उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन कैसे करें

उच्च-कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और उपचार करना आसान नहीं है जिन लोगों को प्रभावित नहीं लगता है, उन्हें डॉक्टर, परिवार और दोस्तों से सहायता प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यक है, क्योंकि द्विध्रुवी विकार उच्च कार्यप्रणाली और अन्य सभी दोनों के लिए एक गंभीर समस्या है। उचित देखभाल प्राप्त करने में पहला कदम लक्षणों को पहचानना और अपने डॉक्टर से बात करना है। फिर आप अपने विकार के संबंध में अपनी सीमाओं का प्रबंधन कर सकते हैं और एक स्वस्थ और संतुलित जीवन शैली बनाए रख सकते हैं।

कदम

भाग 1

उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार को पहचानें
उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 1 के निदान और प्रबंधित शीर्षक वाली छवि
1
ध्यान दें कि यदि आपके मनोदशा इतने उतार-चढ़ाव की वजह है कि आप मूड में एक बूंद के लिए और घबराहट में जाते हैं तो इसके विपरीत। मजबूत मूड स्विंग द्विध्रुवी विकार की मुख्य विशेषता हैं वे कुछ घंटों तक रह सकते हैं या हफ्तों के लिए जारी रह सकते हैं। यदि आपका मूड अस्थिर पैटर्न का पालन करता है, तो आपको आगे की जांच करनी चाहिए कि क्या कारण द्विध्रुवी विकार पर निर्भर करता है।
  • द्विध्रुवी विकार से पीड़ित कुछ लोग पीड़ित हैं "लंबा" और "कम" एक ही दिन में, जबकि दूसरे को पूरी तरह से विपरीत दिशा में आगे बढ़ने से पहले दूसरों को एक ही राज्य मन या माहें खर्च करते हैं।
  • अपने भावनात्मक पैटर्नों को ध्यान में रखते हुए, आप एक स्पष्ट विचार प्राप्त कर सकते हैं। दिन के कुछ समय पर आपके मूड की निगरानी के लिए एक डायरी का प्रयोग करें, जैसे नाश्ते, दोपहर का भोजन, और रात का खाना अपने मूड में परिवर्तन करने वाली सभी चीज़ों के बारे में जानकारी जोड़ने का भी प्रयास करें, जैसे किसी पार्टनर के साथ झगड़े या नींद की कमी।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 2 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    2
    तीव्र खुशी, अत्यधिक आत्मसम्मान या मजबूत आंदोलन की अवधि पर ध्यान दें। मनिया - शब्द का प्रयोग कल्याण के अति अनुभूति के क्षणों को परिभाषित करने के लिए किया जाता है - आशावाद और ऊर्जा को बढ़ा सकता है, लेकिन क्रोध, चिड़चिड़ापन और अपमानजनक व्यवहार को भी उत्तेजित करता है। जो लोग मनी चरण से गुजरते हैं वे पागल खरीदारी में व्यस्त हो सकते हैं, जोखिम भरा व्यवहार कर सकते हैं, अति सक्रिय हो सकते हैं या गर्म चर्चा में शामिल हो सकते हैं।
  • कुछ विषयों हाइपोमैनिया की अवधि को पार करते हैं, जो कि उन्मत्त एक की तुलना में अधिक सामान्य मूड है। यदि संबोधित नहीं किया जाता है, तो हाइपोमैनिया वास्तविक उन्मत्त एपिसोड की ओर झुक सकता है।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 3 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    3
    विचार करें कि आप अवसादग्रस्तता एपिसोड का अनुभव कर रहे हैं। अवसाद की अवधि द्विध्रुवी विकार की एक मूलभूत विशेषता है अवसादग्रस्तता चरण के दौरान आप निराशा, अपराध या कमी की भावना महसूस कर सकते हैं। आपको एक बार रोमांचित करने वाली गतिविधियों में दिलचस्पी लेने या रुचि खोने में अधिक कठिनाई होती है। एक अवसादग्रस्तता प्रकरण के दौरान आपको अनिद्रा या मैनिफ़ेस्ट दर्द और दर्द की समस्या भी हो सकती है।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 4 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि जीवन की चुनौतियों का सामना करना एक बेकार व्यापार है। आप पूरे दिन बहुत सुन्दर नियंत्रित होते हैं, अपना काम पूरी तरह से और जैसे ही आप घर जाते हैं, आप गिर जाते हैं और थक गए हैं? यह हमारे लिए निंदा करने के लिए हर किसी के साथ होता है, लेकिन अगर आपको राहत के बिना संघर्ष के रूप में अपनी जिम्मेदारियों की पूर्ति का अनुभव होता है, तो द्विध्रुवी विकार एक स्पष्टीकरण हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, सुबह बिस्तर से बाहर निकलने का विचार करने के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता हो सकती है हो सकता है कि आप स्कूल के होमवर्क को खत्म करने में एक कठिन समय ले रहे हैं, एक गर्म भोजन खाने या खरीदने के लिए भोजन प्राप्त कर रहे हैं। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कठिनाइयों से समस्या की उपस्थिति का संकेत हो सकता है
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधित शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने चिकित्सक को विश्वास करें कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आप एक कठिन दौर से गुजरते हैं जहां आप जीवन की बाधाओं का प्रबंधन नहीं कर सकते, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। बहुत अधिक अभिमान या मजबूत शर्मिंदगी के लक्षणों को कम मत समझना यह आपकी सहायता करने के लिए डॉक्टर पर निर्भर है, और अगर वह आपकी समस्याओं से अनजान है, तो वह दवाएं लिखने में सक्षम नहीं होगा या आपको सही सिफारिशें नहीं दे पाएंगे।
  • उसे मत बताना: "इस सप्ताह वास्तव में कठिन था", लेकिन: "मैं स्कूल नहीं जा रहा हूं और मैं अध्ययन पर पर्याप्त ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता"।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    एक पेशेवर निदान करें भले ही आप अपने मनोदशा और अपने दैनिक प्रदर्शन को देखकर चाहे, आपको एक मनोचिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से एक आधिकारिक निदान प्राप्त करना चाहिए इससे पहले कि आपको पता चल जाए कि क्या आप उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार से ग्रस्त हैं
  • यदि आपके पास यह धारणा है कि पहले विशेषज्ञ आपकी चिंताओं को गंभीरता से नहीं लेता है, तो दूसरी राय देखें। आपको संभवतः अपने मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य स्थितियों को परिभाषित करने के लिए विभिन्न मूल्यांकनों से गुजरना होगा।
  • निदान प्राप्त करने के बाद, पूछें कि क्या आपको उपचार का पालन करना चाहिए या यदि आपको केवल अपनी जीवन शैली को बदलने की ज़रूरत है तो आपको भावनात्मक रूप से बेहतर महसूस करना चाहिए।
  • भाग 2

