द्विध्रुवी विकार से एक रिश्तेदार पीड़ित को कैसे प्रबंधित करें

द्विध्रुवी विकार के साथ एक परिवार के सदस्य के साथ सहवास आसान नहीं है और बहुत धैर्य और समझ की आवश्यकता होती है। सक्रिय रूप से एक द्विध्रुवी विषय के करीब होना जरूरी है कि आप अपने नैतिक समर्थन की पेशकश करें, जो स्वयं का ख्याल रखता है और अंत में इस विकृति के बारे में आपके ज्ञान को गहरा करता है।

कदम

भाग 1

अपने परिवार का समर्थन करें
एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 1 के साथ शीर्षक वाली छवि
1
यह समझने की कोशिश करें कि आपके परिवार के कुछ व्यवहार द्विध्रुवी विकार की विशेषता हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो कुछ भी नहीं बल्कि घमंड या स्वार्थी ढंग से व्यवहार करता है वह अभिमानी या आत्म-केंद्रित माना जाता है द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति में एक ही व्यवहार, उन्माद के लक्षण हैं, जैसे अभिनय के अन्य सामाजिक रूप से अस्वीकार्य तरीके। अपने साथी से स्वैच्छिक प्रतिक्रियाओं के बजाय, विकार के लक्षण के रूप में उन्हें पहचानना आपकी स्थिति को स्वीकार करने के लिए उपयोगी है। हालांकि सावधान रहें, अपने विकार के साथ मूड के प्रत्येक परिवर्तन को संयोजित न करें, जैसा कि आप अपने खुद के अवैध होने का जोखिम उठाते हैं "असली" भावनाओं।
  • आपके परिवार की गहनता को और अधिक गहराई समझने की कुंजी संचार है। आपको उसे अपने अनुभव के बारे में खुले तौर पर बात करने के लिए कह देना चाहिए, बुद्धिमान होने का प्रयास करना और यह सुनिश्चित करना कि वह किसी भी दृष्टिकोण का प्रयास करने से पहले भी असहज महसूस नहीं करता है। यदि यह बहुत जोखिम भरा लगता है, तो आप बस पूछ सकते हैं कि यह कैसा लगता है और उस समय आपके अनुभव के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मनोचिकित्सा पथ में अपने परिवार के सदस्य का समर्थन करें चूंकि मनोचिकित्सा, ड्रग थेरेपी से जुड़ा है, द्विध्रुवी विकार के उपचार में मौलिक भूमिका निभाता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि यह निरंतर होने में मदद करता है उनकी सहायता करने के लिए एक उत्कृष्ट प्रणाली मनोचिकित्सा सत्रों में भाग लेना है द्वि-विकार विकार वाले व्यक्ति का समर्थन करने के लिए परिवार-सेटिंग चिकित्सा एक उपयोगी स्रोत हो सकती है
  • अपने परिवार के सदस्य के चिकित्सक के साथ सहयोग करने का प्रयास करें यदि उत्तरार्द्ध ने आपको अपने मनोचिकित्सक या डॉक्टर के साथ स्वतंत्र रूप से प्रदान करने की अनुमति दी है, तो आप पैदा होने वाली समस्याएं और चिंताओं का संचार कर सकते हैं। आप अपने परिवार को अच्छी तरह से सहायता करने के लिए आगे के सुझावों के लिए उससे पूछ सकते हैं।
  • यदि आपको मनोचिकित्सक द्वारा इलाज नहीं किया जा रहा है, तो आप उसे प्रोत्साहित कर सकते हैं या उसे खोजने में मदद कर सकते हैं। नेट पर आप कई उपयोगी संसाधन पा सकते हैं और इस क्षेत्र में सक्रिय द्विध्रुवी विकार के इलाज में मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों के लिए विशेष रूप से देख सकते हैं। हालांकि, एक रास्ता शुरू करने अगर मनोचिकित्सा अनिच्छुक है (जब तक यह संभावित रूप से खुद को या दूसरों के लिए खतरनाक है) अपने परिवार के लिए मजबूर नहीं है क्योंकि आप उसे डराने और अपने रिश्ते को बाधित कर सकते हैं करते हैं।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 3 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप अपनी दवा तेजी से ले लें द्विध्रुवी विकार वाले लोगों में विशेष रूप से उन्मत्त या हाइपोमानिक चरण के दौरान दवा लेने से बचने की प्रवृत्ति आम है। यदि आप देखते हैं कि आपने अपनी दवा लेना बंद कर दिया है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए ज्यादातर मामलों में डॉक्टर मरीज के साथ बात करेंगे और सुझाव देंगे कि कैसे आगे बढ़ें। यदि आप अपने चिकित्सक से संपर्क नहीं कर सकते, तो आप अपने परिवार के सदस्य को दवा लेने या प्रोत्साहन देने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं (उपहार देने का वादा कर सकते हैं या कुछ विशेषकर वह पसंद कर सकते हैं) यदि वह अधिक विनम्र होने के लिए सहमत हैं
