पोस्टपार्टम प्रशिक्षण कार्यक्रम कैसे बनाएं

एक बच्चे को जन्म देने के बाद, आपके शरीर को सामान्य संतुलन फिर से खोजने में कठिनाई हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान गर्भावस्था के बाद वर्ष में कई महिलाएं अधिक से अधिक गुज़रती हैं। प्रसवोत्तर महीनों के दौरान अवांछित वजन लाभ और मांसपेशियों के नुकसान से बचने के लिए, एक महत्वपूर्ण पोस्टपेमेंटम प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करना महत्वपूर्ण है। धीरे-धीरे शुरू करने और व्यायाम करने के साथ, और एरोबिक व्यायाम और ताकत के साथ जारी रखते हुए, आप मांसपेशियों और अंगों को दबाने के बिना अपने शरीर को अपने अधिकतम स्वरूप में वापस लाने में सक्षम होंगे।

कदम

देखभाल के लिए ड्राय आइज़ के चरण शीर्षक 10
1
डिलीवरी के पहले सप्ताह में जितना संभव हो सके आराम करें। यहां तक ​​कि अगर आपका शरीर गतिविधि की तरह महसूस कर सकता है, तो आप अपने शरीर को पूरी तरह से विश्राम करने से पहले सुरक्षित रूप से प्रशिक्षित नहीं कर सकते।
  • बच्चे के जन्म से आपके शरीर को बहुत प्रभावित होता है फटे हुए ऊतकों को ठीक करना चाहिए और शरीर को ऊर्जा के भंडार को पुनर्जन्म करना और पुन: संयोजित करना चाहिए। आराम के बिना प्रशिक्षण अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। प्रत्येक प्रशिक्षण कार्यक्रम में, विशेषज्ञ विशेष रूप से थकाऊ प्रशिक्षण सत्र के बाद शेष अवधि का सुझाव देते हैं।
  • प्रसव को एक बेहद थकाऊ प्रशिक्षण सत्र माना जा सकता है, जो कई मांसपेशी समूहों को सक्रिय करता है। ऐसे थकाऊ अनुभव के बाद आराम करना महत्वपूर्ण है नवजात शिशु की देखभाल करने के तनाव के कारण, नई मां को पर्याप्त आराम करना मुश्किल हो सकता है यही कारण है कि जितना संभव हो उतना आराम करना ज़रूरी है, जब भी आपको मौका मिलता है
  • डो पेल्विक फ्लोर व्यायाम शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    2
    योनि जन्म के मामले में, यह अंगों की मांसपेशियों और प्रसव के दिन वापस फैला हुआ है। जन्म के तुरंत बाद खींचने से मांसपेशियों को सख्त से रोका जा सकता है। कड़ी मेहनत की मांसपेशियों को बस थका हुआ है कि उन लोगों की तुलना में खिंचाव कठिन हैं। बहुत ज्यादा खिंचाव न करें और ज्यादा तनाव न करें: मांसपेशियों को धीमा करने से धीमी गति से लगातार खींचकर जब तक आपको थोड़ी परेशानी महसूस नहीं होती है, तो आप जन्म देने के पहले दिन में सबसे अच्छा अभ्यास कर सकते हैं।
  • नितंबों के पास अपने पैरों के साथ जमीन पर झूठ और पीठ के फ्लैट हथियारों को कूल्हे और मांसपेशियों पर नियंत्रण रखना जो कि नियंत्रण से बाहर हैं, सिर पर चढ़ने के लिए पेट का इस्तेमाल करते हैं और जमीन से कुछ इंच चिनें करते हैं। इस अभ्यास को 5-10 बार करो, दिन में दो बार। धीरे-धीरे 20 गुना तक पहुंचने की कोशिश करें जब आप इस अभ्यास में महारत हासिल करते हैं, तो ऊपरी शरीर के साथ कर्ल पर जाएं
  • पिछले वर्ष की समान स्थिति में फर्श पर लेट जाओ अपनी बाहों के साथ आराम से और आपके सिर को आपकी रीढ़ के साथ गठबंधन करके, अपने कंधे को ऊपर उठाएं और 3 सेकंड के लिए जमीन से दूर रहें जब आप अपने कंधे और सिर नीचे रख देते हैं तो धीरे धीरे चलो। सिर को ऊपर उठाने के लिए गर्दन की मांसपेशियों का उपयोग न करें: पुश को पेट में से आना चाहिए इस अभ्यास को 5-10 बार करो, दिन में दो बार।
  • पैल्विक क्षेत्र को पैरों के साथ खड़े या बैठकर विस्तारित करें। आंतरिक अंग को ऊपर की तरफ खींच कर पैल्विक मांसपेशियों को अनुबंधित करें। इस आंदोलन के समान है कि आप पेशाब को रोकने के लिए क्या करेंगे। उत्तराधिकार में इन मांसपेशियों को 3 या 4 बार अनुबंध करें और जब भी आप दिन के दौरान चाहते हैं, उन्हें दोहराएं।
  • जमीन पर अपने पीठ के फ्लैट के साथ झूठ बोलते हुए अपने पैरों को बढ़ाएं और घुटनों की झुकाव। एक पैर का विस्तार करें, स्थिति को पकड़ो और धीरे-धीरे उसे स्थिति में वापस लाएं। दूसरे चरण के साथ इस आंदोलन को दोहराएं। अपने पैरों को इस व्यायाम से खींचकर रखें जब तक कि आप एक ही समय में दोनों पैरों को उतारा नहीं कर सकते।
  • एक मॉडल चरण 8 की तरह कार्य करें शीर्षक वाला चित्र
    3



