एक संपीड़न पट्टी कैसे लागू करें

एक गंभीर घाव पर एक संकुचित पट्टी को ठीक से लागू करने से आपके जीवन या किसी और के जीवन को बचा सकता है। यह महत्वपूर्ण प्राथमिक चिकित्सा तकनीक एक मजबूत रक्तस्राव को धीमा कर देती है, घायल रक्त वाहिकाओं पर दबाव डालती है और रक्त के थक्के को बढ़ावा देता है। एक संपीड़न पट्टी भी जहरीला सांप के काटने के इलाज के लिए मदद, क्योंकि यह जहर या विषाक्त पदार्थ रक्त प्रणाली में फैल होने से बचाता है और पूरे शरीर में दर्ज करें। इस प्रकार की पट्टी अंग पर एक घाव को स्थिर करने के लिए अधिक प्रभावी है, भले ही यह एक हाथ या पैर है या नहीं।

कदम

विधि 1

एक खून बह रहा घाव का इलाज
1
खून बह रहा करने के लिए पूर्ण प्राथमिकताओं से समय बहुत महत्वपूर्ण होता है जब एक गहरा घाव होता है जिससे बहुत कुछ रक्तस्राव हो। यदि आप कुछ दूरदराज के इलाके में हैं तो निकटतम आपातकालीन कक्ष तक पहुंचने के लिए किसी को तुरंत बुलाओ या बचाव के लिए कॉल करें या किसी को भेज दें।
  • यदि आप केवल दो क्षेत्र में हैं तो शिकार से पीड़ित को स्थिर रूप से बेहतर बनाएं, इससे पहले कि आप आगे बढ़ने की सोच सकें। इसके बजाय, अगर कई लोग मौजूद हैं, तो कार्य सौंपें। किसी व्यक्ति को एम्बुलेंस को कॉल करने के लिए कहें, अगर कोई और कोई है जो आपको कॉंप्रेेक्टिव पट्टी डालने में मदद कर सकता है।
  • अगर शिकार जागरूक है, तो हस्तक्षेप करने से पहले, घाव की देखभाल करने के लिए सहमति मांगिए।
  • 2
    अपने हदों का मूल्यांकन करने के लिए पूरे घाव का पर्दाफाश करें कट, चीर, खींचें और / या हर परिधान को उठाएं और इसे कट से दूर ले जाएं यदि यह घाव में फंस गया है, तो कपड़ों के टुकड़े को जगह में छोड़ दें और इसके चारों ओर काम करें। घावों को धोने की कोशिश न करें और उसमें फंसे हुए वस्तुओं को हटाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें।
  • यदि आपके पास एक बाँझ खारा समाधान है, तो इसे नम रखने के लिए घाव पर थोड़ा सा डालें और कपड़े को धीरे से छील दें
  • यह जमावट प्रक्रिया को मदद करता है यदि आप कटौती से जुड़ी पोशाक के हिस्से को फाड़ देते हैं तो आप खून का थक्का बना सकते हैं जो खून बह रहा है।
  • आपको किसी भी ऑब्जेक्ट को भी हटा देना चाहिए, क्योंकि वे घाव को बफर या सेक करने में मदद कर सकते हैं। क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं, धमनियों या नसों को दबाव में लगाया जाता है, जब तेज़ी से मरम्मत होती है। किसी भी जाम वाले तत्वों को निकालकर, आप अधिक खून की कमी या तेज रक्तस्राव का कारण हो सकते हैं।
  • चिकित्सा कर्मचारियों को घाव धोने का कार्य दें। यहां तक ​​कि सबसे नाजुक सफाई रक्त का थक्का अलग कर सकता है। काफी सामान्य सतह कटौती से गंभीर और गहरा घावों का इलाज अलग-अलग होना चाहिए। कटौती को आवश्यक से अधिक नहीं संभाल लेना चाहिए, लेकिन इसे अन्य संदूषण से बचाने के लिए सुनिश्चित करें, अगर आस-पास के क्षेत्र में गंदगी और रसायन हो।
