कैसे एक प्राकृतिक रास्ते में द्विध्रुवी विकार का इलाज करने के लिए

यह पाया गया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में वयस्क आबादी के एक से अधिक 2.5% इस विकार bipolare- प्रतिशत, 83% 25 वर्ष के आसपास रोग की शुरुआत के साथ गंभीर भुगतना होगा, से ग्रस्त हैं। यदि आपको इस शर्त का निदान किया गया है, तो आप निश्चित रूप से अपने लक्षणों को कम करने के तरीकों को खोजना चाहते हैं। हालांकि दवा लेने से उपचार योजना का एक महत्वपूर्ण पहलू है, पारंपरिक दवाओं के अलावा प्राकृतिक उपचार भी हैं जो लक्षणों पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। गैर-औषधीय उपचारों के साथ असुविधा को कम करने या कम करने में सक्षम होने का मतलब है कि दवाओं के कम मात्रा में लेने में सक्षम होना। हमेशा अपने चिकित्सक से अपनी उपचार योजना के हर पहलू के बारे में बात करें, जिसमें मनोवैज्ञानिक चिकित्सा, पोषण में बदलाव, अधिक शारीरिक गतिविधि और प्राकृतिक पूरक शामिल हो सकते हैं।

कदम

विधि 1
चिकित्सा के साथ विकार का इलाज

छवि का शीर्षक द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
गहन मनोचिकित्सा का मूल्यांकन करें मनोचिकित्सा द्विध्रुवी विकार वाले लोगों को अपने लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए तकनीकों को ढूंढने में सहायता करता है इस प्रकार की चिकित्सा में संज्ञानात्मक-व्यवहार, परिवार, पारस्परिक और सामाजिक लय शामिल हैं।
  • यह पाया गया है कि मरीज़ लेने वाले रोगियों में तेजी से सुधार होता है और लंबे समय तक बेहतर होता है जब वे गहन मनोचिकित्सा से गुजर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 2
    2
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) का पालन करें इस चिकित्सीय दृष्टिकोण का उद्देश्य नकारात्मक उत्तेजनाओं, विचारों और व्यवहारों की पहचान करना है और मरीज को व्यवहार बदलने, उत्तेजना के विचारों और मानसिक प्रतिमानों को प्रोत्साहित करना है। चिकित्सक आपको द्विध्रुवीय के एपिसोड को ट्रिगर करने वाले कारकों को पहचानने में मदद कर सकता है और आपको दिखा सकता है कि उन्हें कैसे संभालना है।
  • आत्म-जागरूकता, तनाव प्रबंधन और समस्या निवारण तकनीक अनिवार्य कौशल हैं जो टीसीसी के माध्यम से सीखी जाती हैं और जीवन को आसान बना सकते हैं, भले ही आप द्विध्रुवी विकार से पीड़ित हों या नहीं।
  • बीमारी को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए टीसीसी, उपकरणों का उपयोग करने में सहायता करता है, जैसे मनोदशा की निगरानी, ​​लक्षण, गतिविधियां और व्यवहार
  • छवि शीर्षक से द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    परिवार चिकित्सा का पालन करें जब आपको द्विध्रुवी विकार से निपटना पड़ता है, तो परिवार के सदस्यों के समर्थन और समझने के लिए आवश्यक है। यह चिकित्सकीय दृष्टिकोण आपको और आपके रिश्तेदारों को बीमारी के जैव रासायनिक प्रकृति को सिखाता है, ताकि हर कोई जान सकता है कि इससे पीड़ित न तो दोष है और न ही दोष है। परिवार के सदस्यों को राहत और सहायता प्रदान करने, विकार के प्रबंधन और निपटने के लिए एक साथ सीखने के लिए तकनीकों को सिखाया जाता है।
  • परिवार के उपचार के साथ भी एक लक्षित उपचार योजना को व्यवस्थित करना संभव है ताकि परिवार के सदस्य आपको इसका सम्मान करने में सहायता कर सकें। कभी-कभी परिवार के संपर्क स्थापित होते हैं ताकि रिश्तेदार मुश्किल समय के दौरान सर्वोत्तम संभव तरीके से हस्तक्षेप कर सकें, जिससे संख्याओं को उपलब्ध हो सके "दोस्त फोन" कॉल करने के लिए
  • छवि शीर्षक द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    मित्रों के संपर्क में रहें या समूह चिकित्सा में भाग लें। एक समर्थन नेटवर्क पर भरोसा करते हुए, पूर्वानुमानित वातावरण में भाग लेते हैं जो तनाव उत्पन्न नहीं करते हैं और स्थापित रूटीन प्रदान करते हैं, तेजी से चक्र (जब चार या अधिक मेनी एपिसोड होते हैं) का प्रबंधन करते हैं।
  • यह चिकित्सा, जिसे पारस्परिक और सामाजिक लय भी कहा जाता है, में नींद और पोषण का प्रबंध भी शामिल है, साथ ही पारस्परिक संबंधों और भावनात्मक संतुलन में सुधार भी शामिल है।
  • आप द्विध्रुवी रोगियों के लिए सहायता समूह में भी भाग ले सकते हैं, ताकि आप अकेला महसूस न करें और सीखें कि अन्य लोग अपने लक्षणों को कैसे प्रबंधित और सौदा करते हैं।
  • छवि शीर्षक से द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    मालिश करने के लिए सबमिट करें यह चिकित्सा का एक रूप भी है, जो चिंता और तनाव को दूर करने में मदद करता है, जिसमें से दोनों विकार के लक्षणों को बढ़ाते हैं। मालिश के दौरान, शरीर ऑक्सीटोसिन को जारी करता है, जो रोग की स्थिति को शांत करने और रोग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।
  • कई कारणों से द्विध्रुवी विकार के उपचार में मसाज एक उत्कृष्ट सहायता है। मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित कार्यक्रम स्थापित करें, खुद का ख्याल रखें, अच्छी तरह सोएं और मालिश इस परिप्रेक्ष्य में पूरी तरह फिट बैठती है, क्योंकि यह ऑक्सीटोसिन को रिलीज करने के लिए शरीर को उत्तेजित करता है (जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है), यह हार्मोन है "अच्छा हास्य का" जो कोर्टिसोल की मात्रा कम कर देता है और इसके परिणामस्वरूप तनाव कम होता है।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक पे चरण 6
    6
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह परंपरागत चीनी दवाओं का अभ्यास है जो त्वचा के कुछ रणनीतिक बिंदुओं पर पतली नसबंदी की सुइयों को सम्मिलित करने में शामिल होती है की (आंतरिक शक्ति), रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करें और शरीर के प्राकृतिक दर्द निवारक को छोड़ दें।
  • यह एक सुरक्षित अभ्यास है जिसे द्विध्रुवी विकार के लिए ड्रग थेरेपी के अतिरिक्त किया जा सकता है।
  • यह पाया गया कि हर सप्ताह एक्यूपंक्चर सत्र से गुजरने से इस रोग के लक्षण कम हो जाते हैं।
  • यदि आपको इस स्थिति का निदान किया गया है, तो एक्यूपंक्चरिस्ट से बात करें ताकि आप अधिक लक्षित और प्रभावी उपचार कर सकें।
  • विधि 2
    विकार को प्रबंधित करने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन करना

