निमोनिया के बाद फेफड़े को मजबूत कैसे करें

एक निमोनिया एक से अधिक चिंता का कारण बन सकता है एक बार जब आप अपना भौतिक रूप पुनर्प्राप्त करते हैं, तो अपने फेफड़ों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है: इस तरह, आप फिर से अपने श्वास और अपने जीवन को नियंत्रित कर सकते हैं। उपचार के बाद फेफड़ों को कैसे मज़बूत करना सीखने के लिए इस लेख को पढ़ें।

कदम

विधि 1

साँस व्यायाम करें
न्यूमोनिया चरण 1 होने के बाद छवि को मजबूत करें आपका फेफड़े मजबूत करें
1
गहरी साँस लेने का अभ्यास करें इस प्रकार का व्यायाम खो गया फेफड़े की क्षमता को ठीक करने में मदद करता है। बैठकर या खड़े होकर शुरू करो कमर पर अपना हाथ रखें और आराम करो। जितना संभव हो उतना प्रेरित करें। फेफड़ों की अधिकतम क्षमता तक पहुँचने के बाद, पांच सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो। जितना संभव हो उतना साँस लें धीरे-धीरे श्वास और पूरी तरह से फेफड़ों खाली करने के लिए याद रखें। लेकिन अपने शरीर से ज्यादा मांग मत करो, इसे सुनें
  • इसे प्रति श्रृंखला 10 बार चलाकर प्रक्रिया को दोहराएं। पूरे दिन में तीन से चार गहरी साँस लेने के व्यायाम करने के लिए सलाह दी जाती है
  • निमोनिया चरण 2 होने के बाद छवि को मजबूत करने के लिए शीर्षक से आपका फेफड़े मजबूत करें
    2
    तंग होंठ के साथ साँसें इस श्वास को करने से आपको फेफड़ों के ऑक्सीजन में वृद्धि करने में मदद मिलेगी। इसी समय, यह कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा कम कर देता है अपने पूरे शरीर को आराम से शुरू करें खड़े या बैठे समय आप ऐसा कर सकते हैं नाक के साथ तीन सेकंड के लिए श्वास। छूने से पहले, आपको अपने होंठों को कसने के लिए, जैसे कि आप किसी को चुम्बन करना चाहते थे छह सेकंड के लिए अनुबंधित होंठ के माध्यम से श्वास करें। श्वास और धीरे धीरे श्वास। हवा को फेफड़ों में घुसने और निकालने के लिए मजबूर न करें
  • प्रक्रिया को दोहराएं। तंग होंठ के साथ साँस लेना होता है जब एक मरीज को सांस की तकलीफ है। इस अभ्यास को दोहराया जाना चाहिए जब तक कि सांस की कोई कमी नहीं है।
  • निमोनिया स्टेप 3 होने के बाद छवि को मजबूत करें आपका फेफड़े मजबूत करें
    3
    डायाफ्राम का उपयोग करने में श्वास लेने का प्रयास करें डायाफ्राम मांसपेशी है जो हवा को फेफड़ों में घुसने और निकालने की अनुमति देता है। अपनी पीठ पर खींच कर और अपने घुटनों को झुकने से शुरू करें अपने पेट पर और दूसरे को अपनी छाती पर एक हाथ रखें। गहराई से साँस लें निचले पेट और रिब पिंजरे की वृद्धि के रूप में आप सुनिश्चित करें कि ऊपरी छाती गुहा हिलना नहीं है। जब आप डायाफ्राम से सांस लेते हैं तो यह चुनौती आपको दूर करना चाहिए। प्रेरणा लगभग तीन सेकंड तक रहनी चाहिए। साँस छोड़ना छह सेकंड है अपने श्वास को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने के लिए आपको अपने होंठों को भी कस कर देना चाहिए।
  • पूरी प्रक्रिया को दोहराएं। शुरुआत में, यह व्यायाम विशेष रूप से भारी हो सकता है हालांकि, अभ्यास और पुनरावृत्ति डायाफ्राम को प्रशिक्षित कर सकते हैं, अंततः फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं। समय के साथ, डायाफ्राम से श्वास करना आसान हो जाएगा
  • निमोनिया चरण 4 होने के बाद छवि को शीर्षक से मजबूत करें
    4
    साँस लेने की कोशिश करें जैसे कि आप भारी खाँसी कर रहे थे। इस प्रकार का अभ्यास आपको खाँसी प्रतिवर्त को ट्रिगर करके बैक्टीरिया और श्वसन स्राव को खत्म करने में मदद करेगा। अगर आप उठ नहीं सकते हैं तो बिस्तर पर बैठकर या बैठें। आराम करो और तैयार करो इस अभ्यास को करने के लिए:
  • चरण 1: तीन से पांच गुना तक श्वास और सांस निकालने से गहन साँस लें। तंग होंठ और एक डायाफ्राम के साथ श्वास का मिश्रण। हवा को पुश करें, जैसे कि आप खांसी खा रहे थे। गहरी साँस लेने के तीन से पांच चक्र पूरे हो चुके हैं, अपना मुंह खोलें, लेकिन अब के लिए साँस छोड़ें नहीं। आपको अपनी सांस पकड़नी चाहिए और अपनी छाती और पेट को सीधा करना चाहिए।
  • चरण 2: फेफड़ों से बाहर हवा को जल्दी से बल दें। यदि आपने इस कदम को सही ढंग से पूरा किया है, तो आप खांसी की बदौलत भड़काएंगे और आप श्वास नलिका में छितरी हुई स्राव से छुटकारा पायेंगे। यदि बलगम बच जाता है, तो उसे थूकना और पूरी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • विधि 2