  • 3
    घाव पर एक सामान्य ड्रेसिंग लागू करें। अगर आपके पास प्राथमिक चिकित्सा किट न हो तो साफ-सुथरा कपड़ा प्राप्त करें- क्षेत्र को कवर करने से पहले किसी पट्टीदार वस्तु को स्थिर करें, जो कुछ पट्टी या कपड़े के साथ घाव से निकलते हैं। अंत में, ड्रेसिंग ठीक करें
  • रैपिंग के लिए एक कपड़ों की तरह एक नरम कपड़े का उपयोग करें। जरूरत पड़ने पर कपड़े काट या फाड़ना। टेप का प्रयोग करें या लम्बे कपड़े के साथ अंग को पट्टियों को जगह में लपेटें। कपड़े से अधिक कसने के लिए सावधान रहें
  • 4
    एक बार तंग और पट्टीदार, आइस्केमिया के लक्षणों के लिए अंग को देखें। सत्यापित करें कि यह नीला या ठंडा नहीं बनता है। अंग के चारों ओर एक ऊतक बाध्य करने के दौरान यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है।
  • यदि आप अंग को अपर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति के संकेतों को देखते हैं या यदि आपको नाड़ी महसूस नहीं है, तो पट्टी को थोड़ा ढीला करें। पट्टी के दिल की धड़कन की बहाली की जांच करें अंगूठे के पास या टखने के पास के पैर के ऊपरी हिस्से के पास कलाई के अंदर पल्स की जांच करें
  • 5
    घायल अंग उठाता है इसे ऊंचे ऊंची ऊंचाई पर रखें, लेकिन किसी भी टूटी हुई हड्डियों को तोड़ने के बाद।
  • बैकपैक, ट्रंक, रॉक या किसी अन्य ऑब्जेक्ट पर अपने पैर या टखने को रखकर अपना पैर बढ़ाएं - यह कदम तब उपयोगी होता है जब पीड़ित झूठ बोल रहे हैं या बैठे हुए हैं। अगर घायल अंग एक हाथ है, छाती पर बांह की कलाई (अगर घायल व्यक्ति पीठ पर झूठ बोल रहा है) रखकर या सिर पर कलाई डालकर (यदि वह बैठा है)।
  • कुछ कठोर ऑब्जेक्ट्स (शाखा, फोम या कार्डबोर्ड) के साथ अंग को छिड़कें और पट्टी के लिए उपयुक्त कुछ सामग्री के साथ लपेटें (कपड़े या मजबूत टेप)। सबसे पहले, संक्रमण से बचने के लिए कठोर ऑब्जेक्ट लपेटो - फिर घाव क्षेत्र को स्थिर करने और संयुक्त को सीधे शामिल करने के लिए स्प्लिट लागू करें। रक्त के प्रवाह को रोकने के लिए पट्टी को बहुत ज्यादा तंग न करें
  • 6
    घाव पर मैनुअल प्रेशर लागू करें घाव पर अपने हाथों के साथ सीधे दबाव डालें और इसे 5 या 10 मिनट के लिए रखें। अनियंत्रित रक्तस्राव के संकेतों का मूल्यांकन करें, उदाहरण के लिए यदि रक्त उस से पूरी पट्टी या सूखे से गुजरता है
  • 7
    संपीड़न बैंडिंग केवल तभी लागू करें जब आप मैन्युअल दबाव और ऊंचाई के साथ सकारात्मक परिणाम न मिलें। आपको लंबे समय तक और अत्यधिक खून से बचा जाना चाहिए, जिससे रक्त की कमी में कमी आ सकती है volemia (रक्त वाहिकाओं में कम मात्रा में रक्त), दबाव में एक बूंद, चेतना की कमी और मृत्यु भी।
