एक फ्रैक्चर की पहचान कैसे करें

एक हड्डी फ्रैक्चर एक गंभीर आघात है। जब हड्डी टूट जाती है, मांसपेशियों, रूनों, स्नायुबंधन, रक्त वाहिकाओं और यहां तक ​​कि जुड़े तंत्रिकाओं को भी चोट में शामिल किया जा सकता है। इन सभी संरचनाओं को क्षतिग्रस्त या फाड़ा भी जा सकता है। एक फ्रैक्चर "उजागर" यह त्वचा पर एक खुले घाव के साथ है, जो एक संक्रमण प्रकोप हो सकता है। एक फ्रैक्चर "पानी निकालने का फाटक"इसके बजाय, केवल हड्डी टूटना शामिल है, त्वचा को शामिल नहीं करता है और एक उजागर होने की तुलना में एक कम गंभीर आघात का प्रतिनिधित्व करता है। हालांकि, इस दूसरे मामले में भी रोगी गंभीर दर्द का अनुभव करता है और चोट के लिए समय लगता है चंगा। फ्रैक्चर के इन दो श्रेणियों के भीतर वर्गीकरण और प्रकार के असंख्य हैं।

कदम

भाग 1

फ्रैक्चर के प्रकार को पहचानें
एक अस्थिभंग चरण 1 पहचानें छवि
1
एक उजागर अस्थिभंग के लक्षण देखें। इस मामले में, हड्डी का स्टंप त्वचा से निकलता है और कुछ जटिलताओं को शामिल करता है, जिसमें संदूषण और घाव संक्रमण के जोखिम भी शामिल हैं। प्रभाव या संदिग्ध टूटने के आसपास के क्षेत्र में सावधानी से देखें यदि आप त्वचा से उगने वाली हड्डी को देखते हैं या यदि आप नोटिस करते हैं कोई हड्डी के दृश्य टुकड़ा, यह एक खुला फ्रैक्चर है
  • एक फ्रैक्चर चरण 2 को पहचानें
    2
    बंद भंग के बारे में जानें जैसा कि नाम से पता चलता है, ये हड्डियों के घाव हैं जो त्वचा को प्रभावित नहीं करते हैं। बंद फ्रैक्चर बना सकते हैं, अनुप्रस्थ, तिरछा या कम कर सकते हैं।
  • जब दोनों अबाउटमेंट्स या न्यूनतम विस्थापन के बीच संरेखण को खोए बिना हड्डी टूट जाती है, तो यह एक मिश्रित फ्रैक्चर कहलाता है। इसका मतलब यह है कि हड्डी जगह में बनी हुई है।
  • एक तिरछा अस्थिभंग हड्डी की दिशा के संबंध में विकर्ण खंड की एक रेखा को इंगित करता है।
  • एक टूटना कम कर दिया (या खंडित) जब हड्डी तीन या अधिक टुकड़ों में टूट जाती है।
  • आंत्र अस्थिभंग हड्डी से अधिक या कम लम्ब के दिशा में एक ब्रेक इंगित करता है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 3 को पहचानें
    3
    किसी प्रभाव से होने वाले फ्रैक्चर को पहचानें ऐसे दो प्रकार के फ्रैक्चर होते हैं जो इस श्रेणी में आते हैं और जो अलग-अलग होते हैं। प्रभाव वाले (जिसे भी दर्दनाक कहा जाता है), आमतौर पर लंबी हड्डियों के अंत में शामिल होता है और जब एक हड्डी के टुकड़े को हड्डी के दूसरे भाग के खिलाफ धकेल दिया जाता है। संपीड़न के लिए वे समान होते हैं, लेकिन वे ज्यादातर कशेरुक स्तर पर होते हैं, जब खांसीदार हड्डी अपने आप में गिर जाती है
