एयरवेज, श्वसन और संचलन की जांच कैसे करें

यदि आप किसी आपातकालीन स्थिति में खुद को पाते हैं जिसमें कोई व्यक्ति उत्तीर्ण होता है या आप किसी बेहोश व्यक्ति के पास आते हैं, तो आपको यह जांचना होगा कि उन्हें क्या चाहिए कार्डियोपल्मोनरी रिजसिटेशन (आरसीपी)

. यह प्राथमिक चिकित्सा तकनीक है "जीवनरक्षी" और यह तब ही किया जाना चाहिए जब पीड़ित को वास्तव में इसकी आवश्यकता है यह समझने के लिए कि आप आगे बढ़ सकते हैं, आपको पहले वायुमार्ग, श्वास और रक्त परिसंचरण की जांच करनी होगी।

कदम

भाग 1

प्रतिक्रियाशीलता को सत्यापित करें
1
स्थिति का मूल्यांकन करें जब आप बेहोश व्यक्ति में चले जाते हैं या बेहोशी का सामना करते हैं, तो आसपास के हालात को देखते हुए देखें कि क्या आप अपनी सुरक्षा को खतरे में डालकर शिकार पर पहुंच सकते हैं आप को यह भी जांचना चाहिए कि वहां एक बड़ी जगह है जो काम करने और सहायक होने के लिए पर्याप्त है। यदि शिकार तत्काल खतरे में है (उदाहरण के लिए, वह सड़क के बीच में है), कोशिश करें इसे स्थानांतरित किसी भी पैंतरेबाज़ी करने से पहले एक सुरक्षित जगह में - हालांकि, अपने आप को चोट पहुंचाने का खतरा नहीं है। यदि आप एक खतरनाक स्थिति में अपने आप को फेंक देते हैं, तो आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं इस तरह, न केवल आप जिस व्यक्ति को बचाने की कोशिश कर रहे थे उसे मदद नहीं कर सकते हैं, बल्कि आपातकालीन कर्मियों को दूसरे शिकार के साथ-साथ देखभाल करने के लिए प्रदान करें।
  • सावधानी के साथ आगे बढ़ें, अगर आपको डर है कि एक हो सकता है रीढ़ की हड्डी का आघात या गर्दन, उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति काफी हद तक या कार दुर्घटना के दृश्य से गिर गया हो, तो स्पष्ट गंभीर चोट के लक्षण दिखाई दे रहे हैं जो भी ऊपर से गिर चुका है या यातायात दुर्घटना में शामिल है, उसे रीढ़ की हड्डी का शिकार माना जाएगा।
  • 2
    व्यक्ति से बात करें किसी व्यक्ति के चेतना के स्तर को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छी तकनीकों में से एक उसके साथ बात करना है उससे प्रश्न पूछें: "आपका नाम क्या है?" और "क्या आप मुझे सुन सकते हैं?"- इस तरह, आप उसमें जो भी भ्रम है वह उसे जगाने और उसे जवाब देने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आप उसके कंधे या बांह को भी स्पर्श कर सकते हैं, जब आप उससे बात करते हैं, तो उसी प्रभाव के लिए।
  • यदि आपको जवाब नहीं मिलता है, तो शिकार को जागृत करने के लिए एक या दो बार चिल्लाने का प्रयास करें। जैसे शब्दों की जोर से बोलो "अरे!" या "क्या आप मुझे सुन सकते हैं?" उन्हें चेतना वापस पाने के लिए
  • 3
    उरोस्थि को रगड़ें यह प्रक्रिया आपको यह निर्धारित करने में मदद करती है कि व्यक्ति पूरी तरह से गैर-प्रतिक्रियाशील है या नहीं। आपको उस व्यक्ति पर सीपीआर का प्रदर्शन नहीं करना पड़ता है जिसकी प्रतिक्रिया में कठिनाई होती है लेकिन संचलनशील और श्वसन समारोह को बरकरार रखा जाता है। सबसे पहले, एक मुट्ठी में हाथ बंद करें और कंधे को फेंकने के लिए मजबूती के दबाव को दबाएं।
  • आप अंगूठे और दूसरी अंगुलियों के बीच कंधे की मांसपेशियों को भी समझ सकते हैं और कॉलरबोन के ऊपर गुहा पर कसकर कस कर सकते हैं। जैसा कि आप ये जांच करते हैं, पीड़ित पर मोड़ देते हैं और किसी भी ध्वनि या संकेत पर ध्यान देते हैं जो कि साँस लेने का संकेत करता है।
  • चेतना के बिना सभी लोग लेकिन जो दर्द के उत्तेजना को जगाना सांस लेते हैं।
  • अपनी प्रतिक्रियाओं का निरीक्षण करें और जैसे ही वह दुर्घटना स्थल पर आते हैं, चिकित्सा कर्मचारियों को सूचित करें।
  • भाग 2

