कैसे एक द्विध्रुवी पति के साथ व्यवहार करने के लिए

द्विध्रुवी विकार एक गंभीर मनोरोग विज्ञान है जो प्रभावित लोगों के आसपास रहने वाले लोगों के जीवन में बाधा डालती है यदि आप एक द्विध्रुवी विषय से विवाह कर रहे हैं, तो आपकी शादी कई मुश्किलों के अधीन हो सकती है। हालांकि मानसिक बीमारी इस जोड़े को खतरे में डाल सकती है, अगर दोनों पार्टनर एक साथ काम करते हैं तो तलाक लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। एक स्वस्थ और संतुष्ट विवाह के जीवन का नेतृत्व करने के लिए एक द्विध्रुवी पति का प्रबंधन कैसे करें

कदम

भाग 1

अपने पति के साथ द्विध्रुवी विकार का प्रबंधन करें
1
द्विध्रुवी विकार के बारे में जानें एक द्विध्रुवी व्यक्ति का प्रबंधन करने का एक तरीका उसके मनोविज्ञान के बारे में अधिक जानने के लिए है। लक्षणों की खोज, विभिन्न चरणों और विभिन्न प्रकार अपने आप को सूचित करके, आप मैनिक या अवसादग्रस्तता एपिसोड की पहचान करना सीखेंगे, रासायनिक असंतुलन को समझें जो इन घटनाओं की उत्पत्ति में है और किसी भी समस्याग्रस्त व्यवहार को नोटिस करते हैं।
  • समस्या को बेहतर जानने के लिए, आप आश्चर्य से बचेंगे और हताशा को कम कर देंगे जो द्विध्रुवीय द्वारा उत्पन्न भ्रम से आता है।
  • 2
    एक साथ इलाज का पालन करें। यदि आपके पास द्विपक्षीय पति है, तो आपको भी उनकी देखभाल में भाग लेना होगा। दूसरे शब्दों में, आपको उसे मनोचिकित्सक के पास ले जाना होगा इस तरह, आप चिकित्सीय प्रक्रिया का एक हिस्सा बन जाएंगे जो विवाह को बहाल करने में मदद करेंगे। अपने व्यवहार के एक ईमानदार मूल्यांकन देकर, डॉक्टर आपको आपके पास वाले व्यक्ति को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करेगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास आपके पति की सहमति है, अन्यथा मनोचिकित्सक आपको चिकित्सीय पथ में शामिल नहीं कर पाएगा।
  • अपने पति को समझाइए कि आप उपचार सत्र में उसके साथ नहीं पहुंचते हैं, उसकी उपस्थिति को नियंत्रित करने या बाईपास करने की कोशिश करते हैं, लेकिन सहायता देने और उपचार में भाग लेने के लिए, वह अपनी समस्याओं को ठीक करने और उनकी प्रबंध करने में जो प्रगति करता है, दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • 3
    एक योजना को अपनाना चूंकि आप एक द्विध्रुवी व्यक्ति के साथ रहते हैं, इसलिए आपको उसे अपने जीवन को क्रम में मदद करनी चाहिए। यह एक नियमित रूप से स्थापित करने के बारे में है जो इसे ट्रिगर्स से बचने की अनुमति देता है और गार्ड को पकड़ने के लिए नहीं करता है कार्यक्रम में समय शामिल होना चाहिए जिसमें सोने और उठना, शारीरिक आंदोलन, स्वस्थ भोजन और मनोवैज्ञानिक परामर्श, बल्कि अन्य दैनिक या साप्ताहिक गतिविधियां भी शामिल होंगी।
  • कार्यक्रम में एक साथ बिताए समय दर्ज करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप और आपके पति संवाद करें, एक साथ रहें और अपने आप को अपने विवाह का काम करने के लिए प्रतिबद्ध करें। उदाहरण के लिए, आपको प्रत्येक शनिवार की रात को केवल दो घंटे के लिए तीन घंटे बिताने की पेशकश करें आप सिनेमा में जा सकते हैं, खा सकते हैं, कुछ संगीत सुन सकते हैं और घर पर एक साथ रह सकते हैं। इन क्षणों में, यह सेल फोन और कंप्यूटर सहित सभी विकर्षणों को समाप्त करता है
  • 4
