हार्ट असफलता की परेशानियों के लक्षणों को कैसे पहचानें

दिल की विफलता एक ऐसी स्थिति है जो दिल को पर्याप्त रक्त पंप करने से रोकती है, इसके नियमित परिसंचरण के साथ समझौता करता है यह निम्नानुसार है कि शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में द्रव जमा होते हैं और ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की मांग को पूरा करने के लिए अंगों के लिए आवश्यक रक्त की मात्रा अपर्याप्त होती है। जब दिल की विफलता बढ़ती है, तो यह समस्याएं अचानक बिगड़ती और बिगड़ती हैं जो अचानक हो सकती हैं या धीरे-धीरे विकसित हो सकती हैं। उन्हें तुरंत पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि शीघ्र निदान और समुचित प्रबंधन अस्तित्व की संभावना को बढ़ाते हैं।

कदम

भाग 1

हार्ट असफलता के लक्षणों को पहचानना
दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 1
1
दिल की विफलता के लक्षणों के बारे में जानें जब दिल की विफलता बढ़ती है और बिगड़ जाती है तो यह पहचानना महत्वपूर्ण है। हालांकि, ऐसा करने के लिए, पहला कदम इस स्थिति के लक्षणों के ज्ञान में सुधार करना है। इस तरह, आप समझ सकेंगे कि क्या वे बदतर हो रहे हैं या यदि आप दूसरों को महसूस करना शुरू करते हैं
  • हर्ट फेलर एक्सीबर्बेशन स्टेप 2 के लक्षण पहचानें
    2
    दर श्वास। यह देखने के लिए कि क्या यह अधिक पीड़ा है या सामान्य से कम है, सांस को सुनो। सांस की तकलीफ (अन्यथा परिभाषित "दमा") दिल की विफलता के सबसे आम लक्षणों में से एक है जब हृदय का बाएं वेंट्रिकल रक्त पंप करने में असमर्थ होता है, उत्तरार्द्ध "रिटर्न" फुफ्फुसीय नसों में (जो वायु जो ऑक्सीजन के बाद फेफड़ों से हृदय को वापस लाते हैं) फेफड़े भीड़भाड़ हो जाते हैं और तरल पदार्थ बढ़ता जाता है जो इन अंगों को सामान्य रूप से कार्य करने से रोकता है, जिससे डिस्प्नोएआ होता है।
  • शुरुआती चरणों में, डायस्पनेआ कुछ प्रयासों के बाद ही होता है दिल की विफलता से पीड़ित ज्यादातर रोगियों में यह पहला लक्षण है। अपनी उम्र के अन्य लोगों के साथ स्वयं की तुलना करें या अपने मौजूदा स्तर की शारीरिक गतिविधि की तुलना पिछले 3-6 महीनों से करें, यह समझने के लिए कि आपको अपनी जीवन शैली में बदलाव करना पड़ता है क्योंकि जब आप तनाव में पड़ जाते हैं तब भूखे रहते हैं।
  • फुफ्फुसीय भीड़ के कारण सूखी खांसी या श्वास का कारण बन सकता है।
  • दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 3
    3
    ध्यान दें अगर आपको थका हुआ लगता है कुछ मामलों में, दिल की विफलता भीड़ के लक्षणों के साथ नहीं है, लेकिन कार्डियक आउटपुट में कमी, जो अत्यधिक थकान और शारीरिक कमजोरी के रूप में पेश कर सकती है
  • जब कार्डियक आउटपुट कम होता है, हृदय शरीर के सभी ऊतकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर सकता है। नतीजतन, शरीर रक्त के कम महत्वपूर्ण अंगों, विशेष रूप से अंग की मांसपेशियों से रक्त को भंग कर देता है, इसे हृदय और मस्तिष्क जैसे सबसे महत्वपूर्ण अंगों में भेजता है।
  • इस घटना में कमजोरी, थकान और निरंतर थकान की भावना होती है, जो दैनिक गतिविधियों जैसे खरीदारी करना, सीढ़ियों पर चढ़ना, शॉपिंग बैग ले जाने, गोल्फ चलाने या चलने का अभ्यास करती है।
  • दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानने के लिए शीर्षक हृदय की विफलता चरण 4
    4
    ध्यान दें, यदि आपके पास सूजन है अक्सर शोफ - शरीर के ऊतकों में तरल पदार्थ के अत्यधिक संचय - दिल की विफलता का एक लक्षण है। यह इसलिए होता है क्योंकि दिल रक्त को पंप करने में असमर्थ होता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रणालीगत नसों में परिणामस्वरूप वापसी होती है (जो पूरे शरीर से रक्त की हड्डी के दाहिनी ओर ले जाती है)। सूजन के कारण ऊतकों में रक्त लीक होते हैं। इनके रूप में प्रस्तुत किया जाता है:
  • पैर, टखनों और पैरों पर सूजन शुरू में आप यह देख सकते हैं कि जूते सामान्य से अधिक संकरा हैं।
  • पेट की सूजन आप अपने पैंट से संकुचित महसूस कर सकते हैं
  • शरीर की सामान्य सूजन
  • वजन में वृद्धि
  • हर्ट फेलर एक्सीबर्बेशन चरण 5 के लक्षण पहचानें
    5
    ध्यान दें कि आपकी हृदय गति तीव्र या अनियमित है दिल की विफलता के लक्षण दिल की धड़कन (टैचीकार्डिया) या हृदय ताल (अतालता) की असामान्यता का कारण हो सकता है। यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि दिल की विफलता के कारण दोनों लक्षण भी जटिलताएं हो सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप कार्डियोयोमोआोपैथी, हृदय आघात और स्ट्रोक हो सकते हैं।
  • हर्ट असफलता के लक्षणों को पहचानने के लिए शीर्षक चित्रा चरण 6
    6
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप अब तक सूचीबद्ध किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको यात्रा के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के पास जाना चाहिए और निदान प्राप्त करना चाहिए।
  • भाग 2

