फ्रैक्चर के मामले में फर्स्ट एड्स के इलाज कैसे करें I

फ्रैक्चर (या टूटी हुई हड्डी) एक महत्वपूर्ण और दर्दनाक चोट है जिसके लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। हालांकि, योग्य कर्मियों द्वारा समय पर पहली सहायता हस्तक्षेप हमेशा संभव नहीं है - कुछ स्थितियों में, पेशेवर देखभाल तक पहुंच प्राप्त करने में कुछ घंटे या दिन लग सकते हैं यहां तक ​​कि विकसित देशों में, औसतन एक व्यक्ति अपने जीवन के दौरान दो फ्रैक्चर से ग्रस्त है, इसलिए यह एक दूरदराज की घटना नहीं है। इन कारणों के लिए यह पता है कि कैसे एक व्यक्ति जो एक फ्रैक्चर हो गया है, चाहे वह व्यक्ति है, तो आप एक परिवार के सदस्य या एक आपातकालीन स्थिति में किसी अन्य व्यक्ति की परवाह किए बिना को प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करें
एक टूटी हुई हड्डी के चरण 1 के लिए प्रथम सहायता प्रदान करें शीर्षक वाला चित्र
1
चोट की साइट का मूल्यांकन करें आपातकालीन स्थिति में व्यावसायिक सहायता उपलब्ध न हो, आपको जल्दी से चोट की गंभीरता का आकलन करना होगा एक दर्द या गंभीर दुर्घटना के साथ एक दुर्घटना के परिणामस्वरूप एक आघात निश्चित रूप से फ्रैक्चर का पर्याय नहीं है, लेकिन यह आम तौर पर एक अच्छा संकेतक है। यह एक अस्थिभंग एक एक्स-रे समर्थन के बिना सिर, रीढ़ की हड्डी या श्रोणि शामिल न्यायाधीश के लिए मुश्किल है, लेकिन जब टूटी हड्डी हाथ, पैर या पैर की उंगलियों और हाथों में स्थित है, आम तौर पर इन शरीर के अंगों विकृत कर रहे हैं , असामान्य रूप से घुमाया और स्पष्ट रूप से विस्थापित। यदि फ्रैक्चर बहुत गंभीर है, तो हड्डी का स्टंप त्वचा से निकल सकता है (उजागर अस्थिभंग) जिससे एक बड़ा खून बह रहा हो।
  • इस चोट के अन्य आम लक्षण हैं: प्रभावित क्षेत्र, तत्काल स्थानीय सूजन और रक्तगुल्म, स्तब्ध हो जाना या घाव के नीचे की ओर झुनझुनी (गतिशीलता या दुबला शरीर के वजन के असंभव की कमी), सांस और मतली की तकलीफ को घुमाने की अक्षमता।
  • स्थिति का मूल्यांकन करते समय, सावधान रहें कि शिकार को बहुत अधिक स्थानांतरित न करें एक विशिष्ट रीढ़ की हड्डी या कपाल घाव के साथ एक व्यक्ति को चलाना वास्तव में बहुत खतरनाक है यदि आपके पास विशिष्ट प्रशिक्षण नहीं है, तो आप इसे से बचना चाहिए।
  • एक टूटी हुई हड्डी के चरण 2 के लिए प्रथम सहायता प्रदान करें शीर्षक वाली छवि
    2
    गंभीर मामलों में एम्बुलेंस को बुलाओ. एक बार यह स्थापित हो जाता है कि फ्रैक्चर की अच्छी संभावना के साथ यह गंभीर चोट है, तो 118 को कॉल करें ताकि विशेष सहायता को जल्द से जल्द हस्तक्षेप कर सकें। यदि आप तुरंत कुछ मूल प्राथमिक चिकित्सा प्रक्रिया में अभ्यास करते हैं, तो जाहिर है आप मदद करते हैं, लेकिन एक योग्य डॉक्टर के हस्तक्षेप की जगह नहीं है। अगर आप अस्पताल या क्लिनिक के पास हैं, तो आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि यह एक घातक घाव नहीं है और यह केवल एक अंग शामिल है, ताकि आप पीड़ित को कार में आपातकालीन कमरे में लाने के लिए विचार कर सकते हैं।
  • यदि शिकार आप है और आपको लगता है कि आघात गंभीर नहीं है, फिर भी अस्पताल जाने के लिए ड्राइविंग से बचें। आप कार को सुरक्षित रूप से चलाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और आप दर्द के कारण भी बेहोश हो सकते हैं, जिससे आप अन्य चालकों के लिए खतरे में पड़ सकते हैं।
