कैसे एक बच्चे पर कृत्रिम श्वसन प्रदर्शन करने के लिए

यदि कोई बच्चा बेहोश है और साँस नहीं लेता है, तो तत्काल सहायता प्रदान करना बेहद महत्वपूर्ण है। अगर मस्तिष्क पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त नहीं करता है, तो नुकसान सिर्फ चार मिनट में हो सकता है और बच्चे 4-6 मिनट के भीतर मर सकते हैं। कार्डियोपल्मोनरी रिसासेटेशन, या सीपीआर, एक ऐसी प्रक्रिया है जो बच्चे को साँस लेने में मदद करती है और छाती के दबाव को मुहैया कराने के लिए दिल की धड़कन तक पहुंचने में सहायता करती है यदि बच्चे की कलाई है, तो आपको केवल कृत्रिम श्वसन ही करना चाहिए। आपको एक वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों पर दिल की मालिश कभी नहीं करना चाहिए और जिनके पास नियमित दिल की धड़कन है इसके बजाय, यह नवजात शिशुओं पर प्रदर्शन करना जरूरी है, जिनके पास नाड़ी है, लेकिन हृदय गति से बहुत कम है।

सामग्री

कदम

भाग 1

क्या जरूरी है की स्थापना
एक बाल चरण 1 के लिए बचाव श्वास प्रदान करें शीर्षक वाली छवि
1
स्थिति की जांच करें यह बच्चे को दी जाने वाली सहायता की स्थापना करने के लिए एक आवश्यक कदम है और यदि आप सुरक्षित रूप से आगे बढ़ सकते हैं आपको:
  • आस-पास के क्षेत्र की जांच करें और सुनिश्चित करें कि कृत्रिम श्वसन प्रदर्शन करने के लिए सुरक्षित है। सुनिश्चित करें कि आप खतरे में नहीं हैं, उदाहरण के लिए, आपको कार से मारा जा सकता है या बिजली के केबल के संपर्क में मिल सकता है।
  • बच्चे की जांच करें इसे धीरे से स्पर्श करें और इसे ठीक से कहें कि यह ठीक है। आपको इसे हिलाना या उसे स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि रीढ़ की चोटों में चोट लग सकती है और आपका इशारा स्थिति को भी बदतर बना सकता है।
  • यदि बच्चा जवाब नहीं देता है, तो किसी यात्री को संपर्क करें और मदद के लिए कॉल करने के लिए कहें। यदि लोग देखने के लिए आ रहे हैं, तो किसी विशेष विषय से संपर्क करें और उन्हें एम्बुलेंस कॉल करने के लिए कहें। यदि आप अकेले हैं, तो दो मिनट के लिए कृत्रिम श्वसन डालना और फिर 118 पर कॉल करें।
  • एक बाल चरण 2 के लिए बचाव श्वास प्रदान करें शीर्षक वाली छवि
    2
    बच्चे की जरूरतों को स्थापित करना इस बिंदु पर यह जांचना बेहद जरूरी है कि क्या पीड़ित साँस लेता है और यदि आपको दिल की धड़कन लगती है:
  • अपनी सांस जांचें बच्चे पर मोड़ो और नाक और मुंह के करीब कान लगाओ। यदि उसकी छाती श्वास की लय पर चली जाती है तो देखो, ध्वनि सुनें और गाल पर उसकी सांस महसूस करने पर ध्यान दें। इस चेक के लिए 10 सेकंड से अधिक मत खोना
  • दिल की धड़कन को समझें जबड़े के नीचे उसकी गर्दन के एक तरफ सूचक और मध्यम उंगली दबाएं।
  • एक बाल चरण 3 के लिए बचाव श्वास प्रदान करें शीर्षक वाली छवि
    3
    सीपीआर प्रदर्शन करने के लिए बच्चे को रखें यह जरूरी है कि यह कदम बहुत सावधानी के साथ किया जाए, खासकर अगर कोई संभावना है कि बच्चे ने रीढ़ की हड्डी में कोई चोट लगी है। अपनी गर्दन या शरीर को बदलने से बचें और उसे अपनी पीठ पर लेटना।
  • यदि जरूरी हो, तो किसी से पूछो कि आप बच्चे के शरीर को थोड़ी-थोड़ी में रोल करने और झूठ बोलने में मदद करें। आंदोलनों को समन्वय करें ताकि कार्रवाई के दौरान रीढ़ की हड्डी को मोड़ न दें।
  • भाग 2

    हार्टबीट के साथ एक बच्चे पर कृत्रिम श्वसन करें
    एक बाल चरण 4 के लिए बचाव श्वास प्रदान करें शीर्षक वाला चित्र
    1



