निर्धारित करने के लिए कि यदि एक घाव की जरूरत है अंक

क्या आपने खुद को काट लिया और चोट बहुत गंभीर है? कभी-कभी यह समझना मुश्किल है कि एक खुले घाव को टांके की आवश्यकता होती है जो इसे ठीक से ठीक कर सकती है और निशान को कम कर सकती है। यदि आप इसके बारे में संदेह करते हैं और आप अस्पताल में एक बेकार यात्रा से बचने के लिए चाहते हैं, तो यह ट्यूटोरियल आपको यह समझने के लिए युक्तियाँ और विधियां देती है कि आपके घाव को वास्तव में चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है या नहीं।

कदम

भाग 1

तुरंत चिकित्सक से संपर्क करने के लिए कारण
एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 1 पर निर्धारित करें
1
अधिक से अधिक के रूप में रक्तस्राव को रोकने की कोशिश करें शरीर के घायल भाग को दिल के स्तर से ऊपर रखें, ताकि रक्तस्राव को कम किया जा सके। एक साफ कपड़े या थोड़ा नम कागज के कागज का प्रयोग करें और लगभग 5 मिनट के लिए घाव पर फर्म दबाव लागू करें। फिर कपड़े या कागज को हटाने के लिए यह देखने के लिए कि कटौती के लिए खून बह रहा है।
  • यदि खून बहना बेकाबू है, तो कुछ भी मत करो और सीधे अस्पताल जाना।
  • यदि घाव से रक्तस्राव बंद हो जाता है, तो पढ़ने के साथ आगे बढ़ें।
  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 2 में निर्धारित करें
    2
    घाव के अंदर विदेशी निकायों की जांच करें इस मामले में तुरंत एक डॉक्टर से संपर्क करना बहुत जरूरी है क्योंकि संक्रमण होने का खतरा है, इस तथ्य के अतिरिक्त कि यह संभवतः साउचर्स डालकर आवश्यक हो जाएगा।
  • विदेशी वस्तु को निकालने का प्रयास न करें, क्योंकि कभी-कभी यह अत्यधिक रक्तस्राव को अवरुद्ध करने में मदद करता है - इसलिए जब तक आप डॉक्टर से नहीं जाते तब तक इंतजार करना बेहतर होता है।
  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 3 पर निर्धारित करें
    3
    यदि किसी मानव या जानवरों के काट से होने वाली कटौती हुई हो, तो तत्काल आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें। इन प्रकार के घाव आपको संक्रमण के एक उच्च जोखिम के लिए उजागर करते हैं और संभवतया आपको रोकथाम के उपाय के रूप में एक टीका दिया जाएगा - इसलिए, आप चाहे टाँके की जरूरत है या नहीं, आप को निश्चित रूप से आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए।
  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 4 में निर्धारित करें शीर्षक वाला छवि
    4
    घाव क्षेत्र पर विचार करें यदि आप अपने चेहरे, हाथों, मुंह या जननांगों पर हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि इस मामले में कटौती को सौंदर्य कारणों के लिए टांके की जरूरत है और ठीक से ठीक करना।
  • भाग 2

    जानने के लिए जब टावरों की आवश्यकता होती है
    एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 5 पर निर्धारित करें
    1
    अंक क्यों लगाए गए हैं? सिवनी के कई प्रयोजन हैं मुख्य हैं:
    • एक घाव को बंद करें जो बहुत बड़ा है, अन्यथा यह ठीक नहीं होगा। अंक आप तेजी से ठीक करने में मदद करने के लिए कटौती के किनारों में शामिल होने की अनुमति देते हैं
    • संक्रमण रोकें यदि आपके पास बहुत बड़े घाव हैं, तो इसे सिरों से बंद करके आप संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं (बहुत बड़े खुले घाव बैक्टीरिया के लिए मुख्य पहुंच मार्ग हैं जो शरीर में प्रवेश कर सकते हैं और इसे संक्रमित कर सकते हैं)।
    • जब कटौती होती है तब निशान को रोकें या कम करें। यह तब और भी महत्वपूर्ण है जब घाव शरीर के किसी क्षेत्र में विशेष रूप से सौंदर्य के दृष्टिकोण से नाजुक होता है, जैसे चेहरे।



  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 6 पर निर्धारित करें
    2
    घाव की गहराई का मूल्यांकन करें यदि यह 6 मिमी से बड़ा है, तो इसे टाइटर्स के साथ बंद करना उचित है यदि अंतर्निहित वसा और पीले रंग के टिशू या हड्डी को देखने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त गहराई है, तो आपको उचित देखभाल के लिए निश्चित रूप से आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।
  • यदि एक कट की जरूरत स्टिचें चरण 7 का निर्धारण करते हैं तो इसका शीर्षक चित्र
    3
    घाव की चौड़ाई का मूल्यांकन करें ध्यान दें कि किनारों को एक दूसरे से दूर नहीं है या अगर उन्हें उजागर ऊतकों को कवर करने के लिए करीब लाया जाना चाहिए। इस दूसरे मामले में, यह स्पष्ट है कि घावों को ठीक करने की आवश्यकता होती है। जब तक कि वे संपर्क में नहीं होते, तब तक फ्लेप्स को एक साथ लाने के द्वारा अंक बढ़ा सकते हैं।
  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 8 को निर्धारित करें
    4
    घाव साइट पर ध्यान दें यदि यह शरीर के एक विशिष्ट बिंदु पर होता है जो हमेशा चल रहा है, तो सबसे अधिक संभावनाएं आवश्यक हैं, क्योंकि इससे बचने के लिए आंदोलन के कारण त्वचा के निरंतर तनाव के कारण घाव फिर से खुल जाता है। उदाहरण के लिए, यदि कटौती पैरों या उंगलियों (विशेष रूप से जोड़ों के पास) पर होती है, तो इसे टावरों के साथ बंद करने की सलाह दी जाती है, जबकि यदि यह माथे पर है तो यह समाधान आवश्यक नहीं है।
  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 9 में निर्धारित करें
    5
    टेटनस के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यह टीका 10 वर्ष से अधिक नहीं रह जाता है और आवधिक यादों की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं और आखिरी टेटनस के 10 साल से अधिक समय के बाद, तो अस्पताल जाना
  • जब आप अस्पताल में हैं, तब भी डॉक्टर घाव को सीवन करने का अवसर का मूल्यांकन करेगा।
  • टिप्स

    • यदि आप जख्म हो गए हैं, तो आपको घाव की खुजली करने के लिए अस्पताल जाना चाहिए, क्योंकि यह एक बहुत स्पष्ट निशान ऊतक नहीं बनाता है और साथ ही घाव को ठीक से ठीक होता है
    • अगर आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हैं कि आपके घावों की ज़रूरत है या अगर किसी चिकित्सक को भेजा जाना चाहिए, तो हमेशा आपातकालीन कमरे में जाना सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • हमेशा अस्पताल जाना अगर आप रक्तस्राव को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या यदि घाव खराब रूप से दूषित है।
    • गंभीर संक्रमण और बीमारियों से बचने के लिए टीके और इंजेक्शन की कॉल के लिए हमेशा की समय सीमा का सम्मान करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com