प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक घायल व्यक्ति को कैसे घुमाया जाए

प्राथमिक चिकित्सा का सुनहरा नियम नुकसान का कारण नहीं है। यह एक स्पष्ट अवधारणा की तरह लग सकता है, लेकिन यह अक्सर आपके शरीर में हर फाइबर के साथ विरोधाभासी है जो आपातकालीन स्थिति पर प्रतिक्रिया करने के लिए कहता है। गंभीर सिर की चोट, रीढ़ की हड्डी में चोट या गर्दन की चोट की स्थिति में, वृत्ति आपको शिकार को एक अधिक आरामदायक स्थिति में ले जाने के लिए या उसे सुरक्षित क्षेत्र में स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित करती है, लेकिन आंदोलन स्थिति को बहुत अधिक बढ़ा सकता है। यदि शिकार तत्काल खतरे में है या एक एम्बुलेंस में रखा जाने के लिए तैयार है और अस्पताल ले जाया जाता है, तो आप इसे एक पर रोल कर सकते हैं रीढ़ की हड्डी की मेज

अपने शरीर को अच्छी तरह से गठबंधन रखते हुए, लेकिन सिर्फ अगर आप प्रक्रिया को जानते हैं और यह कैसे करना है पता है।

कदम

भाग 1

एक घायल व्यक्ति को ले जाएं
1
रीढ़ की हड्डी को नुकसान के लक्षणों के लिए देखो अगर आपको डर है कि गर्भाशय ग्रीवा या पीठ के आघात हैं, तो शिकार को न लें, जब तक कि जरूरी नहीं (इस नियम के अपवाद के लिए लेख पढ़ें)। उन्होंने कहा कि एक रीढ़ की हड्डी में चोट लग गयी हो सकता है यदि: आप बेहोश या बेहोश हो रहे हैं, पीठ या गर्दन में गंभीर दर्द की शिकायत, उसकी गर्दन या अंग स्थानांतरित नहीं कर सकते, हाथ या पैर कमजोर या सुन्न कर रहे हैं, है मूत्राशय या आंतों पर नियंत्रण खो दिया है, कशेरुक स्तंभ विकृत प्रकट होता है या एक असामान्य स्थिति लेता है, काफी ऊंचाई से गिरता है या एक ठोस वस्तु को मारता है
  • रीढ़ की हड्डी के आघात के साथ एक व्यक्ति को आगे बढ़ाना, भले ही शुरू में हल्के, स्थायी पक्षाघात या अन्य संभावित घातक जटिलताओं का कारण हो सकता है
  • यह मान लें कि हर बार जब तक किसी कार से पीडि़त मारा जाता है या 3 मीटर से अधिक की ऊंचाई से रीढ़ की हड्डी में चोट होती है, सावधानी के पक्ष में गलती करना हमेशा बेहतर होता है
  • 2
    अगर पीड़ित साँस नहीं लेता है तो कार्डियोपल्मोनरी रिसास्केशन प्रारंभ हो जाता है। चाहे व्यक्ति को रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचाए या नहीं, अगर वह बेहोश है और सांस नहीं लेता है, तो आपको सीपीआर करना चाहिए। यदि रक्त परिसंचरण की कमी का स्पष्ट संकेत प्रकट होता है (कलाई या गर्दन पर दिल की धड़कन महसूस नहीं करते हैं, व्यक्ति खाँसी नहीं है और स्थानांतरित नहीं होता है), तुरंत मुंह से कम से कम 30 छाती दबाने और दो साँस मुंह प्रदर्शन करने के लिए शुरू होता है। आपको डर लगता है पीठ की चोट है वहाँ है, लेकिन से बचा जाता है आप वायु-मार्ग को खोलने के लिए वापस उसके सिर झुका सकते हैं (जैसा कि पुनर्जीवन प्रक्रिया द्वारा अनुशंसित) है - अगर ऐसा है, तो आप दो उंगलियों का उपयोग करने के लिए धीरे समझ और जबड़े आगे उठानी साँस लेने से पहले
  • कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन चक्र (30 छाती संपीड़न और 2 साँस) के चक्र को फिर से दोहराएं जब तक कि शिकार चेतना नहीं पहुंचता है या बचाव में नहीं पहुंचता है।
  • यदि उनके पास कोई नाड़ी नहीं है और सांस नहीं लेता है, तो पहले से ही मृत माना जाता है, रीढ़ की हड्डी का नुकसान होने के खतरे के संबंध में पुनर्जीवन प्राथमिकता है।
  • सीपीआर प्रदर्शन करने से पहले, 118 या किसी अन्य आपातकालीन नंबर पर कॉल करें ताकि एम्बुलेंस जल्द से जल्द पहुंच जाए।
  • पहली सहायता के दौरान घायल व्यक्ति को लॉग-इन करें
    3
    रक्तस्राव के मामले में पहली प्राथमिक देखभाल प्रदान करें अगर पीड़ित खून खो देता है, तो उसके सिर या गर्दन को बिना बिना मूल रूप से प्राथमिक उपचार उपायों को, जहां तक ​​संभव हो, डाल दिया। किसी भी अवशेष को कुल्ला या साफ़ पानी का उपयोग कर घावों से धूल का पता लगाया जाए, अधिमानतः डिस्टिल्ड। स्वच्छ या अधिमानतः बाँझ कपड़े के साथ सभी खून बहने वाले घावों पर दबाव डालें। बड़ी वस्तुएं निकालें, जो शरीर में फंस गए हैं, क्योंकि उन्हें खींचकर आप खून बह रहा हो सकते हैं।
  • टूटी हुई हड्डियों को स्थिर करने के लिए आपको इसे पेशेवरों को छोड़ देना चाहिए, लेकिन यदि लंबे समय से पहले बचाव दल उपलब्ध नहीं हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं।
  • शिकार को गर्म (एक कंबल या जैकेट के साथ) रखें और सदमे को रोकने या विलंब करने के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें।
  • 4
    निर्धारित करें कि आप कितने लोगों को घायल व्यक्ति को स्थानांतरित करने में सहायता कर सकते हैं। यदि आपने यह मूल्यांकन किया है कि इसे स्थानांतरित करने के लिए या इसे घुटने से रोकने के लिए अपने पक्ष में पूरी तरह से लुढ़का होना चाहिए, तो आपको समझना चाहिए कि आपके आसपास कितने लोग हस्तक्षेप करने को तैयार हैं। अधिक लोग (पांच से ऊपर) बेहतर हैं, क्योंकि अधिक से अधिक हाथ आंदोलन के दौरान शिकार के शरीर को अधिक प्रभावी ढंग से स्थिर कर सकते हैं और इस प्रकार रीढ़ की हड्डी के नुकसान से बच सकते हैं। यदि आप अकेले हैं, तो आपको परामर्शदाताओं के आगमन की प्रतीक्षा करने के बजाय, शिकार को स्थानांतरित करने के लिए एक अयोग्य कारण होना चाहिए।
  • एक आपातकाल के दौरान किसी व्यक्ति के शरीर को घुमाए जाने के लिए, रीढ़ की हड्डी के संरेखण को खोने के बिना, कम से कम दो ऑपरेटर की आवश्यकता होती है: पहले गर्दन और सिर को स्थिर कर देता है, जबकि दूसरा श्रोणि और काठ का क्षेत्र संरेखित करता है।
  • आदर्श के लिए गर्दन के आंदोलन, सिर, हथियार, श्रोणि, काठ का क्षेत्र और अंततः पैरों को नियंत्रित करने के लिए पांच या छह लोग उपलब्ध होंगे।
  • 5
