कुत्तों में आईकस को कैसे पहचाना जाए

यदि आप अपने चार पैर वाले मित्र के स्ट्रोक के जोखिम, लक्षण और लक्षण जानते हैं, तो आप उसे सभी उचित देखभाल प्रदान कर सकते हैं और उसे यथासंभव आरामदायक कर सकते हैं। यद्यपि सभी कुत्ते संभावित रूप से एक स्ट्रोक से पीड़ित हो सकते हैं, उन पुराने, अधिक वजन वाले या जिनके पास कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं उन्हें एक होने की अधिक संभावना है। यदि आपको पता है कि क्या देखना है और क्या करना है, तो आप शांत रह सकते हैं और एक पशुचिकित्सा से अधिक जल्दी से संपर्क कर सकते हैं। यद्यपि जानवरों को आराम देने के लिए निस्संदेह जरूरी है कि उसके लिए क्या होगा, संभवतः, एक भयानक अनुभव है, अगर आपको पता है कि किसी संभावित स्ट्रोक को पहचानना और उसका इलाज करना आप उसके जीवन को कैसे बचा सकते हैं

कदम

विधि 1

स्ट्रोक के लक्षण पहचानें
कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें शीर्षक चरण 1
1
सबसे आम स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानें वे कई बार हो सकते हैं, संतुलन की अचानक कमी से चेतना की एक बदलती अवस्था में। जांच लें कि स्ट्रोक के लक्षण क्या हैं और यदि आपको संदेह है कि आपके पास एक है तो कुत्ते की निगरानी करें आपको मुख्य लक्षणों में से कुछ को पहचानने में सक्षम होना चाहिए
  • चरम कमजोरी: आप अंगों में एक स्नायविक कमजोरी देख सकते हैं। इसका मतलब यह है कि तंत्रिका काम नहीं करती है और जानवरों के वजन का समर्थन और समर्थन करने के लिए सही जानकारी नहीं लेती है। यद्यपि मांसपेशियों में कुत्ते को खड़े होने की पर्याप्त क्षमता है, लेकिन उन्हें आवश्यक तंत्रिका उत्तेजना नहीं मिलती है - इस वजह से आपका प्यारे दोस्त बेहद कमजोर दिखता है और स्वयं को बनाए रखने में असमर्थ है
  • Nystagmus: एक चिकित्सा शब्द आंखों के तेजी से और अनियंत्रित आंदोलन को इंगित करने के लिए, जैसे कि जानवर त्वरित टेनिस मैच देख रहे थे। यह स्ट्रोक का एक विशिष्ट संकेतक है, हालांकि यह अन्य कारणों से भी हो सकता है, जैसे मेनिन्जाइटिस ध्यान रखें कि एक बार शुरू होने पर, nystagmus कुछ दिन भी समाप्त कर सकता है। अन्य बातों के अलावा, पशु को मतली की भावना महसूस होती है, क्योंकि आँखों के इस सतत आंदोलन में गति बीमारी का एक रूप उत्तेजित होता है इस कारण से, कुत्ते को उल्टी हो सकती है और भोजन में रुचि खो सकती है।
  • शेष राशि का अचानक नुकसान ध्यान से कुत्ते की निगरानी करें, अगर आप ध्यान दें कि यह अंगों का समन्वय करने में सक्षम नहीं है
  • चेतना की बदलती स्थिति: जब स्ट्रोक गंभीर होता है, कुछ कुत्तों को दौरे या आक्षेप का अनुभव हो सकता है, जबकि अन्य चेतना खो सकते हैं इसका अर्थ है कि वे समझ नहीं पा रहे हैं कि उनके आसपास क्या हो रहा है और उनके नाम या अन्य उत्तेजनाओं का जवाब न दें।
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें चरण 2
    2
    स्ट्रोक के लक्षण और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के बीच अंतर को पहचानना सीखें स्ट्रोक अचानक घटना है कि आप अगर पशु कुछ पल पहले तक असुविधा के कोई संकेत नहीं दिखे सोचना चाहिए है, लेकिन अब अचानक कठिनाई बढ़ती है। अगर कुत्ते सिर का चक्कर की वजह से सबूत है, जो कुछ दिल की बीमारियों के साथ होता है संकट में है, स्थिति, कुछ ही मिनटों में सुलझाया जाना चाहिए एक बार पशु सामान्य श्वास आ गया और खड़े होने और चलने में सक्षम है। अगर, हालांकि, आपके वफादार दोस्त को एक स्ट्रोक पड़ा है, वह घंटों या यहां तक ​​कि दिनों के लिए विचलित रहेगा।
  • ध्यान रखें, हालांकि, यह लक्षण भी भीतर के कान की सूजन से मेल खाता है जो संतुलन के तंत्र को बदल सकता है।
  • इसके अलावा, स्ट्रोक की गंभीरता के आधार पर, एक संदर्भ पैमाने के विभिन्न डिग्री के अनुसार कमजोरी को वर्गीकृत किया गया है। कभी कभी, अगर यह मामूली रूप में है, कुत्ते दूसरी बार यह पूरी तरह से स्थानांतरित करने में असमर्थ है खड़े होकर, धीरे धीरे चलना के रूप में अगर नशे में कर सकते हैं, अपने पक्ष पर स्थित है और मुश्किल से प्रति जागरूक है।
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें शीर्षक चरण 3
    3
    याद रखें कि सही निदान प्राप्त करने के लिए स्ट्रोक रोगसूचकता की अवधि आवश्यक है। समस्या को स्ट्रोक के रूप में वर्गीकृत करने के लिए, तकनीकी तौर पर, लक्षण 24 घंटे से अधिक के लिए जारी रहना चाहिए। यदि वे इस अवधि से पहले हल करते हैं, लेकिन आपके पास अभी भी एक मजबूत संदेह है कि मस्तिष्क में समस्या हो सकती है, तो इसे एक क्षणिक इस्कीमिक हमला (टीआईए) कहा जाता है। यह एक मजबूत चेतावनी संकेत है कि एक स्ट्रोक होने वाला है और जो आपको पशु चिकित्सक से समय पर हस्तक्षेप करने की अनुमति देता है, ताकि वह कारणों को ठीक कर सके और जो वास्तव में हो सके जोखिम को कम कर सके।
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि स्ट्रोक के अलावा अन्य समस्याओं में भी समान लक्षण हो सकते हैं। चूंकि ये बहुत ही भिन्न रोग हैं, इसलिए उपचार भी अलग-अलग होंगे। हालांकि, आपको अपने कुत्ते के बारे में नामकरण के बारे में ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन तत्काल पशु चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के बारे में
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें चरण 5
    5
    यदि आपको संदेह है कि आपके प्यारे दोस्त के पास स्ट्रोक है तो अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें कई लक्षण हैं जो इंगित कर सकते हैं कि कुत्ते ने इस तरह के मस्तिष्क संबंधी क्षति का सामना किया है। हालांकि, घर पर एक विशिष्ट निदान पाने पर ज्यादा ध्यान न दें, क्योंकि यह एक सरल परिभाषा है जो अपने आप में अंत है, जो कुत्ते की स्थिति में सुधार नहीं करता है। वास्तव में महत्वपूर्ण बात है, अगर आप इनमें से एक या कुछ संकेतों का ध्यान रखते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से हस्तक्षेप करने के लिए पूछें।
  • विधि 2