    प्रक्रिया को करने के लिए सिर की स्थिति। यह सीधे होना चाहिए और पक्षों पर झुकाव नहीं होना चाहिए। वायुमार्ग को खोलने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों को लागू करें और कृत्रिम श्वसन के रूप में प्रभावी रूप से कार्य करें:
    • एक ठोड़ी के नीचे एक हाथ रखो और उसके सिर पर दूसरा। धीरे से उसके सिर पर वापस ढंका और उसकी ठोड़ी थोड़ा ऊपर उठाने।
    • अपना नाक बंद करने के लिए अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करें यदि बच्चा एक वर्ष से कम उम्र का है, तो यह पैंतरेबाज़ी आवश्यक नहीं है क्योंकि आपको एक साथ नाक और मुंह में उड़ना होगा।
    • यदि आपको डर है कि आपको रीढ़ की हड्डी में चोट लगी है, तो अपने सिर को आवश्यक से अधिक स्थानांतरित न करें।
  • एक बाल चरण 5 के लिए बचाव श्वास प्रदान करें शीर्षक वाली छवि
    2
    कृत्रिम श्वसन करना श्वास और अपने होंठों को अपने बच्चे पर रखें, ताकि वे कसकर सील कर सकें। यदि आप एक वर्ष से कम उम्र के हैं, तो आपको अपने मुँह और अपने नाक दोनों को अपने मुँह से कवर करना होगा। धीरे-धीरे धीरे-धीरे अपने मुंह में एक दूसरे या साढ़े साढ़े के बारे में बताओ, उसकी छाती बढ़ने पर ध्यान दे।
  • अपने मुँह में उड़ाने के बाद, अपने सिर को घुमाएं और देखें कि सामान्य छाछापन के दौरान आपकी छाती कम हो जाती है या नहीं। यह विस्तार आपको यह समझने की अनुमति देता है कि आपकी कार्रवाई प्रभावी रही है और यह कि वायुमार्ग बाधित नहीं हैं।
  • यदि आपके पास चेक वाल्व के साथ एक मुखौटा है, कृत्रिम श्वसन के दौरान इसे पहनें इस तरह से आप अपने आप को बच्चे के संभावित संक्रमण से बचा सकते हैं।
  • एक बाल चरण 6 के लिए बचाव श्वास प्रदान करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आवश्यक हो तो वायुमार्ग नि: शुल्क। यदि वे बाधित हैं, तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपका श्वास छोटे शिकार के फेफड़ों को बढ़ा नहीं सकता है। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि शिशु के छाती में प्रवेश करने के बजाय हवा आपके चेहरे पर वापस आती है यदि ऐसा होता है, तो आपको यह देखना होगा कि वायुमार्ग में व्याप्त है
  • बच्चे के मुंह खोलें भोजन के छोटे टुकड़े या अन्य चीजों को देखने के लिए अंदर देखें जो घुट का कारण हो सकते हैं। यदि आप उन्हें ढूंढते हैं, तो उन्हें निकालें
  • अपनी उंगलियों या अन्य वस्तु को बच्चे के गले में गहरी न रखें, अन्यथा आप विदेशी शरीर को गहराई से धकेलने के जोखिम को चलाते हैं।
  • यदि आपको कोई वस्तु नहीं दिखाई देती है, तो बच्चे के सिर को सही स्थिति में डाल दिया जाए और कृत्रिम श्वसन का अभ्यास करने के लिए पुन: प्रयास करें। यदि आप अपने फेफड़ों में हवा नहीं ला सकते हैं, तो संभवतः घुटन या विदेशी शरीर निकालने के खिलाफ युद्धाभ्यास करने पर विचार करें।
  • एक बाल चरण 7 के लिए बचाव श्वास प्रदान करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी कार्रवाई में जारी रखें कृत्रिम श्वसन को रोकना और हर तीन सेकंड में झटका नहीं है। जब आप इस प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं और अपने हृदय की दर को हर दो मिनट में देख लें तो अगर आप पीड़ित की कलाई को खो देते हैं तो पूरे कार्डियोपल्मोनरी रिसास्किटेशन पर स्विच करें निम्नलिखित घटनाओं में से एक होने तक जारी रखें:
  • बच्चा अकेले साँस लेना शुरू कर देता है। अगर बच्चे खांसी शुरू कर लेते हैं या आगे बढ़ते हैं तो आप इस सुधार को देख सकते हैं।
  • बचाव दल पहुंचते हैं, जो इस बिंदु पर आपके लिए स्थिति को संबोधित करेंगे।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com