  • संपीड़न फ्रैक्चर स्वाभाविक रूप से समय पर चंगा करते हैं, हालांकि उन्हें हमेशा निगरानी की जानी चाहिए। दूसरी ओर, प्रभाव उत्पादों, शल्य चिकित्सा के समाधान कर रहे हैं।
  • एक फ्रैक्चर चरण 4 पहचानें शीर्षक छवि
    4
    अपूर्ण फ्रैक्चर को पहचानें इस मामले में, हड्डियों को दो अवयवों में अलग नहीं किया जाता है, लेकिन यह अभी भी टूटना के विशिष्ट लक्षण दिखाता है। इस श्रेणी में कई भिन्नताएं शामिल हैं:
  • ग्रीन लकड़ी का अस्थिभंग: यह एक अधूरा अनुप्रस्थ घाव है जो अक्सर बच्चों में होता है, क्योंकि जब उनका दबाव होता है तो उनकी अपरिपक्व हड्डियां पूरी तरह से टूटती नहीं होती हैं।
  • माइक्रोफ़्रेक्चरर्स (तनाव फ्रैक्चर के रूप में भी जाना जाता है): एक्स-रे द्वारा पहचानना मुश्किल है क्योंकि वे बहुत पतली लाइनों की तरह दिखाई देते हैं। वे आघात के कई हफ्तों के बाद ही दिखाई दे सकते हैं।
  • अवसादग्रस्त फ्रैक्चर: इस मामले में, हड्डी को अंदर से बाहर की ओर धकेल दिया जाता है। कई अन्तर्विभाजक दरारें हैं और बाकी की तुलना में पूरे हड्डी क्षेत्र निचले (उदास) दिखता है। यह एक ठेठ खोपड़ी की चोट है
  • अपूर्ण फ्रैक्चर पूरे लोगों के लगभग सभी लक्षण दिखाते हैं। अगर अंग सूज, लालच या मुड़, तोड़ सकता है - यह भी विकृत हो सकता है या एक अप्राकृतिक स्थिति, लटकना या असामान्य रूप से मुड़ सकता है। यदि दर्द इतनी तीव्र है कि अंग का उपयोग रोकने के लिए या शरीर के वजन का समर्थन करने के लिए, तो हड्डी को फ्रैक्चर होने की संभावना है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 5 को पहचानें
    5
    फ्रैक्चर के वर्गीकरण में वेरिएंट को समझें। कई अन्य प्रकार की हड्डी टूटने हैं, जिनमें से वर्गीकरण विशिष्ट साइट या दुर्घटना के मोड पर निर्भर करता है। यदि आप फ्रैक्चर के प्रकार को पहचान सकते हैं, तो आप उनकी प्रकृति को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, उनसे बच सकते हैं और उनका सही ढंग से इलाज कर सकते हैं।
  • सर्पिल वाले अत्यधिक मोटे या अंग को घूर्णन बल के आवेदन के परिणाम होते हैं।
  • अनुदैर्ध्य भंग तब उत्पन्न होते हैं जब हड्डी अपनी ऊर्ध्वाधर अक्ष के साथ टूट जाती है, इसकी लंबाई के समानांतर।
  • अवनति भंग होते हैं जब मुख्य हड्ड का एक टुकड़ा संयुक्त के बंधन के संबंध बिंदु से अलग होता है। यह अक्सर सड़क दुर्घटनाओं के दौरान होता है, जब यात्री अपने हाथों या पैरों को खींचकर शिकार करने में मदद करते हैं, जिससे उसके कंधों या घुटनों को नुकसान पहुंचाते हैं
  • भाग 2

