फ्रैक्ट्रा पसलियों का इलाज कैसे करें

पसलियों आमतौर पर तोड़ सकते हैं या फ्रैक्चर छाती या धड़ के लिए एक सीधा झटका के परिणामस्वरूप, एक यातायात दुर्घटना में के रूप में, एक बुरा गिरने या एक भारी एक संपर्क खेल के दौरान प्राप्त उड़ाने के लिए। हालांकि, वहाँ भी ऐसे ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी का कैंसर के रूप में कुछ रोगों, है, जो बहुत, पसलियों (और अन्य हड्डियों) को कमजोर मुद्दा यह है कि वे सिर्फ एक मजबूत खांसी या घर के काम कर रही है के साथ तोड़ने के लिए कर सकते हैं। यद्यपि टूटी पसलियों आमतौर पर कुछ महीनों में खुद को ठीक कर लेती हैं, यदि आप स्वस्थ हैं, तो आप सही तकनीकों से असुविधा को बहुत कम कर सकते हैं। दुर्लभ मामलों में, खंडित पसलियों फेफड़ों को छेते हैं या अन्य आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपातकालीन चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1
पसलियों की चोट की पुष्टि करें

छवि का शीर्षक टूटे हुए रिब्स चरण 1
1
आपातकालीन कमरे में जाओ यदि आपको गंभीर छाती या छाती के आघात का सामना करना पड़ रहा है जिससे आपको गंभीर दर्द हो रहा है, खासकर जब आप गहरी सांस लेते हैं, तो आपके पास एक या दो टूटी पसलियों हो सकती हैं। कभी-कभी, जब एक रिब टूट जाता है, तो आप एक सुन सकते हैं "पॉप", लेकिन हमेशा नहीं, खासकर अगर फ्रैक्चर उपास्थि के अंत बिंदु पर होता है, जहां रिब स्तनोन से जोड़ता है यह कुछ महत्व की एक फ्रैक्चर के बाद चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए हड्डी टूट जाता है (एक microfracture के लिए विपरीत), फेफड़े, जिगर या तिल्ली घायल होने का खतरा बहुत अधिक है, तो कारण महत्वपूर्ण है। डॉक्टर फ्रैक्चर के प्रकार की जांच कर सकते हैं और आपको सही उपचार दिखा सकते हैं।
  • चिकित्सक रेडियोग्राफ, एक हड्डी स्कैन, चुंबकीय अनुनाद या एक अल्ट्रासाउंड से ग्रस्त हो सकता है ताकि चोट के प्रकार को बेहतर ढंग से देख सकें।
  • आप शक्तिशाली दर्द निवारक या एंटी-इन्फ्लैमेटरीज़ भी लिख सकते हैं, अगर दर्द वास्तव में मजबूत है, या नि: शुल्क बिक्री में हल्के दवाओं की सिफारिश करते हैं, अगर दर्द काफी प्रबंधनीय है।
  • पसलियों के फ्रैक्चर की वजह से संभावित खतरनाक जटिलता भी हो सकती है, अर्थात् फेफड़े के छिद्र या पतन (न्यूमोथोरैक्स), जो न्यूमोनिया को ट्रिगर कर सकता है
  • चित्रा का शीर्षक टूटे हुए टूटी पसली चरण 2
    2
    कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। यदि फ्रैक्चर स्थिर है लेकिन मध्यम या गंभीर परेशानी का कारण बनता है, तो आपका डॉक्टर आपको स्टेरॉयड ड्रग्स का एक इंजेक्शन लिख सकता है, खासकर अगर कोई कार्टिलागिनस घाव हो। पीड़ित क्षेत्र के निकट सीधे इंजेक्शन में दर्द और सूजन कम हो जाती है, ताकि ऊपरी शरीर क्षेत्र की गतिशीलता में सुधार हो सके और सुधार हो सके।
  • इस प्रक्रिया में संभावित जटिलताओं का कारण बन सकता है, जैसे कि संक्रमण, खून बह रहा, मांसपेशियों के शोष / कण्डरा क्षेत्र, तंत्रिका क्षति और प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर।
  • चिकित्सक भी एक अन्य प्रकार के इंजेक्शन से गुजर सकता है, जिससे इंटरकोस्टल तंत्रिका अवरुद्ध होने की अनुमति मिलती है। इस दवा ने घायल इलाके के आस-पास की नसों को जोड़ दिया, जिससे करीब 6 घंटे तक दर्द की उत्तेजना में दखल हो गई।
  • इस प्रकार की चोट वाले लगभग सभी लोगों को सर्जरी की ज़रूरत नहीं पड़ती है, क्षति को रूढ़िवादी (गैर-इनवेसिव) होम केयर के बिना ज्यादा परेशानी के बिना खुद को ठीक करने की आदत होती है।
  • भाग 2
    घर पर टूटी पसलियों का ख्याल रखना

