स्नायु तनाव और फुफ्फुसीय दर्द के बीच अंतर को कैसे पहचानें

सीने में दर्द या असुविधा हमेशा चिंता का विषय है, क्योंकि यह एक फुफ्फुसीय या हृदय रोग का संकेत कर सकती है। हालांकि, ज्यादातर मामलों में पीड़ित ऊपरी धड़ में अनुभवी ऐसे अपच, एसिड भाटा या एक मांसपेशी तनाव के रूप में कम गंभीर समस्याओं, के कारण है। यह एक पेशी विकार से शुरू हो रहा है, तो आप प्रत्येक रोग संकेतक के लक्षण पता एक से एक फेफड़े की बीमारी की वजह से दर्द भेद करना मुश्किल नहीं है। आप अपने स्वास्थ्य की स्थिति और सीने में दर्द (विशेष रूप से अगर यह खराब हो जाता है) के बारे में कोई संदेह है, तो डॉक्टर के पास एक शारीरिक परीक्षा से गुजरना करने के लिए जल्द से जल्द या यहाँ तक कि आपातकालीन कक्ष में के रूप में जाना।

कदम

भाग 1

विभिन्न लक्षणों को समझना
एक खींच मस्तिष्क या फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ छवि चरण 1
1
अवधि और दर्द का प्रकार का मूल्यांकन करें स्नायु का दर्द फुफ्फुसीय दर्द से बहुत अलग तरीके से विकसित होता है। एक मध्यम या गंभीर आंसू तत्काल शारीरिक पीड़ा उत्पन्न करता है, जबकि एक हल्के खिंचाव एक दिन के बारे में दर्दनाक हो जाता है। मांसपेशियों में दर्द लगभग हमेशा अत्यधिक थकान या कुछ प्रकार के आघात से जुड़ा होता है, इसलिए कारण-प्रभाव संबंध आम तौर पर बहुत स्पष्ट होते हैं। इसके विपरीत, फेफड़ों की बीमारी से होने वाली दर्द धीरे-धीरे अधिक तीव्र हो जाती है और अन्य लक्षणों से पहले होती है, जैसे कि श्वास, गैस, बुखार या सामान्य बीमारी की तकलीफ। इसके अलावा, फुफ्फुसीय दर्द को किसी घटना या विशेष क्षण के लिए नहीं जोड़ा जा सकता है।
  • कार दुर्घटनाएं फिसलने के कारण होती हैं, खेल (फुटबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल) के दौरान दुख होती है और जिम में लगातार वजन उठाने के दौरान सभी अचानक दर्द हो जाते हैं
  • फेफड़े का कैंसर, संक्रमण और सूजन धीरे-धीरे खराब हो जाती है (दिन या महीनों की अवधि में) और कई अन्य लक्षणों से जुड़े होते हैं
  • एक खींचा मांसपेशियों या फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ छवि चरण 2
    2
    सावधानी से अपनी खांसी की निगरानी करें कई बीमारियों और फेफड़ों के रोगों सीने में दर्द कारण, उन के बीच: कैंसर, संक्रमण (निमोनिया और बैक्टीरियल और वायरल ब्रोंकाइटिस), फेफड़े के दिल का आवेश (फेफड़ों में खून के थक्के), परिफुफ्फुसशोथ (फेफड़ों झिल्ली की सूजन), फेफड़े और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के छिद्र (उच्च दबाव फेफड़ों में रक्त)। लगभग सभी इन विकारों से खांसी और / या सांस लेने वाली श्वास पैदा होती है। इसके विपरीत, छाती क्षेत्र में या बस्ट में एक मांसपेशी तनाव हालांकि यह संभव है श्वसन के दौरान बेचैनी की कोशिश करने के लिए यदि मांसपेशी एक पसली से जुड़े हुए थे खाँसी का कारण नहीं है,।
  • खून बह रहा थूक फेफड़े के कैंसर, उन्नत निमोनिया, और दर्दनाक न्यूमोरोथोरैक्स में आम है। अगर आप बलगम में रक्त की मौजूदगी को देखते हैं, तो तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाएं
  • पसलियों से जुड़ी मांसपेशियां अंतकोस्टल हैं, ओलिकिक्स, पेट और स्केलेन हैं। ये श्वसन आंदोलनों में शामिल होते हैं, इसलिए जब आप गहरी सांस लेते हैं तो एक फाड़ या खिंचाव के कारण दर्द हो सकता है, लेकिन एक खाँसी मौजूद नहीं होनी चाहिए।
