प्राथमिक चिकित्सा के दौरान लाइट ब्लीडिंग को कैसे रोकें

कटौती, खरोंच, लगीकरण या अन्य नाबालिग त्वचा के घावों के कारण मामूली रक्तस्राव सामान्यतः रोका जा सकता है और घर पर इलाज किया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में, गैर-गंभीर सिर की चोटों के लिए चिकित्सक के हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती - मुख्य काम करना दबाव पर लागू होता है, घाव को साफ करता है और इसे लपेटता है।

कदम

विधि 1

खून बह रहा बंद करो
पहली सहायता चरण 1 के दौरान स्टॉप माइल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज
1
अपने हाथों को धो लें यदि संभव हो तो मदद देने से पहले यह करना ज़रूरी है, ताकि बैक्टीरिया के साथ घाव को संक्रमित न किया जाए, आपको मेडिकल दस्ताने भी पहनना चाहिए।
  • दस्ताने आपको और पीड़ित की रक्षा कर रहे हैं जो एचआईवी और वायरल हेपेटाइटिस सहित रक्त से संक्रमित रोगों से आपकी देखभाल कर रहे हैं।
  • अगर आपके पास ये नहीं है, तो आप उन्हें प्लास्टिक बैग या अन्य जलरोधी सामग्री के साथ बदल सकते हैं - वैकल्पिक रूप से, साफ कपड़े के कई परतों का उपयोग करें। इस मामले में, घावों पर दबाव डालने के बजाय, घायल व्यक्ति को ऐसा करने के लिए कहें। अपने नंगे हाथों का उपयोग केवल तभी करें जब यह एक गंभीर, भयानक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है: अपने स्वास्थ्य को खतरे में न डालें।
  • अपने हाथों को धो लें साबुन और पानी के साथ कम से कम 20 सेकंड के लिए, उन्हें सावधानी से रगड़ - अगर वहाँ कोई साबुन और पानी नहीं है, एक शराबी sanitizer फैल गया।
  • पहली प्राथमिक चिकित्सा चरण 2 के दौरान स्टॉप मिल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज
    2
    जांचें कि क्या खून बह रहा बंद हो गया है। एक छोटी सी कटौती, परिभाषा के अनुसार, जल्दी से पर्याप्त रक्तस्राव बंद कर देना चाहिए - शरीर को घाव पर खून को जोड़कर प्रतिक्रिया होती है, इसे थोड़े समय में बंद कर देता है।
  • उदर और वक्ष के आँसू अक्सर दिखाई देने से अधिक गंभीर होते हैं और उन्हें हमेशा डॉक्टर के ध्यान में लाया जाना चाहिए।
  • एंटीकोआगुलेंट उपचार से गुजरने वाले रोगियों के लिए या यदि यह एक छिद्र घाव है, तो थोड़ा ही रक्तस्राव एक गंभीर समस्या में बदल सकता है।
  • हल्के मानने के लिए, घाव को त्वचा की ऊपरी परतों पर ही प्रभावित करना चाहिए - उदाहरण के लिए, आपको आंतरिक अंगों को देखने में सक्षम नहीं होना चाहिए और दिल की धड़कन के बाद रक्त में तेजी से बढ़ना नहीं चाहिए। उस स्थिति में, आप एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति का सामना कर रहे हैं और आपको तुरंत 118 को कॉल करना होगा - मामूली चोटें केवल खून की धीमी गति जारी करती हैं
  • प्राथमिक उपचार के दौरान स्टॉप माइल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    यदि रक्तस्राव कम नहीं होता है, तो दबाव लागू करें। अगर रक्त रोक के बिना एक या दो मिनट बीत चुके हैं, तो आपको इसे बाँझ धुंध या साफ कपड़े से ढकने के बाद घाव को दबाना चाहिए। अभी भी ऊतक को एक हाथ से पकड़ो, 15 मिनट तक हल्का और निरंतर दबाव डालने के लिए - यदि खून पूरी पट्टी को तोड़ लेता है, तो इसे हटाएं नहीं, लेकिन धुंध के अधिक परतें जोड़ें
  • याद रखें कि यदि आपके पास दस्ताने या अन्य हाथ सुरक्षा सामग्री नहीं है, तो पीड़ित को दबाव लागू करने के लिए कहें।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान स्टॉप माइल्ड रोधन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    घाव क्षेत्र उठाता है यदि खून का नुकसान बाधित नहीं होता है, तो अंग को दिल के स्तर से ऊपर लाने की कोशिश करें - ऐसा करने में, रक्त को गुरुत्वाकर्षण के बल पर चोट पहुंचने के लिए दूर करना चाहिए। घायल क्षेत्र तक पहुंचने वाले खून की मात्रा कम होती है और शरीर में खून की कमी को रोकने के लिए शरीर की कम कठिनाई होती है।
  • यदि आपको लगता है कि कटौती के आसपास के क्षेत्र में एक हड्डी फ्रैक्चर है, तो शरीर के उस हिस्से को मत लेना, क्योंकि आप हड्डी और आसपास की संरचनाओं की स्थिति खराब कर सकते हैं - उस स्थिति में, इस कदम को अनदेखा करें
  • यदि आप रक्तस्राव को रोक नहीं सकते हैं, हालांकि छोटा, 118 पर कॉल करें या पीड़ित को आपातकालीन कमरे में ले जाएं।
  • विधि 2

