अगर किसी को स्ट्रोक मिल गया है तो कैसे पहचानें

स्ट्रोक मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति में बाधा के कारण होता है - नतीजतन, मस्तिष्क की कोशिकाएं मर जाती हैं क्योंकि उनके कार्यों को सामान्य रूप से करने के लिए उनके पास ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं होते हैं। यह विकार संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में मौत का तीसरा प्रमुख कारण है और दुनिया भर में 10% मौतों के लिए जिम्मेदार है। स्ट्रोक के संकेतों को पहचानना सीखना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से यदि आप जानते हैं कि जोखिम श्रेणी में गिर जाता है इस सिंड्रोम के कारण होने वाले नुकसान को कम करने के लिए उपचार हैं, लेकिन लक्षणों के एक घंटे के भीतर अस्पताल जाना आवश्यक है।

सामग्री

कदम

भाग 1

स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानना
पहचानें अगर कोई व्यक्ति स्ट्रोक चरण 1
1
स्ट्रोक और मिनी स्ट्रोक के बीच अंतर को समझें स्ट्रोक के दो मुख्य प्रकार हैं: इस्कीमिक एक, मस्तिष्क में थ्रोम्बस के कारण होता है और रक्तस्रावी एक, ब्रेकिंग सेरेब्रल रक्त वाहिकाओं के कारण, जिससे रक्त की कमी होती है। हेमोराजिक एक इस्कीमिक से ज्यादा दुर्लभ है और 20% मामलों का प्रतिनिधित्व करता है। अगर मरीज को जल्द से जल्द आवश्यक उपचार के अधीन नहीं किया जाता है, तो दोनों प्रकार गंभीर और संभावित रूप से घातक हैं।
  • मिनी स्ट्रोक, या अधिक सटीक क्षणिक इस्कीमिक हमले (टीआईए) तब होता है जब मस्तिष्क सामान्य से कम ऑक्सीजन प्राप्त करता है और कुछ मिनटों से एक दिन तक रह सकता है। कई लोग जो इस तरह के स्ट्रोक से पीड़ित हैं, वे इसे महसूस भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन मिनी स्ट्रोक एक चेतावनी संकेत है जो पूर्ण स्ट्रोक में बदल सकता है- अगर कोई छोटा-सा स्ट्रोक से ग्रस्त है, तो उसे समय पर चिकित्सा देखभाल प्राप्त होनी चाहिए।
  • पहचानें अगर कोई व्यक्ति स्ट्रोक चरण 2 में था
    2
    सिंड्रोम के दो या अधिक लक्षण देखें ज्यादातर लोगों में स्ट्रोक के पास दो या अधिक सामान्य लक्षण होते हैं, इनमें शामिल हैं:
  • शरीर की एक तरफ चेहरे, हथियार या पैर की अचानक सुन्नता या कमजोरी;
  • एक या दोनों आँखों से देखने में अचानक कठिनाई;
  • दोहराया चलने की समस्याओं, साथ ही चक्कर आना और संतुलन की हानि;
  • अचानक भ्रम की स्थिति और बोलने वाले या किसी को समझने में कठिनाई;
  • ज्ञात कारणों के बिना तीव्र सिरदर्द
  • पहचानें अगर कोई व्यक्ति स्ट्रोक चरण 3
    3
    एफ। एस। टी। परीक्षा ले लो. यदि आपको एक स्ट्रोक का सामना करना पड़ रहा है, तो आप लक्षणों का वर्णन या समझा नहीं सकते हैं - यह देखने के लिए कि वास्तव में यह क्या है "मस्तिष्क का दौरा", आप एक त्वरित परीक्षण कर सकते हैं, जिसे एफ.ए.एस.टी. कहा जाता है। (नीचे वर्णित अंग्रेजी परिशिष्ट से):
  • एफऐस (फेस): मरीज को मुस्कुराहट करने के लिए कहें। यह देखने के लिए जांचें कि आपके चेहरे की एक तरफ गिर जाती है या सुन्न लगती है - आपकी मुस्कान असमान या असममित हो सकती है।
  • एकआरएमएस (हथियार): पीड़ित को दोनों को निकालने के लिए कहें - यदि वह इरादे में विफल हो जाता है या अगर दोनों में से एक गिरता है, तो यह एक स्ट्रोक हो सकता है
  • एसपीच (प्रवचन): एक साधारण प्रश्न पूछिए, रोगी को अपना नाम या उम्र पूछिए- अगर वह जवाब दे रहा है या अगर उसे शब्दों को तैयार करने में कठिनाई होती है तो वह ध्यान दे।
  • टीIME (समय): अगर शिकार इन लक्षणों के किसी से पता चलता है, तो आप 118 पर फोन करना चाहिए तुम भी आदेश पता करने के लिए में समय की जांच करना चाहिए जब पहला लक्षण दिखाई दिया और इतना है कि यह सबसे अच्छा तरीका है संभव में हस्तक्षेप कर सकते हैं मेडिकल स्टाफ के लिए इस जानकारी प्रदान करते हैं।
  • भाग 2