  • वाल्मिया को फिर से भरना और मुंह से तरल पदार्थ के साथ शिकार की आपूर्ति करके रक्तचाप बढ़ाने का प्रयास करें, लेकिन केवल अगर वह पूरी तरह से सचेत है
  • 8
    परिधान का एक टुकड़ा लेकर एक तात्कालिक पट्टी तैयार करें एक शर्ट, पतलून या मोजे से फाड़ा या कटौती के कपड़े का एक टुकड़ा का उपयोग करें ड्रेसिंग पर संपीड़न पट्टी रखो जिसे आपने पहले से ही लागू किया है।
  • खतरनाक होने से रोकने के लिए घावों को सुरक्षित रखें और ध्यान दें। यदि किसी कारण से आपको कॉम्प्रैक्टिव पट्टी को निकालने की जरूरत हो, तो ड्रेसिंग को नीचे न हटाएं, जिससे कि थक्के बनने से परेशान न हो।
  • 9
    घाव पर तात्कालिक पट्टी के विभिन्न परतों को ठीक करें। कपड़े का एक लंबा टुकड़ा लो और ड्रेसिंग के आसपास इसे मजबूती से और दृढ़ता से लपेटो, एक साथ समाप्त करना बांधना। रक्तस्राव को रोकने की कोशिश करने के लिए उपयुक्त दबाव लागू करें, लेकिन टर्निंगिक के समान दबाव बनाने के लिए बहुत ज्यादा कसने नहीं करें - आपको गाँठ के नीचे एक उंगली लगाने में सक्षम होना चाहिए।
  • 10
    अक्सर उस अंग की जांच करें जिस पर आपने संपीड़न पट्टी को लागू किया था। खून बह रहा बंद हो गया है यह सुनिश्चित करने के लिए स्थिति की जांच करें। इस समय, अन्य प्रकार की देखभाल के साथ आगे बढ़ना आवश्यक हो सकता है ऊपरी हिस्से में कम संचलन के लक्षणों पर भी ध्यान दें, क्योंकि ऊतक परिगलन का खतरा है।
  • संपीड़न पट्टी को हटा दें, यदि घावों के नीचे के किनारों को ठंडा, नीला हो, सुन्न हो जाए या आप नाड़ी महसूस नहीं कर सकते हैं। जब अंग में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं होता है, तो ऊतक मरने लगते हैं, उन्हें इतना समझौता करना है कि उन्हें विच्छेदन के साथ आगे बढ़ना होगा।
  • 11
    छाती और सिर पर खून बह रहा घावों को अलग तरह से इलाज करें। एक विशिष्ट पट्टी में छाती (छाती और पेट) या सिर पर मैनुअल दबाव लागू करने के लिए एक अस्थायी पट्टी या कुछ प्राथमिक चिकित्सा किट पट्टी का उपयोग करें शरीर के इन क्षेत्रों का इलाज करते समय बहुत सावधान रहें
  • तंत्र को बदलते समय बस्ट पर दबाव डालना पहला कदम समान है: घाव में फँसने वाले किसी वस्तु को स्थानांतरित न करें, ड्रेसिंग लागू करें और यदि संभव हो तो चिपकने वाली टेप के साथ इसे ठीक करें इस मामले में, हालांकि, आपको कपड़े से लपेटकर धुंध को ब्लॉक नहीं करना चाहिए, अन्यथा पीड़ित की श्वसन क्षमता का समझौता करना चाहिए। पहली ड्रेसिंग पर अन्य ऊतक या पट्टियाँ जमा करें, श्वास के बिना दखल के बिना रक्तस्राव को रोकने के लिए पर्याप्त मैन्युअल दबाव बनाए रखें - इस सम्पीडन को करीब 15 मिनट तक रखें। मदद आने तक प्रेस जारी रखें, अगर आपको लगता है कि खून बह रहा है और पट्टी को नहीं रोकता है या यदि खून भी ड्रेसिंग के पक्ष से बाहर आ जाता है।