    लाइफस्टाइल बदलना
    निमोनिया चरण 5 होने के बाद छवि को मजबूत करें आपका फेफड़े मजबूत करें
    1
    बहुत पानी पी लो यदि आप एक वयस्क हैं तो एक दिन में आठ गिलास पानी का सेवन करें बच्चों के लिए, राशि शरीर के वजन पर निर्भर करती है तरल पदार्थ फेफड़ों में बलगम के द्रवीकरण की अनुमति देते हैं। द्रव पदार्थ आपको अपने फेफड़ों और नाक से कफ बाहर निकालने में मदद करते हैं। और यह बेहतर साँस लेने की ओर जाता है।
  • न्यूमोनिया चरण 6 होने के बाद छवि को मजबूत करें
    2
    नियमित रूप से आगे बढ़ें. एक अनुशासित और नियमित व्यायाम रोग के लिए फेफड़ों की प्रतिक्रिया में मदद करता है। ज्यादातर लोगों को जो समुद्र तल से अभ्यास में, फेफड़ों जो लोग कहीं और ट्रेन की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से ऑक्सीजन के साथ धमनी रक्त को परिपूर्ण। इसका मतलब है कि, श्वसन सीमा के किसी भी करता है, तो उच्च ऊंचाई व्यायाम के कारण, अस्थमा का एक गहरा या किसी अन्य फेफड़े विकार क्रोनिक प्रतिरोधी प्रकार के, जो लोग सक्रिय रूप से प्रशिक्षित बेहतर फेफड़ों वेंटिलेशन हो सकता है।
  • चलना, चलना, तैराकी और पैडलिंग फेफड़ों में ताकत बहाल करने के लिए उत्कृष्ट गतिविधियां हैं। शारीरिक गतिविधि करने से पहले, खिंचाव और फ्लेक्स प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र 20 और 30 मिनट के बीच होना चाहिए। रोकें अगर आप सांस से बाहर निकलते हैं या यदि आपके पास पालना है
  • निमोनिया चरण 7 होने के बाद छवि को मजबूत करें
    3
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान स्वास्थ्य के कारण होने वाले नुकसान के लिए जाना जाता है और यह भी अधिक दर्द होता है कि आपके फेफड़ों में निमोनिया हो। फेफड़ों के टर्मिनल ब्रॉन्कोइलोल्स के कसना निकोटीन का एक प्रभाव है। इससे फेफड़ों में प्रवेश और बाहर निकलने वाली हवा के प्रवाह के प्रतिरोध की ओर जाता है। यदि आपके पास पहले से ही श्वास लेने में समस्याएं हैं, तो आप निश्चित रूप से उन्हें और भी अधिक मजबूर नहीं करना चाहते हैं।
  • निकोटीन भी फुफ्फुसीय सिलीया, उपकलात्मक ऊतक में पाए जाने वाले बालों की तरह की सूजन, जो श्वसन पथ को शामिल करता है, भी पागल करता है। बरौनी अनावश्यक तरल पदार्थ और कण को ​​खत्म करने में मदद करता है उन्हें परावर्तित करने से उन्हें निमोनिया के कारण होने वाले वायुमार्ग से अधिक तरल पदार्थ निकालने की अनुमति नहीं मिलेगी।
  • धूम्रपान के कारण जलन एक अन्य प्रभाव है जो श्वसन पथ में तरल पदार्थ के स्राव में वृद्धि का कारण बनता है।
  • न्यूमोनिया चरण 8 होने के बाद छवि को मजबूत करें
    4



