कैसे श्वास व्यायाम करने के लिए

श्वास कुछ है जो हम सभी सहज रूप से जन्म के पल से करते हैं। यह पहला जीवन भटक रहा है जो माता-पिता और दोस्तों के दिलों में बहुत खुशी लाती है। समय बीतने के साथ, हालांकि, हमारे श्वास परिवर्तन में रहने वाले पर्यावरणीय परिस्थितियों के लिए उपयोग हो रहा है कभी-कभी आदर्श सांस से पूरी तरह से दूर जा रहे हैं। आइए देखें कि श्वास के कार्य से हमें क्या उम्मीद करनी चाहिए। असल में हर सांस पूरी तरह से हमारे फेफड़ों को भरना चाहिए, जिससे ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के बीच का आदान-प्रदान हो सके, जिसके बाद कार्बन डाइऑक्साइड से समृद्ध हवा को फेफड़ों से निष्कासित किया जाना चाहिए।

कदम

Do Breathing Exercises Step 1 के शीर्षक वाला छवि
1
यह आराम। धीरे धीरे साँस लेते हैं और ध्यान दें कि छाती की छिद्रें बाहरी और उसके बाद के भीतर फैल जाती हैं, जबकि डायाफ्राम पेट की ओर धकेल दिया जाता है आंदोलन पेट में प्रकट होने के लिए एक उभाड़ का कारण होगा।
  • Do Breathing Exercises Step 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अब, किसी भी प्रयास किए बिना, ध्यान दें कि आपके छाती की छाती और आपके डायाफ्राम के अनुबंध को फेफड़ों से हवा के निष्कासन को प्रोत्साहित करने के लिए स्वचालित रूप से कैसे दिखाई देता है। इस प्राकृतिक संकुचन के अंत में, थोड़ी सी कोशिश के साथ, आप महसूस कर सकते हैं कि फेफड़े से थोड़ी हवा को निष्कासित कर दिया जाता है। लगभग दो या दो से अधिक चक्रों के लिए इन दो चरणों को दोहराएं। एक आरामदायक स्थिति बनाने के लिए याद रखें और अपने आप को बहुत ज्यादा बल न दें
  • Do Breathing Exercises Step 3 के शीर्षक वाला चित्र



    3
    धीमे और गहराई से और जानबूझकर हवा के साथ फेफड़ों को पूरी तरह से भरने की कोशिश करो
  • Do Breathing Exercises Step 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    वह जानबूझकर समाप्त हो जाता है और इंद्रियों को वह अपने फेफड़ों से हवा निकाल रहा है। कम से कम 20 गुना के लिए चरण 3 और 4 दोहराएं। आसानी से महसूस करना याद रखें अपने शरीर को सुनो और इसे बहुत ज्यादा मजबूर मत करो अपने नए फेफड़ों को श्वास की इस नई शैली में इस्तेमाल करने के लिए कुछ दिनों तक व्यायाम दोहराएं। याद रखें कि महत्वपूर्ण अवधारणा एक सहज महसूस करना है
  • व्यायाम 1: धीमी और गहरी साँस लेना जब तक आप अधिक हवा में श्वास न कर सकें। सचेतक, यह धीरे-धीरे और नियमित रूप से समाप्त हो जाता है। इस अभ्यास में लक्ष्य को साँस छोड़ने का समय बढ़ाने का प्रयास करना है और, उच्छेदन के अंत में, फेफड़ों से सभी हवा को निकालने के लिए उस अतिरिक्त प्रयास से बचें। चक्र को खुद स्वाभाविक रूप से पूरा करें। कम से कम 20 बार दोहराएं
  • व्यायाम 2: धीरे धीरे और गहरी श्वास व्यायाम 1 में के रूप में गला में एक लय ध्वनि जारी करने के लिए है, जबकि धीरे-धीरे साँस छोड़ना के भाग के दौरान साँस छोड़ते अलग intonations और सीढ़ियों के साथ अपने आवाज की टोन में परिवर्तन करके के रूप में व्यायाम 1 में आप इसे दिलचस्प बना सकते हैं शुरू । कम से कम 20 बार दोहराएं
  • व्यायाम 3: अनावश्यक प्रयास किए बिना जितनी जल्दी हो सके प्रेरित करें। यह एक गुढ़, गहरी सांस लेने की तरह होगी। साँस छोड़ते। धीरे-धीरे और प्रयोग करने से, यह उच्छेदन का हिस्सा बढ़ाता है और गले में गीत का भी शामिल होता है कम से कम 20 बार दोहराएं
  • व्यायाम 4: धीमे और गहराई से श्वास लेना, फेफड़ों को पूरी तरह से भरना अब अपने होंठ को एक छोटे से सर्कल बनाने के लिए कर्ल करें सर्कल में छेद के माध्यम से साक्षात्कार, जितना संभव हो उतना साँस छोड़ना विस्तार। एक आरामदायक स्थिति को याद रखना याद रखें अपने आप को बल न दें और इसे ज़्यादा मत करो पुनरावृत्ति के साथ आरंभ करें आप संख्या को बहुत क्रमिक तरीके से बढ़ा सकते हैं। याद रखें कि आपको आसानी से महसूस करना चाहिए।
  • व्यायाम 5: पेट की मांसपेशियों को आवक में संक्रमित करके श्वास करने की कोशिश करें। आंदोलन को हल्का होना चाहिए ताकि आप महसूस कर सकें कि हवा नाक से निकाला जा रहा है। एक बार जब आप आंदोलन को महसूस करते हैं, तो आप पेट की मांसपेशियों के धीमे, गहरे संकुचन का अनुभव कर सकते हैं। संकुचन के अंत में यह केवल मांसपेशियों को रिलीज़ करता है, फेफड़ों को स्वचालित रूप से भरना चाहिए यदि आप इस अभ्यास को करने में सहज महसूस करते हैं, तो आप प्रति मिनट 60 चक्रों की दर विकसित कर सकते हैं। फिर, यदि आपको सहज महसूस होता है, तो यह साँस लेने का चक्र बहुत धीरे-धीरे बढ़ता जा सकता है, सावधानी के साथ, अधिकतम 10 मिनट तक।
  • टिप्स