    हार्ट असफलता की परेशानियों के लक्षणों को पहचानना
    दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 7
    1
    मुख्य कारकों के बारे में जानें जो दिल की विफलता की तीव्रता को गति प्रदान करते हैं। आमतौर पर एक बिगड़ती तब होती है जब शारीरिक स्थिति में बदलाव होता है जिससे पहले से कमजोर दिल के लिए काम में वृद्धि हो जाती है, जो रक्त के अनुरोध को पूरा करने में असमर्थ है, भले ही वह तेज या मजबूत हो। उन कारकों में जो समस्या को बढ़ाता है और दिल को थकान देता है:
    • दिल के लिए दवाओं का गलत इस्तेमाल;
    • श्वसन संक्रमण का विकास, जैसे निमोनिया;
    • नमक की अत्यधिक खपत;
    • तरल पदार्थ की अत्यधिक खपत;
    • शराब की खपत;
    • अन्य रोग, जैसे कि उच्च रक्तचाप नियंत्रित नहीं, एनीमिया, गुर्दे की विफलता और अन्य हृदय रोग, जैसे अतालता।
  • दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 8
    2
    सांस की तकलीफ के किसी भी बिगड़े पर एक जांच रखें हालांकि के दौरान या एक प्रयास का संकेत दिल की विफलता के बाद सांस लेने या सांस की तकलीफ, स्थितियों में यह एक बड़ी शारीरिक अधिभार सांस की तकलीफ एक दिल की विफलता गहरा का प्रकट कर रहा है शामिल नहीं है। आप यह देख सकते हैं कि साँस अधिक कामयाब हो जाता है, जब आप साधारण मामलों पर आशय चाहते हैं, जैसे कि जब आप अपने घर के कमरे में कपड़े पहना या चालते हैं इसके अलावा, आप आराम कर रहे हैं, जबकि आप हवा को याद कर सकते हैं इन परिवर्तनों के बारे में डॉक्टर को चेतावनी देना महत्वपूर्ण है
  • अगर आपको झूठ बोलना या नींद आ रही है, तो आप पर भूख लगी रहें यह परिस्थिति शायद एक है जो सबसे स्पष्ट रूप से हृदय की विफलता और चिकित्सा देखभाल की तत्काल आवश्यकता को इंगित करता है।
  • डिस्पेनिया की वजह से आप नींद में अचानक जाग सकते हैं, शायद गला घोंटना या डूबने की भावना के साथ। ये भावनाएं आपको मजबूत करने के लिए सशक्त होने के लिए मजबूर हो सकती हैं, एक खिड़की खोलकर या कुशन पर सोते हुए ताजी हवा को देख सकते हैं। आम तौर पर इन एपिसोड एक विशिष्ट समय होते हैं, आमतौर पर आपके द्वारा नींद आ जाने के 1-2 घंटों के बाद, और एक बार जब आप उठते हैं तब लक्षण 15-30 मिनट तक रहता है।
  • दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 9
    3