  • पीड़िता के सिर पर कोई दबाव लागू न करें यदि उसकी खोपड़ी विकृत दिखाई दे। सावधान रहें यदि खोखले इलाके होते हैं, तो उजागर हड्डियों या मस्तिष्क के ऊतकों के स्पष्ट टुकड़े। अगर घाव में आँखें शामिल हों या अगर आप स्पष्ट रूप से ध्यान दें कि किसी विदेशी वस्तु ने खोपड़ी को छेद दिया हो, तो भी दबाव लागू न करें। कवर धीरे धुंध के साथ घाव ने पति को झूठ बोल दिया और जितनी जल्दी हो सके एम्बुलेंस को फोन किया। यदि आप देखते हैं कि रक्त अंतर्निहित लोगों को संतृप्त करने के लिए जारी रहता है तो अधिक ऊतक जोड़ें।
  • सिर पर घाव का मूल्यांकन करें और सुनिश्चित करें कि दबाव सुरक्षित रूप से लागू किया गया है यह परिभाषित करें कि आप किस कपड़े को अपने मुख्य ड्रेसिंग के रूप में उपयोग करना चाहते हैं और अब इसे आगे नहीं बढ़ाएं, भले ही यह घाव से जुड़ा न हो। बाल टेप को उचित रूप से धुंध को अवरुद्ध करने से रोका जा सकता है, जबकि सिर के चारों ओर लपेटने के लिए कपड़े का एक लंबा टुकड़ा फिसल सकता है। ड्रेसिंग को अवरुद्ध करने का समय बर्बाद मत करो और अपनी गर्दन के आसपास कुछ भी लपेटें न। कपड़े या पट्टी पर 15 मिनट के लिए मैन्युअल दबाव लागू करें जो धुंध की पहली परत पर निर्भर करता है। यदि खून बह रहा बंद नहीं होता है, तब तक दबाव बनाए रखना जारी रहेगा जब तक कि चिकित्सा कर्मचारी नहीं आए। सिर पर घाव बहुत अधिक खून आ गया है, क्योंकि त्वचा की सतह के पास कई रक्त वाहिकाओं हैं।
  • 12



    एक अंतिम उपाय के रूप में एक अंग पर ट्रायनीक को लागू करें इसका प्रयोग केवल जब अन्य तकनीकों (ऊंचाई, मैन्युअल दबाव या संपीड़न पट्टी) ने काम नहीं किया है। यह गौण धमनियों और नसों को बहुत निर्णायक तरीके से संपीड़ित करता है और घाव के माध्यम से होने वाले नुकसान से बचने में वास्तव में खून की मात्रा कम करने की अनुमति देता है।
  • आप विभिन्न उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि एक विशेष उपकरण, बेल्ट या कपड़े का एक लंबा टुकड़ा - याद रखें कि आप केवल अंगों पर फीता लागू कर सकते हैं। आदर्श बिंदु जहां चादर जांघ या braccio- अगर कटौती इन क्षेत्रों पर ठीक स्थित है के ऊपरी भाग पर है, 5-10 घाव के सेमी नदी के ऊपर करने के लिए इसे लागू होते हैं। फीता घावों की तुलना में दिल के करीब एक बिंदु पर होना चाहिए। कुछ रखो, शिकार के कपड़े का एक टुकड़ा की तरह, टूनिकेट नीचे, त्वचा की रक्षा करने के लिए है, क्योंकि यह compressiva- पट्टी से एक बहुत अलग डिवाइस है अंग के आसपास बहुत तंग है और नेक्रोसिस और ischemia के गंभीर जोखिम हो सकता है। अंग को खोने के साथ आपको सावधानी से मौत के खतरे को ध्यान में रखना चाहिए। एक बार लागू फीता को न हटाएं
  • विधि 2

    साँप काटने का इलाज करें
    1