    • जब आप साँस लेना के अंतिम चरण में होते हैं तो आप अपने कंधों को अपने कानों में बढ़ाकर अपने फेफड़ों में अतिरिक्त स्थान बना सकते हैं।
    • नाक के माध्यम से श्वास करना, यह करने का प्राकृतिक तरीका है।
    • अनुभव की सराहना करने के लिए साँस लेने के लिए शुरू करने से पहले नाक नलिकाओं को साफ और साफ़ करें।
    • सांस जीवन है इसलिए आराम और एक पूर्ण और गहरी साँस लेने की सराहना करते हैं।
    • धीरे-धीरे, आपको समझना चाहिए कि डायाफ्राम की मांसपेशियों का उपयोग करने में कैसे साँस लेना है, पेट के अनुसार आंदोलन `गंदा और अनुबंध` को बढ़ाकर।
    • असुविधा के मामले में, या भारीपन की भावना की उपस्थिति या रक्त की अचानक जल्दी, सिर पर व्यायाम को रोकने के लिए याद रखें
    • सुधार केवल समय के साथ पतले छोटे चरणों में किया जाना चाहिए। उन्हें जल्दी करने की कोई जरूरत नहीं है।
    • श्वास प्राकृतिक और मज़ेदार है अपने शरीर को सुनो और किसी भी तरह से तनाव मत करो। अधिको के परिणाम भी घातक हो सकते हैं।
    • आदर्श परिणाम के लिए, सांस लेने के व्यायाम का एक खाली पेट पर अभ्यास किया जाना चाहिए और खाने के तुरंत बाद नहीं। कम से कम 2 या 3 घंटे रुको।

    चेतावनी

    • कोई दर्द नहीं, कोई परिणाम नहीं यह नियम श्वास व्यायाम पर लागू नहीं होता है। श्वास एक प्राकृतिक गतिविधि है किसी भी कठिनाई के बिना मज़ेदार और सहज महसूस करने के लिए सादगी चुनना महत्वपूर्ण है।
    • चेतावनी: एक अनुभवी और योग्य चिकित्सक द्वारा आपके स्वास्थ्य के भारित मूल्यांकन के बाद प्रत्येक अभ्यास का प्रदर्शन किया जाना चाहिए।
    • बच्चों को इन अभ्यासों को अपने माता-पिता या योग्य प्रशिक्षक की देखरेख में ही करना चाहिए।
    • किसी भी परिस्थिति में आपको अपने सांस को पकड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। यह बहुत खतरनाक हो सकता है और अचानक मौत का कारण बन सकता है। सावधानी और ध्यान के साथ अपने आप का ख्याल रखना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com