यदि आप द्विध्रुवी विकार (डिप्रेशिव पाईकल साइकोसिस) से पीड़ित हैं, तो सहायता कैसे प्राप्त करें

द्विध्रुवी विकार एक अक्सर घातक शारीरिक बीमारी के रूप में मान्यता प्राप्त है जो मस्तिष्क को प्रभावित करती है। यह मूड झूलों का कारण बनता है, जो तीव्रता में भिन्न हो सकते हैं उत्साह के कुछ क्षण आपको अधिक जोखिम वाले (कभी-कभी घातक) व्यवहार करने के लिए, मतिभ्रम और उन्माद से पीड़ित हो सकते हैं। अवसाद आत्महत्या कर सकता है, मतिभ्रम और मानसिक हताशा पैदा कर सकता है।

इस बीमारी से पीड़ित लोगों को देखभाल, दोस्तों, परिवार और अच्छे डॉक्टरों की सहायता की जरूरत है।

पता है कि इस विकार को पल के सबसे प्रसिद्ध विटामिन की खुराक लेने, अधिक व्यायाम करने या बस से ठीक नहीं किया जा सकता है "इससे बाहर आ रहा है"। हालांकि, पश्चिमी देशों में सांस्कृतिक रूप से स्वीकार किए गए तरीकों के साथ संयोजन में प्रयोग किए जाने पर शारीरिक गतिविधि और आहार स्थिति में सुधार करने में सहायता कर सकते हैं।

कदम

द्विध्रुवी विकार चरण 1 के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें
1
आप बीमार होने की पहचान करते हैं - मानसिक विकार वाले लोग अक्सर इनकार करते हैं यदि एक मनोचिकित्सक और / या सामाजिक कार्यकर्ता और / या मनोचिकित्सक की तुलना में अधिक है, तो आप से कहा कि आप इस रोग से ग्रस्त हैं, ध्यान से तथ्य यह है कि सबसे अधिक संभावना सिर्फ इतना है कि है, कि आप इसे इलाज कर सकते हैं पर विचार करें और सब से ऊपर, यह खतरनाक है। पता है कि कोई भी जा रहा है `अलग` को स्वीकार नहीं करना चाहता, कोई भी मानसिक रूप से बीमार के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहता है, लेकिन तथ्य यह है कि यदि आप द्विध्रुवी विकार से ग्रस्त हैं, आप बीमार हालांकि इसे स्वीकार नहीं कर रहे हैं, और यहां तक ​​कि अगर आप नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे स्वीकार करना होगा है।
  • द्विध्रुवी विकार चरण 2 के साथ रहने में सहायता प्राप्त करें
    2
    अपनी वसूली के लिए जिम्मेदारी ले लो यहां तक ​​कि अगर आप कई अन्य लोगों पर निर्भर हैं जो आपकी सहायता करते हैं, तो आप एक हैं जो अधिक या कम अच्छा हो सकता है और जो बीमारी को सही तरीके से इलाज नहीं कर पा रहे हैं, तो आप जो भी इसे संभालना चाहते हैं आपको शायद एक मनोचिकित्सक या सलाहकार और एक मनोचिकित्सक की आवश्यकता होगी डॉक्टर और चिकित्सक नहीं हैं "हटना"। आपको निश्चित रूप से परिवार और दोस्तों से सहायता की ज़रूरत है और आपको समझने और सहायता के लिए अपनी बीमारी से ग्रस्त अन्य लोगों को ढूंढने की ज़रूरत है (यह बाद में चर्चा की जाएगी) यहां तक ​​कि अगर सभी लोग आपकी मदद करते हैं, तो यह आपकी प्रतिक्रिया के लिए है। सक्रिय रहें
  • द्विपुलीय विकार के साथ जीवित रहने में सहायता प्राप्त करें
    3