    घायल शरीर के ऊपर सही स्थिति ले लो ऑपरेशन के समन्वय के लिए जिम्मेदार व्यक्ति सिंक्रनाइज़ किए गए आंदोलन को प्रबंधित करने के लिए पीड़ित के सिर के करीब होना चाहिए (यह माना जाता है कि यह लापरवाह है)। सिर के पास वाला व्यक्ति गर्दन (गर्भाशय ग्रीवा के रीढ़) को स्थिर करने के लिए ज़िम्मेदार होता है, जो कान के निचले हिस्से और खोपड़ी के आधार पर मजबूती से सिर के किनारों को पकड़े जाते हैं। अन्य ऑपरेटरों को हथियार, रीढ़ की छाती, काठ का रीढ़, श्रोणि और घुटनों के स्तर पर पैर को स्थिर करना चाहिए और उसे स्थिर करना चाहिए।
  • यदि घायल व्यक्ति सचेत है, तो उसे हिलाने से रोकें और उसे शांत करने के लिए उसे आश्वस्त करें।
  • आप और अधिक काम में तौलिए, कंबल या कपड़े है, तो उन्हें लपेटो और उन्हें गर्दन के पक्षों के लिए डाल अधिक स्थिरता प्रदान करते हैं और यह बढ़ने से रोकने के लिए।
  • अनुभवहीन सहायकों को बताएं कि आप क्या कर रहे हैं (पीड़ित को अपने पक्ष में ले जायें) और कैसे आगे बढ़ें - उन्हें भी शांत हो सकता है
  • 6



    एक रीढ़ की हड्डी का बोर्ड, एक शीट या एक मजबूत तौलिया तैयार करें। आप परिवहन करने के क्रम में इन वस्तुओं में से एक की शिकार रोल करने का फैसला करते हैं, तो आप अपने हाथ स्थिति यह शिकार जो बढ़ाने के लिए इच्छा के किनारे के पास में होना आवश्यक है। इस स्थिति में, याद रखें कि आपको एक और व्यक्ति की जरूरत है, जब उसे अपने पक्ष में बोर्ड या कपड़े के नीचे घायल शरीर के नीचे स्लाइड किया जाए
  • ऑपरेटर जो शरीर के एक हिस्से को स्थिर कर रहे हैं, प्रक्रिया पूरी होने से पहले पकड़ को नहीं छोड़ सकते।
  • मूल्यांकन करें जो व्यक्ति को रोल करने के लिए सर्वोत्तम पार्श्व है। इस चुनाव के लिए निर्णायक जमीन है जिस पर वह हाथ करने के लिए एक फ्रैक्चर की या उपस्थिति या कंधे अव्यवस्था के शिकार गिर गया है की रचना हो सकती है।
  • रीढ़ की हड्डी का बोर्ड एक ऐसा उपकरण है जिसे पीड़ित को एक एम्बुलेंस में स्थानांतरित करने के लिए बनाया गया है। यदि आपको भाग्य बनाने के लिए, एक सपाट सामग्री का चयन करें और एक सौ किलोग्राम वजन का सामना करने के लिए पर्याप्त मजबूत हो - प्लाईवुड अक्सर ठीक है।
  • 7
    कार्रवाई समन्वय करें नेता का प्रबंधन और सभी ऑपरेटरों के आंदोलन को सिंक्रनाइज़ जब वे एक सही स्थिति में हैं और उनके सौंपा शरीर का हिस्सा स्थिर हो जाना चाहिए था। वह घोषित करता है कि "तीन में" सभी बचाव दल चुना पक्ष (दायाँ या बायाँ) की ओर शिकार रोल चाहिए - गिनती के अंत में, जमीन से पूरी तरह से यह बिना किसी मेहनत के उसके शरीर के लिए कदम। बंद करो जब यह अपने पक्ष में है और इसे प्रवण पड़ने न दें, अन्यथा रीढ़ की हड्डी मोड़ और खिंचाव हो सकती है।
  • सिद्धांत रूप में, आंदोलन के दौरान पीड़ित के सिर और गर्दन पूरी तरह से रीढ़ और श्रोणि के साथ गठबंधन रहना चाहिए।
