मोनिक एपिसोड (द्विध्रुवी विकार) के दौरान सो कैसे

जब आप द्विध्रुवी विकार से पीड़ित होते हैं, सो रुकावट काफी आम है इन परिवर्तनों के कारण हाइपोमैनिया (निरंतर चिड़चिड़ापन के समान) के लिए एक नकारात्मक सर्पिल बना सकते हैं, एक स्थापित उन्माद के अतिरिक्त। यदि आपके पास हाल ही में मैनिक एपिसोड या हाइपोमैनिया है, तो सोना मुश्किल हो सकता है सबसे अच्छी नींद की आदतों को अपनाने और बाहरी मदद की मांग करना, जब आप इस बीमारी से पीड़ित हैं, तो आराम करने के कुछ सबसे उपयोगी उपाय हैं।

कदम

विधि 1

मन को शांत रखें
स्नालिट अबाउट ए मैनीक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 1 नामक छवि
1
झूठ बोलो और गहरी साँस लेने के व्यायाम करो। छाती पर एक हाथ और पेट पर दूसरे को फेफड़ों भरने वाले नाक से धीमे और गहरी साँसों को नियंत्रित करने के लिए, पेट से आना चाहिए, आपको सीने की गति को महसूस नहीं करना चाहिए। फिर हवा को धीरे-धीरे मुंह से बाहर निकालना चाहिए, आपको पेट को महसूस करना चाहिए, जब वायु बाहर आ जाती है। प्रति मिनट 4-6 गहरी साँस करें और 10 या अधिक बार चक्र को दोहराएं।
  • हमेशा की तरह बिस्तर पर जाने के लिए तैयार हो जाओ, लेकिन अपने मन को शांत करने और आसानी से सो जाने के लिए इस श्वास का अभ्यास करें - आप कुर्सी पर बैठे हुए भी कर सकते हैं।
  • गहरी साँस लेने में दिन या रात के किसी भी समय उपयोगी हो सकता है, ताकि मस्तिष्क के एपिसोड के साथ त्वरित विचार और चिंता को शांत किया जा सके। अन्य लोगों को यह जानना जरूरी नहीं है कि आप ये व्यायाम कर रहे हैं।
  • स्नालिट अबाउट ए मैनीक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 2
    2
    अभ्यास करने के लिए जानें ध्यान. यह तकनीक नकारात्मक विचारों से मन को मुक्त करने और विश्राम को बढ़ावा देने का एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है। एक शांत कमरे के फर्श पर बैठो या एक सीधी पीठ के साथ कुर्सी पर बैठो - अपनी आंखों को बंद करें और सामान्य रूप से साँस लें, साँस लेना और साँस छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें। मन को विचलित और भटकने से रोकें, हर बार विचार प्रवाह को सांस पर ध्यान दें। कुछ मिनट तक ध्यान करने की कोशिश करें जब तक कि आप लंबे समय तक एकाग्रता बनाए रख सकें।
  • स्नालिट अबाउट ए मैनीक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 3
    3
    भागो प्रगतिशील मांसपेशी छूट जब आप आराम नहीं कर सकते आप इसे अकेले अभ्यास कर सकते हैं या वीडियो गाइड का पालन कर सकते हैं। एक कुर्सी पर आराम से बैठो, कुछ गहरी साँस लें, धीरे धीरे श्वास लें और श्वास छोड़ दें और सभी तनाव को छोड़ दें। धीरे-धीरे पूरे शरीर के माध्यम से प्रत्येक मांसपेशी समूह को अनुबंधित करें और फिर इसे कुछ सेकंड के लिए जारी करें - तनाव को शांत करें और संवेदनाओं पर ध्यान दें। फिर अगले मांसपेशियों के समूह में आगे बढ़ें, जब तक कि आपने अपने पूरे शरीर का प्रयोग न किया हो।
  • एक मणिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 4 के दौरान स्लीप इमेज का शीर्षक
    4
    अधिक आसानी से सो जाने की कोशिश करने के लिए निर्देशित चित्र पर एक वीडियो चलाएं। विश्राम का यह तरीका कई तकनीकों पर आधारित है जो सनसनी का उपयोग बेहोश और तनाव को कम करने में करते हैं। एक सत्र के दौरान आप अपने आप को एक शांतिपूर्ण स्थान पर कल्पना कर सकते हैं जहां आप लॉन पर शांति से चल सकते हैं या समुद्र पार कर सकते हैं। आप यूट्यूब पर कई निर्देशित इमेजरी वीडियो पा सकते हैं जो आप मुफ्त में देख सकते हैं।
  • स्नालि के दौरान एक मैनीक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नियमित शारीरिक गतिविधि करें द्विध्रुवी विकार के उन्मत्त चरण के दौरान व्यायाम बेहद कम हो सकता है या मूड को सुधारने का एक शानदार तरीका हो सकता है। हालांकि, अगर आप अभ्यास को रोकने के लिए आगे की रुकावट को रोकना चाहते हैं, तो आपको सुबह या उससे कम-से-कम कई घंटों तक काम करना चाहिए।
  • आपकी ट्रेनिंग रूटिन में योग, पिलेट्स या पार्क में चलने वाली उदारवादी गतिविधियां शामिल हो सकती हैं, या आप चलने या उच्च-तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण जैसे अन्य अधिक जोरदार अभ्यासों में व्यस्त हो सकते हैं।
  • आपके द्वारा चुने गए व्यायामों के बावजूद, लाभ निश्चित रूप से कुछ भी नहीं कर रहा है नियमित शारीरिक गतिविधि मूड में सुधार, बीमारी के जोखिम को कम कर सकती है और इस रोग के अवसादग्रस्तता के एपिसोड में भी मदद कर सकती है।
  • विधि 2