    अपनी बीमारी के बारे में सब कुछ जानें उन सभी पुस्तकों को पढ़ें जिन्हें आप इस विषय पर पुनः प्राप्त कर सकते हैं, न कि केवल उन जो निदान और उपचार योजनाओं के साथ सौदा करते हैं, बल्कि अन्य लोगों के अनुभवों पर भी किताबें और वे रोग के साथ कैसे रह सकते हैं। इस विकार के साथ जुड़े शब्दावली जानें, कैसे की एक विचार प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए डीएसएम 4 (नवीनतम निदान और मानसिक विकार, अगर आप कुछ अनुसंधान करने के लिए तैयार हैं जो आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं सांख्यिकी मैनुअल), अवश्य पढ़ लें आप खुद को निदान कर सकते थे अपने आपको सूचीबद्ध विवरणों में ढूंढने की कोशिश करें, अपने आप शब्दों से परिचित करें, ताकि भयभीत न हो और वसूली के रास्ते पर आँख बंद करके न जाएं। बहुत सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है, जिनमें से बहुत से वास्तव में मान्य हैं नेटवर्क एक महान संसाधन है यह प्रयोग करें।
  • द्विध्रुवी विकार के साथ जीवित रहने में सहायता प्राप्त करने वाला छवि शीर्षक चरण 4
    4
    द्विध्रुवी विकार के लिए निर्धारित मानसिक रोगों के बारे में जानें आखिरकार, यह आपका शरीर है और, हालांकि मनोचिकित्सक हाथ में नुस्खा किताब के साथ है, आप एक हैं जो शरीर में इन पदार्थों को डालने वाला है। अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित सभी दवाओं के संभावित साइड इफेक्ट को पहचानना सीखें इसलिए चिकित्सक आपको दवा के बारे में बताता है इससे पहले कि आप पहले से ही एक विचार रख सकते हैं और आप एक बुद्धिमान तरीके से उसके साथ इस पर चर्चा कर सकते हैं। प्रश्न पूछें इन तरीकों को जानो! डॉक्टर के कार्यालय में प्रवेश करने से पहले दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना काफी आसान है और आप आपको बता रहे हैं कि आप क्या बता रहे हैं। सुनिश्चित करें कि डॉक्टर आपके द्वारा ले जा रही सभी दवाएं और पूरक, निर्धारित या नहीं जानता है उन्हें बताएं कि क्या आप कई अंगूर खा रहे हैं या यदि आप कई अंगूर के जूस पीते हैं, क्योंकि यह फल कई दवाओं के साथ संपर्क कर सकता है। शराब की खपत के बारे में भी छह ईमानदार। यह दवाओं और उनकी प्रभावशीलता पर बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है। उन सभी दुष्प्रभावों के साथ एक डायरी रखें, जो चाहे आपके लिए कितना महत्वहीन हों, और अगर आप गंभीर हैं तो अपनी अगली यात्रा के बारे में या इससे पहले भी अपने डॉक्टर से बात करें।
  • द्विध्रुवी विकार के साथ जीवित रहने में सहायता प्राप्त करने वाला छवि शीर्षक चरण 5
    5
    मनो-फार्माकोलॉजिस्ट, मनोचिकित्सक, मनोचिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता, परामर्शदाता के बीच का अंतर जानें। यह आपके लिए एक नई दुनिया हो सकती है और यदि आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप भ्रमित हो सकते हैं। यहां कुछ पेशेवर आंकड़ों की एक छोटी सूची दी गई है जिन्हें आप मिल सकते हैं:
  • मनो-फार्माकोलॉजिस्ट मनोचिकित्सक हैं जिन्होंने मनोचिकित्सा वार्ड में मेडिकल प्रशिक्षण और विशेषज्ञता के बाद दो साल का अध्ययन किया है। ये अतिरिक्त वर्षों मस्तिष्क रसायन विज्ञान के अध्ययन के लिए समर्पित हैं और विभिन्न दवाओं के बीच बातचीत कैसे की जाती है। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप चिकित्सीय यात्रा के दौरान एक का सामना कर सकते हैं। वे प्रति यात्रा 200 यूरो के लिए भी पूछ सकते हैं, लेकिन यदि आप वास्तव में अच्छी तरह से जानते हैं, तो इसके लायक है