    छवि शीर्षक से द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 7
    1
    एंडोर्फिन बढ़ाने के लिए व्यायाम व्यायाम के दौरान, शरीर इन रसायनों को जारी करता है जो मूड को बढ़ाने और आपको खुश महसूस करने में मदद करता है - परिणामस्वरूप, हाइपोमानिया या अवसादग्रस्तताएं भी कम हो जाती हैं।
    • अवसाद द्विध्रुवी विकार का प्रमुख रूप है और न कि सभी रोगियों को मर्दाना एपिसोड का अनुभव होता है। वास्तव में, हाइपोमैनिया, जो अति उत्साही, हल्की उल्लासता, लुकता और चिड़चिड़ापन के कारण उन्माद का सबसे सामान्य रूप है, अक्सर द्विध्रुवी विकार में विशेष रूप से महिलाओं के बीच अवसाद के साथ मौजूद है
    • यदि आपको लगता है कि एक अवसादग्रस्तता प्रकरण होने जा रहा है, एक सवारी के लिए जाएं, बाइक की सवारी करें या अन्य शारीरिक गतिविधि करें शरीर द्वारा जारी एंडोर्फिन आपको लक्षणों से मुक्त करने में सहायता करेगा
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार स्वाभाविक रूप से चरण 8
    2
    एक नियमित दिनचर्या की योजना बनाकर सक्रिय रहें एक 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि योजना को सप्ताह में कम से कम पांच बार सेट करें नियमित प्रोग्रामिंग का निर्माण भी पारस्परिक चिकित्सा और सामाजिक लय के साथ मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक से द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 9
    3
    ऐसी गतिविधियां चुनें जिन्हें आप पसंद करते हैं यदि आप व्यायाम की प्रतिबद्धता का सम्मान करना चाहते हैं तो प्रेरित रहने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप जो गतिविधि कर रहे हैं उसे पसंद करते हैं, संभावना है कि आप लगातार बने रहेंगे उन लोगों को चुनें जिन्हें आप सबसे अधिक उत्साहित करते हैं अलग-अलग प्रयास करें जब तक आप अपने लिए सही नहीं पाते।
  • रनिंग, तैराकी, साइकिल चालन, लंबी पैदल यात्रा, रॉक क्लाइम्बिंग, एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल होने से एंडोर्फिन को रिलीज करने के लिए सभी उत्कृष्ट गतिविधियां हैं।
  • छवि शीर्षक से द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 10
    4
    योग की कोशिश करो यह अभ्यास मूड में मदद करता है और आपको फिट रखता है। उसी समय, यह तनाव के स्तर को कम कर सकता है और आराम करने में मदद कर सकता है। योग कक्षा के लिए साइन अप करें और यह देखने की कोशिश करें कि क्या यह ध्यान गतिविधि आपकी सहायता करती है।
  • शारीरिक गतिविधि, ध्यान और साँस लेने की तकनीक का संयोजन आपको शांत महसूस कर सकता है और भावनाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 11
    5
    सुनिश्चित करें कि आप हर रात अच्छी तरह से सोते हैं यदि आप ठीक से नहीं आराम कर सकते हैं, तो आपके शरीर और मस्तिष्क में चक्र, तनाव और द्विध्रुवी विकार के अन्य लक्षणों को नियंत्रित करने में अधिक कठिनाई होती है। इस वजह से नींद की एक नियमित ताल बनाए रखने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है।
  • नींद डायरी रखने के लिए मुद्रा इससे आपको नज़र आना पड़ता है कि आप सो जाते हैं और देर तक देर तक जागते रहते हैं। ध्यान दें कि रात को सोने से पहले आप कितना सो गए थे, आप कितनी बार उठ गए, कब तक आप सो गए और आपने बिस्तर पर जाने से पहले क्या किया? इस तरह से यह समस्याओं की पहचान करना आसान होता है और उनको सुलझाना।
  • विधि 3
    शक्ति को कम करने के लिए पावर को अनुकूलित करें

    चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 12



    1
    भोजन छोड़ने से बचें विकार के प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण पहलू ठीक से खाने से ठीक से होता है। जब आप भोजन छोड़ते हैं, तो आपके रक्त शर्करा के स्तर में भारी गिरावट आती है, जिससे आपके मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आपको कम से कम तीन भोजन एक दिन करना चाहिए।
    • अगर आपको तीन बड़े भोजन पसंद नहीं हैं, तो आप छह छोटे भोजन रोज़ खाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 13
    2
    ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ पोषण को एकीकृत करता है शरीर में इन एसिड के निम्न स्तर को अवसाद से जोड़ा गया है। दोनों docosahexaenoic एसिड (DHA) eicosapentaenoic को एसिड (EPA) है - ओमेगा -3 एसिड के दोनों - मदद मस्तिष्क कि मूड को नियंत्रित करता है में सेरोटोनिन एक neurotransmitter को बढ़ाने के लिए,।
  • यह नहीं दिखाया गया है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड में वृद्धि ने विकार के उन्मत्त या तीव्र चक्र को कम कर दिया है।
  • प्रत्येक दिन इस तरह के सामन, मैकेरल या सार्डिन, जैतून का तेल, कैनोला या सोयाबीन का एक बड़ा चमचा, या सन बीज या पागल का एक मुट्ठी भर के रूप में तेल मछली, के एक हिस्से को प्राप्त ओमेगा -3 की पर्याप्त मात्रा में लेने के लिए ।
  • वैकल्पिक रूप से, रोजाना खुराक लें- सिफारिश की गई खुराक 6.2 ग्राम ईपीए, साथ ही मछली के तेल में डीएचए में 3.4 ग्राम होता है। जब मछली का तेल खरीदते हैं, तो लेबल पढ़ें और जांच लें कि दोनों सामग्री मौजूद हैं, ताकि उत्पाद रोग के लक्षणों से लड़ने में अधिक प्रभावी हो।
  • चित्रात्मक द्विध्रुवी विकार का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 14
    3
    भोजन को एक पुरस्कार के रूप में और आराम के स्रोत के रूप में इस्तेमाल करने से बचें। जो लोग द्विध्रुवी विकार से पीड़ित हैं, वे न्यूरोट्रांसमीटर वाले सेरोटोनिन का स्तर कम करते हैं जो न केवल मूड को प्रभावित करता है बल्कि यह कार्बोहाइड्रेट और मिठाई के लिए तरस को भी ट्रिगर कर सकता है।
  • मीठे खाद्य पदार्थ खाने से मस्तिष्क में इनाम केंद्र सक्रिय होते हैं, जो एंडोर्फिन को रिलीज करते हैं, जिससे लोगों को खुश होता है।
  • चित्र शीर्षक से द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 15
    4
    मिठाई के बदले स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाएं कार्बोहाइड्रेट पोषण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं - हालांकि, कुछ दूसरों की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं आपको परिष्कृत चीनी से उन लोगों से बचना चाहिए, क्योंकि वे एक ध्यान देने योग्य ग्लिसेमिक शिखर बनाते हैं, जो तब काफी कम हो जाते हैं, जिससे आप थके हुए और उदास होते हैं। दूसरी ओर कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा को अधिक स्थिर रूप में रिलीज करते हैं और सेरोटोनिन के स्तर को प्रभावित करते हैं।
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट में मीठे आलू और साबुत अनाज हैं। कम परिष्कृत शर्करा, जैसे सफेद रोटी, गैर-सब्ज़िमल पास्ता और उज्ज्वल चावल खाएं।