    पत्र को चिकित्सा पर्चे का पालन करके एंटीबायोटिक ले लो यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप ठीक हैं, तो आपको तब तक एंटीबायोटिक लेने से रोकना चाहिए जब तक कि आपका डॉक्टर आपको ऐसा करने के लिए कहता है। जो लोग दवा लेने से रोकते हैं या जो दवाएं लेते हैं, वे इलाज के प्रतिरोध के विकास के खतरे पर हैं। इसलिए, यदि आप डॉक्टर के निर्देशों का पालन नहीं करते हैं, तो एंटीबायोटिक दवाइयां प्रभावी नहीं हो सकती हैं।
  • न्यूमोनिया चरण 9 होने के बाद छवि को शीर्षक से मजबूत करें
    5
    पर्याप्त विटामिन और खनिज लें अच्छा पोषण आपको रोग से लड़ने में मदद करता है एक संतुलित आहार आपको आवश्यक विटामिन और खनिज दे सकता है। अधिक पूर्णता के लिए, एक मल्टीविटामिन पूरक या विटामिन सी टैबलेट लेने से प्रति दिन एक बार प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद मिल सकती है।
  • उपयुक्त मात्रा में विटामिन (जैसे ए, समूह बी, सी और ई के), फोलिक एसिड और खनिजों (जैसे लोहा, जस्ता, सेलेनियम और तांबे) की जरूरत होती है। ये खनिज और विटामिन एंटीऑक्सिडेंट हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली से लड़ने वाली बीमारियों, विशेष रूप से संक्रामक रोगों जैसे निमोनिया
  • जस्ता सल्फेट फिर से उपकलाकरण के लिए उपयोगी है, अर्थात श्वसन पथ की परत की मरम्मत के लिए।
  • विटामिन डी और बीटा कैरोटीन की खुराक भी प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 3