    लक्षण पहचानें
    पहचानें एक फ्रैक्चर चरण 6 नामक छवि
    1
    एक तस्वीर पर ध्यान दें यदि आप इस प्रकार के शोर को अंग से आते हुए सुन सकते हैं या अचानक प्रभाव ले सकते हैं, तो संभावना है कि हड्डी टूट गई है। टक्कर के बल पर निर्भर करता है, घाव की गंभीरता और उत्तेजना, हड्डी दो स्टंप में बड़े करीने से या टुकड़ा टूट सकता है। पॉप अस्थि या हड्डियों के समूह द्वारा उत्सर्जित शोर है जो अचानक तनाव प्राप्त करता है और क्षतिग्रस्त है।
    • इस आघात के दौरान हड्डी के कारण ध्वनि शब्द द्वारा चिकित्सा साहित्य में दर्शाया गया है "तीखी आवाज"।
  • एक फ्रैक्चर पहचानने वाला शीर्षक चित्र 7
    2
    तुरंत आप झुकती या सुन्नता के बाद तीव्र दर्द का अनुभव करेंगे। मरीज भी एक जलती हुई दर्द (खोपड़ी के फ्रैक्चर के लिए छोड़कर) की शिकायत कर सकता है जो दुर्घटना के तुरंत बाद तीव्रता में बदलाव करता है। घावों के अंग के नीचे की सुन्नता या कम तापमान इंगित करता है कि अपर्याप्त रक्त की आपूर्ति। चूंकि मांसपेशियों में हड्डी को पकड़ने की कोशिश की जाती है, शिकार भी ऐंठन और ऐंठन का अनुभव कर सकता है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 8 पहचानें शीर्षक छवि
    3
    रक्तस्रावी के साथ या बिना स्पर्श दर्द, सूजन, हेमितोम की उपस्थिति को देखें। आसपास के ऊतकों की सूजन क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं के कारण होती है जो इस क्षेत्र में खून बहती है। इससे द्रव के संचय और स्पर्श के कारण दर्दनाक सूजन का कारण बनता है।
  • ऊतकों में रक्त एक खरोंच या हेमेटोमा के रूप में दिखाई देता है शुरूआत में, यह एक नीला / बैंगनी दाग ​​जैसा दिखता है जो हरा या पीला हो जाता है क्योंकि खून का पुन: संयोजन किया जाता है। आप फ्रैक्चर की साइट से दूर के बिंदुओं पर हेटमॉमा देख सकते हैं, क्योंकि रक्त वाहिकाओं का खून शरीर के साथ चलता है।
  • बाहरी रक्तस्राव केवल उजागर फ्रैक्चर के मामलों में मौजूद होते हैं, जब हड्डी का टुकड़ा त्वचा से निकलता है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 9 को पहचानें छवि



    4
    अंग के विकृति को देखें चोट की गंभीरता के आधार पर आघात कुछ डिग्री विकृति का कारण हो सकता है। उदाहरण के लिए, कलाई को अजीब तरह से झुकाया जा सकता है - हाथ या पैर किसी बिंदु पर एक अप्राकृतिक विचलन दिखा सकते हैं जहां कोई संयुक्त नहीं है बंद फ्रैक्चर के मामले में, हड्डी की संरचना अंग के भीतर बदलती है, जबकि विघटित हड्डी में घाव साइट के बाहर फैला हुआ है।
  • पहचानें एक फ्रैक्चर चरण 10 नामक छवि
    5
    प्रत्येक एक के इलाज के लिए तैयार रहें सदमे का लक्षण. जब गंभीर रक्तस्राव (आंतरिक रक्तस्राव सहित) होती है, तो अचानक एक धक्का पैदा होने पर अचानक रक्तचाप गिर जाता है। जिन लोगों को यह सिंड्रोम पीला हो जाते हैं, से ग्रस्त गर्म के रूप में सदमे की प्रगति, रक्त वाहिकाओं के अत्यधिक फैलाव त्वचा ठंड और चिपचिपा का कारण बनता है है या अचानक सामना करना पड़ता है यह तथापि arrossato- हो जाता है,। शिकार मूक, भ्रमित, बीमार महसूस करता है और / या चक्कर आना पड़ता है। शुरुआत में सांस तेजी से हो जाती है, फिर खतरनाक स्तरों पर धीमी गति से, जब रक्त की कमी भारी होती है।
  • आघात गंभीर है जब एक व्यक्ति को सदमे की स्थिति में होना सामान्य है। कुछ लोग, हालांकि, इस सिंड्रोम के कुछ लक्षण दिखाते हैं और महसूस नहीं करते कि उन्हें टूटी हुई हड्डी का सामना करना पड़ा है। यदि आपको एक हिंसक प्रभाव पड़ता है और आप महसूस करते हैं कि आप सदमे के एक लक्षण से पीड़ित हैं, तो तुरंत बचाव को बुलाओ
  • छवि का शीर्षक पहचानें एक फ्रैक्चर चरण 11
    6
    आंदोलन कौशल या उनके परिवर्तन की एक संभावित सीमा का मूल्यांकन करें। यदि फ्रैक्चर एक अभिव्यक्ति के पास स्थित है, तो संभवतः आपको आमतौर पर अंग को आगे बढ़ने में कठिनाई होगी। यह हड्डी के ब्रेक का संकेत है दर्द के बिना स्थानांतरित करना असंभव हो सकता है या आप शरीर के वजन को लोड करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • भाग 3