    चित्रा का शीर्षक टूटे हुए टूटी पसली चरण 2
    1
    पट्टियां पट्टी न करें अतीत में, डॉक्टरों पट्टियों के साथ नियमित रूप से संपीड़ित करने के लिए पट्टी में मदद करेगा और क्षेत्र को स्थिर करने के लिए चारों ओर पसलियों हालांकि fratturate-, इस अभ्यास नहीं रह पीछा किया जाता है के रूप में यह फेफड़ों में संक्रमण पैदा करने में या निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है इस्तेमाल किया। तो पसलियों पर लपेटकर या पट्टियों को टालने से बचें।
  • टूटे हुए टूटी रिबस टिप टूटेट इमेज शीर्षक
    2
    घायल क्षेत्र पर बर्फ रखें। पहले दो दिनों के लिए एक आइस पैक, एक ठंडा जेल पैक या के बारे में 20 मिनट के प्रत्येक घंटे के लिए टूटी हुई पसलियों पर जमे हुए मटर के एक बैग लागू करते समय आप जाग रहे हैं, तो आप एक दिन में तीन बार 10-20 मिनट में अनुप्रयोगों कम कर सकते हैं, दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए आवश्यकतानुसार आइस ने रक्त वाहिकाओं को संसाधित करना संभव बना दिया है, इस प्रकार सूजन को कम किया जाता है, और आसपास के नसों को सुन्न करने में मदद करता है कोल्ड थेरेपी रिब फ्रैक्चर के लिए और सामान्य रूप से किसी भी मस्कुलोस्केटलेट की चोट के लिए संकेत दिया गया है।
  • ठंडे जलने के जोखिम को कम करने के लिए, प्रभावित क्षेत्र पर इसे रखने से पहले एक पतली कपड़ा में लपेटें।
  • सांस लेने के दौरान एक तेज दर्द के अलावा, आप भी एक उदारवादी व्यथा देख सकते हैं और फ्रैक्चर एक ematoma- के साथ में सूजन इसका मतलब है कि आंतरिक रक्त वाहिकाओं क्षतिग्रस्त हो रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक टूटे हुए रिब्स चरण 5