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 4 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    अपर्याप्त क्षति से बचने के लिए, मनिक या हाइपोमानिक चरण के दौरान इसे मत छोड़ें।
  • कुछ जोखिमपूर्ण व्यवहार (जुआ, अत्यधिक खर्च, नशीली दवाओं के दुरुपयोग, लापरवाह ड्राइविंग) के हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए समझौता खोजें।
  • बच्चों, विकलांग और कमजोर लोगों को दूर रखें ताकि वे अप्रिय स्थितियों का अनुभव न करें।
  • अपने चिकित्सक से बात करें, 118 को कॉल करें या आत्महत्या की रोकथाम लाइन को कॉल करें यदि आप अपने आप या दूसरों के लिए जोखिम भरा व्यवहार करते हैं
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 5 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को संकट का सामना करने के लिए तैयार रखें स्थिति की गंभीरता को कम करने के लिए, आपातकाल के मामले में कार्रवाई करने की एक योजना बनाना महत्वपूर्ण है। हमेशा एक रिश्तेदार के फोन नंबर रखें जो आपकी सहायता कर सकते हैं, डॉक्टर और अस्पताल के हाथ में। उन्हें केवल अपने मोबाइल फोन पर न डालें, क्योंकि यह किसी भी क्षण में डाउनलोड कर सकता है - उन्हें कागज के एक टुकड़े पर लिखो कि आप हमेशा आपके साथ ले जाएंगे (उदाहरण के लिए आपके बटुए में) और अपने परिवार को एक प्रति भी दे दो जब आप भावनात्मक रूप से स्थिर होते हैं तो आप उसके साथ एक आपातकालीन योजना भी स्थापित कर सकते हैं
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 6 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने परिवार के सदस्य को ट्रिगर से बचने में सहायता करें, यानी परिस्थितियों और व्यवहार जो नकारात्मक प्रतिक्रिया को जन्म दे सकते हैं, अर्थात् एक मैनिक, हाइपोमीनिक या अवसादग्रस्तता प्रकरण जोखिम कारक में कैफीन, शराब और दुरुपयोग के अन्य पदार्थ, साथ ही साथ तनावपूर्ण घटनाएं, एक असंतुलित आहार, बिगड़ा हुआ नींद-जगा चक्र और पारस्परिक संघर्ष शामिल हैं। निश्चित रूप से ऐसे कारक होंगे जो विशेष रूप से आपके परिवार की भेद्यता को प्रोत्साहित करते हैं, ताकि आप उन्हें कुछ स्थितियों में शामिल होने से बचने में मदद कर सकते हैं या उन्हें महत्व के क्रम में अपनी जिम्मेदारियों को वर्गीकृत करने में मदद कर सकते हैं, तनाव को कम कर सकते हैं।
  • विनाशकारी आलोचना और बेकार सलाह देने वाले लोग द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के लिए हानिकारक कारक हैं।
  • यदि आप अपने परिवार के सदस्य के रूप में एक ही छत के नीचे रहते हैं, तो आप अल्कोहल जैसे पदार्थों को समाप्त कर सकते हैं और प्रकाश, संगीत और ऊर्जा के स्तर को समायोजित करके एक आरामदेह माहौल बनाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 7 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    7
    अनुकंपा बनने की कोशिश करो जितना अधिक आप द्विध्रुवी विकार के बारे में सूचित कर रहे हैं, उतना ही आप सहानुभूति और मिलनसार होने में सक्षम होंगे। यद्यपि इस प्रकार के परिवार-स्तर संबंधी विकार को संभाल करना मुश्किल है, हालांकि, आपकी रुचि और दया आपके परिवार के सदस्य को समर्थन देने में निर्णायक हो सकती है।
  • अपनी रुचि दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप अपने परिवार के सदस्य को बताने के लिए कि आप उपस्थित हैं और आप उसे पुनर्प्राप्त करने में मदद करना चाहते हैं। अगर आप अपनी बीमारी के बारे में बात करना चाहते हैं तो आप उसे सुनने की पेशकश भी कर सकते हैं।
  • भाग 2

