कैसे कट घावों को साफ करने के लिए

चूंकि अपने आप को काटना सामान्य है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि घाव को कैसे साफ किया जाए। उचित सफाई उपचार को बढ़ावा देता है और विकासशील जटिलताओं के जोखिम को भी रोकता है, जैसे संक्रमण। कटाई को साफ करने के तरीके को जानने के अलावा, यह समझना आवश्यक है कि किसी डॉक्टर से संपर्क करने के लिए, अगर किसी भी समस्या से चिकित्सा प्रक्रिया में बाधित हो।

कदम

विधि 1

कट की प्रारंभिक सफाई
इमेज का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 1
1
एक कट (जो घाव आपको या किसी अन्य व्यक्ति को प्रभावित करता है) को साफ करने की कोशिश करने से पहले, यह आवश्यक है अपने हाथों को धो लें , ताकि जंतु में जीवाणु या अन्य विदेशी पदार्थ पेश न करें, जिससे संक्रमण हो सकता है।
  • यदि संभव हो तो जोखिम को टालने के लिए अपने हाथ धोने के बाद डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें।
  • इमेज शीर्षक वाला स्वच्छ कट स्टेप 2
    2
    घाव को साफ करने से पहले, रक्तस्राव को रोकने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। यदि कटौती महत्वहीन है या यह खरोंच है, तो यह एक समस्या नहीं है। हालांकि, यदि रक्तस्राव बहुतायत से है, तो दिल के स्तर के ऊपर प्रभावित क्षेत्र को ऊपर उठाने की कोशिश करें (क्योंकि यह शरीर के इस भाग में रक्त के प्रवाह को कम करता है)। फिर, एक साफ कपड़े का उपयोग कर एक कोमल दबाव डालें, जो रक्त से बचने की भी अनुमति देता है
  • यदि कटौती त्वचा में फंसने वाली एक वस्तु के कारण हुई है, तो उसे हटाने की कोशिश मत करो, क्योंकि यह खून बह रहा हो सकता है। आपातकालीन कमरे में जाओ
  • याद रखें: यदि इन तकनीकों को लागू करने के बाद खून बह रहा धीमा या बंद नहीं होता है, तो आपको आपातकालीन कक्ष में जाने की जरूरत है सबसे छोटे कटौती के बारे में पांच मिनट के भीतर खून बह रहा बंद यदि खून बह रहा बंद नहीं होता है, तो अस्पताल जाना अच्छा है, क्योंकि यह संभव है कि टांके आवश्यक हैं।
  • स्वच्छ कट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    घाव को धो लें एक बार जब आप हेमोस्टैसिस चरण (एक तकनीकी शब्द जो खून बह रहा रोक इंगित करता है) पर पहुंच गया है, तो आप कट की सफाई के साथ आगे बढ़ सकते हैं। शुरू करने के लिए, पानी और एक हल्के साबुन के साथ त्वचा को धो लें। हाइड्रोजन पेरोक्साइड या आयोडीन से युक्त डिटर्जेंट का उपयोग करना जरूरी नहीं है, क्योंकि वे उपचार को बढ़ावा देने के बजाय त्वचा को परेशान कर सकते हैं। पानी और साबुन एक प्रभावी सफाई करने के लिए पर्याप्त से अधिक हैं।
  • इसे कम से कम दो मिनट तक धो लें या जब तक यह साफ न हो जाए
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 4
    4
    कट से किसी भी विदेशी सामग्री को निकालें यदि आवश्यक हो, घाव में छोड़ दिया अवशेषों को निकालने के लिए चिमटी का उपयोग करें। हालांकि, सावधान रहें कि प्रक्रिया के दौरान स्थिति को खराब न करें। अगर कटे में विदेशी पदार्थों की एक बड़ी मात्रा छोड़ दी गई थी, तो उन्हें अपने आप से निकालने की कोशिश करने के बजाय डॉक्टर से परामर्श करना सर्वोत्तम है। वास्तव में, यदि आप उन्हें नष्ट करने में सफल नहीं होते हैं, तो इस क्षेत्र में संक्रमित होने की संभावना है, यह भी संभव है कि कटौती इसे साफ करने की कोशिश में गहरा हो।
  • नतीजतन, आप विदेशी पदार्थ को हटा सकते हैं, यदि यह एक छोटा कट है यदि स्थिति जटिल लगता है (या आप सोचते हैं कि आप अवशेष निकालने का प्रयास करते हैं तो आप स्थिति को खराब कर सकते हैं), आपातकालीन कमरे में जाएं
  • इस मामले में भी, यदि कोई बड़ा ऑब्जेक्ट घाव में फंस जाता है (जैसा कि एक चाकू घाव के मामले में है), उसे स्पर्श न करें और तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 5
    5
    घाव को साफ करने और विदेशी पदार्थों के अवशेषों को हटाने के बाद एक एंटीबायोटिक क्रीम या मरहम लगाने का आवेदन करें। पूरे प्रभावित क्षेत्र पर एक घूंघट रोल करें। न केवल यह बैक्टीरिया के संक्रमण की घटना को रोकने में मदद करता है, यह त्वचा को हल्का करने में भी मदद करता है, उपचार में तेजी लाने में मदद करता है।