  • मनोचिकित्सकों डॉक्टर हैं, जो स्नातक होने के बाद, एक मनोरोग सुविधा पर काम करने में विशेषज्ञ हैं। आमतौर पर यह माना जाता है कि वे फ्रायड और / या जंग और / या एडलर के स्कूल का पालन करते हैं और यह कि वे रोग, उनकी पहचान या प्रयोगशाला चूहों पर प्रयोग के बारे में बहुत समय बर्बाद कर रहे हैं या कौन क्या जानता है वास्तव में बहुत कम मनोचिकित्सक हैं जो लंबे समय तक चिकित्सीय साक्षात्कार का अभ्यास करते हैं और आप शायद इसे केवल निदान को तैयार करने और औषधीय उपचार प्राप्त करने के लिए देखेंगे।
  • मनोचिकित्सकों लोग अवसाद से संबंधित समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, लेकिन जब तक विकार नियंत्रण से बाहर चला जाता है उसके बाद ही इस प्रकार से लाभ उठा सकते वे वास्तव में नहीं जो लोग द्विध्रुवी विकार से पीड़ित के लिए एक बहुत मदद कर रहे हैं चिकित्सा का
  • कंसल्टेंट्स वे लोग हैं जो संक्षिप्त मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रदान करते हैं, लोगों को उनकी समस्याओं का पता लगाने में सहायता करते हैं और उन्हें आसानी से हल करने के लिए समाधान प्राप्त करते हैं, यदि वे आसानी से हल हो जाते हैं। आमतौर पर वे अपने रोगियों को उन पेशेवरों के संपर्क में रखते हैं जो बीमारी अपने कौशल पर काबू पाकर उन्हें मदद कर सकते हैं।
  • सामाजिक कार्यकर्ताओं को कई तरह के मुद्दों का सामना करना पड़ता है, जो आमतौर पर मनोचिकित्सक द्वारा कवर किए गए मुद्दों को संभालने में सक्षम होते हैं, वे सलाहकार के रूप में कार्य कर सकते हैं और लोगों की ज़रूरत में सहायता कर सकते हैं, कठिनाइयों को दूर करने के प्रयास में सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

    कंसल्टेंट्स और सोशल वर्कर्स कम आसानी से परिभाषित श्रेणी हैं, क्योंकि दोनों ही सैद्धांतिक रूप से एक बड़े क्षेत्र को कवर कर सकते हैं जो उनके काम पर आधारित होते हैं, जो काम करते हैं, अगर वे निजी प्रैक्टिस में हैं, आदि ...
  • द्विध्रुवी विकार के साथ जीवित रहने में सहायता प्राप्त करने वाली छवि चरण 6
    6
    एक अच्छा मनोचिकित्सक खोजें और यदि मनोचिकित्सक के साथ आपकी पहली बैठक, दूसरे और तीसरे को अच्छी तरह से नहीं जाना है? खैर, क्लब में आपका स्वागत है! यह पर्वतारोहण प्रशिक्षक को ढूंढने की कोशिश की तरह है जब आप भारी तूफान के दौरान पहाड़ पर हों या शायद बर्फबारी, और आपको इस व्यक्ति पर भरोसा करना पड़ता है जब वह आपको बताता है कि रस्सी कैसे टाई और उसे कैसे टाई जाए। लेकिन आप अभी भी सही व्यक्ति को ढूंढने में कामयाब रहे, ताकि आप ऐसा कर सकें वह व्यक्ति अब वहां है शायद आप पहले शॉट पर निशान मारने में कामयाब रहे या आपको कई प्रयास करने होंगे। याद रखें, सिर्फ इसलिए कि चिकित्सक स्नेही और दयालु है इसका यह अर्थ नहीं है कि वह अच्छा है और सिर्फ इसलिए कि वह ठंडा है और अचानक इसका मतलब यह नहीं है कि वह एक खराब डॉक्टर है। सार्वजनिक क्लीनिकों में बहुत अच्छे चिकित्सक हैं और इसके बदले में सबसे बुरे लोग हैं जो सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और विभिन्न शैक्षणिक योग्यताओं की डिग्री के साथ अपने अध्ययन को कवर करते हैं और जिनकी सेवाओं में चौंका देने वाला पार्सल खड़ा होता है आदर्श रूप से, हम डॉ। किल्डेर या डॉ हाऊस को स्थिति की खोज करना चाहते हैं जो कि हमारी समस्याओं को हल करने में हमारी मदद करेंगे। लेकिन यह काफी मुश्किल है। एक अच्छे चिकित्सक का पता लगाने का मतलब है कुछ समय का इंतजार करना, लेकिन यह आपके पास है, आपके पास अपना जीवन है (जब तक अवसाद इतनी बुरी तरह से नहीं है कि आप अपना जीवन लेते हैं), और आप जितना अच्छा कर सकते हैं उतना ही जीना चाहते हैं। तो, एक अच्छा डॉक्टर ढूंढना सीखें आप ऐसा कर सकते हैं