  • स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए फाइबर को दुबला प्रोटीन जोड़ें। उदाहरण के लिए, आप मूंगफली के मक्खन को सेब या हम्मस को गाजर के साथ खा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 16
    5
    अधिक मैग्नीशियम लें यह खनिज मैनिक चरणों और तेजी से चक्र को कम करने में लिथियम की तरह कुछ काम करता है - यह भी आरामदायक नींद को बढ़ावा देता है।
  • पोषण के साथ अधिक मैग्नीशियम पाने के लिए, काले सेम, सूरजमुखी और कद्दू के बीज, पालक, सोया, काजू और बीट खाएं।
  • वयस्कों को प्रति दिन 200 मिलीग्राम मौलिक मैग्नीशियम तक लेना चाहिए, हालांकि यह मूल्य अलग है जब खनिज अन्य रूपों में होता है, जैसे मैग्नीशियम क्लोराइड। यदि आप इसे खुराक के माध्यम से लेने का निर्णय लेते हैं, तो अपने विशिष्ट मामले के लिए सटीक खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 17
    6
    कच्चे फलों और सब्जियों की खपत में वृद्धि ये ऐसे पदार्थ हैं जो खाना पकाने या प्रसंस्करण की किसी भी प्रक्रिया से गुजर नहीं गए हैं। इन कच्चे खाद्य पदार्थों में स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक कई पोषक तत्व होते हैं विटामिन सी, कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है, साथ ही तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। होमोसिस्टीन में वृद्धि से बचने के लिए विटामिन बी 9 आवश्यक है, अवसाद में प्रचलित हार्मोन। यह पाया गया है कि फोलिक एसिड (विटामिन बी 9) दोनों अवसादग्रस्तता और उन्मत्त चरणों को कम करने में सक्षम है।
  • विटामिन सी खट्टे फल, बेरीज, मिर्च, गोभी, पालक, ब्रोकोली और फूलगोभी में मौजूद है। सिफारिश की खुराक, यदि आप खुराक लेते हैं, प्रति दिन 75-90 मिलीग्राम है।
  • बीन्स, पालक, asparagus, आम और पूरी गेहूं की रोटी में विटामिन बी खोजें यदि आप फोलेट की खुराक लेते हैं, तो द्विध्रुवी विकार वाले रोगियों के लिए प्रति दिन 200 IU प्रति दिन की सिफारिश की खुराक होती है।
  • चित्र शीर्षक से द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 18
    7
    कैफीन और अल्कोहल से बचें दोनों मनोदशा, तनाव के स्तर और अवसाद को प्रभावित करते हैं। इस कारण से, दो पदार्थों में से किसी भी पदार्थ का उपभोग करने या न्यूनतम मात्रा में कम करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है
  • यह अधिक महत्वपूर्ण है यदि आप इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए दवा ले रहे हैं, क्योंकि आप गंभीर दवा की बातचीत, नींद की गड़बड़ी और मनोदशा बदल सकते हैं
  • नींबू के साथ चाय या कार्बोनेटेड पानी पीने के बजाए चुनें
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 19
    8
    उन्हें रखें comorbidity न्यूनतम स्तर पर ये अधिक रोग या बीमारियों की तुलना में आपके मुख्य पैथोलॉजी के अलावा हो सकते हैं। द्विध्रुवी विकार से पीड़ित लोगों में संभवतः कई तरह के मधुमेह, मोटापे, मेटाबोलिक सिंड्रोम, माइग्रेन, पीठ दर्द, अस्थमा, अल्सर और अधिक शामिल हैं।
  • लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए उचित पोषण का अनुसरण करके, आप इन अतिरिक्त बीमारियों के प्रभावों को कम कर सकते हैं जो आपको दु: ख देते हैं।
  • बैपटोल विकार वाले लोग चयापचय और मादक पदार्थों से प्रेरित बीमारियों से पीड़ित एक गतिहीन जीवन शैली के कारण मोटे होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • विधि 4
    प्राकृतिक सप्लीमेंट्स लें