    बेहतर स्लीप की आदतें सेट करें
    एक मणिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 6 के दौरान स्लीप के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सोने के लिए जाने के लिए एक रूटीन की स्थापना करें सबसे पहले, आप मैनीक एपिसोड को उचित नींद स्वच्छता स्थापित करने से रोका जा सकता है - यह द्विध्रुवी विकार वाले मरीजों में अनिद्रा के इलाज के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है - यहां तक ​​कि उन लोगों में भी जो मैनिक चरण का सामना कर रहे हैं आराम करने के लिए एक दिनचर्या तय करने और सही भावनाओं में सोने के लिए सोचना
    • "शुभ रात्रि दिन" इसमें प्रकाश को खींचना, घर को साफ करना, अगले दिन के लिए कपड़े तैयार करना, गर्म स्नान करना या किताब पढ़ना शामिल हो सकता है ऐसी गतिविधियों में शामिल होने का प्रयास करें जो चमकीले रोशनी या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें, क्योंकि वे संकेत नहीं भेजते कि यह सोने का समय है। आराम करने वाली गतिविधियां करें जो तंत्रिका तंत्र और शरीर दोनों को समझते हैं कि बिस्तर पर जाने का समय करीब है
  • स्नालिट अबाउट ए मैनीक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 7 नामक छवि



    2
    बेडरूम में गतिविधियों को कम करें यह स्थान सबसे पहले नींद से जुड़ा होना चाहिए। यदि आप आमतौर पर बिस्तर पर अपने लैपटॉप या टीवी देखने के साथ काम करते हैं, तो आप इन आदतों को बदलने चाहिए अगर आप बेहतर सोना चाहते हैं उस कमरे में गतिविधियों न करें जो आपको विचलित कर देते हैं, उन्हें अन्य समय और अन्य स्थानों के लिए छोड़ दें।
  • स्नालिट अबाउट ए मैनीक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 8
    3
    बाकी के लिए इष्टतम वातावरण बनाएं अगर बेडरूम आरामदायक और आमंत्रित है, तो सोना आसान है। एक नींद के अनुकूल वातावरण बनाने के लिए एक आरामदायक गद्दे, बिस्तर और तकिया प्राप्त करें प्रकाश को अवरुद्ध करने के लिए खिड़कियों पर भी अंधेरे पर्दे डालें - तापमान थोडा कम करने के लिए थर्मोस्टेट भी कम करें।
  • स्नालिट अबाउट ए मैनीक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 9
    4
    सोने से पहले शराब और कैफीन की खपत को सीमित करें आप जो दवाएं ले रहे हैं उसके आधार पर, आपके चिकित्सक ने पहले ही आपको सूचित किया है कि आपको ये पेय नहीं लेना चाहिए। हालांकि, यदि आपको शराब और कैफीन पीने की अनुमति दी गई है, तो बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें कई घंटों में भस्म करना सुनिश्चित करें।
  • आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं यदि आप सोने से पहले शराब नहीं पीते हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग एक या दो पेय के बाद उनींदे का अनुभव करते हैं। यद्यपि अल्कोहल आपको सोते रहने में सहायता कर सकता है, यह वास्तव में अच्छा, ताकतवर नींद को बढ़ावा नहीं देता है - ताकि आप बाद में जाग सकें और अब झपकी लेने में सक्षम नहीं हो सकें।
  • कैफीन एक उत्तेजक, आखिरी चीज है जिसे आप घंटों में करना चाहते हैं इससे पहले कि मस्तिष्क के लक्षणों के कारण पहले से ही मस्तिष्क को उत्तेजित किया जाता है।
  • विधि 3