  • द्विध्रुवी विकार के साथ जीने में सहायता प्राप्त करें
    7
    सभी संभावित कारणों और उपचारों का पता लगाने के लिए तैयार रहें। इंटरनेट पर खोजें और सभी युक्तियों और जानकारी पढ़ें जो आप इस विषय पर पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, इस संभावना पर विचार करें कि आहार में ओमेगा 3 की कमी से द्विध्रुवी विकार का कारण हो सकता है या अधिक हो सकता है। ज्यादातर तटीय देशों में जहां मछली रोज़मर्रा के मुख्य भोजन हैं, जैसे जापान, इस विकार और अन्य मानसिक बीमारियों की बहुत कम घटनाएं हैं, जहां उन देशों की तुलना में अक्सर मछली नहीं खाती हैं कई अध्ययन (जो आप इंटरनेट पर पहुंच सकते हैं) ने दिखाया है कि मछली के तेल में मौजूद ईपीए और डीएएच (ओमेगा 3 एसिड) इस रोग के प्रबंधन में बहुत मदद कर सकते हैं। बेशक, आपको खुद को ठीक करने का प्रयास करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन ये ऐसे विषय हैं जिनसे आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं। और अगर आप अपने आहार में सामान्य से मछली का तेल जोड़ते हैं तो सुनिश्चित करें कि यह उच्च गुणवत्ता और दूषित पदार्थों से मुक्त है, जैसे प्राकृतिक कारक "आरएक्स ओमेगा -3" (उन्हें महान मूल्यों पर खोजने के लिए enerzona.com पर देखें)।
  • द्विध्रुवी विकार के साथ रहने में सहायता प्राप्त करने वाला छवि शीर्षक 8



    8
    पता है कि द्विध्रुवी अवस्था भी शरीर में विटामिन, खनिज, कुछ एमिनो एसिड और तेलों की कमी के कारण आंशिक या पूरी तरह से हो सकता है। फिर आप स्वयं-उपचार के प्रयोग के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह ऐसा क्षेत्र है जिसे आप सावधानी से जांच कर सकते हैं इस प्रकार के उपचार के विशेषज्ञों द्वारा संपूर्ण रक्त / मूत्र / बाल विश्लेषण के बाद ही अनुशंसित किया जाना चाहिए। शिकागो के पास पैफ्फ़ेफेर ट्रीटमेंट सेंटर शायद संयुक्त राज्य में इस तरह के उपचार के लिए मुख्य केंद्र है। यह बाह्य रोगी चिकित्सा ने पिछले 18 वर्षों में 70 देशों से व्यवहार संबंधी समस्याओं वाले लगभग 20,000 मरीज़ों का इलाज किया, एक उच्च सफलता दर (और यह आंकड़ा ध्यान में नहीं लेता है कि हजारों रोगियों के इलाज के लिए कई सालों से पहले केंद्र ने 1 9 8 9 में आधिकारिक तौर पर पीफ़ीफेर ट्रीटमेंट सेंटर का नाम) यह संस्था आपके सामान्य औषधि उपचार को खत्म नहीं करना चाहता है, लेकिन इसका उद्देश्य व्यक्ति के किसी भी जैव-रासायनिक असंतुलन को ठीक करना है, ताकि दवा अधिक प्रभावी हो, आप पा सकते हैं कि कम दवाओं की आवश्यकता है, क्योंकि विषय अधिक स्थिर है और बहुत कम नतीजा है आरंभिक यात्रा और परीक्षण (जो लगभग 4 घंटे तक रहता है) 600- 9 00 यूरो के आसपास होता है आमतौर पर, पहला अनुवर्ती विज़िट 4-6 महीने बाद परीक्षणों को दोहराने और समायोजन करने की आवश्यकता होती है, यदि आवश्यक हो तो - उस पल से, परीक्षण केवल वर्ष में केवल एक बार होता है। चिकित्सा