  • अनुसंधान से पता चलता है कि यह सबसे अच्छा है, उसके पक्षों के करीब (जांघों पर अपनी हथेलियों के साथ) घायल हथियार रखने के लिए, जबकि ऑपरेटरों उसके शरीर लुढ़का कर रहे हैं, के बाद से इस आसन रीढ़ की आवाजाही कम करता है।
  • 8
    पीड़ित के शरीर के नीचे रीढ़ की हड्डी या शीट रखो और उसे वापस जमीन पर लाओ। जब एक की ओर स्थित है, एक और ऑपरेटर जल्दी से, बोर्ड या उसके शरीर है, जो इस बिंदु पर तालिका के मध्य भाग (जहां तक ​​संभव हो) पर समर्थन किया जाना चाहिए के तहत चादर धक्का इतनी के रूप में यह पूरी तरह से कवर करने के लिए आवश्यक है। सिर और पैरों को मेज पर ही तय किया जा सकता है, ताकि कुछ हिस्सों को किनारे पर लटकाया जा सके। जब रीढ़ की हड्डी बोर्ड या शीट सही स्थिति में होती है, तो शिकार को ध्यान से रोल करें, आंदोलनों को सिंक्रनाइज़ करने के लिए गिनती पर अन्य ऑपरेटरों के साथ सहमति व्यक्त करें।
  • सिर के पास बचावकर्ता इसे समर्थन देना जारी रखता है और गर्दन को स्थिर करने के लिए एक कॉलर या अन्य विशिष्ट डिवाइस के साथ paramedics तक ग्रीवा समर्थन प्रदान करना चाहिए।
  • इस स्थिति से, घायल व्यक्ति को आपातकालीन वाहन (एम्बुलेंस या हेलीकॉप्टर) या खतरे क्षेत्र से दूर ले जाया जा सकता है।
  • रीढ़ की हड्डी पर झूठ बोलने वाले व्यक्ति को उठाने और ले जाने के लिए कम से कम दो मजबूत व्यक्तियों की आवश्यकता होती है, भले ही चार आदर्श नंबर होते हैं
  • भाग 2

    पीड़ित को स्थानांतरित करने के बारे में जानें
    प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक घायल व्यक्ति को लॉग-इन करें
    1
    घायल शरीर के नीचे रीढ़ की हड्डी का बोर्ड रखो। तकनीक लेख के पहले भाग में वर्णित आंशिक रूप से शिकार (आमतौर पर, एक तरफ एक लापरवाह स्थिति से) रोलिंग बनाने के लिए है, तो के रूप में अपने शरीर के तहत एक रीढ़ बोर्ड स्लाइड करने के लिए सक्षम होने के लिए प्रदान करता है। जब डिवाइस सही स्थिति में है और उस व्यक्ति को उस पर रखा गया है, तो पैरामीडिक्स इसे उठा सकते हैं और घायल व्यक्ति को एक एम्बुलेंस या किसी अन्य आपातकालीन परिवहन वाहन में स्थानांतरित कर सकते हैं। यह हैंडलिंग तकनीक अनैच्छिक रीढ़ की हड्डी के स्तंभ विस्थापन को कम करता है और रीढ़ की हड्डी की चोट में और अधिक नुकसान होने के जोखिम को कम करता है।
    • जाहिर है, जबकि रीढ़ चलती एक छोटे से `चलता है, लेकिन यह रीढ़ बोर्ड जब वहाँ कुछ उपलब्ध ऑपरेटर हैं पर शिकार स्थानांतरित करने के लिए सबसे सुरक्षित विधि बनी हुई है।
    • यदि कम से कम पांच अन्य लोग आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं, तो आप घायल व्यक्ति को रीढ़ की हड्डी में स्थानांतरित करने के लिए छह व्यक्ति की लिफ्ट कर सकते हैं। यह तकनीक रोलिंग की तुलना में सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि यह रीढ़ की हड्डी को कम करता है