    शल्यक्रिया सेक्शन के बाद शुरू होने से शल्यक्रिया के कुछ हिस्सों से शुरू होता है। साँस लेने का व्यायाम बलगम जमा को दूर करने में मदद करता है जो संज्ञाहरण के कारण हो सकता है फेफड़ों में यह बलगम जमा होता है और यह संज्ञाहरण के कारण होने वाली दवाओं का धीमा और धीमा श्वास है। जब श्वास धीमा हो जाता है, फेफड़े भर नहीं करते हैं और पूरी तरह से खाली हो जाते हैं, जिसके कारण नमी और बलगम जमा होते हैं।
  • धीरे धीरे शुरू करो, प्रत्येक जागने के घंटे के लिए 5 गहरी साँस का प्रदर्शन। मुंह और नाक से गहरा साँस लें आप अपने फेफड़ों को भरने वाले ऑक्सीजन युक्त हवा महसूस करेंगे और आप एक ऐसे स्थान पर गौर कर सकते हैं जहां आपकी सांस नमी या कर्कश दिखाई देती है। यह ध्वनि और आपके अनुभव को महसूस करने का अर्थ यह है कि वायु फेफड़ों से बलगम के नीचे आ रही है। गहरी साँस के बाद, कई मजबूर साँसें करें। अचानक और जोर से हँसते हुए हवा की मजबूती से एक विस्फोट होता है। फेफड़ों से निकाले जाने वाले बलगम को बाहर निकलना नियमित रूप से इन चरणों का पालन करना यह सुनिश्चित करेगा कि आपके फेफड़े अपने स्वस्थ और सामान्य क्षमता पर वापस लौटेंगे।
  • सीजेरियन सेक्शन के लिए, योनि वितरण के लिए वर्णित लोगों के समान लंबी अभ्यास जारी रखें। सावधान रहो पेट को बहुत जल्दी नहीं फैलाना और सीजेरियन निशान नहीं फैलाना।
  • एक पोस्टपार्टम व्यायाम नियमित कदम 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एरोबिक गतिविधि लगभग 2 सप्ताह एक योनि जन्म के बाद और 3-4 सप्ताह एक सीजेरियन अनुभाग के बाद शुरू होती है। तेज गति से कम चलने के साथ शुरू करें जब तक आप थका हुआ महसूस किए बिना तीव्रता को बढ़ाने के लिए पर्याप्त महसूस करते हैं। धीरे-धीरे अपने एरोबिक प्रोग्राम की तीव्रता में वृद्धि करें जब तक कि आप 30 मिनट या अधिक के लिए अपने दिल की दर को उच्च न रखें। क्या एरोबिक गर्भावस्था या स्तनपान के कारण अतिरिक्त शरीर में वसा को खत्म करने के लिए सप्ताह में कम से कम 4 बार व्यायाम करता है?
  • 50% तीव्रता पर एरोबिक प्रशिक्षण शुरू करें धीरे-धीरे 75% पर आ जाता है 8-12 सप्ताह बाद, आप तीव्रता का 100% प्राप्त कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए, भारित पायलट या कलाई बैंड का उपयोग करें। या चलने या एक रन पर आपके साथ हल्के डंबल्स ले लो।
    • अपनी दैनिक गतिविधियों की एक डायरी रखें ताकि आप अपनी प्रगति की निगरानी कर सकें और यह निर्धारित कर सकें कि आपका वर्कआउट कितना तीव्र है। प्रत्येक पृष्ठ की शुरुआत और आपके कार्यक्रम का हिस्सा होने वाले अभ्यास की सूची लिखें। पुनरावृत्तियों की संख्या और आप जिस श्रृंखला खेल रहे हैं उसका ध्यान रखें इसके अलावा, अपनी कसरत के अंत में अपनी ऊर्जा के स्तर, आपके आहार, आपकी नींद की आदतों, और आपकी थकान को नीचे लिखें।

    चेतावनी

    • ब्रेकडाउन तक ट्रेन न करें हमेशा अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम को समाप्त करें जब आपको लगता है कि आप 10 मिनट के लिए प्रशिक्षण ले सकते हैं यद्यपि व्यायाम आपके शरीर के लिए अच्छे हैं, जब तक आप थकान महसूस नहीं करते तब तक काम कर रहे कई महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें महत्वपूर्ण मांसपेशियों की थकान, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और चोटों के कमजोर होते हैं।
    • फेफड़ों में अतिरिक्त बलगम का संचय करने से गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं जैसे निमोनिया सिजेरियन सेक्शन के बाद, फेफड़े के संवेदनशील अस्तर से बलगम को निकालने के लिए साँस लेने के व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।
    • जब आप एरोबिक गतिविधि और वृद्धि को फिर से शुरू करते हैं तो अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान दें। अगर आपको अच्छा नहीं लगता है या आप असहज महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं यदि आपके शरीर का गर्भावस्था से पहले लगातार प्रशिक्षण के लिए उपयोग नहीं किया गया था, तो आपको अपने शरीर को नए कार्यक्रम में इस्तेमाल करने के लिए अधिक समय देने के लिए समायोजन अवधि को लंबा करना पड़ सकता है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com