की स्थिति में परिवर्तन / सुधार के आधार पर पूरक को समायोजित करने के लिए यह परीक्षा आवश्यक है। आप पोषण संबंधी मूल्यों से संबंधित विषय पर अधिक जानकारी पा सकते हैं: https://laleva.cc/almanacco/depressione.html. हालांकि, पता है कि हालांकि प्राकृतिक उपचार बहुत मदद कर सकते हैं, इस प्रकार किसी भी दवा को कम करते हैं, फिर भी वे डॉक्टर के पर्यवेक्षण के तहत किया जाना चाहिए। अक्सर एक सच्चे, स्थिर और स्थायी इलाज दोनों के संयोजन के साथ प्राप्त होता है: दोनों प्राकृतिक पूरक और दवाएं और उनमें से केवल एक के उपभोग के साथ नहीं।
  • द्विध्रुवी विकार के साथ जीने में सहायता प्राप्त करें
    9
    सौर मंडल प्रकाश व्यवस्था के साथ प्राकृतिक प्रकाश के साथ अपने घर को रोशन करने के लिए मुद्रा ऐसा लगता है कि मणिपति का चरण अधिक तीव्र है और वर्ष के अंधेरे महीनों में पुनरुत्थान का कारण बनता है। यह सूर्य के प्रकाश की कमी के कारण हो सकता है जो शरीर में कुछ न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन धीमा करता है। इस मौसमी समस्या को सामान्य हल्के-पीला गरमागरम बल्ब (जो सभी घरों का उपयोग करते हैं) की जगह ले जाया जा सकता है, व्यापक स्पेक्ट्रम फ्लोरोसेंट बल्बों के साथ। मैं प्रकाश बल्बों के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ "प्राकृतिक" ज्यादातर हार्डवेयर स्टोर्स या होम सप्लाई स्टोर्स में बेच दिया जाता है, जो एक नियमित लाइट बल्ब की तुलना में थोड़ा बेहतर है मैं प्रकाश बल्ब (जो हमेशा फ्लोरोसेंट होते हैं) का उल्लेख करते हैं, जो 92% -95% पूर्ण स्पेक्ट्रम हैं, जैसे कि आप उन पर मिल सकते हैं https://light-full.com/, या पर https://biodream.com/listino_.html. ये थोड़ा महंगे हैं - कीमत 20 से 30 यूरो तक औसत पर भिन्न हो सकती है। लेकिन 30-वाट बल्ब 125-150-वाट तापदीप्त लैंप के बराबर है। ये बल्ब 80% कम बिजली तक इस्तेमाल करने में सक्षम हैं और सामान्य प्रकाश बल्ब की तुलना में पिछले 5 गुना अधिक है। किसी भी स्थिति में, वे एक प्रकाश प्रदान करते हैं जो यह आपके जैसा पहले से पुराने, खराब रोशनी वाले सलाखों की तरह दिखता था। कमरे में कम से कम 2 30-वोल्ट बल्ब लगाए जाने की सलाह दी जाती है जो आप अक्सर यह सुनिश्चित करने के लिए जीवित रहते हैं कि आप प्राकृतिक प्रकाश से पर्याप्त लाभ लेते हैं, क्योंकि लगभग 300 वाट (जो तापदीप्त बल्ब के बराबर होगा) के एक जोखिम उचित है।
  • द्विध्रुवी विकार के साथ जीने में सहायता प्राप्त करें
    10
    एक समर्थन समूह से संपर्क करें और उन में शामिल हों। लगभग सभी शहरों में द्विध्रुवी बीमारियों के लिए ये समूह मौजूद हैं वे अक्सर UNASAM (नेशनल यूनियन ऑफ एसोसिएशन फॉर मानसिक हेल्थ - प्रायोजित हैं - इस संगठन की पेशकश करने के लिए एक विशाल मात्रा में जानकारी और समर्थन है: https://unasam.it/) या एक स्थानीय अस्पताल से। यहां तक ​​कि आपके शहर या देश की सेवाएं उपयोगी हो सकती हैं और आप अविश्वसनीय सहायता ऑनलाइन या डेटिंग साइटों या ब्लॉग्स के माध्यम से पा सकते हैं। कई चैट रूम हैं जो विशेष रूप से द्विध्रुवी विकार के विषय के साथ सौदा करते हैं। जिन लोगों को आप इन साइटों पर मिलते हैं, वे कई दवाओं के प्रभावों को पहले से जानते हैं जो आपके लिए निर्धारित