    आप का ख्याल रखना
    एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1



    सहानुभूति का अभ्यास करें अपने परिवार के सदस्य के जूते में अपने आप को लाना, अपने व्यवहार से और अधिक परिचित होने और अपने मानसिक विकार पर नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को कम करने का एक उपयोगी तरीका है। कल्पना करने का प्रयास करें कि हर सुबह उठने का क्या मतलब होगा, यह नहीं जानते कि क्या आप अवसाद में पड़ जाएंगे या अत्यधिक उन्माद की स्थिति में
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें द्विध्रुवी विकार के साथ किसी एक प्यार की देखभाल कभी कभी तनाव और अवसादग्रस्तता लक्षण पैदा कर सकता है। याद रखें कि यदि आप अपने मानसिक संकायों पर पूर्ण नियंत्रण रखते हैं तो आप केवल किसी की मदद कर सकते हैं अपने परिवार के सदस्य के प्रति अपने व्यवहार और भावनाओं के बारे में जागरूक होने की कोशिश करें।
  • नियंत्रण छोड़ दो यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं और याद रखें (जोर से या आपके मन में) कि आप अपने परिवार के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते, क्योंकि यह किसी ऐसे विकार से प्रभावित होता है जिसे स्थायी रूप से ठीक नहीं किया जा सकता है।
  • अपनी आवश्यकताओं पर अपना ध्यान केंद्रित करें उदाहरण के लिए, आप अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों की एक सूची लिख सकते हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध कर सकते हैं।
  • मुकाबला रणनीति का लाभ उठाएं ये अनुकूलन की रूपरेखाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसके साथ आप तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना करते हैं और स्वयं की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण होते हैं वे आपके पसंदीदा शौक जैसे पढ़ने, लेखन, कला, संगीत और बाहरी गतिविधियां, व्यायाम और खेल शामिल कर सकते हैं। विश्राम तकनीक (जैसे प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट), ध्यान, एक डायरी लिखना, जागरूक ध्यान और कला चिकित्सा में भी चिकित्सीय प्रभाव होता है। एक और मुकाबला करने की रणनीति दूरी या दूरी को बनाए रखने के लिए है जब स्थिति विशेषकर विनाशकारी हो।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 10 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    एक पेशेवर से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि आप अपने परिवार के सदस्य के द्विध्रुवी विकार के लक्षणों का प्रबंधन नहीं कर सकते, तो आप मनोचिकित्सा से लाभ उठा सकते हैं। यह दिखाया गया है कि पारिवारिक चिकित्सा (और न सिर्फ सूचना) मदद कर सकती है (विशेषकर माता-पिता) द्विध्रुवी विकार के साथ एक परिवार के सदस्य का प्रबंधन करते हैं।
  • भाग 3