  • एक खींच मस्तिष्क या फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ छवि चरण 3
    3
    दर्द का स्रोत ढूंढने का प्रयास करें एक छाती की मांसपेशी में फाड़ उन लोगों में काफी सामान्य है, जो जिम या खेल खेल में प्रशिक्षित होते हैं। आमतौर पर, संबंधित दर्द को दर्द, कठोरता या संधि के रूप में वर्णित किया जाता है, अक्सर यह दर्द के स्रोत के चारों ओर महसूस करके एक-तरफा और आसानी से पहचानता है। इस कारण से, उस क्षेत्र को खोजने के लिए छाती को छिपाने की कोशिश करें जिससे दर्द होता है। जब वे एक आघात पीड़ित हैं, स्नायुओं में मांसपेशियों के अनुबंध और आप उन्हें रेशेदार बैंड के रूप में देख सकते हैं। यदि आपको दर्द का स्रोत मिल सकता है, तो इसका मतलब है कि आपने मांसपेशियों में आंसु का सामना किया है और फेफड़ों की बीमारी से ग्रस्त नहीं है। श्वसन अंगों से संबंधित अधिकांश बीमारियां व्यापक दर्द (आमतौर पर तीव्र रूप में संदर्भित होती हैं) को जन्म देती हैं जो छाती के बाहर स्थित नहीं हो सकतीं।
  • पसलियों के आस-पास के क्षेत्र को धीरे से छूएं, क्योंकि इस क्षेत्र की मांसपेशियों में अक्सर आँसू होते हैं जब धड़ घूमती है या बग़ल में अपनी संभावनाओं से परे झुकता है। यदि आपको स्तनपान के निकट गहन दर्द का अनुभव है, तो यह संभव है कि साधारण मांसपेशियों की खिंचाव के मुकाबले रिब कार्टिलेज के घाव होने की अधिक संभावना है।
  • जब आप, जबकि व्यथा फेफड़ों के रोगों (विशेष रूप से कैंसर और संक्रमण) से जुड़ा हुआ अपने शरीर को ले जाने या गहरी साँस लेने की मांसपेशियों में आँसू आमतौर पर केवल दर्द का कारण यह स्थिर है।
  • मांसपेशियां जो सीधे फेफड़ों से ऊपर होती हैं वे पेपरल (बड़े और छोटे) हैं। ये पुश-अप, पुल-अप के दौरान या जिम बाब का उपयोग करते समय पुश-अप कर सकते हैं।
  • एक खींचा मस्तिष्क या फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 4
    4
    प्रत्येक खरोंच पर ध्यान से देखें अपनी शर्ट, अंडरवियर से बाहर निकलना और लाठी या घावों के लिए आपकी छाती / छाती को ध्यान से देखें। मध्यम या हल्के खींचने में मांसपेशी फाइबर का आंशिक विघटन होता है जो रक्तस्राव हो सकता है। रक्त के आसपास के ऊतकों में एकत्र किया जाता है ये सब का नतीजा है एक अंधेरे, लाल-बैंगनी घास की उपस्थिति जो समय के साथ फीका पड़ जाती है और पीली हो जाती है। सीने पर फंसे क्षेत्रों में खेल के दौरान या पतन के लिए तुरंत आघात का संकेत हो सकता है दूसरी तरफ, फुफ्फुसीय रोग, आमतौर पर चोट लगने को शामिल नहीं करते हैं, जब तक कि पसलियों की गंभीर विघटन के कारण न्युमोथोरैक्स न हो।
  • हल्के उपभेदों में शायद ही कभी एक खरोंच या लाली को छोड़ दिया जाता है, वे अधिक तीव्रता की एक स्थानीय सूजन के साथ होने की अधिक संभावना है।
  • चोट के अलावा, एक मांसपेशी आघात वसूली चरण के दौरान कुछ घंटों (कभी-कभी दिन के लिए भी) के लिए संकुचन या ऐंठन का कारण बनता है। इन "fasciculations" मैं और प्रमाण है कि यह एक मांसपेशियों की समस्या है और फेफड़ों की समस्या नहीं है
  • एक खींचा मांसपेशियों या फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 5