किए गए हैं और आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि डॉक्टर पागल हैं या नहीं। उन्होंने आपके जैसा सामना किया है और आपको बहुत समर्थन प्रदान कर सकते हैं उन लोगों को ढूंढना महत्वपूर्ण है जो आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन आपको इसे करना चुनना होगा। एक खोज इंजन में द्विध्रुवी विकार के लिए कमरे चैट देखने के लिए डरो मत। भले ही कोई अच्छा डॉक्टर और / या सलाहकार और / या सोशल वर्कर और / या मनोचिकित्सक आपको भारी सहायता और सहायता दे, आपको मिल सकता है कि सबसे अच्छा समर्थन उन लोगों से आता है जो आपके जैसे पीड़ित हैं, कि आप दिन में 24 घंटे ऑनलाइन पा सकते हैं, 7 में से 7 दिन। अगर आप किसी न किसी चरण के मध्य में अपने आप को मिलते हैं, तो आप सो सकते हैं, दवाओं के साइड इफेक्ट विनाशकारी होते हैं, आपका सिर दर्द होता है, आप अपने पैर बदबूते हैं, और आप इसमें विश्वास नहीं करते भगवान? एक चैट रूम का जवाब हो सकता है उन सभी चैट में `पहले से ही चले गए हैं` और आपको समझाने की आवश्यकता नहीं है, आपको एक जंककी की तरह महसूस नहीं करना है, सभी एक ही नाव में हैं
  • द्विध्रुवी विकार के साथ जीवित रहने में सहायता प्राप्त करने वाला छवि शीर्षक 11
    11
    अपने चरणों के बारे में जागरूकता प्राप्त करें अपने उतार और चढ़ाव, अपनी बीमारी के चक्र जानने के लिए जानें किसी ने एक डायरी रखने और विभिन्न चरणों को चिह्नित करने की सिफारिश की है। यह कुछ लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आपको मेरिक या उदासीन होने का खतरा हो, तब के लक्षणों को पहचानना है। ये I कहा जाता है I "खतरे के समय" और वे दोहरावदार हो सकते हैं, या हो सकता है कि वे हर हफ्ते या हर 15 दिन के पैटर्न बदल दें, जो भी हो। पहचानें जो आपके चक्र हैं और इन समय के लिए विशेष रूप से ध्यान दें।
  • द्विध्रुवी विकार के साथ जीने में सहायता प्राप्त करें
    12
    ध्यान रखें कि यह एक घातक रोग है। यह बहुत खतरनाक है और अगर इसे इलाज नहीं किया जाता है तो बदतर हो जाता है। वास्तव में, द्विध्रुवी विकार से पीड़ित सभी लोगों के 15% आत्महत्या कर लेते हैं यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो बीमारी के उदासीन पक्ष को ले जाया जा सकता है और आप आत्महत्या में विश्वास कर सकते हैं। आप अपने आप को यह समझ सकते हैं कि यह एक समाप्त संबंध या एक टूटी हुई शेल का उचित उत्तर है मनिक पहलू आपको ईबे या अपने पड़ोसी की पत्नी के साथ परेशानी में पड़ सकता है - व्यवहार में, यदि आप कार्रवाई करने के लिए इसे छोड़ देते हैं, तो यह कुल नियंत्रण ले सकता है सभी सहायता प्राप्त करें जो आप प्राप्त कर सकते हैं
  • द्विध्रुवी विकार के साथ जीवित रहने में सहायता प्राप्त करने वाला छवि शीर्षक 13
    13
    कम खुश जीवन के साथ संतुष्ट न हो द्विध्रुवी विकार से पीड़ित कम से कम 2/3 लोग दवा और अन्य सहायता से सहायता प्राप्त कर सकते हैं, और यदि वे निरंतर हैं, तो खुश और सक्रिय जीवन की अनुमति देने के लिए सही संयोजन खोजने का एक अच्छा मौका है। हाल के वर्षों में बीमारी के बारे में जागरूकता में बढ़ोतरी हुई है, और यहां तक ​​कि दवाएं भी अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली बन गई हैं - ताकि आप सभी की मदद कर सकें, कम होने से संतुष्ट न हों और खुश रहने के लिए संघर्ष करें।