    एयरवेज की जांच करें
    1
    शिकार रखें। वायुमार्ग को नियंत्रित करने में सक्षम होने से पहले, व्यक्ति को सही स्थिति में रखना आवश्यक है यदि आप अपने मुंह के आस-पास किसी भी शरीर के तरल पदार्थ (उल्टी, रक्त, आदि) का ध्यान रखते हैं तो दस्ताने पहनते हैं और पीड़ित को लापरवाह स्थिति में जाने से पहले श्वसन पथ को छोड़ने के लिए हटा देते हैं। एक सपाट सतह पर अपनी पीठ पर इसे रोल करें, ताकि शरीर बढ़ाया जा सके और इस प्रकार हस्तक्षेप के प्रयासों की सुविधा मिल सके। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ आपके पक्ष में हैं, आपकी पीठ और पैर सीधे हैं
    • धीरे से अपने कंधों को वापस धक्का के लिए एक क्षण ले लो। इस आंदोलन के साथ, ट्रेकिआ की चौड़ाई का विस्तार करें और जबड़े उठे रहने की अनुमति दें।
  • 2
    अपने सिर को ले जाएं जमीन पर झूठ बोलने वाले व्यक्ति के वायुमार्ग को खोलने के लिए यह हवा के मार्ग से सही ढंग से सिर को संरेखित करने के लिए आवश्यक है। उसके सिर के पीछे एक हाथ और उसकी ठोड़ी के नीचे दूसरा रखो पीछे की ओर और ऊपर की ओर सिर को ढंकना
  • ठोड़ी थोड़ा ऊपर की ओर इंगित करना चाहिए, जैसे कि वह व्यक्ति हवा को सूँघ रहा था।
  • 3
    वायुमार्ग से किसी भी विदेशी निकाय निकालें यह कई परिस्थितियों में होता है कि हवा के मार्ग को अवरुद्ध कर दिया जाता है, उदाहरण के लिए किसी विदेशी वस्तु द्वारा, पीड़ित की अपनी जीभ, उल्टी या अन्य शरीर तरल पदार्थ। अगर रुकावट उल्टी या अन्य आसानी से हटाने योग्य सामग्री के कारण होती है, तो मुंह से इसे दो या तीन उंगलियों के बीच तेजी से हटा दें इंजेक्शन की सुविधा के लिए आप व्यक्ति के सिर को जल्दी से घुमा सकते हैं
  • बाधाओं को ट्रेकिआ में गहराई से आगे बढ़ाने से बचें और जब तक आप आसानी से मुंह के भीतर नहीं देख सकते हैं, तब तक अपनी उंगलियों से इसे दूर कर दें। करने की कोशिश मत करो "खुदाई" पीड़ित के मुंह में, लेकिन सामग्री की रिहाई की सुविधा के लिए
  • अगर जीभ वायुमार्ग को अवरुद्ध करती है, तो जबड़े की चक्कर विधि की कोशिश करें। व्यक्ति के सिर के शीर्ष के पास बैठो, ताकि आप अपने पैरों की तरफ मुड़ें। जबड़ा हल्के ढंग से पकड़ो, लेकिन फर्म पकड़ के साथ, दोनों हाथों का उपयोग करें, और ठोड़ी के नरम भाग पर अपनी उंगलियों को रखें। धीरे-धीरे जबड़े को सिर के बाकी हिस्सों के बिना छत के ऊपर उठता है यह पैंतरेबाज़ी जीभ को जबड़े पर गिरने की अनुमति देता है, इसे गले को अवरुद्ध करने से रोकता है।
  • भाग 3

    सांस की जाँच करें
    1
    साँस लेने के स्पष्ट संकेत देखें कुछ स्पष्ट संकेत हैं जो संकेत देते हैं कि कोई व्यक्ति श्वास ले रहा है। सत्यापित करें कि प्रेरणा के दौरान छाती उगता है साँस लेने के दौरान उतार-चढ़ाव के लिए नाक देखें (यदि शिकार नाक से श्वास ले रहा है) या मुंह को खोलने या बंद करते हुए देख लें, जबकि व्यक्ति इनहेलेस और सांस छोड़ देता है।
    • यदि छाती में वृद्धि नहीं होती है, तो एक दिशा में वायुमार्ग को थोड़ा-सा ले जाने का प्रयास करें। आपने अपने सिर को बहुत ज्यादा या बहुत कम झुकाया हो सकता है
    • यदि आप हवा की तलाश में परेशान हैं या कठिनाई के साथ साँस लेते हैं, तो इसका इलाज करें जैसे कि वह रक्त के संचलन को सांस और नियंत्रित नहीं करता है।