    छवि का शीर्षक द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 20
    1
    लीसेथिन (फॉस्फेटिडाइक्लोलाइन) लें यह स्वस्थ वसा है जो अवसादग्रस्तता और उन्मत्त दोनों चरणों की गंभीरता को कम कर सकता है।
    • यह कैप्सूल या ग्रैन्यूल के रूप में उपलब्ध है और रेफ्रिजरेटर में रखा जाना चाहिए।
    • लेसितियम में निहित चोलिन एसिटिलकोलाइन को नियंत्रित करता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्रिय होने के लिए दिखाया गया है। मेनिया वाले लोग अक्सर एसिटिलकोलाइन के निम्न स्तर होते हैं
    • लेसितिण का एक अन्य घटक एनोिटिसोल है जो एसिटाइलकोलाइन और सेरोटोनिन के नियमन पर कार्य करता है।
    • आम तौर पर लेशेथिन या फॉस्फेटिडाइलकोलिन की 15-30 ग्राम की सिफारिश की जाती है।
  • छवि शीर्षक द्विवार्षिक विकार का इलाज स्वाभाविक रूप से चरण 21
    2
    जीन्सेंग की कोशिश करो यह पौधे ऊर्जा के स्तर में वृद्धि और समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए उपयोगी साबित हुआ है। यह आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने, चीजों को याद रखने और अधिक सावधान रहने की अनुमति देता है।
  • विशेष रूप से, आप उदास और थकावट जैसे लक्षणों से मुक्त होने के लिए अवसादग्रस्त चरणों के दौरान जीनसेंग की खुराक ले सकते हैं।
  • शुद्ध ग्राउंड जीन्सेंग रूट के 2000 मिलीग्राम तक ले लो।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार स्वाभाविक रूप से चरण 22
    3
    हाइपरिकम न लें जब तक कि आप अपने चिकित्सक से पहले इस पर चर्चा नहीं करेंगे, इस संयंत्र से बचें। यह एक प्राकृतिक एंटीडप्रेसेंट के रूप में बेचा जाता है, लेकिन यह वास्तव में उन्मत्त चरणों को ट्रिगर कर सकता है - यह अन्य दवाओं को भी रोकता है जो आप ले रहे हैं और उन्हें कम प्रभावी बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक द्विवार्षिक विकार प्राकृतिक रूप से चरण 23
    4
    दर अन्य पूरक यह पाया गया कि कैल्शियम, एक्टिया रेसमोसा और नद्यपान जड़ द्विध्रुवी विकार वाली महिलाओं में प्रभावी होती है क्योंकि वे मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोन को स्थिर करते हैं। हमेशा अपने डॉक्टर के साथ हर पूरक का मूल्यांकन करें, इसे लेने से पहले, और खुराक पर सलाह मांगें।
  • डेयरी उत्पादों को खाने से अपने दैनिक कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करें क्योंकि यह समझने का एक निश्चित तरीका है कि क्या यह आपके मूड को स्थिर करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • चेतावनी

    • एक नए आहार का प्रयास करने से पहले, एक नया शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम या पूरक लेने से आपके डॉक्टर से बात करें नशीली दवाओं के उपचार में बाधा न दें, जब तक डॉक्टर ने ऐसा करने का सुझाव नहीं दिया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com