  • टिप्स

    • पढ़ें। बात करें। जानें। अपनी बीमारी के बारे में सब कुछ जानें, अपने इलाज के प्रति एक सक्रिय दृष्टिकोण लें, अपने चिकित्सक या किसी और को पूरी तरह से स्थिति पर नियंत्रण न दें: यह तुम्हारा जीवन है, अगर आप इस खतरनाक बीमारी से पीड़ित हैं, तो यह आपकी गलती नहीं है, लेकिन यह तुम्हारी ज़िम्मेदारी है कि आपको सबसे अच्छा हासिल करने का प्रयास करना चाहिए जो आपको जीवन प्रदान कर सकता है
    • अपनी बीमारी के बारे में अच्छी तरह से जानें ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका पढ़ना, पढ़ना, पढ़ना है! कुछ अनुशंसित रीडिंग:

    • एक द्विध्रुवी जीवन सामान्यता की सीमाओं से परे लेखक: हॉर्नबैकर मरिया प्रकाशक कोरबैसियो
    • द्विध्रुवी विकार यूनिवर्सल ऑफ इकोनॉमिक्स फेलट्रिनेलि
    • एक अलग पागलपन लेखक: कार्ला डगहर्टी प्रकाशक: स्प्रलिंग & कुप्फ़ेर।
    • खुशी पाने से पहले हार न दें यहां तक ​​कि अगर यह पहले से ही एक बड़ी राहत के लिए आत्महत्या के विचारों और / या उन्मत्त चरणों के पागलपन का अनुभव करने के लिए नहीं है, तो आपको बस "सही" महसूस करने पर रोक नहीं है। ज्यादातर लोगों के लिए यह वास्तव में अच्छा महसूस करना संभव है, लेकिन मणिपुर चरण की तरह नहीं - यह बल्कि शान्ति और शान्ति की भावना है। इस के लिए लड़ो - हो सकता है कि हर कोई इस कल्याणकारी स्थिति को प्राप्त करने में सक्षम न हो, परन्तु यदि आप कोशिश नहीं करते तो आप इसे नहीं पहुंच पाएंगे।
    • शामिल सभी ऑपरेटरों के साथ अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान एक बार फिर, जब आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो तिथियां लंघन करना शुरू करना आसान होता है, सामाजिक कार्यकर्ता से बात नहीं कर रहा है, मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ मिलने से बचने के लिए। ऐसा मत करो यदि आप करते हैं, तो गिरावट के रास्ते पर वापस जाएं
    • अपनी दवाएं ले लो! भले ही आप बेहतर महसूस कर रहे हों! कभी-कभी बीमारी की अस्वीकृति आपको यह सोचने के लिए आमंत्रित करती है कि `अब आपको इस कचरे की ज़रूरत नहीं है` और आप दवा को समाप्त करते हैं: ध्यान रखें कि इस तरह से आप खुद को नरक में सड़क पर खोजते हैं। उन्मत्त संकट मोहक है, जब आप इस स्तर पर होते हैं तो आपको अच्छा लगता है और आपको ऐसा विश्वास है कि आप उन्हें अब और नहीं लेते हैं। यही कारण है कि आप अब दवा नहीं लेते हैं। द्विध्रुवी विकार का इलाज करने वाली कुछ दवाएं अप्रिय या असहनीय दुष्प्रभाव हैं। ध्यान रखें कि इलाज बनाए रखने के लिए भी अगर यह बहुत महत्वपूर्ण है, तो आपको अभी भी किसी भी निर्धारित दवा को मना करने का अधिकार है एक निश्चित दवा लेने से इनकार करने का मतलब उपचार से इंकार नहीं करना है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके पास कोई विकल्प देने के लिए कोई वैकल्पिक संयोजन है।
    • द्विध्रुवी विकार और उन्मत्त अवसाद बिल्कुल एक ही बीमारी हैं। हाल के वर्षों में इसे दो ध्रुवों की वजह से द्विध्रुवी विकार कहा जाता है, उन्मत्त एक और अवसाद। (`द्विध्रुवी विकार` नामक गीत नहीं किया गया है - हेंड्रिक्स ने `मैनीक डिप्रेशन` लिखा, महान, है ना?)