    द्विध्रुवी विकार को समझना
    एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 11 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    द्विध्रुवी विकार एक जैव रासायनिक असंतुलन पर निर्भर करता है। इसका अर्थ है कि इसमें आनुवंशिक गड़बड़ी का एक मजबूत घटक है, अर्थात् किसी प्रभावित व्यक्ति के परिवार के सदस्यों को विकार विकसित होने की अधिक संभावना है। इसलिए इसे एक विकृति विज्ञान माना जा सकता है जिसे केवल इच्छा शक्ति द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 12 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    विभिन्न लक्षणों को भेद करने का प्रयास करें द्विध्रुवी विकार, टाइप 1 और टाइप 2 के दो मुख्य रूप हैं। यह आपके परिवार के लक्षणों और व्यवहार को समझने के लिए प्रभावित होने वाले विकार के प्रकार की पहचान करना महत्वपूर्ण है।
  • टाइप 1 का द्विध्रुवी विकार कम से कम एक हफ्ते के लिए एक या एक से अधिक मेनीक एपिसोड की उपस्थिति की विशेषता है। उन्मत्त एपिसोड के लक्षणों में से कुछ में शामिल हैं: ओवर-द उत्साहित या चिड़चिड़ा मूड, बढ़ा आत्मसम्मान और आत्मविश्वास, विमान पर संभावित हानिकारक व्यवहार करने के लिए एक बहुत आसान distractibility, काम की उन्मत्त गति और चिह्नित प्रवृत्ति बात करने के लिए, सोने के लिए की जरूरत है की प्रवृत्ति में कमी आई सामाजिक या आर्थिक (यौन असहयोग, जुआ, आदि)।
  • द्विध्रुवी प्रकार 2 विकार एक या एक से अधिक प्रमुख अवसादग्रस्तता एपिसोड की उपस्थिति और एक या अधिक हाइपोमानिक एपिसोड (मैनीक एपिसोड के समान, लेकिन कम गंभीर और छोटी अवधि) की विशेषता है।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 13 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    द्विध्रुवी विकार के लिए संकेत के उपचार के बारे में अपने ज्ञान को गहरा करने की कोशिश करें। मनोचिकित्सा के साथ संयोजन में ड्रग थेरेपी आमतौर पर सिफारिश की जाती है। मनोचिकित्सक और डॉक्टर अक्सर द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को दूर करने के लिए लिथियम जैसे मूड स्टेबलाइज़र लिखते हैं। परिवार के मनोवैज्ञानिक और चिकित्सक मरीज को अपने लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद करते हैं सबसे सामान्य चिकित्सा एक संवादात्मक और पारिवारिक सेटिंग के संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार और मनोचिकित्सा हैं।
  • एक द्विध्रुवी परिवार सदस्य चरण 14 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    द्विध्रुवी विकार के पारस्परिक संबंधों के लिए गंभीर निहितार्थ हैं द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के परिवार के सदस्यों को अक्सर थकान और भेद्यता की भावना का अनुभव होता है। इसके अलावा, उनके सहयोगी अकेले महसूस कर सकते हैं, लेकिन मदद के लिए पूछने से इंकार कर सकते हैं।
  • यदि परिवार के सदस्य का मानना ​​है कि द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति की अपनी बीमारी पर पूर्ण नियंत्रण है, तो वे रिश्ते से असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • गोपनीयता का सम्मान करने का प्रयास करें याद रखें कि आप अपने परिवार के सदस्य के डॉक्टर से बात कर सकते हैं यदि वह आपकी देखभाल के तहत नाबालिग है या आपको ऐसा करने के लिए अधिकृत किया गया है। हालांकि, पिछली दो शर्तों के अभाव में, चिकित्सक आपके साथ बात करने से इनकार कर सकता है, मरीज को निजी जानकारी की गोपनीयता के अधिकार के संरक्षण के लिए।

    चेतावनी

    • आपातकाल में, पुलिस को बुला देने के बजाय, जो इस विषय को परेशान कर सकता है, 118 को कॉल करें या आपातकालीन कमरे में जायें
    • यदि आपका परिवार सदस्य आत्मघाती विचारों का अनुभव करता है या अन्य लोगों को चोट पहुंचाने की धमकी देता है, तो 118 को कॉल करके, अपने मनोचिकित्सक को फोन करके या आत्महत्या की रोकथाम के लिए एक टोल फ्री नंबर पर कॉल करके तुरंत सहायता प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com