  • अगर चोट गंभीर है, तो 118 ऑपरेटर के साथ फोन पर रहने के लिए निर्देश और भावुक आराम के मामले में स्थिति बढ़ी है।
  • आपातकालीन सेवाओं के कॉल करता है, तो आप एक या निम्न संकेतों के अधिक नोटिस: व्यक्ति, अनुत्तरदायी है श्वास नहीं है या नहीं muove- copioso- प्रकाश दबाव या दर्द से आंदोलन अंग या संयुक्त प्रकट होता है deformato- l `का कारण बनता है वहाँ खून बह रहा है हड्डी, skin- हाथ या पैर में चोट के अंत बेधा गया है, उदाहरण के लिए एक उंगली, गर्दन में एक हड्डी में फ्रैक्चर, सिर में या पीठ में असंवेदनशील और टिप संदिग्धों में नीले है।
  • एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक उपचार प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    यदि आवश्यक हो, कार्डियोपल्मोनरी पुन: संचय के साथ आगे बढ़ें। अगर शिकार साँस नहीं लेता है और आप कलाई या गर्दन पर नब्ज महसूस नहीं कर सकते, तो कार्डियोपल्मोनरी रिसास्कटेशन प्रक्रिया (यदि आप सक्षम हैं) एम्बुलेंस आने से पहले शुरू होती है। इस पैंतरेबाज़ी में वायुमार्ग को मुक्त करने, पीड़ित के मुँह / फेफड़ों में हवा को उड़ाने और कोशिश करने की आवश्यकता है "पुनः आरंभ करने के" तालबद्ध थोरैसिक संपीड़न के साथ दिल
  • Hypoxia, जो 5-7 मिनट से अधिक तक चली, कुछ मस्तिष्क क्षति का कारण बनता है, इसलिए समय पर हस्तक्षेप आवश्यक है।
  • यदि आपके पास सही तैयारी नहीं है, तो हृदय की मालिश के साथ ही आगे बढ़ें, छाती को प्रति मिनट 100 सेकेंशन प्रति मिनट की दर से रोकें, जब तक सहायता नहीं पहुंचती।
  • यदि आप जानते हैं कि कार्डियोपल्मोनरी रिसासटेशन का अभ्यास कैसे करें, छाती के संपीड़न (लगभग 20-30) के साथ तुरंत शुरू करें और फिर बाधाओं के लिए वायुमार्ग की जांच करें फिर मुंह से मुँह की श्वास के साथ आगे बढ़कर पीड़ित के सिर को थोड़ा सा झुकाव करके आगे बढ़ो।
  • स्पाइनल कॉलम के लिए, गर्दन या खोपड़ी की चोट, सिर को कम करने और घायल ठोड़ी उठाने की विधि का उपयोग न करें। आपको जबड़ा वायुमार्ग को खोलना है, लेकिन तभी आपको प्रशिक्षित किया गया है। चेहरे के दोनों ओर एक व्यक्ति के पीछे घुटने और चेहरे पर एक हाथ डाल देना जरूरी है, साथ में जबड़ा और जबड़ा के नीचे और पीछे तर्जनी। जब तक यह फैलता नहीं तब तक जबड़े के प्रत्येक पक्ष को दबाएं।
  • एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक उपचार प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    किसी भी खून बह रहा ब्लॉक यदि घाव की साइट में बहुत से रक्त (कुछ बूंदों से अधिक) खो देता है, तो आपको प्रवाह को नियंत्रित करने की कोशिश करनी चाहिए, भले ही फ्रैक्चर हो या नहीं। एक प्रमुख धमनी से गंभीर रक्तस्राव कुछ ही मिनटों में मौत का कारण बन सकती है। अस्थिभंग के उपचार पर रक्त की हानि का नियंत्रण प्राथमिकता है। एक बाँझ और शोषक धुंध की मदद से घाव साइट पर फर्म दबाव लागू करें, भले ही आपातकालीन स्थिति में कोई कपड़ा या कपड़े अच्छा हो। थक्का के गठन को बढ़ावा देने के लिए कुछ मिनटों तक दबाव रखें। यदि संभव हो तो लोचदार पट्टी या कपड़े का एक टुकड़ा के साथ घाव पर धुंध तय करें।
  • यदि खून बहना कम नहीं होता है, तो आपको सहायता से आने तक रक्त परिसंचरण को रोकने के लिए घावों की टूर्नामेंट अपस्ट्रीम लागू करना होगा। आप इसे किसी भी चीज के साथ व्यावहारिक रूप से बना सकते हैं जो अंग के चारों ओर कड़ा जा सकता है: एक स्ट्रिंग, रस्सी, रबर ट्यूब, एक चमड़े की बेल्ट, एक टाई, एक दुपट्टा या टी शर्ट।
