एक खंडित रिब का मूल्यांकन कैसे करें

एक पसली की चोट कंकाल की मांसपेशी के फ्रैक्चर है एक बहुत आम प्रभाव आघात (गिरावट, एक कार दुर्घटना या एक फुटबॉल के खेल के दौरान एक टक्कर), अत्यधिक थकान से की वजह से (निरंतर स्विंग गोल्फ खेल के मामले में) या गंभीर खांसी संकट से वहाँ गंभीरता के विभिन्न स्तरों, और अधिक जटिल लोगों को तनाव से सूक्ष्म दरारें से जहां हड्डी taglienti- किनारों से टुकड़ों में बिखर गया था जब तक यह जीवन के लिए खतरा बन जाता है फलस्वरूप, संबंधित जटिलताओं कम या ज्यादा दर्द हो सकता है कर रहे हैं, जैसे न्यूमोथोरैक्स (फेफड़े के छिद्र) कैसे घर इस प्रकार का एक संभावित उल्लंघन का मूल्यांकन करने के सीखने करके, आप आपातकालीन soccorso- पर जाने के लिए हालांकि, याद रखें कि केवल एक डॉक्टर निदान की पुष्टि कर सकते हैं चुन सकते हैं। यदि आपको रिब पिंजरे से पीड़ित चोट के बारे में संदेह है, तो आप सावधानी के लिए गलत हैं और अस्पताल जाना चाहते हैं।

कदम

भाग 1
होम फ्रैक्चर का मूल्यांकन करें

एनीस ए रिब फ्रैक्चर स्टेप 1 नामक छवि
1
बुनियादी शारीरिक रचना को समझें इंसान को बारह पसलियों, जिसका कार्य आंतरिक अंगों की रक्षा करना है और कई मांसपेशियों को सहायता प्रदान करना है जो श्वास और आंदोलन की अनुमति देते हैं। पसलियों को बारह छाती की कशेरुकाओं में शामिल किया गया है और छाल की लपट की हड्डी, छाले की ओर बढ़ती है। कुछ रिब्स "अस्थिर" जो नीचे में गुर्दे की रक्षा और, sterno- ऊपरी लोगों गर्दन (clavicles से कम) के पास स्थित हैं में शामिल नहीं है, जबकि नीचे आ श्रोणि ऊपर कुछ सेंटीमीटर स्थित हैं स्थित हैं। आम तौर पर, आप उन्हें त्वचा के माध्यम से महसूस कर सकते हैं, खासकर पतली लोगों में।
  • पसलियों कि अधिक आवृत्ति के साथ फ्रैक्चर केंद्रीय लोगों (चौथे से नौवें करने के लिए) कर रहे हैं - आम तौर पर, वे बिंदु पर तोड़ने जहां वे प्रभाव या अधिकतम वक्रता है, जो भी सबसे कमजोर और असुरक्षित है की है कि में प्राप्त करते हैं।
  • क्योंकि उनकी हड्डियों अधिक लोचदार हैं (उपास्थि सामग्री एक वयस्क की तुलना में अधिक है) और इसलिए महान शक्ति की आवश्यकता होती है उन्हें तोड़ने के लिए सक्षम होना आघात के इस प्रकार के बच्चों के बीच कम आम है।
  • ऑस्टियोपोरोसिस रिब फ्रैक्चर के लिए एक जोखिम कारक है - यह पचास वर्ष की पुरानी आबादी के बीच एक सामान्य बीमारी है, जो हड्डी खनिजों के नुकसान की विशेषता है।
  • एनीस ए रिब फ्रैक्चर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सूजन विकृतियों की उपस्थिति को देखें अपनी कमीज को हटा दें और बस्ट के क्षेत्र को देखो जहां दर्द से आता है। तनाव microfractures किसी भी विरूपण का कारण नहीं है, लेकिन आप स्पर्श करने के लिए दर्द है कि क्षेत्र की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए और आप कुछ सूजन ध्यान दें, खासकर अगर आप