    • देखो। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका मूड चार्ट या डायरी रखना है अधिमानतः दैनिक
    • सुनो। अगर किसी मित्र या परिवार के सदस्य आपके बारे में बहुत चिंतित हैं, तो उन्हें सुनो और देखें कि आप स्थिति से निपटने के लिए क्या कर सकते हैं।
    • अपने समर्थन समूह पर भरोसा करें हालांकि पहली बात चिकित्सा में संलग्न करने के लिए है, तो आप भी सुन चाहिए जब आपके सहायता समूह के लोगों (एक बार आप एक बनाया है) आपको बता दूँ कि आप उदास लग रहे हैं या आप एक उन्मत्त चरण या जो कुछ भी अनुभव कर रहे हैं। यह आप अपने आप में महान विश्वास है जब दूसरों को सुनने के लिए, मुश्किल है, और आप farlo- नहीं होता लेकिन अगर आप इन लोगों को सही और जिम्मेदारी इस भूमिका में अपने जीवन में आने के लिए दिया था, आप कम से कम गंभीरता से सुनने के लिए है।

    चेतावनी

    • मनोरंजक दवाओं का प्रयोग ऐसा लगता है कि कुछ दवाओं को लेने से परिचित होने के मामले में मामूली द्विध्रुवी विकार पैदा हो सकते हैं। दूसरे शब्दों में, यदि आप पहले से ही अपने परिवार के संदर्भ में द्विध्रुवी विकार के मामलों को मिल चुके हैं तो दवाओं का उपयोग एक समस्या हो सकता है। वास्तव में यह एक आनुवंशिक बीमारी है, लेकिन यदि आप ड्रग्स का उपयोग करते हैं, तो यह खराब हो सकता है और लक्षणों में तेजी ला सकता है। इस बारे में जागरूक रहें
    • किसी रोगी को बुरी तरह से इलाज न करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि इस विकार से पीड़ित लोगों को कॉल करना स्वीकार्य है, "द्विध्रुवी"। यह निश्चित रूप से अनैतिक है इस तरह बीमारों को परिभाषित करना एक बहुत अपरिपक्व भाव है जो लोग द्विध्रुवी विकार वाले हैं वे लोग हैं जो बस एक बीमारी से ग्रस्त हैं! यह एक शारीरिक बीमारी है जो मस्तिष्क को प्रभावित करती है। एक समान उपचार आत्महत्या करने के लिए उन्हें एक और कारण भी दे सकता है।
    • द्विध्रुवी विकार संभवतः घातक है। अपने मूड के बारे में जागृत रहें, खासकर जब और जब आप निराश होते हैं यदि आप आत्मघाती आवेग महसूस करते हैं, तो सहायता मांगें 118 या 112 को तुरंत कॉल करें!
    • शराब और नशीली दवाओं की लत. इस रोग से पीड़ित कई लोग शराब और / या ड्रग्स का उपयोग स्व-औषधि की कोशिश में करते हैं, साथ ही शराब और / या नशे की लत की समस्या। इस तरह, हालांकि, केवल द्विध्रुवी विकार से वसूली नहीं की जा सकती, बल्कि लत से वसूली भी की जा सकती है।
    • मिश्रित राज्य मिश्रित राज्यों को पार करना एक असली नरक है - यह द्विध्रुवी विकार का एक सबसेट है जिसमें आप एक ही समय में उत्साह और अवसाद की स्थिति का अनुभव करते हैं। भयानक! कई पीड़ित लोग इससे पीड़ित हैं या कुछ समय के लिए या कई वर्षों तक पीड़ित हैं, या फिर हर संकट वास्तव में एक मिश्रित राज्य है कहा जा रहा है, मिश्रित राज्यों प्रकाश लग सकता है, लगभग अनुकूल उत्तेजना लेकिन वे प्रकाश नहीं हैं और न ही divertenti- दु: खी और उदास विचारों के एक राज्य में अपने आप को कल्पना, एक उदास मन ग्रे, एक ऊर्जा है और एक जश्न जीवन शक्ति के साथ मिश्रित, एक जमीन विमान ड्राइविंग की तरह है। जागरूक रहें
    • शराब और दवाएं सबसे मनोरोग दवाएं उपचार के दौरान पीने और / या ड्रग्स का इस्तेमाल करने से रोकती हैं, क्योंकि ये पदार्थ दवाओं के प्रभावों पर बातचीत कर सकते हैं और गंभीर स्थिति में भी स्थिति खराब कर सकते हैं।
    • ड्रग्स। उन्हें ले लो, एक बार जब आप उन्हें अपनी परेशानी के लिए उपयुक्त पाया है। और उनकी प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए पर्याप्त अवधि के लिए उन्हें ले जाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पैसा
    • स्वास्थ्य बीमा
    • समर्थन!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com