  • यदि एक बड़ा ऑब्जेक्ट त्वचा में घुस गया है, तो इसे बाहर खींचें क्योंकि यह कर सकता है "डाट" घावों को हटाने और इसे हटाने से एक गंभीर रक्तस्राव होगा।
  • भाग 2

    फ्रैक्चर का सामना करें
    एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक उपचार प्रदान करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1



    टूटी हुई हड्डी को स्थिर करता है एक बार शिकार के सामान्य हालत स्थिर कर दिया गया है, तो आप फ्रैक्चर हड्डी immobilizing से निपटने के लिए, अगर आप पहले एम्बुलेंस आता है एक घंटे या अधिक प्रतीक्षा करनी होगी। इस तरह दर्द को कम करने और अनैच्छिक आंदोलनों की वजह से हड्डी को और नुकसान से बचाया गया है। आप हस्तक्षेप के इस प्रकार के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया है,, अस्थिभंग कम करने के लिए, क्योंकि एक अनाड़ी या गलत आपरेशन रक्त वाहिकाओं और खून बह रहा है और पक्षाघात के लिए अग्रणी नसों तोड़ सकता है टटोला नहीं। याद रखें कि विभाजन केवल अंगों में फ्रैक्चर के लिए उपयोगी हैं और बस्ट या श्रोणि के लिए नहीं।
    • खंडित अंग को स्थिर करने के लिए सबसे अच्छी तकनीक एक स्प्लिट का उपयोग करना है। हार्ड या प्लास्टिक कार्डबोर्ड, एक शाखा, एक छड़ी, एक धातु की छड़ी या एक अखबार जिसकी हड्डी के लिए सहायता प्रदान करने के लिए घावों के दोनों तरफ लुढ़का हुआ है, का एक टुकड़ा रखें। चिपकने वाली टेप, एक स्ट्रिंग, एक कॉर्ड, एक रस्सी, रबर ट्यूब, एक चमड़े की बेल्ट, एक टाई या एक स्कार्फ का उपयोग करके अंगों के चारों ओर, इन वस्तुओं को एक साथ बांधें।
    • जब टूटी हुई हड्डी के लिए एक स्प्लिट लागू करते हैं, तो आसन्न जोड़ों के आंदोलन को सुनिश्चित करने का प्रयास करें और उचित रक्त परिसंचरण को रोकने के लिए मुश्किल नहीं कसने की कोशिश करें।
    • अगर एम्बुलेंस आ रहा है, तो यह हस्तक्षेप आवश्यक नहीं है, क्योंकि बुरी तरह से लागू होने वाला स्पिंट अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकता है।
  • एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    घाव के क्षेत्र में बर्फ को लागू करें। एक बार भंग हुई हड्डी को स्थिर कर दिया गया है, बचाव के आगमन की प्रतीक्षा करते समय, जल्द से जल्द एक ठंडा संपीड़ित (अधिमानतः बर्फ) लागू करें। शीत चिकित्सा धमनियों को मजबूती से कई लाभ प्रदान करती है, जिनमें दर्द कम संवेदनशीलता, कम सूजन, सूजन और रक्त स्राव होता है। यदि आपके पास अपनी उंगलियों पर बर्फ नहीं है, तो आप जमे हुए जेल पैक या जमी सब्जियों के बैग का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि याद रखें, चिलबेन और ठंडे चोटों से बचने के लिए हमेशा एक पतले कपड़े में पैक लपेटो।
  • बर्फ को 10-15 मिनट या उससे पहले निकालने से पहले पूरी तरह से सुन्न होने तक लागू करें। यदि आप घाव पर संपीड़ित संपीड़ित करते हैं, तो आप सूजन को और अधिक सीमित कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि दबाव में दर्द नहीं बढ़ता।
  • बर्फ लगाने पर, सुनिश्चित करें कि घायल अंग को सूजन से राहत देने और रक्तस्राव को कम करने से राहत मिली है (यदि संभव हो तो)।
  • एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक उपचार प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    शॉक के लक्षणों के लिए शांत रहें और शिकार की निगरानी करें। फ्रैक्चर एक बहुत ही दर्दनाक और दर्दनाक चोट है। डर, आतंक और झटका सामान्य प्रतिक्रियाएं हैं, लेकिन वे नकारात्मक शारीरिक परिणामों को जन्म दे सकते हैं - इस कारण आपको उन्हें नियंत्रण में रखना होगा शांत रहो और उसे सूचित करके शिकार को शांत करें कि एम्बुलेंस आ रहा है और यह स्थिति नियंत्रण में है। मदद के लिए इंतजार करते समय, सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति गर्म रहता है और उसे पीने के लिए देता है अगर वह प्यास है चोट से उसे विचलित करने के लिए उससे बात करना जारी रखें
  • सदमे के लक्षणों में शामिल हैं: बेहोशी / चक्कर आना, पीला, ठंडे पसीना, तेज श्वास, हृदय की दर में वृद्धि, भ्रम और तर्कहीन आतंक
  • यदि आपके पास यह धारणा है कि पीड़ित सदमे में है, तो उसे झूठ बोलना, उसके सिर का समर्थन करना और उसके पैर उठाना। इसे कंबल या जैकेट के साथ कवर करें।
  • सदमे एक खतरनाक स्थिति है क्योंकि रक्त और ऑक्सीजन को महत्वपूर्ण अंगों से अलग किया जाता है। यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो सदमे अंगों को नुकसान पहुंचाता है।
  • एक टूटी हुई हड्डी के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    दर्द निवारक को संचालित करने के लिए मुद्रा आप एक घंटे से अधिक के लिए बचाव के लिए इंतजार करना पड़ता है (या आपको लगता है कि यह एक लंबा समय लगेगा करते हैं), तो आप ले सकते हैं (यदि आप शिकार हैं) या किसी दवा का प्रबंध दर्द को नियंत्रित करने और इंतजार अधिक संतोषजनक बनाने के लिए। पेरासिटामोल (टचीपीरिना) फ्रैक्चर और अन्य आंतरिक चोटों के लिए एक उपयुक्त दर्द निवारक है क्योंकि यह नहीं है "thins" रक्त और रक्तस्राव को बढ़ावा नहीं देता है
  • काउंटर विरोधी भड़काऊ एस्पिरिन ओर इबुप्रोफेन (पल) के रूप में दर्द और सूजन को कम करने, लेकिन वे भी थक्कारोधी गुण होते हैं, इसलिए इस तरह के अस्थि भंग के रूप में आंतरिक क्षति के लिए एक अच्छा समाधान नहीं हैं।
  • यह भी याद रखें कि आपको छोटे बच्चों के लिए एस्पिरिन और इबुप्रोफेन का प्रबंध नहीं करना चाहिए क्योंकि उनकी गंभीर दुष्प्रभाव हैं।
  • टिप्स

    • समय-समय पर यह सुनिश्चित करने के लिए अंग को जांचें कि परिसंचरण को रोकने के लिए स्प्लिंट बहुत तंग नहीं है। इसे हटा दें यदि आप ध्यान दें कि त्वचा पीली, सूजन या सुन्न हो जाती है
    • यदि रक्त बाँझ धुंध से (या ऊतक से आप रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए उपयोग कर रहे हैं) से निकल जाते हैं, तो इसे हटाएं नहीं। धुंध और पट्टियों के अधिक परतों को जोड़ने के लिए सीमित।
    • एक चिकित्सक के रूप में जल्द से जल्द घाव का इलाज है

    चेतावनी

    • बिना किसी आवश्यक पीठ, गर्दन या सिर की चोट के साथ किसी व्यक्ति को स्थानांतरित न करें। यदि आपको संदेह है कि इस प्रकार की चोट है और आपको पीड़ित को स्थानांतरित करना है, तो सुनिश्चित करें कि गर्दन, सिर और पीठ अच्छी तरह से समर्थित हैं और एक दूसरे के साथ गठबंधन करते हैं। किसी भी प्रकार के घुमा या मिसाइलमेंट से बचें
    • यह लेख चिकित्सा हस्तक्षेप का प्रतिस्थापित नहीं करता है सुनिश्चित करें कि पीड़ित को चिकित्सा पेशेवरों के ऊपर ऊपर वर्णित के बाद भी ध्यान में लाया गया है, क्योंकि फ्रैक्चर भी घातक चोट लग सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com