एक प्रभाव हो सकता है गंभीर मामलों में (कई पसलियों या हड्डियों को शामिल करने वाले कई फ्रैक्चर जो कि छिद्रों वाली दीवारों से अलग हो गए हैं), आप एक वॉलेट कॉस्टल- यह शब्द उस घटना को इंगित करता है जिसके द्वारा खंडित थोरैसिक दीवार श्वसन कृत्यों के दौरान अखंड आधे के संबंध में विपरीत दिशा में चलता है। यह एक गंभीर आघात है, क्योंकि हड्डियों फेफड़ों जब एक व्यक्ति कश के करीब हैं, जबकि छाती के बाकी फैलता है और उसके बाद समाप्ति के दौरान दूर कर देता है, जब सीने अनुबंधित किया गया है। सबसे गंभीर फ्रैक्चर बहुत दर्दनाक है, एक अधिक महत्वपूर्ण एडिमा (सूजन) उत्पन्न करते हैं और टूटी रक्त वाहिकाओं के कारण हेमेटोला का तेजी से गठन कर रहे हैं।
  • सामान्य रूप से, जब कॉस्टल वॉलेट को पीड़ित लापरवाह है और खुली सीने में है, तो उसे पहचानना आसान है - श्वास लेने और फेफड़ों के ध्वनियों को सुनने के दौरान बस देखिए।
  • बरकरार पसलियों को दबाव में रखा जाता है, जब वे दबाव में आते हैं - फ्रैक्चर वाले लोग अस्थिर होते हैं और कुचल जाने के बाद स्थिति को बनाए रखते हैं, जिससे गहन दर्द हो रहा है।
  • एनीस ए रिब फ्रैक्चर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    ध्यान दें कि गहरी साँस लेने के साथ दर्द बढ़ता है। microfracture सहित इस चोट, का एक अन्य विशिष्ट संकेत, साँस profondi- पसलियों प्रत्येक सांस के साथ ले जाते हैं, तो गहरा चोट श्वास के दौरान अधिक से अधिक कोमलता या दर्द है। गंभीर मामलों में, यहां तक ​​कि एक सतही आंदोलन बहुत मुश्किल हो सकता है और अत्यंत एक परिणाम doloroso-, शिकार, जल्दी और अल्पज्ञता सांस ले सकते हैं और यहां तक ​​कि अतिवातायनता नीलिमा (ऑक्सीजन की कमी से नीले त्वचा का रंग) ट्रिगर।
  • एनीस ए रिब फ्रेक्चर चरण 4
    4
    आंदोलन के आयाम की जांच करें रिब के फ्रैक्चर का एक अन्य लक्षण बस्ट की गति, विशेष रूप से पार्श्व वाले लोगों की कमी है। जिन रोगियों ने इस आघात का सामना किया है वे या तो असफल हो या मोड़ने के लिए संकोच करते हैं और ट्रंक बग़ल में फ्लेक्स करते हैं अस्थिभंग और संबंधित मांसपेशियों की ऐंठन, आंदोलनों को रोकती है या दर्द इतनी तीव्र है कि व्यक्ति को रुकना पड़ता है। यहां तक ​​कि इस मामले में, छोटे तनाव वाले घावों (सूक्ष्म भंग) अधिक गंभीर लोगों की तुलना में कम अक्षम हैं।
  • फ्रैक्चर जिसमें कार्टिलागिनस संयुक्त जो ब्रेस्टबोन को पसलियों को ठीक करता है, वे विशेष रूप से दर्दनाक होते हैं, विशेषकर धड़ के रोटेशन आंदोलनों के दौरान।
  • यहां तक ​​कि माइक्रोफ्रैक्चर के मामलों में, कम गतिशीलता, बिगड़ा सांस लेने की क्षमता और दर्द का संयोजन काफी हद तक व्यायाम बाहर ले जाने की क्षमता सीमित करता है और attivi- खेलने के खेल किया जा रहा है चिकित्सा की अवधि के दौरान सवाल से बाहर लगभग है।
  • भाग 2
    एक चिकित्सा निदान प्राप्त करें