    अपने पति को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करें आपको ऐसे वातावरण बनाना चाहिए जिसमें आपके साथी को सुरक्षित लगता है। उसे एक जगह की जरूरत है जिसमें वह दलित या निंदा की भावना के खतरे के बिना वह क्या महसूस कर सकता है। द्विपक्षीय विषय के लिए, एक सुरक्षित माहौल की उपस्थिति अनिवार्य है जिससे कि उसकी बीमारी से निकलने वाली निराशा की भावना को प्रबंधित करने की संभावना हो।
  • एक जगह बनाने के लिए जहां आपका पति सुरक्षित महसूस करता है, उसे पता चले कि उसे उसके बारे में क्या महसूस करने का अधिकार है। आप हर बार द्विध्रुवी उसे डराता है जब आप उसके साथ बात कर रहे हैं।
  • 5
    अपने बच्चों को द्विध्रुवी विकार के बारे में बताएं यदि आपके पास बच्चे हैं, तो आपको अपने पिता की द्विध्रुवीयता छिपाने की ज़रूरत नहीं है। उन्हें यह समझना होगा कि यह मनोवैज्ञानिक क्या होता है और जिस तरह से समाज मनोदशा विकारों, विशेष रूप से द्विध्रुवीय लोगों को समझता है, इस समस्या से निपटने में सक्षम हो सकता है।
  • अपने बच्चों को सिखाओ कि वे क्या महसूस नहीं छिपाना समझाओ कि उनकी भावनाओं में से प्रत्येक के लिए वैध है, शर्मिंदगी से उनके पिता के व्यवहार पर क्रोध
  • अपने पति की परेशानी को पारिवारिक रहस्य बनने से रोकें, जो कि आपके बच्चे बात नहीं कर सकते। यह स्वस्थ नहीं है और एक जोखिम है कि वे पिता या उसकी बीमारी से डरने लगेंगे।
  • 6
    द्विध्रुवीता को कब लेते समय क्षणों को पहचानें कभी-कभी द्विध्रुवी विकार वाले लोग उन चीजों को कहते हैं जो उन्हें नहीं लगता है। जब आपका पति बहुत परेशान होता है, तो वह खुद को जोरदार अभिव्यक्त कर सकता है इसके विपरीत, जब वह निराश हो जाता है, तो वह कह सकता है कि अगर वह मर गया और वह अब किसी चीज की परवाह नहीं करता है तो बेहतर होगा। अपने असली इरादों से विकार से प्रेरित बाहरीताओं को अलग करने के लिए जानें
  • आपको इस अंतर को समझने में कुछ समय लगेगा और इन क्षणों को पहचानने के लिए आपको मनोचिकित्सक की मदद की आवश्यकता होगी।
  • याद रखें कि द्विध्रुवीय द्वारा निर्धारित शब्दों को पहचानने की आवश्यकता आपके पति के किसी भी मौखिक हिंसा को औचित्य नहीं देती है। यदि आप इस तरह से व्यवहार करते हैं, तो मनोचिकित्सक से संपर्क करें और सहायता के लिए पूछें।
  • भाग 2

    अपने पति के साथ स्थान की सीमाएं
    1
    बुनियादी नियमों की स्थापना पारस्परिक समझौते से आपको नियम निर्धारित करना चाहिए जो आपको द्विध्रुवी विकार का प्रबंधन करने की अनुमति देता है, और इस मामले में, विभिन्न व्यवहार, सबसे गंभीर अवसादग्रस्तता का एपिसोड, आत्मघाती विचार, उन्मत्त चरण की पकड़ में किए गए व्यर्थ खर्च। इन नियमों को बनाने से आप दोनों को बताएगा कि आपके पति एक निश्चित तरीके से अभिनय शुरू करते समय एक दूसरे से क्या उम्मीद कर सकते हैं।
    • इन नियमों के कारण जब आपका पति उन्मत्त-अवसादग्रस्तता संकटों का शिकार नहीं करता है।
    • स्पष्ट करें कि आपके नियम परस्परविरोधी नहीं हैं उसे बताएं कि आप जो व्यवहार नहीं सोचते हैं वह स्वीकार्य हैं। यदि आप अपनी दवाएं नहीं लेते हैं, तो आपको व्यर्थ खर्च या कुछ और करने के लिए परिणाम और उपायों को लेंगे। उन्हें सम्मानित करने की कोशिश करें, अन्यथा कोई भी ऐक्शन प्लान बेकार हो जाएगा।
