ऑब्स्ट्रक्टिव शॉक का इलाज कैसे करें

ऑब्स्ट्रक्टिव शॉक बड़े रक्त वाहिकाओं (जैसे कि महाधमनी) या दिल ही की बाधा (या रुकावट) के कारण सदमे का एक प्रकार है परिणामस्वरूप, हृदय की मांसपेशियों में से रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, जिससे एक अपर्याप्त संचलन बढ़ जाता है और महत्वपूर्ण अंगों में ऑक्सीजन की अपर्याप्त आपूर्ति होती है। इस गंभीर चिकित्सा आपातकाल का इलाज करने का महत्वपूर्ण पहलू यह है कि बाधा का कारण जल्दी से पहचान लेना और सामान्य स्थितियों को पुनर्स्थापित करने के लिए जितनी जल्दी हो सके इसे खत्म करना। कहने की जरूरत नहीं है, यदि आपको संदेह है कि कोई व्यक्ति अव्यवहारिक सदमे (या अन्य किसी रूप) में है, तो आपको 118 को कॉल करना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके सहायता प्राप्त करें।

कदम

भाग 1
कारण पहचानें

इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 1
1
बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता की जांच करें फेफड़ों में मौजूद एक रक्त का थक्का ऑब्स्ट्रक्टिव सदमे का कारण बन सकता है, अचानक छाती में दर्द, श्वास की तकलीफ, और सदमे के बाद के लक्षण। बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता एक त्रन्सेसोफगेअल इकोकार्डियोग्राफी के माध्यम से पता चला है या इन torace- की गणना टोमोग्राफी एंजियोग्राफी सबसे सुरक्षित तरीकों उपस्थिति और thrombus का सटीक स्थान निर्धारित करने के लिए कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 2
    2
    एक उच्च रक्तचाप से ग्रस्त न्यूमॉथोरैक्स की संभावना पर विचार करें। यह सदमे के इस रूप की एक और etiological संभावना है। प्रभावित पक्ष की श्वास शोर कम हो जाती है, ट्रेचेआ केंद्रीय से पार्श्व स्थान बदलती है और रोगी छाती में दर्द और श्वास संबंधी समस्याओं की शिकायत करता है। यह युवा लोग हैं, जो मानसिक आघात का सामना करना पड़ा या फिर भी incidente- है में आम है, अक्सर एक तेजी से दबाव में परिवर्तन की वजह से किसी को भी देसी पर कर सकते हैं, क्या एक उड़ान के दौरान होता है।
  • उच्च रक्तचाप का निमोनोथोरैक्स चिकित्सकीय रूप से निदान किया जाता है और इसका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए जब यह संदिग्ध हो जाता है कि यह अवरोधक सदमे का कारण हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीटमेंट 3
    3
    कार्डियक टैंपोनेड के लक्षणों को देखें रक्त दिल के चारों ओर स्थिर रहता है, दबाव बढ़ता है और इस तरह शरीर में उचित संचलन सुनिश्चित करने के लिए हृदय की मांसपेशियों को रोकना। झटका के संकेतों के फलस्वरूप अभिव्यक्ति के साथ, स्थिरता और इससे भी बदतर परिसंचरण हो जाता है।
  • इस विकार अक्सर चिंता, अचानक सीने में दर्द है कि गरीब साँस लेने की वजह से गहरी सांस लेने या खांसने, साँस लेने में कठिनाई, चक्कर आना और / या बेहोशी, पीली त्वचा, ग्रे या नीले के साथ खराब हो जाता है के साथ जुड़ा हुआ है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 4
    4
    रेट करें "संक्रामक पेरिकार्डिटिस" प्रतिरोधी सदमे के संभावित कारण के रूप में इस मामले में, थैली कि दिल के चारों ओर (पेरीकार्डियम कहा जाता है) में सूजन और निशान ऊतक कि समय के साथ विकसित हो जाता है हो जाता है तेजी से teso- परिणामस्वरूप, हृदय तनाव में है वह कम से कम अंतरिक्ष हरा नहीं रही हैं। "बैक्टीरियल पेरिकार्डिटिस" (पेरिकार्डियम का संक्रमण) एक ही तंत्र के माध्यम से अवरोधी सदमे को ट्रिगर कर सकता है।
  • सिकुड़नेवाला pericarditis के साथ एक रोगी गंभीर मामलों में ठेठ प्रतिरोधी सदमे संकेतों में, सांस लेने में कठिनाई की शिकायत (कम शिरापरक वापसी के कारण) पैर, टखने और पेट में सूजन, सीने में दर्द और।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीटमेंट 5
    5
    महाधमनी स्टेनोसिस पर विचार करें इस मामले में, वाल्व जो रक्त को दिल से बाहर निकलने की अनुमति देता है, उसे कुछ संकुचित, फ्रीज या संपीड़ित होता है, प्रत्येक हृदय की धड़कन की सीमा को कम करता है जब स्थिति गंभीर हो जाती है, हृदय से बाहर आती है और बहुत ही कम खून के कारण प्रतिरोधक सदमे को शुरू किया जा सकता है और महत्वपूर्ण अंगों तक पहुंच जाता है।
  • बीमारी अक्सर सीने में दर्द, चक्कर आना और / या बेहोशी, समय, घबराहट (अनियमित दिल की धड़कन की भावना) के बीतने के साथ व्यायाम सहिष्णुता में क्रमिक कमी, हृदय बड़बड़ाहट कि स्टेथोस्कोप से माना जा सकता है के साथ है।
  • स्थिति धीरे-धीरे समय बीतने के साथ बिगड़ती है और, सबसे गंभीर मामलों में, प्रतिरोधी सदमे के लक्षण और लक्षण प्रकट कर सकते हैं।
  • भाग 2
    कारणों का इलाज करें

    इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीटमेंट 6
    1
    बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता के मामले में थ्रोम्बस निकालें यदि इस अशांति के कारण सदमे का कारण होता है, तो तत्काल हस्तक्षेप करने के लिए आवश्यक है कभी-कभी, एक दवा का प्रशासन मूल्यांकन किया जा सकता है "थ्रांबोलिटिक" (जो थक्के घुल) फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता diffusa- के इलाज के लिए हालांकि, एक गंभीर आघात की उपस्थिति में, आप, शल्य चिकित्सा साधन पसंद करते हैं या एक कैथेटर की प्रविष्टि के माध्यम से, क्योंकि वे तेजी से कर रहे हैं और सुरक्षित तरीकों का थक्का से छुटकारा पाने के रुकावट से छुटकारा
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 7



    2
    एक उच्च रक्तचाप का निमोनोथोरैक्स हल करने के लिए एक सुई और एक जल निकासी कैथेटर का उपयोग करें। इस मामले में, तनाव को दूर करने के लिए आपको छाती के प्रभावित क्षेत्र में एक सुई डालना होगा। इस प्रक्रिया को परिभाषित किया गया है "विसंपीड़न"। सुई डालने के बाद, न्यूमोथोरैक्स का इलाज करने और सदमे के लक्षणों को स्थिर करने के बाद, जल निकासी ट्यूब एक निरंतर समाधान के रूप में और एक रोकथाम के रूप में छोड़ दिया जाता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 8
    3
    वह कार्डियाक टैंपोनेड का इलाज करने के लिए एक पेरिकार्डिएंसिस के लिए विकल्प चुनता है। चिकित्सक पेरिकार्डियम थैको से तरल निकालने के लिए एक सुई का उपयोग करता है तरल पदार्थ (जो आम तौर पर रक्त होता है) को निचोड़ने से दिल के चारों ओर दबाव कम हो जाता है और रुकावट को समाप्त कर देता है जिससे सदमे पैदा हो रहा है।
  • जाहिर है, यह निश्चित रूप से सदमे को हल करने के लिए कार्डियाक टैम्पोनेड के एटियलजि को समझना आवश्यक है।
  • यदि आवश्यक हो, तो पेरिकार्डियॉंस्टेसिस कई बार दबाव को कम करने के लिए कई बार किया जाता है जब तक मूल कारणों की पहचान नहीं होती और हल हो जाती है - अन्य स्थितियों में, एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया जिसे "पेरिकार्डियल विंडो" तरल के संचय को कम करने के लिए
  • इमेज शीर्षक, ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 9
    4
    जरूरत के आधार पर बाध्यकारी पेरिकार्डिटिस का इलाज करें यदि यह स्थिति (या एक से संबंधित विकार) के झटके का कारण है, तो आप को समझने के लिए कारक है जो संपीड़न और pericardio- के सख्त से चलाता है अगर आप को हल करने और जल्दी से स्थिति से निपटने में असमर्थ हैं क्या है, तो आप को राहत देने के सर्जरी प्रदर्शन करने के लिए है दिल के चारों ओर दबाव और लक्षणों को खत्म करने
  • इमेज शीर्षक, ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 10
    5
    गंभीर महाधमनी स्टेनोसिस का इलाज करता है यदि यह सदमे के लिए जिम्मेदार है। एक महाधमनी पंप का उपयोग वाल्व को खोलने के लिए किया जाता है, जिससे रक्त को हृदय से बाहर निकलने और महत्वपूर्ण अंगों तक पहुंचने की अनुमति मिलती है। अंतर्निहित एटियलजि महासागर स्टेनोसिस है जब इस तरह के हस्तक्षेप ने प्रतिरोधी सदमे के लक्षणों को हल करने में प्रभावी साबित किया है। वाल्व का मूल्यांकन किया जाना चाहिए और यदि मानदंड पूरा हो जाए, तो उसे बदल दिया जाएगा।
  • भाग 3
    महत्वपूर्ण पैरामीटर्स स्थिर और शॉक का उपचार

    इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीटमेंट 11
    1
    इससे पीड़ित के रक्तचाप में सुधार होता है किसी भी प्रकार के सदमे (अवरोधक सहित) के साथ मुख्य समस्याओं में से एक खतरनाक रूप से कम रक्तचाप है जब सिस्टोलिक मूल्य 90 mmHg से अधिक है, यह, हर बार है कि (सदमे की स्थिति में विशिष्ट घटना) इस सीमा से नीचे गिर जाता है, अंग समारोह समझौता किया है अंगों विटाली तथापि के लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त प्रवाह सुनिश्चित करता है और एक सिंड्रोम को चालू कर सकते बहुआयामी रोग भी खराब परिणामों के साथ अगर इलाज नहीं किया जाता है
    • चिकित्सक दवाओं का प्रबंध करता है (जिसे कहा जाता है "vasopressors") जो रक्त वाहिकाओं को अनुबंध बनाते हैं और इस तरह दबाव बढ़ाते हैं।
    • हृदय की मांसपेशियों के संकुचन में वृद्धि करने के लिए दवाएं भी प्रदान की जाती हैं (जिसे कहा जाता है "इनो ट्रॉपिक"), जो रक्त को परिधीय ऊतकों तक पहुंचने की अनुमति देता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 12
    2
    मरीज के रक्त की मात्रा बढ़ जाती है। दिल की संकुचन क्षमता और दवाओं के प्रयोग के माध्यम से रक्त वाहिकाओं के स्वर में सुधार के अलावा, डॉक्टर भी अन्य तरीकों सदमे में व्यक्ति के रक्त की मात्रा बढ़ाने के आकलन कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप दबाव में वृद्धि। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • तरल पदार्थ के अंतःशिरा प्रशासन, जैसे सामान्य खारा या लैक्टेट किए गए घंटी दोनों दबाव में वृद्धि करके रक्त वाहिकाओं में मौजूद तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ाते हैं और खून को महत्वपूर्ण अंगों तक पहुंचने में मदद करते हैं-
  • रक्त रोग के रोगियों में रक्त आधान। यह समाधान अवरोधक सदमे के मामलों में कम है (विपरीत अन्य प्रकार के सदमे से क्या होता है) - हालांकि, जब स्थिति नाटकीय होती है, इसे अंतिम उपाय माना जाता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 13
    3
    यदि आवश्यक हो तो कार्डियोपल्मोनरी पुन: संचय के साथ आगे बढ़ें तो सदमे काफी गंभीर चेतना खो और शिकार करने के लिए पल्स के लिए है,, पुनर्जीवन और आपातकालीन उन्नत प्रोटोकॉल के लिए प्रक्रिया का पालन करें (प्रतिरोधी सदमे के मामले में) हटाने या रुकावट के कारणों को दूर करने में भूल के बिना। यदि आपके पास कोई पेशेवर चिकित्सा तैयारी नहीं है, तो 118 को कॉल करें और सुनिश्चित करें कि व्यक्ति जितनी जल्दी हो सके अस्पताल पहुंचता है।
  • इस लेख को पढ़ें बचाव के आने के लिए कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन को कैसे पूरा करना सीखना
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com