    अपनी सीमाएं जानें
    उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    जब आप फिट महसूस करते हैं तो बहुत कुछ करने से बचें अक्सर उन्मत्त और अवसादग्रस्तता के एपिसोड को उस अवधि से छिद्रित किया जाता है जिसमें मूड स्थिर होता है इन क्षणों के दौरान दी गई अनुमति के लिए नहीं लेते हैं "सबसे अच्छा", लेकिन चिकित्सक के निर्देशों का पालन करना जारी रखें और ज़्यादा ज़रूरी पर जोर देने से बचें या आपके द्वारा प्रबंधित की जाने वाली ज़्यादा ज़िम्मेदारी लेना।
    • आप का फायदा उठा सकते हैं "बेहतर दिन" अपने कार्यक्रम को भरने के लिए इस पथ को मत लेना, अन्यथा आप अपने वसूली से भी बदतर होने और समझौता करने का जोखिम उठाते हैं। बहुत अधिक जिम्मेदारियों पर न लें, लेकिन अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करें।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधित शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    हर दिन निर्धारित दवाएं लें किसी भी दवा के उपचार के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। अपनी राय के बिना धारणा को निलंबित नहीं करें यदि दवाएं दुष्प्रभाव पैदा कर रही हैं, तो खुराक बदलने या सक्रिय संघटक को बदलने के लिए उसके साथ बात करें।
  • यदि आपको अच्छा लगता है, इसका मतलब है कि दवाएं काम कर रही हैं, न कि आपको इसे अब और ज़रूरत नहीं है
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 9



