व्यावहारिक परिपत्र श्वसन कैसे करें

जब आप सामान्य रूप से साँस लेते हैं, तो आप आम तौर पर नाक के माध्यम से हवा को दोहराते हैं और केवल फेफड़ों का उपयोग करके इसका पीछा करते हैं। जो लोग वायु यंत्र को श्वास लेने के इस तरीके से खेलते हैं, वे कुछ समस्याएं पैदा कर सकते हैं क्योंकि यह नोट बहुत लंबा रखने की अनुमति नहीं देता है और इसलिए वे इस प्रकार के वाद्ययंत्रों के लिए कुछ संगीत भाग नहीं बना सकते हैं। परिपत्र श्वास, चूंकि यह आपको एक ही समय में बाहर सांस लेने और श्वास करने की अनुमति देता है, इन संगीतकारों को अधिक संभावनाएं प्रदान की जाती हैं। यद्यपि यह पश्चिमी दुनिया के लिए लगभग एक नई विधि है, लेकिन कई संस्कृतियों द्वारा इसे कई शताब्दियों के लिए अभ्यास किया गया है - संभवतः, इसका मूल ऑस्ट्रेलिया के आदिवासी आबादी की वजह से है

कदम

भाग 1

विधि जानें
छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 1
1
गाल को हवा के साथ भरें और श्वास और नाक के माध्यम से बाष्पीभवन करें। इस तरह आपके पास हवा का एक दूसरा आरक्षित होगा जो आप का उपयोग कर सकते हैं जब फेफड़े समाप्त हो जाएंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आप गिलहरी की तरह दिखते हैं, तो यह विधि आपको काम करने की अनुमति देती है जैसे कि आप एक मानव बैगपीप थे, क्योंकि आप अपने गाल को हवा की एक अतिरिक्त आपूर्ति के रूप में उपयोग करेंगे।
  • छवि शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 2
    2
    अपने मुंह में हवा को पकड़ो जबड़े बंद करें, लेकिन होंठ के बीच एक छोटी सी शुरुआत छोड़ दें और गाल की मांसपेशियों का उपयोग धीरे-धीरे हवा को धक्का दें। अपनी नाक के माध्यम से गहरी सांस लेना जारी रखें 3-5 सेकंड में हवा को निकालने के लिए आंदोलन को नियंत्रित करें
  • इस मार्ग पर विशेषज्ञों की ओर से कोई एकमत नहीं है। कुछ लोग गाल को हर समय झोंका रखते हैं और फेफड़ों में संग्रहीत हवा के साथ बार-बार उन्हें भरने की अनुशंसा करते हैं। दूसरों का सुझाव है कि मुंह के माध्यम से छेड़ने के दौरान गाल को ढंकते जाने के लिए यह अधिक स्वाभाविक होगा।
  • यह समझने के लिए दोनों तरीकों की कोशिश करें कि कौन सा सुविधाजनक और प्रभावी है जब आप अपना वायु यंत्र खेलते हैं।
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 3
    3
    जब मुँह हवा समाप्त हो जाती है तब फेफड़ों से श्वास छोड़ना सीखें। चूंकि आप लगातार अपने नाक से सांस लेते हैं, आपके मुंह को खाली होने पर आपके पास हवा से संतृप्त फेफड़े होंगे। आप नरम तालू को बंद करके या मुंह और नाक के बीच के मार्ग को अवरुद्ध करके अपनी हवा की आपूर्ति बदल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 4
    4
    अपने गाल फिर से भरें अपने फेफड़ों को पूरी तरह से खाली करने से पहले आपको यह करना चाहिए ताकि आपके मुंह में रखी हवा का उपयोग करते समय आपको फिर से भरना पड़े।
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 5
    5
    लगातार इन कार्यों को दोहराएं एक बार जब आप सीखें कि यह एक निरंतर प्रक्रिया में कैसे करे, तो आपको कभी भी रोक नहीं पाना होगा और जब आप खेलते हैं तो सांस लेना होगा।
  • भाग 2

    तकनीक का प्रयोग कर अभ्यास करें
    छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेस्ट चरण 6
    1
    अभ्यास थूकना पानी अपने मुंह से पानी की कमी को निकालने से, आपको इस तकनीक का एक स्पष्ट विचार होगा, क्योंकि भाग हवा के विपरीत दिखाई दे रहा है। इसके अलावा, इस अभ्यास के जरिए परिपत्र श्वास कैसे काम करता है, यह सीखकर, आप अपने इंस्ट्रूमेंट खेलने के लिए आवश्यक बल को लागू करना सीखेंगे।
    • संभव के रूप में ज्यादा पानी के साथ अपना मुंह भरें;
    • जैसा कि आप श्वास और नाक से श्वास छोड़ते हैं, पानी को एक पतली, निरंतर धारा में सिंक में थूकते हैं।
  • छवि शीर्षक परिपत्र ब्रीड चरण 7