    • याद रखें कि आप अपने पति और अपने जीवन साथी से बात कर रहे हैं, इसलिए दृढ़ रहें, लेकिन गर्म भी हो इसे ज़्यादा मत करो और इसे एक बच्चे की तरह न करें खुद को दो बड़े-बड़े लोगों के रूप में सामने लाएं जो विवाह और परिवार की रक्षा करने के लिए खुद को व्यवस्थित करने के लिए व्यवस्थित होते हैं
  • 2
    प्रबंधन रणनीतियों के आवेदन पर नियम स्थापित करें। द्विध्रुवी विकार से निपटने के लिए और सुनिश्चित करें कि विवाहित और पारिवारिक जीवन परेशान नहीं हैं, द्विध्रुवी विषय के लिए उनकी प्रबंधन योजना का पालन करना महत्वपूर्ण है। इसलिए, अपने पति को चिकित्सक के नुस्खे के अनुसार दवा लेनी चाहिए, चिकित्सा पर जाएं और मनोचिकित्सक के साथ समझौते में स्थापित किसी भी प्रबंधन रणनीति का पालन करें।
  • एक सरल नियम जिस पर आप समझौता नहीं कर सकते, आपके डॉक्टर के पर्चे के आधार पर दवाएं ले रहे हैं। द्विध्रुवीय के उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली अधिकांश समस्या इस बात पर निर्भर करती है कि क्या लोग दवाओं की उपेक्षा करते हैं या उन्हें लेने से रोकते हैं।
  • 3
    पैसे की बर्बादी पर प्रतिबंध लगाओ कई द्विध्रुवी विषयों बाध्यकारी खर्च के लिए छोड़ दिया जाता है। इन एपिसोड में परिवार के लिए अंतहीन तनाव और आर्थिक तनाव और दो रिश्ते शामिल हैं। इसलिए, नियमों को एक मैनीक चरण की पकड़ में किए गए किसी भी खरीदारी को कैसे सीमित करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, स्थापित करें कि आप अपना क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं या अपने बैंक खाते को ब्लॉक कर सकते हैं यदि आप खर्च करना शुरू करते हैं
  • 4



    किसी दुरुपयोग को बर्दाश्त नहीं करें द्विध्रुवी विकार वाले कुछ लोग अपना गुस्सा खो सकते हैं और इसे अपने परिवार के साथ ले सकते हैं तो, अपने पति के साथ स्पष्ट करें कि यह व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और आप अपने हिस्से पर किसी भी आक्रामकता को स्वीकार नहीं करेंगे, न तो शारीरिक, न ही मौखिक या मनोवैज्ञानिक।
  • यदि आप मौखिक या मनोवैज्ञानिक हिंसा का उपयोग करते हैं, तो उसे दिखाएं कि आप उसे अपमान और नियंत्रण से बाहर अचानक क्रोध कैसे बनाए रख सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो मनोचिकित्सक से परामर्श करें
  • 5
    संकट के समय के लिए एक कार्य योजना बनाएं आपको सबसे कठिन परिस्थितियों के लिए नियम भी सेट करना चाहिए, उदाहरण के लिए जब आप दवा लेने से मना कर देते हैं, अवसादग्रस्तता और उन्मत्त चरणों के बीच वैकल्पिक या आत्महत्या करना चाहते हैं। इन मामलों में, स्थापित नियम आपको दोनों की रक्षा करने के लिए कार्य करते हैं
  • उदाहरण के लिए, जब आप अवसादग्रस्तता चरण में प्रवेश करते हैं, तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करने के कार्य को ले सकते हैं
  • जब आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हों तो यह आपको सचेत कर सकता है, ताकि आप डॉक्टर से बात कर सकते हैं और आपकी ज़रूरत की मदद प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 3

    तुम्हारा पति जब द्विध्रुवी है
    1
    समस्या की अनदेखी न करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि यदि अनदेखी की जाती है तो मानसिक बीमारियां गायब हो जाती हैं। परिवार में किसी को भी अपने पति के द्विध्रुवीकरण को कम नहीं समझना चाहिए, लेकिन उसे इलाज या उपचार लेने से इंकार करके अपने विकार की उपेक्षा नहीं करना चाहिए। आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए और यह ठीक से ढोंग करना चाहिए, अन्यथा समस्याओं को समय के साथ खराब हो सकता है।