  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 6
    6
    एक प्लास्टर के साथ कटौती कवर यह दो कारणों से किया जाना चाहिए: क्रीम या मलहम को छोड़ने और अधिक क्षति से घाव की रक्षा करने के लिए। यदि यह केवल एक छोटा सा कट या खरोंच है जो कि स्वयं से जाना जाएगा, तो आम तौर पर इसे कवर करने के लिए आवश्यक नहीं है। हालांकि, जब संदेह होता है, सुरक्षित पैठ पर जाने के लिए पैच का उपयोग करें और उपचार की गति बढ़ाएं। इसे हर 24 घंटे बदलना सुनिश्चित करें
  • यदि घाव एक पट्टी के साथ कवर करने के लिए बहुत बड़ा लगता है, तो आप एक पट्टी का उपयोग कर सकते हैं या प्रभावित क्षेत्र को लपेटने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं। आप एक गोली या लुढ़का गेज का उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 7
    7
    उस तिथि पर विचार करें, जिसे आप नवीनतम टेटनस के अधीन किया गया था। टेटनस संक्रमित होने के जोखिम के कारण अधिकतर घावों के मामले में या इससे अधिक विदेशी सामग्री फंस जाती है। एक टुकड़ा या खरोंच के बारे में चिंता मत करो हालांकि, यदि संदेह है, तो आपको पता करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि आपको इंजेक्शन दिया जाना चाहिए। यदि आपको पिछले 10 वर्षों से टीका लगाया गया है, तो चिंता न करें, क्योंकि यह सुरक्षा की अवधि है।
  • विधि 2

    आपातकालीन कमरे में जाओ
    स्वच्छ कूप्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    विचार करें कि अगर सिलाई की ज़रूरत होती है कट की जांच करते समय, यह मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है कि किनारों को कठिनाई के बिना एक साथ लाया जा सकता है। एक टुकड़ा या खरोंच के बारे में चिंता मत करो इसके बजाय, यदि आपके पास एक खुले घाव है और फ्लैप से संपर्क करना मुश्किल है, तो आप को आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए: यह संभव है कि कुछ टांके की जरूरत होती है, जो किनारों को हीलिंग के लिए आदर्श स्थिति में एक साथ रखते हैं। इसके अलावा, जितनी जल्दी वे बनाते हैं, उतना ही बेहतर होता है, क्योंकि यह एक निशान की संभावना कम हो जाती है और घाव भरने को बढ़ावा देता है।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ कट्स चरण 9
    2
    यह जांच करता है कि क्या संक्रमण के साथ जुड़े लक्षण हैं, कटौती, महत्वपूर्ण सूजन, प्रभावित क्षेत्र और / या बुखार से मवाद के रिसाव के क्षेत्र में गर्मी की लालच और सनसनी सहित यदि आपको संदेह है कि घाव संक्रमित है, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें
  • इमेज शीर्षक वाला स्वच्छ कट 10 कदम
    3
    समझने की कोशिश करें कि जब किसी डॉक्टर से संपर्क करें। यदि कटौती में दावों या स्नायुबंधन, मांसपेशियों, तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं या हड्डियों को दिखाने के लिए काफी गहराई है, तो आपको निश्चित रूप से आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए: यह एक गहरी घाव है जिसके लिए डॉक्टर के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यदि खून बह रहा रोक नहीं है और / या आप सुन्नता, झुनझुनी या संवेदनशीलता की हानि देखते हैं, तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं वे एक पेशेवर की निदान की आवश्यकता होती है और अधिक गंभीर चोट के सभी लक्षण हैं।
  • पशु काटना हमेशा आपातकालीन कमरे में इलाज किया जाना चाहिए
  • आपातकालीन कक्ष में जाएं, यह एक नाखून या अन्य वस्तु के कारण एक छिद्र घाव है जिसे आपने कुचल दिया है।
  • इन दोनों स्थितियों के लिए ऐसी सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है जिसके लिए किसी संक्रामक रोग की आवश्यकता होती है।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com