    2
    एक पुआल का उपयोग करें अभ्यास करने का एक शानदार तरीका अपने होंठों के बीच एक पुआल को कसने के लिए है, ताकि आपके वायु यंत्र पर मुंह की स्थिति की नकल कर सकें। एक गिलास पानी में पुआल लगाओ और लगातार उड़ो, जब आप सर्कुलर साँस लेने के लिए प्रयुक्त प्रणाली का पालन करते हैं, जब तक कि यह पानी में बुलबुले पैदा न करे।
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 8
    3
    मुद्दा vocalizations संभवतया परिपत्र साँस लेने की विधि उन लोगों द्वारा खोजी गई, जिन्होंने लंबे समय तक और निरंतर नोट्स बनाने के लिए दगेरियडु (ऑस्ट्रेलिया के आदिवासी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले प्राचीन पवन साधन) खेला था इस उपकरण के शिक्षकों का सुझाव है कि vocalizations परिपत्र साँस लेने के सीखने की सुविधा।
  • जब मुँह में रखी हवा फेफड़ों में संग्रहीत एक का लाभ लेने के लिए चलता है तो ध्वनि का उत्सर्जन होता है "हा" जोर से।
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 9
    4
    अपने उपकरण के मुखपत्र के साथ तकनीक का प्रयोग करें। यदि एक तरफ, एक पुआल के माध्यम से उड़ाने के द्वारा, आपको परिपत्र साँस लेने की विधि सीखने में कम कठिनाई होती है, दूसरी तरफ आपको स्पष्ट रूप से यह नहीं पता कि यह कैसे काम करेगा जब आप इसे खेलेंगे, जब आप खेल रहे हों। अपने उपकरण के मुखपत्र का प्रयोग करके, आपको पता चल जाएगा कि क्या आप सही तरीके से खेलने के बारे में चिंता किए बिना नोट्स खेल सकते हैं
  • यदि आप ध्वनि स्ट्रीम में तेज़ रुकावटों का ध्यान रखते हैं, तो संभवतः आपको तब तक इंतजार करना पड़ता है जब तक कि आप जिस हवा की आपूर्ति का उपयोग नहीं कर रहे हों, वह दूसरे के आगे बढ़ने से पहले पूरी तरह समाप्त हो गया है। यह मुँह से फेफड़ों तक और इसके विपरीत, मुंह और फेफड़ों में निहित सभी हवा का सेवन करने से पहले गुजरता है।
  • यह व्यायाम भी उपयोगी है क्योंकि यह आपको समझने में मदद करेगा कि आपके होंठों के साथ व्यायाम करने के लिए आपको कितना दबाव चाहिए कि वे परिपत्र साँस तकनीक को प्रभावी रूप से लागू कर सकें।
  • भाग 3

    एक साधन के साथ तकनीक को अभ्यास में डाल देना
    छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 10
    1
    जितना भी हो सके उतना इस तकनीक का प्रयास करें। इसे आपके लिखत तक लागू करने तक इंतजार न करें, जब तक आप इसे ठीक से नहीं सीखे। सुधार करने का एकमात्र तरीका चल रहा है, इसलिए अपने उपकरण को माउंट करें जैसे ही आप केवल मुखपत्र का उपयोग करके ध्वनि चला सकें
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रेथ चरण 11
    2
    जब तक आप सही स्वामित्व हासिल नहीं कर लेते तब तक अभ्यास करें ट्रैक या मुश्किल भागों से शुरू न करें। इसके बजाय, यह एक एकल नोट के साथ शुरू होता है, फिर एक आसान और दोहरावपूर्ण व्यायाम की श्रृंखला पर चलता है। ऐसा करने से, आप धीरे-धीरे अपनी तकनीक को परिष्कृत कर सकते हैं
  • दूसरों की तुलना में कुछ संगीत रजिस्टर के साथ अभ्यास करना आसान है। आपको संभवतः व्यायाम से शुरू करना आसान होगा, जो कि आपके उपकरण द्वारा स्वीकार्य आवाज़ सीमा के उच्चतम हिस्से में नोट्स खेलने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक सर्कुलर ब्रीदः चरण 12
    3
    हर दिन अभ्यास करें शुरुआत में परिपत्र साँस लेने मानसिक और शारीरिक रूप से थका जा सकता है, इसलिए यह संभव है कि आपको अपने प्रयासों को खुले करना होगा हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको थोड़ी देर में केवल एक बार अभ्यास करना होगा। बल्कि, सीखने की अवधि के दौरान आपको इसे नियमित रूप से अभ्यास करना होगा - उदाहरण के लिए, एक दिन में तीन बार - कुछ मिनटों के लिए।
  • टिप्स

    • परिपत्र श्वास अभ्यास करते समय, डायाफ्राम का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करें। यह कुछ अधिक है और उचित श्वास तंत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करना चाहिए।
    • जब आप व्यायाम करते हैं, तो एक वायु आरक्षित से दूसरे स्थान पर जाने के बारे में नहीं सोचें, लेकिन प्रत्येक आपरेशन को स्वचालित रूप से करें एक सतत प्रक्रिया के रूप में इस तकनीक पर विचार करें
    • जब आप परिपत्र साँस लेने की विधि सीखना शुरू करते हैं, तो एक ही बार में सभी चरणों का पालन करने की कोशिश न करें। पहले पास के लिए उपयोग करें, पहले और दूसरे और इतने पर।
    • कृपया ध्यान दें कि आपको इस तकनीक को पूरा करने के लिए महीनों में खर्च करना होगा, यदि नहीं निश्चित रूप से आप अपने वाद्य यंत्र को कैसे खेलें सीखने से पहले बहुत समय बिताएंगे, और सर्कुलर साँस लेने के संबंध में कोई अंतर नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com