    • यदि आप इसकी मदद नहीं कर सकते हैं, दर्द को दमन न करें क्योंकि आपके पति द्विध्रुवी है पीड़ा आप को स्वीकार करने और अपनी समस्या से निपटने में मदद कर सकता है। द्विध्रुवी व्यक्ति से निपटना आसान नहीं है, इसलिए अपने आप को जीवन की इस नई चुनौती से लड़ने के लिए खुद को तैयार करने के लिए समय की अनुमति दें।
  • 2
    अपने पति के आसपास अपने जीवन को बारी बारी से न करें हालांकि, हालात को देखते हुए, आपको परिवर्तन करना होगा और बलिदान करना होगा, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपका जीवन आपके पति के आसपास घूमना चाहिए। आपको उसके लिए जीवित रहने की ज़रूरत नहीं है अपने आप बनना जारी रखें, अपनी रुचियों को विकसित करें और अपने आप को प्रबंधित करें जैसा आपने हमेशा किया है अपने जुनून, अपने कैरियर और अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों का पालन करें अपने आप को बलिदान मत करो
  • याद रखें कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो शांतिपूर्वक रहने के योग्य हैं आपको अपने और साथ ही अपने पति का ख्याल रखने का पूरा अधिकार है यदि आपका जीवन केवल उसके चारों ओर घूमता है, तो समय के साथ कई समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं।
  • 3
    सहायता नेटवर्क खोजें जब आपका पति अवसादग्रस्तता और मनोदशात्मक चरणों के बीच वैकल्पिक होता है, तो आप को मदद के लिए पूछना मुश्किल हो सकता है क्योंकि आप दूसरों के फैसले से डरते हैं हालांकि, आपको अपने परिवार या दोस्तों से सहायता लेनी चाहिए विश्वसनीय लोगों का पता लगाएं जो आपके बोझ को हल्का करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी से संपर्क करना नहीं चाहते हैं, तो सहायता समूह ढूंढें। नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के माध्यम से जाने के डर के बिना द्विध्रुवी व्यक्ति के साथ युगल के रूप में अपने जीवन के बारे में बात करने के लिए यह आपको एक सुरक्षित स्थान प्रदान करेगा।
  • भाग 4

    मदद के लिए पूछने के लिए अपने पति को प्रोत्साहित करें
    1
    कृपया ध्यान दें कि द्विध्रुवी विकार अक्सर गलत निदान किया जाता है। द्विवार्षिक से पीड़ित लोगों में नैदानिक ​​त्रुटियां आम होती हैं, कभी-कभी कॉमरेडिडाइ की उच्च दर (जो कि संबंधित बीमारियों की पूरी श्रृंखला के लिए) के कारण होती है। द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति में भी पदार्थ निर्भरता समस्याएं हो सकती हैं, एडीएचडी (ध्यान-घाटे में सक्रियता विकार), जुनूनी-बाध्यकारी विकार, और सामाजिक भय से ग्रस्त हैं। इसके अलावा, कुछ मामलों में केवल द्विध्रुवी विकार के अवसादग्रस्त लक्षण पाए जाते हैं और इलाज किया जाता है।
    • यदि आपको लगता है कि आपके पति का निदान गलत है, तो उसे अपने लक्षण किट को अपने मनोचिकित्सक को उजागर करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • 2
    शांति के क्षणों में विषय पर चर्चा करें। यदि आपको पहले से द्विध्रुवी विकार का निदान किया गया है, लेकिन किसी भी चिकित्सा का पालन नहीं किया है, तो आपको उस सहायता को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, जिसकी उन्हें ज़रूरत है। इस तरह, आपके पास अपने जोखिमों को न खोलने और एक संतोषजनक और प्यारी शादी में रहने का अवसर होगा। जब आप दोनों चुप हैं, तब विषय का परिचय दें, जब क्रोध या भावनात्मक तनाव नहीं होता