    एक निदान प्राप्त करें
    एक फ्रैक्चर चरण 12 पहचानें
    1
    तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं यात्रा के दौरान, ऑर्थोपेडिस्ट दुर्घटना की गतिशीलता को समझने के लिए आपको कुछ प्रश्न पूछेंगे। यह जानकारी आपको चोटों की साइट की पहचान करने में मदद करेगी।
    • यदि आप पहले से अतीत में फ्रैक्चर और हड्डियों के घावों से पीड़ित हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से कहें।
    • आर्थोपेडिस्ट अन्य लक्षणों की जांच करेगा, जैसे कि प्रभावित अंग, त्वचा का रंग, तापमान, किसी भी खून बह रहा, एडिमा या खुले घावों में पल्स। ये सभी विवरण आपको अपने स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने और उपयुक्त चिकित्सा खोजने में मदद करते हैं।
  • एक फ्रैक्चर चरण 13 पहचानें शीर्षक छवि
    2
    एक्स-रे से गुजरना यह पहली परीक्षा है जो तब किया जाता है जब फ्रैक्चर संदिग्ध या मान्यता प्राप्त होता है। रेडियोग्राफी हड्डी टूटना से पता चलता है और अस्थिरतावादी घावों की मात्रा का विश्लेषण करने की अनुमति देता है।
  • शुरू करने से पहले, आपको उस क्षेत्र के आधार पर, जो कि जांच की जाएगी, आपके व्यक्ति पर गहने या धातु के तत्व को निकालने के लिए कहा जाएगा। घाव की साइट के आधार पर आपको खड़े होना, बैठना या झूठ करना होगा और आपको परीक्षा के कुछ चरणों के दौरान अभी भी रहने या अपनी सांस लेने के लिए कहा जाएगा।
  • एक फ्रैक्चर पहचानने वाला शीर्षक छवि 14
    3
    अधिक विस्तृत छवियों के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों में सबमिट करें। यदि रेडियोग्राफ किसी भी फ्रैक्चर नहीं दिखाते हैं, तो हड्डी की स्किन्टिग्राफी को वैकल्पिक परीक्षण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह परीक्षा चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग या कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी के समान है। परीक्षण से कुछ घंटों पहले आपको रेडियोधर्मी तीव्र तरल पदार्थ की एक छोटी मात्रा में इंजेक्ट किया जाएगा। इसके बाद, डॉक्टर इस पदार्थ के पथ को उस बिंदु की पहचान करने के लिए शरीर के अंदर ट्रैक करेंगे जहां हड्डी के ऊतकों को क्षतिग्रस्त है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 15 को पहचानें छवि
    4
    कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी के लिए पूछें यह प्रक्रिया आंतरिक चोटों या अन्य शारीरिक चोटों के विश्लेषण के लिए एकदम सही है डॉक्टर इसका उपयोग तब करते हैं जब वे जानते हैं कि वे कई हड्डी के टुकड़े के साथ एक जटिल फ्रैक्चर के साथ काम कर रहे हैं। गणना टोमोग्राफी केवल एक प्राप्त करने के लिए विभिन्न रेडियोग्राफ की छवियों को जोड़ती है, जिससे बदले में फ्रैक्चर के तीन आयामी दृश्य की अनुमति मिलती है।
  • एक फ्रैक्चर चरण 16 को पहचानें छवि
    5
    एक एमआरआई की मुद्रा चलती है शरीर के तीन आयामी छवियों को प्राप्त करने के लिए यह परीक्षण रेडियो दालों, चुंबकीय क्षेत्र और कंप्यूटर का उपयोग करता है। फ्रैक्चर के मामले में, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग नुकसान की सीमा के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करता है। यह घावों से उपास्थि और स्नायुबंधन के लिए अस्थि फ्रैक्चर को अलग करने के लिए भी उपयोगी है।
  • टिप्स

    • अगर आपको फ्रैक्चर का सामना करने का डर है, तो तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com