    पुनरुत्थान को रोकना
    निमोनिया चरण 10 होने के बाद शीर्षक में छवि को मजबूत करें
    1
    उपचार के दौरान शराब पीना मत। इस पदार्थ से छींकने और खाँसी के प्रतिबिंब में कमी आ सकती है, फेफड़ों से बलगम को निकालने के लिए आवश्यक हो सकता है। यह एंटीबायोटिक दवाओं या अन्य दवाओं में भी हस्तक्षेप कर सकता है, जैसे कि निमोनिया हमले के दौरान लिया गया था।
  • न्यूमोनिया चरण 11 होने के बाद छवि को शीर्षक से मजबूत करें
    2
    टीकाकरण जब आवश्यक हो निमोनिया को रोकने के लिए कई टीके हैं न्यूमोकोकस और इन्फ्लूएंजा वायरस के खिलाफ कुछ उदाहरण हैं। कुछ टीकों को नियमित रूप से बच्चों को दिया जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में, उन्हें वयस्कों के लिए भी अनुशंसित किया जाता है
  • फ्लू के टीके के दो प्रकार होते हैं इनमें से एक में एक इन्फ्लूएंजा वायरस होता है जिसे मार दिया गया है। यह छह महीने की उम्र से इंट्रामस्कुलर इंजेक्शन द्वारा दिया जाता है, जिसमें स्वस्थ लोगों और पुरानी चिकित्सा विकारों से पीड़ित लोगों को शामिल किया गया है।
  • अन्य टीका एक नाक स्प्रे के रूप में उपलब्ध है और इसमें रहते हैं लेकिन कमजोर वायरस क्योंकि वायरस कमजोर हैं, वे इस बीमारी का कारण नहीं बन पाएंगे, जबकि शरीर उनके खिलाफ सुरक्षा विकसित करने में सक्षम होगा। इसका उपयोग 2 से 4 9 वर्ष के बीच स्वस्थ लोगों (गर्भवती महिलाओं को छोड़कर) के लिए स्वीकृत है।
  • निमोनिया चरण 12 होने के बाद छवि को मजबूत करने का शीर्षक
    3
    जब आप खांसी लेंगे या जब किसी और व्यक्ति को यह मुंह आता है यह क्रिया आपको रोगाणु संचारण से बचने में मदद करती है और निमोनिया को फिर से संविदा करने की संभावना कम करती है। जब भी आप खांसी या छींकने वाले व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, तब भी अपने हाथ धोने के लिए भी महत्वपूर्ण है
  • कैसे मुंह और नाक को कवर करने के लिए? ऊतक के साथ, आस्तीन या मुखौटा पहनना
  • न्यूमोनिया चरण 13 होने के बाद छवि को मजबूत करें
    4
    अपने हाथ नियमित रूप से धो लें. हमारे हाथ रोगज़नक़ों को ले जा सकते हैं और प्रसार कर सकते हैं (सूक्ष्मजीवों जो रोगों की उपस्थिति का कारण बनते हैं)। इसका कारण यह है कि जब हम मुंह को कवर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, जब हम खांसी करते हैं, दरवाज़ा संभालते हैं, हमारी आंखों को रगड़ने के लिए और हमारे बच्चे उठाते हैं। सावधानीपूर्वक धुलाई के बिना, रोगजनकों हाथों पर गुणा और हम जो कुछ भी स्पर्श करते हैं वह फैलते हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के लिए अमेरिकी केंद्र ने निम्नलिखित तकनीक निर्धारित की:
  • स्वच्छ चलने वाले पानी के साथ अपना हाथ धो लें
  • साबुन को लागू करें फोम, पीठ को साफ करें, उंगलियों के बीच के क्षेत्रों और उनके हाथों को एक साथ मिलाकर नखों के नीचे रखें।
  • कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को रगड़ें
  • स्वच्छ चलने वाले पानी के नीचे अच्छी तरह कुल्ला।
  • उन्हें सुखाएं।
  • न्यूमोनिया चरण 14 होने के बाद छवि को शीर्षक से मजबूत करें
    5
    उन चीजों को साफ करें जो आप नियमित रूप से और लंबे समय तक स्पर्श करते हैं। जैसा कि पिछले बीतने में कहा गया है, हाथों में रोगजनकों का प्रसार करने में सक्षम हैं। आमतौर पर छुआ वस्तुओं को साफ करने से रोगों के प्रसार को रोकना होगा।
  • जिन चीज़ों को आप साफ़ करना चाहिए, उनमें दरवाज़े के हैंडल, हल्के स्विच और रिमोट कंट्रोल शामिल हैं।
  • टिप्स

    • वह अक्सर आराम करता है निमोनिया के उपचार चरण में, शरीर के लिए बहुत सारे आराम सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है, जिससे कि वह खुद को मरम्मत कर सके।
    • जब आप ईमानदार हो या आगे झुकाए जाते हैं तो आपके फेफड़े बेहतर विस्तार कर सकते हैं, आपकी कुंड में आराम करने के लिए कुशन
    • सभी सांस लेने के व्यायाम पूरे दिन किए जाने चाहिए, सुबह में अधिक जोर देना। रात के दौरान संचित श्वसन स्राव के कारण फेफड़े संतृप्त होते हैं। नतीजतन, जागरूकता पर इन अभ्यासों को करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • अगर आपको गंभीर श्वसन समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com