने के लिए अपने चिकित्सक और मनोचिकित्सक के साथ काम करें। सबसे पहले, हम आम तौर पर दवाओं के साथ हस्तक्षेप करने की कोशिश करते हैं, लेकिन कोई भी दवाइयां नहीं हैं जो सभी बच्चों पर उसी तरह काम करती हैं - इसका मतलब प्रयासों के माध्यम से आगे बढ़ना है जिससे त्रुटि की गहराई हो सकती है
  • कई बच्चे दो या अधिक मूड स्टेबलाइजर्स लेते हैं, स्थिति विकास के दौरान बदल सकती है, इसलिए अलग-अलग उपचार और उपचार के साथ हस्तक्षेप करना आवश्यक है जो लक्षणों, प्रतिक्रियाओं, नकारात्मक प्रभावों और परिणामों को ध्यान में रखते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों में ट्रिप बायप्लर डिसऑर्डर चरण 4
    4
    बच्चों के इलाज के लिए केवल कुछ दवाएं हैं - मनोचिकित्सक वयस्कों और बच्चों को अपने अनुभवों को लागू करते हैं। बच्चों के लिए वयस्कों के लिए कुछ दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं
  • आपको परीक्षण से आगे बढ़ना चाहिए और समझना चाहिए कि सबसे अच्छा क्या काम करता है यदि आपको कोई संदेह है, तो अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक से बात करें वे आपके बच्चे के जीवन को अधिक उत्पादक बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • साइड इफेक्ट के मामले में बच्चे की निगरानी करें दवाओं के दुष्प्रभाव होते हैं, इसलिए जब बच्चों को दवाएं लेते हैं, तो आपको उन्हें लगातार निगरानी करने की आवश्यकता होती है। कुछ दुष्प्रभाव तुरंत हो सकते हैं, जबकि अन्य दवाओं के उपचार के महीनों के बाद होते हैं।
  • हालांकि दवाओं का सहारा लेना आसान है, हालांकि दुष्प्रभावों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया जाना चाहिए। मेटाबोलिक सिंड्रोम, उदाहरण के लिए, बहुत आम है - बच्चों के जीव एक वयस्क की तुलना में दवा को एक दूसरे से जोड़ता है और संश्लेषित करता है और यह उसके जिगर को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में बच्चों में टिप बायप्लोर विकार चरण 5
    5
    हमेशा अपॉइंटमेंट्स और दवाएं जो कि प्रशासित हैं, को रिकॉर्ड करें, खुराक, किसी साइड इफेक्ट पर ध्यान दें, और इस अंतिम मामले में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें
  • बच्चों को नियमित रूप से दवा लेने के लिए सहायता करें बच्चों को स्थिरता के साथ अपने जीवन के लिए मौलिक रूप में लेने के लिए सहायता करें
  • अपने बच्चे की तुलना दूसरों से मत करो - ध्यान रखें कि उनकी वास्तविकता का विकृत दृश्य है और सहयोग करने से इनकार करते हैं क्योंकि वह अन्यथा नहीं कर सकता है।
  • विधि 2

    घर पर बच्चे की मदद करें
    छवि शीर्षक में बच्चों में टिप बायोपोलर डिसऑर्डर चरण 6
    1



    द्विध्रुवी अवसाद के बारे में जितना संभव हो सके जानें शिशु द्विध्रुवी अवसाद के मामलों में, दवा लेने के अलावा, परिवार और स्कूल सहयोग की जरूरत है।
    • माता-पिता को रोग के बारे में अच्छी तरह से सूचित किया जाना चाहिए और इसके लक्षणों, कारणों और परिणामों को पता होना चाहिए।
    • माता-पिता को बीमारी और बच्चे के बीच भेद करना चाहिए, बच्चे की भावनाओं को समझना और सहानुभूति दिखाएं।
  • छवि शीर्षक में बच्चों में वृद्धावस्था विकृति का उपचार करें चरण 7
    2
    अपनी समस्या के बारे में अपने बच्चे से बात करें द्विध्रुवी विकार के उपचार के लिए माता-पिता के तर्कसंगतता के साथ कार्य करना मुख्य तत्व है, क्योंकि परिवार भविष्य में हर बच्चे के आधार पर होता है।
  • उसे प्यार और सहानुभूति दिखाएं माता-पिता को अपने सभी समर्थन के साथ बच्चों को प्रदान करना चाहिए, चाहे कितना मुश्किल हो सकता है स्थिति। पारिवारिक समर्थन, विद्यालय का समर्थन और थोड़ा तनाव से सकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।