    एनीस ए रिब फ्रैक्चर चरण 5



    1
    परिवार के डॉक्टर के पास जाओ आप या एक परिवार के सदस्य एक आघात है कि ट्रंक में लगातार दर्द होता है नुकसान उठाना पड़ा है, तो आप एक संपूर्ण जांच से गुजरना करने के डॉक्टर के पास जाने और की एक योजना का मूल्यांकन करना चाहिए कार्रवाई भी दर्द अपेक्षाकृत हल्के है अगर, यह एक यात्रा के लायक है पेशेवर।
  • एनीस ए रिब फ्रेक्चर चरण 6
    2
    पता है कि आपातकालीन कमरे में कब जाना है जटिलताओं की स्थिति में आपातकालीन देखभाल आवश्यक होती है जो जीवन को खतरे में डाल सकती है, जैसे कि न्यूमॉथोरैक्स संकेत और फेफड़े ड्रिलिंग के लक्षण गंभीर श्वसन संकट, तीव्र दर्द या मर्मज्ञ छाती (फ्रैक्चर से संबंधित है कि के अलावा), नीलिमा, सांस और गंभीर पीड़ा की तकलीफ है।
  • वातिलवक्ष एक स्थिति है जहाँ हवा और छाती और फेफड़े के ऊतकों के बीच उसके कारणों के बीच में फंस जाता है में फ्रैक्चर रिब फेफड़ों फाड़ शामिल है।
  • अन्य आंतरिक अंगों क्षतिग्रस्त या इस तरह के गुर्दे, तिल्ली, जिगर, और दुर्लभ मामलों में, दिल के रूप में टूट की हड्डी, की एक स्टंप के लिए छिद्र जा सकता है।
  • यदि आप ऊपर वर्णित किसी भी लक्षण से पीड़ित हैं, निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाएं या 118 कॉल करें
  • एनीस ए रीब फ्रैक्चर चरण 7
    3
    एक्स-रे से गुजरना भौतिक परीक्षा के साथ, रेडियोग्राफ़ हड्डी के दृश्य की अनुमति देता है और पसलियों में अधिकांश फ्रैक्चर की मौजूदगी और गंभीरता का आकलन करने के लिए एक प्रभावी निदान उपकरण है। हालांकि, तनाव से (जिन्हें अक्सर पसलियों के रूप में जाना जाता है "फटा") प्लेटों के माध्यम से पहचानना मुश्किल है, क्योंकि वे बहुत पतले हैं- फलस्वरूप, एक बार जब एडिमा एक बार फिर (एक हफ्ते या भीतर) पुन: संसाधित हो जाती है तो हम एक दूसरे रेडियोग्राफ़ के लिए आगे बढ़ते हैं।
  • थोरैसिक रेडियोोग्राफ निमोनोथोरैक्स के निदान के लिए उपयोगी होते हैं क्योंकि प्लेट में तरल पदार्थ और वायु को देखा जा सकता है।
  • वे हड्डियों के घावों को भी दिखा सकते हैं जो कभी-कभी फ्रैक्चर के लिए गलत हैं।
  • अगर चिकित्सक ने सुरक्षा के कुछ हद तक फ्रैक्चर की साइट स्थापित की है, तो वह बढ़े हुए छवि को प्राप्त करने के लिए और अधिक स्थानीयकृत एक्स-रे लिख सकता है।
  • 4
    एक कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी से गुजरना Microcracks गंभीर चोट नहीं हैं और सामान्यतः दर्द निवारक या विरोधी-इन्फ्लैमेटरीज के अल्पकालिक उपयोग के साथ स्वस्थ रूप से हल होते हैं। यह परीक्षण अक्सर घावों का पता लगाने में सक्षम होता है जिन्हें एक्सरे द्वारा निदान नहीं किया जा सकता है, और क्षतिग्रस्त अंगों और रक्त वाहिकाओं को अधिक आसानी से देख सकते हैं।
  • परीक्षा के दौरान, कई एक्स-रे विभिन्न कोणों से लिए जाते हैं और एक कंप्यूटर शरीर के क्रॉस-सेक्शन दिखाने के लिए छवियों को जोड़ती है।
  • कम्प्यूटेड टोमोग्राफी रेडियोग्राफ की अधिक महंगी परीक्षा है, इसलिए चिकित्सक इस परीक्षा के साथ केवल तभी मिलते हैं जब प्लेट्स अनिर्णीत हों।
  • 5
    एक हड्डी स्कैन करें परीक्षण के दौरान रेडियोधर्मी सामग्री (रेडियोधर्मीय) की एक छोटी मात्रा में नस में इंजेक्शन होता है पदार्थ "यात्रा का" रक्त तक पहुंचने वाले हड्डियों और अंगों के माध्यम से जब इसका निपटारा किया जाता है, तो रेडियॉफ़ासिटिकल एक छोटे से अवशिष्ट विकिरण को छोड़ देता है जिसे एक विशेष वीडियो कैमरा द्वारा कैप्चर किया जाता है जो धीरे-धीरे पूरे शरीर की जांच करता है जैसा कि फ्रैक्चर उज्ज्वल क्षेत्रों में दिखाए जाते हैं, तनाव भी बेहतर देखा जा सकता है, हालांकि क्षेत्र अभी भी सूखा है।
  • माइक्रोफ़्रैक्टर्स को देखने के लिए हड्डी की स्किन्टिग्राफी प्रभावी होती है - हालांकि, ये घाव नैदानिक ​​रूप से महत्वपूर्ण नहीं हैं और प्रक्रिया के संभावित दुष्प्रभाव उचित नहीं हो सकते।
  • मुख्य नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के बीच हमें परीक्षा से पहले इंजेक्शन के लिए रेडियोधर्मास्यिक के एलर्जी संबंधी प्रतिक्रिया याद आती है।
  • टिप्स

    • अतीत में, डॉक्टरों आमतौर पर संपीड़न पट्टियों का इस्तेमाल किया fratturate- इस प्रक्रिया अनुशंसित नहीं है पसलियों स्थिर है, क्योंकि यह गहरी साँस लेने की क्षमता कम कर देता है और निमोनिया का खतरा बढ़ जाता।
    • ज्यादातर मामलों में, उपचार, बाकी शामिल ठंड compresses लागू करते हैं और एक छोटी अवधि के दर्द निवारक के लिए उपयोग करते हैं या antinfiammatori- पसलियों प्लास्टर में अन्य हड्डियों के रूप में नहीं हो सकता।
    • जब आप पसलियों को तोड़ते हैं, तो लापरवाह स्थिति नींद के लिए सबसे अधिक आरामदायक होती है।
    • निमोनिया के जोखिम को कम करने के लिए दिन में कई बार गहन साँस लेने के व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।
    • टूटी हुई पसलियों पर थोड़ा दबाव लगाने से सीने की दीवार को सहायता से खाँसी, तनाव और इतने पर होने वाले तीव्र दर्द को कम किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • एक रिब फ्रैक्चर (या किसी अन्य चोट) का आत्म निदान कभी भी डॉक्टर के मूल्यांकन की जगह नहीं लेता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com