  • 2
    अपने सांस लेने की जांच करें यदि आपको कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिखाई देता है, तो आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि पीड़ित आवाज़ सुनने या हवा के प्रवाह को समझने में श्वास ले रहा है। अपनी नाक और मुंह के पास अपना हाथ रखो, हर सांस को महसूस करने की कोशिश करो। यदि आपको कुछ भी नहीं पता है, तो उस व्यक्ति पर मोड़ लें और गाल पर आवाज़ की आवाज़ सुनने की कोशिश करें या गाल पर हवा की आवाजाही देखने के लिए अपना चेहरा उसके करीब लाएं।
  • यदि आप सामान्य श्वास सुन सकते हैं, इसका मतलब है कि आपको सीपीआर के साथ आगे बढ़ने की ज़रूरत नहीं है। आपको अभी भी 118 को कॉल करना चाहिए यदि घायल व्यक्ति चेतना वापस नहीं लौटाता है
  • 3
    पीड़ित को घुमाएं, अगर श्वास फिर शुरू हो जाए कभी-कभी यह वायुमार्ग को खोलने के लिए पर्याप्त है ताकि आपको फिर से श्वास लेने की अनुमति मिल सके। यदि ऐसा होता है, तो इसे रोल करें एक तरफ छाती पर दबाव कम करने के लिए इस तरह, व्यक्ति बेहतर सांस ले सकता है
  • भाग 4

    संचलन की जांच करें
    1
    दिल की धड़कन महसूस करो जब आपने यह स्थापित किया है कि पीड़ित साँस नहीं ले रहा है, तो आपको यह देखना होगा कि रक्त शरीर में घूम रहा है। तर्जनी और मध्य में उठाए हुए ठोड़ी पर रखें, उस बिंदु पर जहां गर्दन में गोलाकार होता है, बस जबड़े के नीचे, गला या दायें या एडम के सेब के बाईं तरफ उंगलियों को दबाएं। यह कैरोटीड धमनी से गुजर रहा क्षेत्र है - यदि रक्त ठीक से फैला हुआ है, तो आपको एक मजबूत नाड़ी महसूस करना चाहिए।
    • यदि नाड़ी कमज़ोर या अनुपस्थित है, तो व्यक्ति परेशानी में है और उसे चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है
  • 2
    118 कॉल करें यदि शिकार साँस नहीं लेता है या कोई दिल की धड़कन नहीं है, तो आपको मदद के लिए कॉल करना होगा स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर तुरंत व्यक्ति की देखभाल कर सकते हैं और बेहोशी का मूल कारण पा सकते हैं। यदि आप अकेले हैं, तो पहले 118 को कॉल करें और फिर शिकार की मदद करें।
  • यदि कोई और व्यक्ति है, तो उस व्यक्ति की देखभाल करें, जबकि आप एम्बुलेंस को कॉल करने के लिए कहें।
  • 3
    कार्डियोपल्मोनरी रिसासटेशन का अभ्यास करें यदि व्यक्ति साँस नहीं लेता है और नाड़ी कमजोर या अनुपस्थित है, तो आपको इस पैंतरेबाज़ी करना चाहिए। इस प्रक्रिया में रक्त के संचलन और फेफड़ों की गतिविधि को उत्तेजित करता है, बचाव के आगमन की प्रतीक्षा करते हुए आपको पीड़ित के जीवन को बचाने के लिए अनुमति देता है। सीपीआर एक ऐसी तकनीक है जो उस व्यक्ति को जीवित रखती है जब तक कि ऐसे पेशेवर नहीं होते हैं जो अंतर्निहित कारणों से निपट सकते हैं।
  • सीपीआर करते समय सही प्रोटोकॉल का पालन करना सुनिश्चित करें दरअसल पैंतरेबाज़ी करने के तरीके को जानने के लिए कार्डियोपल्मोनरी प्राथमिक चिकित्सा और रिस्यूटिंग कोर्स में दाखिला लेने के लिए दर
  • कई तरीके हैं: एक पर हस्तक्षेप के लिए वयस्कों और उस पर हस्तक्षेप के लिए बच्चे.
  • टिप्स

    • आपको बहुत सावधान रहना होगा जब आप अपनी ठोड़ी को उठाते हैं और नवजात शिशु को सिर पर लगा देते हैं, क्योंकि इस तरह के छोटे संरचनात्मक संरचनाओं को ले जाने से आप वायुमार्ग को रोक सकते हैं। बहुत कम सिर झुकाएं, बस इतना है कि यह किसी की उपस्थिति पर ले जाता है जो "sniffs" हवा।

    चेतावनी

    • अगर आपको पता है कि किसी व्यक्ति को कार्डियोपल्मोनरी रिसास्किटेशन की आवश्यकता है, तो तत्काल 118 पर कॉल करें। अगर आप अकेले हैं और आपको एक बच्चा या नवजात शिशु पर काम करना है, तो पहले दो मिनट के लिए फिर से जी उठना होगा और फिर एम्बुलेंस को बुलाओ। एल `अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन आगे बताते हैं कि 118 को कॉल करने से पहले डूबता, आघात या दवा अतिदेय के पीड़ितों पर बचाव अभियान दो मिनट के लिए किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com