    सबसे पहले, शिकार को स्थिर नहीं करें और हाथ पर एक संपीड़न पट्टी लागू करें। इस प्रक्रिया का उद्देश्य जहर को काटने के स्थल से खून में फैलाने से रोकना है। घावों का इलाज करते समय, एक अस्पताल या आपातकालीन कक्ष तक पहुंचने की एक योजना के बारे में सोचें।
    • कुछ अनुसंधान दिखाया है कि जहर खून केवल न्यूनतम मात्रा में जब दबाव काटने पर लागू किया जाता है और अंग स्थिर है, तक पहुँच जाता है, हालांकि अभी भी इस बात का सबूत है।
    • जब आप उन स्थानों पर जाते हैं जहां जहरीले सांपों की मौजूदगी ज्ञात होती है, तो सुनिश्चित करें कि आप कम से कम दो अन्य लोगों के साथ हैं - कोई भी सहायता मांग सकता है, जबकि अन्य घावों का इलाज करता है
  • 2
    पीड़ित के कपड़ों को न हटाएं व्यक्ति और घायल अंगों को यथासंभव लंबे समय तक रोक दें। खून में जहर के आंदोलन को उत्तेजित करने से बचें
  • 3
    15 या 30 सेकंड के लिए आज़ादी से घाव को खून दें। सुनिश्चित करें कि सबसे बड़ी संभव मात्रा में जहर कट से बाहर आता है। यह उपकरण, अंग के तत्काल स्थिरीकरण के साथ, विषाक्त पदार्थों को रक्त में बहने और पूरे शरीर तक पहुंचने से रोकता है।
  • 4
    संपीड़न पट्टी को लागू करने के लिए कुछ नरम और लचीली सामग्री प्राप्त करें यदि वे उपलब्ध हैं, तो एक संपीड़न पट्टी या चड्डी का उपयोग करें आपके पास जो कुछ है उसके साथ अचानक और कुछ नरम तत्व, जैसे कपड़े या तौलिये, काट या फेंकने से पट्टी बनाते हैं।
  • 5
    अंग के ऊपरी भाग को संपीड़न पट्टी को लागू करें। पूरे क्षेत्र में पट्टी लपेटें, ताकि काटने से प्रभावित त्वचा की सतह को कम से कम कवर किया जा सके। आपके पास केवल सीमा उपलब्ध सामग्री की लंबाई है
  • यदि काटने पैर के किसी भी हिस्से पर होता है, तो वह पैर बांधना शुरू कर देता है और घुटने से पहले ठीक रहता है। यदि प्रभावित अंग एक हाथ है, उंगलियों के सुझावों से शुरू करें और कोहनी से ऊपर जाएं जब घाव ऊपरी बांह या जांघ में स्थित होता है, तो पट्टी के साथ आगे बढ़ना आसान नहीं होता है - आपको इसे बस्ट पर एक घाव की तरह व्यवहार करना होगा।
  • यह पट्टी ऊपरी तरफ कुछ जहर संचरण प्रणाली में ला सकती है, लेकिन यह शिकार के लिए निश्चित रूप से अधिक आरामदायक है, जो इसे लंबे समय तक सहन कर सकता है। लगाया दबाव एक टखने के मोच के लिए आवेदन करने वाले के समान होना चाहिए।
  • 6
    एक टुकड़े के साथ घायल अंग को स्थिर रखें। आंदोलन को और सीमित करने के लिए, संयुक्त को लॉक करना भी सुनिश्चित करें। पीड़ित को टुकड़े को लागू करने में मदद करने के प्रयास में अंग को स्थानांतरित करने की अनुमति न दें।
  • किसी भी उपलब्ध कठोर ऑब्जेक्ट का उपयोग करें - एक शाखा, एक हैंडल या रोल्ड-अप अखबार वाला उपकरण। इस तत्व को एक ही नरम और लचीली सामग्री के साथ लपेटें, जिसे आपने संपीड़न रैपिंग के लिए उपयोग किया था।
  • 7