    3
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें इस तरह के इबुप्रोफेन (Brufen, पल), नेपरोक्सन (Aleve), और एस्पिरिन के रूप में विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) की चोट के कारण दर्द और सूजन को कम करने के लिए अल्पावधि में अनुमति देते हैं। , ध्यान रखें कि इन दवाओं चिकित्सा सुविधा नहीं है और समय वसूली के लिए आवश्यक कम नहीं करते हैं, लेकिन अभी भी राहत देता है आप बुनियादी दैनिक गतिविधियों प्रदर्शन करने के लिए है और यह भी, कुछ ही हफ्तों के बाद काम पर लौटने के लिए करता है, तो अपने काम आसीन है सक्षम होने के लिए अनुमति देते हैं। पता है कि NSAIDs आंतरिक अंगों (पेट, गुर्दे) के लिए काफी आक्रामक हैं, इसलिए उन्हें हर दिन दो से अधिक सप्ताह तक नहीं लेना चाहिए। सही खुराक खोजने के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और किशोरों को एस्पिरिन नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह दवा रीय सिंड्रोम से जुड़ी हुई है, यह एक बीमारी है जो घातक हो सकती है।
  • एक विकल्प के रूप में, आप पेरेसिटामोल (तचीपीरिना) जैसे दर्द निवारक ले सकते हैं, लेकिन याद रखें कि वे सूजन को कम नहीं करते हैं और हेपोटोटॉॉक्सिक होते हैं।
  • छवि का शीर्षक टूटे हुए रिब्स चरण 6
    4
    छाती के आंदोलनों से बचें कुछ हल्के व्यायाम करना लगभग सभी मस्कुलोकैटलल चोटों के लिए एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह आम तौर पर परिसंचरण और स्वास्थ्य में मदद करता है। हालांकि, पहले कुछ हफ्तों के दौरान, यह कार्डियो गतिविधि से बचा जाता है जो हृदय गति को बढ़ाता है और श्वास को गति देता है, क्योंकि यह टूटी हुई पसलियों को भी परेशान कर सकता है और उसे संक्रमित कर सकता है। इसके अलावा, जब तक पसलियों ने चंगा नहीं किया हो, तब तक आपको रोटेशन (घुमा) और सीने की पार्श्व झुकाव को कम करना चाहिए। , चलो ड्राइव या कंप्यूटर पर काम ठीक है, लेकिन सबसे ज्यादा मांग के काम से बचने के लिए, चल वजन और खेल उठाने, जब तक आप किसी भी दर्द महसूस बिना या केवल न्यूनतम बेचैनी के साथ गहरी साँस लेने में वापस लौटें।
  • यदि आवश्यक हो, तो एक या दो सप्ताह के लिए काम करना छोड़ें, खासकर यदि आपके पेशे को शारीरिक प्रयास या कई थके हुए आंदोलनों की आवश्यकता होती है।
  • घर के काम करने और बगीचे की देखभाल के दौरान आपकी वसूली के दौरान परिवार के सदस्यों या दोस्तों से पूछें
  • आपको कभी-कभी खंडित पसलियों के साथ खाँसी या छींकने की ज़रूरत होगी, इसलिए अपने सीने से नरम तकिया पकड़ने के लिए झटका तक उठना और जितना संभव हो उतना दर्द कम करने पर विचार करें।
  • टूटे हुए टूटी रिब्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    5
    रात के दौरान आसन समायोजित करें जब आप सोते हैं तो टूटी हुई पसलियों विशेष रूप से समस्याग्रस्त हो जाती हैं, खासकर यदि आप अपने पक्ष में या आपके अक्सर प्रवण स्थिति में डालते हैं इन मामलों में सबसे अच्छी स्थिति लापरवाह स्थिति (पीठ पर) है, क्योंकि आप छाती पर कम दबाव डालते हैं। असल में एक खड़ी मुद्रा, एक है कि एक आरामदायक शयन योग्य पर ले जा सकते हैं जैसे, और भी बेहतर, कम से कम पहले कुछ रातों के दौरान, जब तक सूजन और दर्द कम नहीं हैं। आखिरकार, जब आप बिस्तर पर होते हैं, तो आप अपनी पीठ के नीचे कुशन डालकर और अपने सिर को अधिक ईमानदार स्थिति में सोने के लिए ट्रंक को उठाने का फैसला कर सकते हैं।
  • अगर आपको कुछ रातों या उससे अधिक समय तक नींद की ज़रूरत है, तो निचले हिस्से की उपेक्षा न करें। इस क्षेत्र के दबाव को दूर करने के लिए घुटनों के नीचे एक कुशन रखें और निचले हिस्से में दर्द को रोकें।
  • यदि आप रात के दौरान अपनी तरफ से रोलिंग से बचना चाहते हैं, तो समर्थन के लिए दोनों ओर एक तकिया डालें।
  • छवि का शीर्षक टूटे हुए रिब्स चरण 8
    6
    अच्छी तरह से खाएं और खुराक लें यदि आप टूटे हड्डियों को ठीक से ठीक करना चाहते हैं, तो आपको सही मात्रा में पोषक तत्व लेने चाहिए, इसलिए खनिजों और विटामिनों में समृद्ध संतुलित आहार का पालन करना महत्वपूर्ण है। मुख्य रूप से ताजा उत्पादों, साबुत अनाज, दुबला मांस, डेयरी उत्पादों और बहुत सारे पानी खाने की कोशिश करें। आप अतिरिक्त खुराक भी ले सकते हैं और हड्डियों की चिकित्सा प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए अपने आहार को समृद्ध कर सकते हैं, जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन डी और के।
  • खनिज समृद्ध खाद्य स्रोतों में पनीर, दही, टोफू, मटर, ब्रोकोली, अखरोट और बीज, सार्डिन और सैल्मन हैं।
  • इसके विपरीत, पदार्थों या खाद्य पदार्थों से बचने से बचें, जो अल्कोहल, कार्बोनेटेड पेय, फास्ट फूड और परिशोधित शर्करा जैसे उपचार को धीमा कर सकते हैं। धूम्रपान करने से फ्रैक्चर्ड पसलियों की उपचार प्रक्रिया को धीमा कर दिया जाता है, साथ ही साथ अन्य मस्तिष्ककोशिकाओं की चोट भी होती है।
  • टिप्स

    • यदि रिब का फ्रैक्चर काफी गंभीर है, तो निमोनोथोरैक्स या फेफड़ों के संक्रमण के जोखिम को रोकने के लिए हर कुछ घंटों में 10-15 मिनट के लिए मध्यम साँस लेने का अभ्यास करें।
    • प्रयासों और भारी भार उठाने से बचें, जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते हैं, क्योंकि आप अभी भी घायल हो सकते हैं और आगे की अवधि को बढ़ा सकते हैं।
    • हड्डियों को मजबूत करने के लिए पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करने की कोशिश करें। निवारक उपाय के रूप में, आपको भोजन या पूरक से कम से कम 1200 मिलीग्राम का दिन लेना चाहिए। टूटी हुई हड्डियों के मामले में, एक भी अधिक दैनिक खुराक की आवश्यकता होती है

    चेतावनी

    • अपने डॉक्टर से तत्काल संपर्क करें यदि आपको सीने में दर्द, बुखार, ठंड लगना, सांस की तकलीफ़, खून का निशान और / या खाँसी का सामना करना पड़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com