    स्ट्रोक पीड़ित के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त करें


    पहचानें अगर कोई व्यक्ति स्ट्रोक चरण 4
    1
    जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सहायता का अनुरोध करने के लिए एम्बुलेंस को बुलाओ। जब आप यह सत्यापित करते हैं कि यह वास्तव में एक स्ट्रोक है, तो आपको तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए और 118 को कॉल करना चाहिए। टेलिफोन ऑपरेटर को बताएं कि व्यक्ति को एक स्ट्रोक है और एम्बुलेंस के लिए तत्काल हस्तक्षेप करने के लिए कहें। यह एक ऐसी विकार है जिसके लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है, क्योंकि मस्तिष्क लंबे और अधिक नुकसान के लिए रक्त के प्रवाह के बिना रहता है।
  • पहचानें अगर किसी को स्ट्रोक चरण 5 के कारण पहचानें
    2
    डॉक्टर को उचित चेक और परीक्षण करने दें। जब पीड़ित अस्पताल पहुंच चुका है, तो डॉक्टर सवाल पूछ सकता है, उदाहरण के लिए क्या हुआ और जब उसने पहले लक्षण दिखाए। इन सवालों के माध्यम से डॉक्टर यह समझने में सक्षम है कि क्या मरीज़ स्पष्ट रूप से सोच सकता है और स्ट्रोक कितनी गंभीर है - वह सजगता जांचने के लिए कुछ परीक्षण भी कर सकता है, साथ ही इसमें अन्य जांच भी शामिल है:
  • छवियों के लिए जांच: वे इस तरह के गणना टोमोग्राफी या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग के रूप में शिकार के मस्तिष्क, का एक स्पष्ट छवि प्राप्त करने के लिए अनुमति देते हैं, और मदद मिलेगी अपने चिकित्सक से निर्धारित करते हैं कि स्ट्रोक एक खून का थक्का की वजह से किया गया था या मस्तिष्क में खून बह रहा है।
  • विद्युत परीक्षण: दिल की विद्युत गतिविधि को मापने के लिए मस्तिष्क के विद्युत आवेगों और संवेदी प्रक्रियाओं के साथ-साथ एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) रिकॉर्ड करने के लिए एक इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम (ईईजी) का प्रदर्शन किया जाता है।
  • रक्त परिसंचरण परीक्षण: यह परीक्षण मस्तिष्क के रक्त के प्रवाह की संभावित परिवर्तनों को उजागर करता है।
  • पहचानें अगर कोई व्यक्ति स्ट्रोक चरण 6
    3
    अपने चिकित्सक के साथ विभिन्न उपचार समाधानों की जांच करें कुछ स्ट्रोक टी-पीए (टिशू प्लासमिनोज एक्टिवेटर) नामक एक दवा के साथ इलाज किया जा सकता है, जो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर रहे रक्त के थक्कों को भंग करने में सक्षम है। हालांकि, यह जरूरी है कि दवा को तीन घंटे के भीतर प्रशासित किया जाता है और चिकित्सा को एक विशिष्ट प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि पीड़ित अस्पताल की घटना के एक घंटे के भीतर अस्पताल पहुंचता है, जांच की जाती है और उचित देखभाल प्राप्त करने के लिए।
  • हाल ही में एक मस्तिष्क संबंधी विकार और स्ट्रोक के राष्ट्रीय संस्थान (NINDS) द्वारा किए गए अध्ययन से पता चला है कि कुछ स्ट्रोक पीड़ितों जो टी पीए के साथ लक्षणों की उत्पत्ति के पहले तीन घंटे के भीतर इलाज किया गया ठीक करने के लिए 30% अधिक मौका थे बिना किसी विकलांगता या मामूली विकलांगता के तीन महीनों के बाद
  • यदि रोगी टी-पीए नहीं प्राप्त कर सकता है, तो डॉक्टर एक एंटीप्लेटलेट दवा या क्षणिक इस्कीमिक हमले के इलाज के लिए एक एंटीकोआगुलेंट निर्धारित करता है।
  • रक्तस्रावी स्ट्रोक के मामले में, आपका डॉक्टर आपके रक्तचाप को कम करने के लिए एक दवा लिख ​​सकता है - आप मरीज़ का अनुसरण कर रहे किसी भी एंटीकायगुलेंट थेरेपी को रोकने का निर्णय भी ले सकते हैं।
  • कुछ मामलों में सर्जरी की जाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com