    घायल अंगों की कलाई की जांच करें पट्टी को ढोना, यदि आप स्पंदन को महसूस नहीं करते हैं, क्योंकि इसका मतलब है कि यह बहुत तंग है, यदि हरा कम हो जाता है, क्योंकि इस मामले में यह शायद बहुत धीमा है आपको एक मजबूत और सामान्य पल्स महसूस करना चाहिए।
  • पैर को पट्टी लगाने के दौरान पैर के ऊपरी हिस्से को छल करके दिल की धड़कन की जांच करें। यदि आपने हाथ बांधा है, अंगूठे के पास कलाई पर पल्स की जांच करें।
  • 8
    एक तटस्थ अवस्था में अंग को रखें, ताकि यदि संभव हो तो गुरुत्वाकर्षण के अधीन न हो। जहर संचार प्रणाली के माध्यम से यात्रा करता है जब अंग हृदय से अधिक स्तर पर होता है, जबकि आप इसे कम स्तर पर रखकर एक एडिमा पैदा कर सकते हैं।
  • अपने पक्ष में उसके हथियारों के साथ शिकार को अपनी पीठ पर झूठ बोलना। उसे किसी भी कारण से नहीं जाना चाहिए।
  • 9
    बस्ट, सिर और गर्दन पर काटने को अलग ढंग से प्रबंधित करें ट्रंक पर मैनुअल प्रेशर लगाने के लिए कपड़े या धुंध के कई परतों को लागू करें सुनिश्चित करें कि आप अपने श्वास के साथ हस्तक्षेप नहीं करते हैं सर्प ने सिर या मरीज के हाथ काट लिया है, मरीज को स्थिर रखने के लिए, काटने के स्थान की परवाह किए बिना और तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की तलाश में किसी भी मदद न करें।
  • 10
    जितनी जल्दी हो सके मारक को इंजेक्ट करें। जब तक आप अस्पताल में उचित दवा नहीं लेते, तब तक कॉम्पे्रैक्टिव पट्टी को न हटाएं प्रारंभिक हस्तक्षेप गंभीर स्थायी क्षति और मौत की संभावना कम कर देता है।
  • मारक एंटीबॉडी (रक्त कोशिकाओं है कि शरीर विशिष्ट बाहरी नष्ट करने के लिए उपयोग करता है) को बेअसर करने के serpenti- का जहर घोड़े या भेड़ जहर के संपर्क के खून से ली गई है एजेंट शामिल हैं।
  • साँप के काटने के इलाज के लिए पुराने उपचार पर विचार मत करो। घाव से जहर चूसना न करें, ठंड या गर्म संपीड़न को लागू न करें, अकेले एक टर्नचेलक न दें। साँप को मारने या कब्जा करने के प्रयास में उपचार का विलंब न करें।
  • हर काटने का इलाज करें जैसे कि यह एक जहरीली सांप के कारण होता है, यदि आप सरीसृप को पहचान नहीं सकते हैं।
  • 11
    पीड़ित सहायक देखभाल प्रदान करें उसे प्रत्येक लक्षण का प्रबंधन करने में मदद करें जो स्वयं प्रकट होता है उसे अभी भी रहने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन याद रखें कि विषाक्तता को जहर को बेअसर करने और व्यक्ति को बेहतर महसूस करने के लिए निश्चित उपचार रहता है।
  • संकेत और इस तरह के सूजन और लालिमा काटने के आसपास, स्थानीय दर्द, साँस लेने में कठिनाई, उल्टी, मिचली, धुंधली दृष्टि, लार, पसीना, हाथ-पैरों और चेहरे का अकड़ना के रूप में सामान्य लक्षण अपेक्षा करें। प्रत्येक साँप का जहर अलग साइड इफेक्ट की ओर जाता है और आघातों, रक्तचाप और पक्षाघात के पतन को भी बढ़ा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com