    3
    जितना संभव हो उतना तनाव सीमित करें असल में, तनाव किसी भी मानसिक स्वास्थ्य समस्या को बढ़ा सकते हैं, यहां तक ​​कि सबसे नाजुक लक्षण भी बदतर बनाते हैं। जब आप पर बल दिया जाता है, तो एक मैनिक एपिसोड या अवसादग्रस्तता सर्पिल होने की संभावना अधिक होती है कई प्रतिबद्धताओं से बचने, विश्राम तकनीक का अभ्यास करने और नियमित रूप से अपनी रचनात्मकता को प्रशिक्षित करके तनाव स्तर को कम करने की कोशिश करें
  • यह पता लगाने के लिए कि आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप कौन से सबसे उपयुक्त हैं, विभिन्न विश्राम तकनीकों का प्रयास करें इस पर विचार करें ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम और प्रदर्शन
  • इसके अलावा, अन्य लोगों के साथ मिलकर उनके समर्थन प्राप्त करने के लिए और स्वयं की देखभाल करने का तरीका जानने में सहायक होगा। अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ एक स्थिरता स्थापित करें जो बाहर जाने के लिए और अजीब फिल्मों और वीडियो देखें। यहां तक ​​कि हंसते हुए, आप तनाव को दूर कर सकते हैं
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार के निदान और प्रबंधित शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    अपने मूड की जांच करें अपने आप को नियमित रूप से विश्लेषण करें और मूल्यांकन करें कि आपको कैसा महसूस होता है। सोचें कि किस संदर्भ और परिस्थितियों में द्विध्रुवी एपिसोड को ट्रिगर किया जाता है और इन क्षणों के दौरान आपके मन की मन में ध्यान देना है। यह समय के भीतर एक पागल या अवसादग्रस्तता प्रकरण को पकड़ने में आसान होता है जब इसे अपने चरम पर होता है
  • एक डायरी आपके मूड को चेक में रखने का एक शानदार तरीका हो सकता है
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    डॉक्टर से नियमित रूप से परामर्श करें उसके साथ बोलते हुए, आपकी देखभाल के बाद आपको कम कठिनाई होगी और आप अपने कल्याण की वसूली में और अधिक शामिल महसूस करेंगे। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, तो नियमित रूप से अपने अध्ययन में आगे बढ़ें।
  • आप उसे बता सकते हैं: "मैं अपने मूड को रिकॉर्ड कर रहा हूं और मुझे एक निश्चित स्थिरता दिखाई देती है I" या "हाल ही में, मुझे नींद आ रही थी"। ईमानदार रहो ताकि मैं आपकी सहायता कर सकूँ जो संभवत: सर्वोत्तम तरीका है
  • भाग 3