  • जितनी अधिक आपकी भागीदारी, उतना ही आपके बच्चे के पास एक सुखी जीवन होगा। सुनिश्चित करें कि आप जिस तरह से उपयोगी जानकारी प्राप्त कर सर्वोत्तम मार्ग का अनुसरण करते हैं। रास्ते में सीखना और सुधार करने से आपके बच्चे के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • छवि शीर्षक में बच्चों में वृद्धावस्था विकार का उपचार चरण 8
    3
    अपने बच्चे के व्यवहार और व्यवहार के बारे में नोट्स बनाएं द्विध्रुवी विकार के साथ कुछ भी करना है जो नीचे लिखें। आज आपके मन की स्थिति क्या है? यह क्या हुआ? तुमने कैसे सोया? आप क्या दवाइयां लेते हैं? ये सभी महत्वपूर्ण तत्व हैं जो स्थिति को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में आपकी मदद करते हैं, यह जांचने के लिए कि क्या कोई प्रगति या पुनरावृत्ति के चरण या अचानक उत्पन्न होने वाली नकारात्मक प्रभाव हैं
  • शिक्षकों को अपने बच्चे की समस्या के बारे में बताएं बच्चे को बच्चे के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए स्कूल के बारे में जागरूक होना चाहिए और भाग लेना चाहिए - बच्चे को उसी तरह से व्यवहार करना चाहिए, जैसे कि कुछ निश्चित सीमाओं के भीतर।
  • बच्चे को विभिन्न सीखने के समय और लय दिए जाएंगे और किसी भी देरी के लिए सहिष्णु हो जाएगा। कक्षा में तनाव की स्थिति कम हो जाएगी, उसे ड्रग्स लेने के लिए अक्सर शौचालय जाने की अनुमति दी जाएगी और वह अपने समय और सीखने की गति के अनुकूल होगा।
  • इस समस्या के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है (स्कूल में घर पर), साथ ही साथ रोजमर्रा की जिंदगी में समाजीकरण की प्रक्रियाएं।
  • छवि शीर्षक में बच्चों में वृद्धावस्था विकृति का उपचार करें चरण 9
    4
    बच्चे को नियमित नींद लय प्राप्त करने में मदद करें सो रही आपके बच्चे के मनोदशा को अच्छी तरह से प्रभावित करता है - सोते समय के लिए निर्धारित करना और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनका सम्मान किया जाता है, क्योंकि बुरी तरह सो रही है या नहीं सो रही पर्याप्त आपके बच्चे की स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों में द्विपॉलर विकार का उपचार चरण 10
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सुबह जल्दी उठता है - कार्यक्रम मजाकिया गतिविधियों या कुछ भी जो उसे सुबह सुबह उठने का कारण बताता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करता है आपके बच्चे के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है सक्रिय होने के कारण अवसाद के लक्षणों से लड़ने, चिंता, क्रोध और तनाव कम करने में मदद करता है। बस वयस्कों के लिए, व्यायाम एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे बच्चे पर सकारात्मक और शांत प्रभाव पड़ता है।
  • पार्क में इसे और अधिक बार ले लो आप एक लोचदार trampoline खरीद सकते हैं, जिसका उपयोग आप अपनी पर्यवेक्षण के अंतर्गत कर सकते हैं घर में शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने के लिए समाधान भी होते हैं। एक संगीत कालीन खरीदें, जो मज़े करते हुए चलते रहती है यदि आप उसे शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने के लिए मजबूर करते हैं तो वह इसे करने के लिए और अधिक अनिच्छुक हो सकता है। यही कारण है कि मज़ा समाधान काम करते हैं
  • अपने बच्चे को छूट तकनीक सिखाएं इसमें संगीत, कला, जल मालिश और कई अन्य विकल्प शामिल हैं - बच्चों को विश्राम के महत्व को समझना महत्वपूर्ण है
  • छवि शीर्षक में बच्चों में वृद्धावस्था विकृति का उपचार करें चरण 11
    6
    आप अपने बच्चे के साथ काम कर सकते हैं और तनावपूर्ण परिस्थितियों से बच सकते हैं, पहले से सब कुछ नियोजन और व्यवस्थित कर सकते हैं
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com