    ध्यान दें कि यदि आप एक लगातार खांसी या एक हांफी की सांस देखते हैं खांसी और बहुत गंभीर और लगातार श्वास, यदि वे श्वसन बीमारी या ठंड से उत्पन्न नहीं होते हैं, तो हृदय की विफलता के बिगड़ने का संकेत हो सकता है। आप सांस लेते समय सीटी भी कर सकते हैं इस मामले में, यह सच है डिस्पेनिया श्वास इसलिए होता है क्योंकि फेफड़ों में बसने वाले तरल पदार्थ श्वसन पथ से गुज़रते हैं।
  • यदि खांसी सफेद या गुलाबी कफ पैदा होती है, तो कृपया ध्यान दें कि यह इस स्थिति पर सामान्य प्रतिक्रिया है, खासकर अगर डिस्प्नोए के साथ। आप देख सकते हैं कि रात में बिस्तर पर जाने पर खांसी खराब हो जाती है।
  • दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानना शीर्षक चित्रा 10 कदम 10
    4
    ध्यान दें कि यदि आपके शरीर के कुछ हिस्सों में सूजन आ गई है तो क्या आपको एडिमा से पीड़ित हैं। यह सूजन है जो दर्द या परेशानी पैदा कर सकता है आप यह भी देख सकते हैं कि आपकी गर्दन में नसों को सुगना शुरू हो जाता है, लेकिन यह भी कि आप अपने जूते नहीं डाल सकते हैं और यह कि आपके पैरों, टखनों और पैरों पर सूजन अधिक दिखाई देती है।
  • इसके अलावा, यह इस तरह के मतली, भूख या कब्ज की हानि के रूप में पेट लक्षणों का अनुभव करने के लिए शुरू करने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ के कारण एक सूजन पेट अनुभव हो सकता है।
  • हर्ट असफलता के लक्षणों को पहचानने के लिए शीर्षक चित्रा 11
    5
    नोट करें कि आप वजन बढ़ रहे हैं वजन बढ़ना एक महत्वपूर्ण लक्षण है, खासकर यदि आप दिल की विफलता के लिए पहले ही देख रहे हैं। अगर एक दिन में 1 किलो से ज्यादा की वृद्धि होती है तो तीन दिन में 1.5 किलोग्राम से अधिक या इससे अधिक होता है, यह हृदय की विफलता का बिगड़ना का संकेत दे सकता है (भले ही वह गंभीर न दिखाई दे)।
  • अपनी लाइन का ट्रैक रखें, अपने आप को हर दिन वजन (अधिमानतः एक ही समय में और कपड़े के बिना), और नोटबुक में परिणाम नोट करें। इस तरह आपको संभावित वजन की पहचान करने में कम कठिनाई होगी और आप अपने चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं कि यह जानने के लिए कि आप अपने जीवनशैली में क्या बदलाव करते हैं जिससे कि बीमारी की गहराई से बचें।
  • दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 12
    6
    पेट या पाचन कठिनाइयों में परिवर्तन पर ध्यान दें। यदि आप दिल की विफलता से पीड़ित हैं, तो रक्त की आपूर्ति पेट और आंत से हृदय और मस्तिष्क तक ले जाती है। इस घटना में पाचन की समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जो भूख की कमी, जल्दी तृप्ति और मतली के कारण प्रकट होती हैं।
  • आप यकृत के भीड़ के कारण पेट के ऊपरी दाएं हिस्से में असुविधा और दर्द का अनुभव भी कर सकते हैं।
  • दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 13
    7
    ध्यान दें अगर आपको दम घुटना महसूस हो रहा है दिल की धड़कन की धारणा को दमकाना कहा जाता है और इस समस्या का एक अन्य लक्षण हो सकता है। आम तौर पर ध्रुपदण दिल की दर में वृद्धि पर निर्भर करता है, जिसके द्वारा ऐसा लगता है कि दिल चल रहा है या स्पंदन कर रहा है। कप्तान जब दिल, कम रक्त पम्पिंग, तेजी से पिटाई के द्वारा इस विफलता के लिए बनाता है