    5
    शरीर का तापमान मापें फेफड़े के दर्द में आने वाली कई बीमारियां रोगजनक सूक्ष्मजीवों (बैक्टीरिया, वायरस, कवक और परजीवी) या पर्यावरण परेशानियों (एस्बेस्टोस फाइबर, धूल, एलर्जी) द्वारा उत्पन्न होती हैं। इस कारण से, खाँसी और दर्द के अलावा, बुखार की उपस्थिति (उच्च शरीर का तापमान) बहुत ही आम है जब आप कुछ श्वसन रोग से पीड़ित होते हैं। दूसरी तरफ, मांसपेशियों की चोटें, शरीर के तापमान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ती हैं, जब तक कि वे इतनी गंभीर न हों कि वे हाइपरेंटिलेशन को गति देते हैं। इस कारण से, जीभ के नीचे डालने के लिए एक डिजिटल थर्मामीटर के साथ बुखार को मापें। इस विधि द्वारा मापा औसत तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए।
  • प्रकाश बुखार अक्सर उपयोगी साबित होता है क्योंकि यह संक्रमण से खुद को बचाने के लिए शरीर की प्रतिक्रिया है
  • हालांकि, जब यह बहुत अधिक है (एक वयस्क में 39.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक) यह भी संभावित खतरनाक है और इसे लगातार निगरानी किया जाना चाहिए
  • क्रोनिक और दीर्घावधि फेफड़े के रोग (कैंसर, तपेदिक, पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग) अक्सर एक डिग्री के कुछ दसवां अंश से शरीर का तापमान बढ़ा देते हैं।
  • भाग 2