  • पहली सहायता के दौरान घायल व्यक्ति को लॉग-इन करें
    2
    घायल व्यक्ति को निकालने के लिए एक पत्रक का उपयोग करें इसे हस्तांतरित करने का एक अन्य अच्छा कारण एक तत्काल खतरे या निकटता के खतरे की स्थिति है जो स्थिति खराब हो सकती है। यदि रीढ़ की हड्डी वाले बोर्ड के साथ कोई पैरामीडिक्स नहीं है और आपको किसी व्यक्ति को खतरे से दूर ले जाना है, तो इसे अपने पक्ष में रोल करें और उसके नीचे एक मजबूत शीट, एक कंबल या एक प्लास्टिक शीट रखो। बाद में, आप कपड़े उतार सकते हैं और घायल लोगों को लापरवाह स्थिति में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • आपको इस ऑपरेशन के लिए किसी अन्य व्यक्ति की मदद की ज़रूरत है, भले ही यह चार में बेहतर हो।
  • कारणों से आप राहत के आने का इंतजार किए बिना एक दुर्घटना के शिकार बढ़ने की जरूरत है कर रहे हैं:,, एक आग की निकटता ठंड के संपर्क में बाढ़ जोखिम, पड़ोस और / या जंगली जानवरों से संभावित खतरे में हिंसा के कृत्यों।
  • आप केवल बचानेवाला कर रहे हैं और आप पूरी तरह घायल व्यक्ति को स्थानांतरित करने की जरूरत है, एक चादर या तौलिया उसके शरीर और खींचें के नीचे जमीन पर एक safe- जगह इस तकनीक आदर्श नहीं है की दिशा में इस परिस्थिति में सबसे अच्छा शब्दों में कहें, लेकिन निश्चित रूप से।
  • पहली सहायता के दौरान घायल व्यक्ति को लॉग-इन करें
    3
    यह आपको अपनी उल्टी या रक्त में घुटने से रोकता है। किसी अन्य घायल या बेहोश व्यक्ति के पक्ष में रोल करने का एक अन्य कारण यह है कि घुटन का जोखिम। जिन लोगों ने अपनी जीभ काट लिया है या किसी दुर्घटना या आघात के दौरान अपने दांतों को खो दिया है, अपने खून में घुटने के जोखिम को चलाने के लिए, खासकर यदि वे बेहोश हैं और एक लापरवाह स्थिति में हैं वही उल्टी पर लागू होता है, जो काफी दर्द होता है जब तीव्र दर्द महसूस होता है और शरीर अचानक बहुत से एड्रेनालाईन को रक्तप्रवाह में रिलीज करता है।
  • अपने पक्ष पर व्यक्ति बारी, सभी तरल पदार्थ मुंह (रक्त, उल्टी, बलगम, लार) में मौजूद श्वासनली और फेफड़ों में वापस गिरने के बजाय बाहर जाने के लिए अनुमति देते हैं।
  • जब उसकी तरफ झूठ बोल रही है, तो पीड़ित अपनी पीठ पर झूठ बोलने वालों की तुलना में उनकी जीभ को दबाने या कम होने की संभावना कम है।
  • टिप्स

    • आप नीचे है अपने ही खून या उल्टी spostagli आगे हाथ में घायल चोकिंग से बचने के लिए देख रहे हैं, शरीर भी sull`addome- प्लेस रोल तौलिए, कंबल को रोकने के लिए, कपड़े के पीछे लुढ़का उसकी पीठ पर लौटने से उसे रोकने के लिए उसकी पीठ
    • यदि आप किसी एथलीट को बचा रहे हैं, तो हेलमेट और कंधे के संरक्षक (यदि संभव हो तो) को हटा दें, जबकि इसे अपने शरीर को गठबंधन करते हुए स्थानांतरित करने का प्रयास करते हुए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com