    एक संतुलित जीवन का संचालन
    उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    अच्छी तरह से संगठित जानते हुए कि हर दिन आपके लिए क्या इंतज़ार कर रहा है, आप तनाव को कम करने और अपने मूड को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे। द्विध्रुवी विकार वाले लोग अधिक सामान्य जीवन रखते हैं, जब वे एक निश्चित कठोरता के लक्षणों का पालन करते हैं। एक कार्यक्रम स्थापित करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है और इसका सम्मान करें।
    • बिस्तर, ट्रेन, काम और खाना बनाना और सप्ताहांत पर भी स्थिर रहने का प्रयास करें।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार चरण 13 के निदान और प्रबंधन का शीर्षक चित्र
    2
    सो जाओ और बाकी की प्राथमिकता दें आपको थका हुआ होने पर तनाव या थका हुआ महसूस होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा, नींद की कमी उन्माद का एक लक्षण हो सकता है या फिर उसे ट्रिगर भी कर सकता है। इसलिए, हर रात आठ घंटे सोने की कोशिश करो और दिन के दौरान एक झपकी ले लो।
  • बिस्तर पर जाने और एक ही समय में हर दिन उठना बेहतर है। साथ ही, एक शाम के अनुष्ठान की स्थापना के लिए अपने शरीर को दिखाने के लिए जब यह आराम करने का समय है उदाहरण के लिए, आप स्नान कर सकते हैं, रोशनी को कम कर सकते हैं, तापमान कम कर सकते हैं और किताब या एक कहानी पढ़ सकते हैं जो बहुत मांग नहीं है।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    अपने पोषण को सावधानीपूर्वक स्थापित करें सही खाद्य पदार्थ आपको अपने मूड को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं, जबकि गलत लोग आपको खराब महसूस कर सकते हैं। तो, कई सब्जियां, साबुत अनाज, ताजे फल, नट और फलियां खाने की कोशिश करें। परिष्कृत चीनी से बचें, क्योंकि यह आपके मूड को संकट में डाल सकता है
  • आपके द्वारा आवश्यक पोषक तत्वों का ट्रैक रखने पर विचार करें, ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपकी ज़रूरतों को पूरा किया जा सके। पोषण की कमी नकारात्मक भाव को प्रभावित कर सकती है।
  • कैफीन और अल्कोहल से बचें वे आपके भावनात्मक संतुलन का समझौता कर सकते हैं अल्कोहल, विशेष रूप से, आप जो दवाएं ले रहे हैं उससे बातचीत कर सकते हैं।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    ट्रेन नियमित रूप से अपने दिनों की योजना बनाएं ताकि आप चलने, तैरने या जिम जाने के लिए समय निकालें। चाहे आप एक हल्के या गहन खेल को पसंद करते हैं, आपको अवसाद दूर करने और समग्र कल्याण को बढ़ाने के लिए आपको नियमित रूप से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है।
  • खेल बनाने के विचार में इस्तेमाल करने के लिए, किसी मित्र या परिवार के सदस्य से आप में शामिल होने के लिए कहें। यह एक स्वस्थ और सकारात्मक तरीका है जिससे आप सामाजिक संबंधों को विकसित कर सकते हैं और एंडोर्फिन द्वारा उत्पादित उत्साहजनक प्रभाव का लाभ उठा सकते हैं।
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधन शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    5
    एक समर्थन नेटवर्क बनाएं एक स्वस्थ और संतुलित जीवन जीने के लिए सामाजिक समर्थन आवश्यक है सबसे महत्वपूर्ण संबंधों को विकसित करने और नियमित रूप से अपने मित्रों और परिवार को देखने के लिए समय निकालें।
  • अपने जीवन में लोगों को आप का समर्थन नहीं करते हैं, तो या द्विध्रुवी विकार के कारण कठिनाइयों का एहसास नहीं हैं, इस मानसिक बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए एक सहायता समूह में शामिल होने के संभावना पर विचार है, ताकि वे अन्य लोगों को जो माध्यम से जा रहे पता है कि आपके एक ही समस्याएं
  • उच्च कार्यशील द्विध्रुवी विकार का निदान और प्रबंधित शीर्षक वाला चित्र चरण 17
    6
    एक द्विध्रुवी एपिसोड के दौरान व्यवहार करने का तरीका जानें अपने मनोदशा को शुरू करने के लिए विकार के इंतजार के बजाय एक आपातकालीन योजना का अध्ययन करें। समय-समय पर पहली संकेतों और अभिनय की पहचान के द्वारा मैनिक या अवसादग्रस्तता प्रकरण को अपने चरमपंथ तक पहुंचने से रोकने के लिए अक्सर संभव होता है
  • एक उत्कृष्ट आपातकालीन योजना में डॉक्टर को तत्काल फ़ोन कॉल शामिल करना चाहिए, मूड को सामान्य बनाने के लिए कुछ करने का अवसर और सबसे अधिक तनावपूर्ण या परेशान परिस्थितियों से बचने की संभावना शामिल है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com