  • यह बहुत संभावना है कि पहली बार जब आप इसके बारे में बात करेंगे तो आपको कोई परिणाम नहीं मिलेगा। आपका पति इस विषय से गुस्सा या नाराज हो सकता है हो सकता है कि वह सोचें कि उन्हें मदद की ज़रूरत नहीं है क्योंकि उन्हें यकीन है कि वह अपनी समस्या को अच्छी तरह से कैसे निपटाना है। इस मामले में, इसे भूल जाओ और बाद में चर्चा फिर से शुरू करें।
  • 3
    आप उससे बात करते समय स्नेही रहें जब आप द्विध्रुवी विकार लाएंगे, तो अपने पति से बात करने के बारे में बहुत सावधान रहें किसी आरोप के स्वर का उपयोग किए बिना, रोगी और देखभाल करने की कोशिश करें भावनाओं के साथ पकड़े मत हो और नर्वस न करें, अन्यथा आप उसे प्रेरित कर सकते हैं।
  • दूसरी व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करते हुए स्थिति को फ़्रेम नहीं करें। बल्कि, पहले व्यक्ति में बोलकर अपने भाषण तैयार करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं आपको प्यार करता हूं और मैंने पाया है कि आप हाल ही में बहुत नीचे हैं अगर आपके पास अवसर है तो मैं आपकी सहायता करना चाहूंगा", या: "मैं हर दिन आपकी कठिनाइयों को देखता हूं मैं आपको प्यार करता हूँ, यही कारण है कि मैंने थोड़ी जांच की और मुझे लगता है कि आप द्विध्रुवी विकार से ग्रस्त हो सकते हैं"।
  • 4
    अपने पति को बताएं एक संभावना है कि द्विध्रुवी विकार का निदान कभी नहीं किया गया है। यदि आपके पति ने कभी अपनी समस्या का एहसास नहीं किया है, तो शायद उसे कुछ संदेह नहीं होगा और लक्षणों को भी नहीं पता होगा इसलिए, आपको अपने विकार के बारे में जानकारी देने के लिए तैयार होना चाहिए। उनको एक साथ देखने के लिए या उन्हें जांचने का समय दें।
  • आपको कुछ लेखों को प्रिंट करना चाहिए कि यह कैसे संभव है द्विध्रुवी विकार के लक्षणों की पहचान करें या सबसे उपयुक्त इलाज खोजने विभिन्न प्रकार की द्विध्रुवीय द्वारा उत्पादित सबसे सामान्य रोगसूत्रिकी के अलावा, आप इस विकार का मस्तिष्क के परिणामस्वरूप परिणाम के बारे में जानकारी दर्ज कर सकते हैं। आपको अपने निपटान में उपचार के विकल्पों को भी शामिल करना चाहिए।
  • 5
    अपने आप को आक्रामकता से बचाओ यद्यपि एक द्विध्रुवी व्यक्ति के साथ एक स्वस्थ और पूरा करने वाला संबंध बनाने की संभावना है, दोनों पक्षों पर देखभाल और समस्या प्रबंधन के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता आवश्यक है। हालांकि, कभी-कभी ऐसा नहीं होता है यदि आपका पति अपने निदान की अनदेखी करता है या इलाज लेने से इनकार करता है, तो लंबे समय में आपको हिंसा से पीड़ित हो सकता है।
  • हिंसा विभिन्न रूपों को लेती है। द्विध्रुवीय विषयों साथी पर गलती भावनाओं को मौखिक रूप से हमला कर सकते हैं और उसमें घुस सकते हैं। आप अपने आप को भावनात्मक रूप से हिंसक जलवायु में पा सकते हैं, जो क्रूर या नियंत्रित व्यवहार, या भौतिक आक्रामकता का शिकार हो सकता है अगर अड़चन या गुस्सा को खत्म हो जाता है। इसके अलावा, आपको एक ऋण की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है यदि आपका पति अपने वित्तीय संसाधनों का अयोग्य उपयोग करता है क्योंकि वह अपने उन्मत्त चरणों के दौरान अपने आप को पागल खर्च करने देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com