प्राथमिक चिकित्सा के दौरान एक पट्टी कैसे करें

पहली सहायता के दौरान एक घाव को पट्टी करने के लिए आपको इसे कवर करने के लिए कुछ भी आवश्यकता होगी, एक साफ कपड़े जो बैक्टीरिया फैलता है जो संक्रमण का कारण बनता है। इस प्रयोजन के लिए एक धुंध ठीक है यहां तक ​​कि अगर आप दवा कैबिनेट और प्राथमिक चिकित्सा किटों में विभिन्न प्रकार की खोज कर सकते हैं, तो आप इसे कुछ ऐसी चीज से भी प्राप्त कर सकते हैं जो घाव को बंद करने के लिए उपयुक्त है।

कदम

1
घाव साफ करो
  • सभी खारा आप की जरूरत है का उपयोग करें आप पानी के साथ उजागर भाग को धोकर घाव को साफ कर सकते हैं या उसे साफ, लिन्ट-फ्री क्लॉथ के साथ धीरे-धीरे डब कर सकते हैं। अगर घाव से रक्तस्राव होता है, तो इसे रोकने के लिए इंतजार करना बेहतर हो सकता है क्योंकि रक्त खुद ही साफ कर देगा।
पहली सहायता चरण 1 के दौरान बैंडेज अ घाट नाम वाली छवि
  • रक्त को रोकने के लिए दबाव लागू करें बैक्टीरिया शुरू करने से बचने के लिए अपने हाथों और घाव के बीच साफ करने के लिए एक साफ, लिंट-फ्री क्लॉथ, एक पेपर तौलिया या कुछ का उपयोग करें
    पहली सहायता के दौरान चरण 2 के दौरान बैंडेज ए वॉड शीर्षक वाली छवि
  • यदि जीवाणुरोधी मरहम उपलब्ध हो, तो पट्टी के ऊपर या घाव पर क्या साफ हो। इस तरह, आप न केवल संक्रमण को रोकने में मदद करेंगे, बल्कि पट्टी को घाव से चिपकाने से रोकेंगे। यदि एक ऊतक का पालन करता है, तो इसे हटा दिए जाने के बाद घाव को खून करना शुरू हो सकता है।
    पहली सहायता के दौरान पट्टी में एक घाव शीर्षक वाली छवि चरण 3
  • मोहरे या मोहरे को काट लें ताकि यह केवल घायल भाग को कवर कर सके। यदि आप अभी भी इसे रखने के लिए चिकित्सा पैच का उपयोग करते हैं, तो आपको प्रत्येक तरफ अतिरिक्त ऊतक के कुछ इंच की आवश्यकता होगी ताकि पैच सीधे घायल भाग पर आराम न करे। धुंध के हिस्से को स्पर्श न करें, जो संक्रमण से बचने के लिए घाव के संपर्क में आएंगे।
    प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 4 के दौरान एक बैंड का छेद शीर्षक चित्र
  • 2
    धुंध को बंद करो
  • कपड़े को सभी पक्षों पर त्वचा से जोड़ने के लिए चिकित्सा प्लास्टर का उपयोग करें उदाहरण के लिए, पार्सल टेप का उपयोग न करें, जो आपकी त्वचा को हटा दिया जाता है, जब इसे हटा दिया जाता है।


    पहली सहायता के दौरान घाव पर पट्टी को छापने वाली छवि चरण 5
  • घायल अंग के चारों ओर कपड़े की एक पट्टी लपेटो, मैं पूरी तरह धुंध को समझता हूं। पट्टी पर छोरों को बांधें सुनिश्चित करें कि इसे भी कसकर लपेटने न दें, न केवल घाव के आसपास के क्षेत्र के परिसंचरण को नुकसान पहुंचाए, बल्कि पूरे शरीर का।
    प्राथमिक चिकित्सा के चरण 6 के दौरान घाव पर चित्रित छवि
  • एक सुरक्षा पिन, एक धातु चिकित्सा हुक या पैच के साथ पट्टी प्रदान करें।
    प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 7 में पट्टी को छेड़ने वाली छवि
  • प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 8 में पेंसिए शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि एक संभावना है कि घाव गीला हो सकता है तो पट्टी पर एक प्लास्टिक की परत रखें।
  • टिप्स

    • जांच लें कि घायल व्यक्ति क्या पहना है और अंगूठियां, घड़ियां या कुछ और जो कि घावों में फैलता है, अगर घावों को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • कुछ घावों को पट्टीदार नहीं किया जाना चाहिए यदि यह छोटा होता है और ऐसी स्थिति में जहां गीली पाने की संभावना नहीं है, गंदे या चिड़चिड़ा हो और किनारों को अपने दम पर बंद कर दिया जाए, तो इसे अकेला छोड़ना बेहतर होगा। यदि किनारों के पास नहीं आते हैं तो आप उनसे संपर्क करने के लिए एक चिपकने वाली पट्टी का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक पट्टी या पट्टी को लागू करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे बंद कर दें जब आप घाव को सूखने के लिए अनुमति दे सकते हैं।

    चेतावनी

    • घायल रक्त के संपर्क से बचने की कोशिश करें ताकि संक्रमित होने का खतरा न चला सके। लेटेक्स दस्ताने का उपयोग करें यदि वे उपलब्ध हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com