    बाहरी सहायता प्राप्त करें
    स्नालिट अबाउट ए मैनीक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    द्विध्रुवी विकार के उपचार में अनुभव वाले एक मनोचिकित्सक का पता लगाएं आपका डॉक्टर आपके लक्षणों को नियंत्रण में रखने के लिए एक दवा उपचार को परिभाषित करने में आपकी सहायता कर सकता है। हमेशा दवा के रूप में निर्धारित करें, क्योंकि एक खुराक को छोड़कर एक मैनीक एपिसोड बन सकता है। अगर आपको अच्छी तरह सो रही परेशानी होती है तो डॉक्टर को बताइए- एक निरंतर नींद का अभाव द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को बढ़ा सकता है, जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है और यहां तक ​​कि मादक द्रव्यों के सेवन की समस्याएं भी पैदा कर सकता है।
    • एंटीडिपेंटेंट जैसी कुछ दवाएं नींद में बाधाएं पैदा कर सकती हैं - यदि आप ऐसी दवाइयां ले रहे हैं, तो यह पता लगाने के लिए कि आप उपचार को बदल सकते हैं या अन्य दवाओं के साथ पूरक चिकित्सा कर सकते हैं जो आपके लिए बेहतर सोएगी।
  • स्नालिट अबाउट ए मैनीक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 11
    2
    खाते में पारस्परिक उपचार और सामाजिक लय लेते हैं। यह एक मनो दृष्टिकोण है कि विचार यह है कि द्विध्रुवी विकार के कारण होता है या circadian ताल है और नींद के अभाव में रुकावट द्वारा aggravated से अपने लक्ष्य को उन्मत्त एपिसोड की आवृत्ति को कम करने के लिए है है पर आधारित है। सत्रों को अलग-अलग या समूह में किया जा सकता है, वे मनोदशा संबंधी विकार से पीड़ित लोगों को दैनिक रोज़ाना बनाकर अपने दैनिक जीवन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, साथ ही नींद में सुधार करने और तनाव को प्रबंधित करने की रणनीतियां
  • स्नालि के दौरान एक मणिक (द्विध्रुवी) एपिसोड चरण 12
    3
    अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप मेलेटनोन ले सकते हैं यह एक हार्मोन है जिसे स्वाभाविक रूप से शरीर द्वारा गुप्त किया जाता है - सर्कैडियन लय को विनियमित करने में मदद करता है और नींद को नियंत्रित करने के लिए आंतरिक घड़ी के रूप में कार्य करता है। शरीर रात में बहुत पैदा करता है, लेकिन सुबह में और दिन के दौरान बहुत कम होता है। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या यह पूरक आपको अच्छी गुणवत्ता की नींद प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • मनोचिकित्सक आपको सूजी जाने वाली नस्लों के बारे में सलाह भी दे सकता है जो नशे की लत नहीं हैं और आप बिना किसी पर्चे के खरीद सकते हैं, जैसे कि डिफेनहाइडरामाइन
  • चेतावनी

    • एक रखते हुए "शुभ रात्रि संस्कार" यह आपके लिए अनिद्रा और उत्तेजना को बेहतर नियंत्रित करने में मदद कर सकता है जो कि मेनिक एपिसोड के दौरान होता है। बहुत अधिक या बहुत कम नींद से बचने की कोशिश करें, क्योंकि दोनों कारकों का द्विध्रुवी विकार से पीड़ित लोगों के मूड पर बड़ा प्रभाव होता है।
    • किसी भी ओवर-द-काउंटर को लेने से पहले या कोई नई रूटीन शुरू करने से पहले अपने जीपी से बात करें जीवन में हर थोड़ा बदलाव मूड को बदल सकता है, इसलिए आपको चिकित्सक से पहले प्राधिकरण प्राप्त करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com