    कटौती पट्टी
    प्राथमिक उपचार के दौरान स्टॉप माइल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 5



    1
    घाव को धो लें एक बार खून बह रहा बंद हो जाता है, तो आपको इस क्षेत्र को धोना चाहिए - साफ करने के लिए साबुन और पानी का उपयोग करें, किसी भी गंदगी को दूर करने के लिए सुनिश्चित करें। यह ऑपरेशन आसान है यदि आप चलने वाले पानी का उपयोग करते हैं या शॉवर में शिकार को ले जाते हैं।
    • यदि कटौती में कोई जिद्दी मलबे है, तो आप उन्हें चिमटी से निकाल सकते हैं - यह सुनिश्चित करें कि वे साफ और निर्जलित हो गए हैं ताकि उन्हें विकृत अल्कोहल के साथ रगड़ कर किया जा सके, जिससे घावों को दूषित होने से बचा जा सके।
    • यदि आप घाव को पूरी तरह से साफ नहीं कर सकते हैं, तो डॉक्टर पर जाएं।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान स्टॉप माइल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    2
    एक एंटीबायोटिक मरहम का प्रयोग करें कट पर एक लाइट लेयर लागू करें, जो सिद्धांत रूप में थोड़ा नम-रहना चाहिए- मरहम संक्रमण के विकास को रोकता है।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान स्टॉप माइल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 7
    3
    घाव को कवर करें मरहम को धोने के बाद, सामान्य पैच या साधारण बाँझ धुंध और चिकित्सा चिपकने वाली टेप के साथ क्षेत्र की रक्षा करें - जांच करें कि ड्रेसिंग पूरी तरह से घाव को कवर करती है।
  • एक प्रकाश खरोंच की स्थिति में, आप हवा से निकलने वाली त्वचा को छोड़ सकते हैं - ड्रेसिंग का उद्देश्य एक बाधा बनाने वाला है जो बैक्टीरिया को दूर रखता है।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान स्टॉप माइल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 8
    4
    पट्टी को प्रतिदिन बदलें आपको इसे प्रति दिन कम से कम एक बार बदलना चाहिए और हर बार गीला या गंदा हो जाता है। परिणामस्वरूप, यदि घाव हाथों पर है, तो ड्रेसिंग को और भी अधिक बार बदलना आवश्यक हो सकता है, क्योंकि आप पूरे दिन कई बार धोते हैं।
  • इस ऑपरेशन के दौरान, कटौती की जांच करने के लिए लाभ उठाएं। जब उपचार प्रक्रिया काफी उन्नत होती है और अधिकतर घावों को परत से ढंका होता है, तो आप पट्टी को लागू करने से बच सकते हैं।
  • संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें, जिसमें मवाद, लाली, सूजन, कम गतिशीलता और दर्द की उपस्थिति शामिल होती है - आस-पास की त्वचा स्पर्श को भी गर्म हो सकती है। यदि आप संक्रमण से डरते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • टिप्स

    • सबसे पहले, हमेशा दुर्घटना के दृश्य की जांच करें। यदि आप किसी की सहायता कर रहे हैं, तो किसी भी खतरे को खत्म करने के लिए स्थिति की जांच करना महत्वपूर्ण है - उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि कोई विद्युत तारों की खोज नहीं हुई है और यह कि कार द्वारा अभिभूत होने का कोई खतरा नहीं है।
    • अन्य गंभीर घावों के लिए देखो एक हल्का कट या खरोंच खतरनाक नहीं है और आप इसे स्वयं का ध्यान रख सकते हैं - हालांकि, अगर आप किसी की सहायता करने में हस्तक्षेप करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसकी कोई बड़ी चोट नहीं है। आप अपने आप को एक व्यक्ति की चिकित्सा सहायता की सहायता से छूट नहीं दे सकते। यह सुनिश्चित करने के लिए त्वरित जांच करें कि कोई तेज़ घाव, फ्रैक्चर, आँखों या सिर के आघात नहीं हैं, जो गंभीर समस्याएं हैं - यह भी याद रखें कि सीने में दर्द या साँस लेने में कठिनाइयाँ भी अधिक महत्वपूर्ण हैं
    • सुनिश्चित करें कि शिकार जागरूक है और एक प्रश्न पूछिए: अगर वह जवाब दे सकता है, तो वह इन दो मानदंडों को पूरा करता है। आप उससे पूछ सकते हैं कि वह घायल हो गई है, क्योंकि वह समझ सकती है कि उसे गंभीर चोट लगी है।
    • यदि आपको डर है कि आघात संभावित रूप से घातक है, तो तत्काल 118 कॉल करें या किसी विशेष व्यक्ति को यह कार्य असाइन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com