  • दिल की दर में वृद्धि या दिल की धड़कन की असामान्यता एक चिंताजनक घटना है, जिसे चक्कर आना और चक्कर आने के साथ भी किया जा सकता है
  • दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 14
    8
    कृपया ध्यान दें कि आपको शारीरिक गतिविधि के लिए अत्यधिक थकान या अक्षमता का अनुभव हो सकता है। कुछ मामलों में, दिल की विफलता भीड़ के लक्षणों के साथ नहीं है, लेकिन कार्डियक आउटपुट में कमी, जो अत्यधिक थकान और शारीरिक कमजोरी के साथ उपस्थित हो सकती है
  • विवरण पर ध्यान दें, विशेष रूप से जो आपको थका हुआ है (चलना, सीढियों पर चढ़ना और इतने पर) और इस समय (उदाहरण के लिए, दिन के किस समय)।
  • दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 15
    9
    ध्यान दें कि यदि आप भ्रम और स्मृति के नुकसान से ग्रस्त हैं दिल की विफलता, रक्त के स्तरों में कुछ पदार्थों के असंतुलन, विशेष रूप से सोडियम, के कारण कुछ न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का कारण बन सकती है। इन न्यूरोलॉजिकल लक्षणों में आपको भ्रम, अल्पकालिक स्मृति हानि और भटकाव का अनुभव हो सकता है।
  • सामान्य तौर पर, रिश्तेदार या दोस्त इस रोगसूचकता के बारे में जागरूक हो जाते हैं, क्योंकि यह बहुत ही संभावना है कि मरीज को इसके बारे में पता होना भी भ्रमित है।
  • दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि 16 तीव्रता
    10
    यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं तो एक चिकित्सक को ढूंढें यदि आप अब तक सूचीबद्ध किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं, तो आपको चाहिए कॉल 118 और तुरंत एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • तुरंत दिल की विफलता के बिगड़ने का प्रबंध करने से जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है यदि आप सही समय पर कार्रवाई नहीं करते हैं, तो आप मस्तिष्क और शारीरिक क्षति या मृत्यु तक भी जा सकते हैं।
  • इसके अलावा, अपने डॉक्टर से संपर्क करना सुनिश्चित करें, भले ही आप आपातकालीन कक्ष में भर्ती हों।
  • टिप्स

    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि आपको अपने लक्षणों के बिगड़ने पर ध्यान देने पर आपको कैसे व्यवहार करना चाहिए। जैसे ही आपको इसकी आवश्यकता होती है, उसे फोन करने के लिए फोन नंबर प्राप्त करें ताकि वह आपको सलाह दे सके कि आपको दवा बढ़ाने और घटाने, एक अलग दवा लेना, कार्यालय को बुलाएं या आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि दिल की विफलता बिगड़ने के लक्षण लोगों के अनुसार अलग-अलग होते हैं। आप कुछ दिखा सकते हैं, लेकिन दूसरों को नहीं आपके शरीर और मन के साथ ट्यून में रहने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप लक्षणों को पहचान सकें और जल्दी से कार्य कर सकें।
    • अक्सर, दिल की विफलता के बिगड़ने का निदान करते समय, अस्पताल जाना जरूरी है ताकि दिल स्थिर हो और रक्त को ठीक से पंप करके शरीर को ऑक्सीजन कर सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com