    औपचारिक निदान प्राप्त करें
    चित्रित मस्तिष्क या फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ चित्र चरण 6
    1
    परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें स्नायु उपभेदों हमेशा से रहे हैं कुछ दिनों के (या गंभीर मामलों में सप्ताह) में खुद को ठीक, इसलिए यदि आप सीने में दर्द या लंबे समय के लिए छाती लग रहा है या यह खराब हो जाता है, तो आप एक नियुक्ति के लिए अपने डॉक्टर बुलाना चाहिए। वह चिकित्सा के इतिहास को इकट्ठा करेंगे, आप शारीरिक जांच के लिए आवेदन करेंगे और वह फेफड़ों और श्वास को बढ़ाएगा। साँस लेने में असामान्य शोर (तीखी आवाज या सीटी) का कारण बनता है, तो यह एयरवे (द्रव या मलबे) के एक बाधा है कि वहाँ या अंश भी सूजन या सूजन की वजह से संकीर्ण हैं कि संभावना है।
    • फेफड़ों के लिए कैंसर के लक्षण है, साथ ही गहरी सांस लेने के साथ रक्त और सीने में दर्द, साथ थूक कर रहे हैं: स्वर बैठना, भूख न लगना, तेजी से वजन घटाने और सुस्ती।
    • डॉक्टर एक संस्कृति तैयार करने और एक जीवाणु संक्रमण (निमोनिया, ब्रोंकाइटिस) की पहचान करने के लिए एक थूक नमूना (लार / श्लेष्म / रक्त) एकत्र कर सकते हैं।
  • एक पुलिस्ड स्नायु या फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ चित्र 7
    2
    छाती रेडियोग्राफ से गुज़रना एक बार डॉक्टर ने एक मांसपेशियों में तनाव की संभावना को खारिज कर दिया है और एक फेफड़ों के संक्रमण के बारे में संदेह किया है, तो यह छाती रेडियोग्राफ की आवश्यकता हो सकती है। इस तरह से आप टूटी हुई पसलियों देख सकते हैं, तरल पदार्थ फेफड़ों (फेफड़े के edema), कैंसर और किसी भी ऊतक, धूम्रपान के कारण पर्यावरण जलन, वातस्फीति, सिस्टिक फाइब्रोसिस या तपेदिक के पिछले धमाकों से नुकसान में जम जाता है। एक्स-रे छाती के दर्द के अन्य महत्वपूर्ण कारणों से भी शासन करने में सक्षम हैं: हृदय रोग।
  • एडवांस्ड फेफड़े के कैंसर लगभग हमेशा इस इमेजिंग परीक्षा के साथ स्थानीयकृत है - हालांकि प्रारंभिक दौर में यह रेडियोलॉजिस्ट का ध्यान आकर्षित कर सकता है।
  • एक एक्स-रे कुछ हृदय संबंधी विकारों के लक्षणों का पता लगाने में मदद कर सकता है।
  • छाती या छाती के ऊपरी भाग में थोरैसिक रेडियोोग्राफ मांसपेशियों में तनाव या आँसू का पता लगाने में असमर्थ हैं। अगर डॉक्टर इस प्रकार के आघात या कण्डरा की चोटों पर संदेह करता है, तो उसे एक कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग से गुजरना चाहिए।
  • कंप्यूटेड टोमोग्राफी के दौरान छाती के पार अनुभागीय छवियों कि मदद जब शारीरिक परीक्षा और एक्स-रे एक निश्चित निष्कर्ष पर न ले जाते चिकित्सक समस्या का निदान निर्मित कर रहे हैं।
  • एक पुलिस्ड स्नायु या फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ चित्र 8
    3
    रक्त परीक्षण के लिए सबमिट करें थूक संस्कृति के अलावा, रक्त परीक्षण बहुत ही उपयोगी है, जिससे आपको फेफड़ों की बीमारी से प्रभावित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक तीव्र संक्रमण (निमोनिया या ब्रोंकाइटिस) से ल्यूकोसाइट की संख्या में वृद्धि होती है, क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली को बैक्टीरिया और वायरस जैसे रोगजनकों को मारने के लिए सक्रिय किया जाता है। रक्त परीक्षण यह भी बताते हैं कि फेफड़ों के कार्य का एक अप्रत्यक्ष उपाय, कितना ऑक्सीजन पहुंचाया जाता है।
  • हालांकि, रक्त परीक्षण एक मांसपेशियों की चोट की पुष्टि या त्याग नहीं कर सकता है, भले ही बहुत गंभीर हो।
  • रक्त परीक्षण ऑक्सीजन के स्तर को इंगित नहीं करते हैं
  • एरिथ्रोसाइट अवसादन दर (ईएसआर) नामक एक परीक्षण, संकेत कर सकता है कि शरीर तनाव में है और अगर एक पुरानी सूजन बीमारी मौजूद है।
  • फेफड़ों के कैंसर, रेडियोग्राफ और बायोप्सी के निदान के लिए रक्त परीक्षण उपयोगी नहीं हैं, सबसे विश्वसनीय परीक्षण।
  • टिप्स

    • लगातार खांसी (छाती की भीड़ का संकेत) या रक्त, कफ या अंधेरे श्लेष्म के उत्पादन के साथ दर्द फेफड़ों की समस्या के कारण होने की संभावना है।
    • फुफ्फुसीय जलन, उत्तेजनाओं जैसे कि धूम्रपान, या अन्य रोगों के साँस ले जाने के कारण हो सकते हैं जो आसपास के ऊतकों को संक्रमित करते हैं, जैसे कि फुफ्फुसा
    • दर्द का कारण होने वाला श्वसन संबंधी रोग अस्थमा, हाइपरेंटिलेशन और धूम्रपान की आदत है।
    • एक चिंताग्रस्त हमले, आतंक या एक आपातकालीन स्थिति के जवाब में हाइपरवेन्टिलेशन अक्सर ही प्रकट होता है।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com