    एक कुत्ते की देखभाल करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास एक स्ट्रोक है
    कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें चरण 6
    1
    शांत रहो यदि आपको डर है कि आपके वफादार दोस्त को एक स्ट्रोक है, तो पहली बात करना शांत रहना है। कुत्ते को आपकी सभी मदद की ज़रूरत है, ताकि आपको अपने पिल्ला की मदद करने पर सकारात्मक दृष्टिकोण और ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें शीर्षक चरण 7



    2
    सुनिश्चित करें कि जानवर सहज और आसानी से है इसे गर्म और शांत वातावरण में रखो, और सुनिश्चित करें कि यह सबसे आरामदायक स्थिति में है जिससे इसे गद्देदार बिस्तर पर झूठ कर और फर्नीचर को घूमकर घायल होने से रोकने के लिए चारों ओर ले जाया जा सकता है।
  • यदि कुत्ते पैरों पर नहीं रह सकते हैं, तो फेफड़ों के एक हिस्से में रक्त ठहराव के कारण निमोनिया के खतरे को कम करने के लिए इसे हर आधे घंटे शरीर के विपरीत पक्ष पर झूठ बोलने के लिए बारी है।
  • अपने प्यारे दोस्त के बगल में पानी का कटोरा रखें ताकि वह बिना उठाने के लिए पी सकते हैं। यदि आप लंबे समय तक पीना नहीं चाहते हैं, तो गीले कपड़े के साथ मसूड़ों को पोंछ दें, ताकि यह थोड़ी सी हाइड्रेट हो सके।
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानने वाला शीर्षक चित्र 8
    3
    पशु चिकित्सक को बुलाओ और उसे तत्काल नियुक्ति के समय के लिए कहें। अगर समस्या सप्ताहांत या देर रात के दौरान होती है, तो पशु चिकित्सा आपातकालीन कक्ष को बुलाओ यदि आपको जवाब नहीं मिलता है, तो आपको जानवर को एक आपातकालीन पशु चिकित्सा क्लिनिक में लाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • कुत्ते से पता चलता है कि लक्षणों का ध्यान रखें, ताकि आप उन्हें फोन पर पशु चिकित्सक के लिए रिपोर्ट कर सकें। चिकित्सक को स्थिति की गंभीरता को सही ढंग से संवाद करने के लिए लक्षणों की तीव्रता और अवधि को जानना महत्वपूर्ण है।
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें शीर्षक चरण 9
    4
    पता करें कि आपके चार-पैर वाले दोस्त के लिए चिकित्सक क्या कार्रवाई करेंगे स्ट्रोक के एक कुत्ते के शिकार के लिए प्राथमिकता उपचार में मस्तिष्क की सूजन को कम करने और मस्तिष्क को ऑक्सीजन देने के अधिकतम स्तर यह सब दवा चिकित्सा और चिकित्सा हस्तक्षेप के साथ प्राप्त किया जा सकता है इसके अलावा, पशु चिकित्सा क्लिनिक एक द्वितीयक प्रकृति की अन्य समस्याओं का प्रबंधन और सौदा करने में सक्षम होगा, जैसे कि कुत्ते को हाइड्रेटेड और आसानी से रखने के लिए
  • विधि 3

    यदि कुत्ते को स्ट्रोक का खतरा होता है तो मूल्यांकन करें
    कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें शीर्षक 10
    1
    स्ट्रोक के बुनियादी पहलुओं को समझें स्ट्रोक मस्तिष्क के एक हिस्से के लिए खून के प्रवाह के रुकावट के कारण होता है। अचानक यह घटना इस घटना की विशेषता है, क्योंकि रक्तस्राव के समान रूप से अचानक प्रकृति के कारण मस्तिष्क के क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति को रोकता है। सटीक लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि रक्त के इस विघटन से मस्तिष्क के किस क्षेत्र पर असर पड़ रहा है, लेकिन थक्का के स्थान की परवाह किए बिना बहुत आम लक्षण हैं।
    • स्ट्रोक लगभग हमेशा एक कोलेस्ट्रॉल पट्टिका कि नसों से दूर टूट जाता है और कभी-कभी मस्तिष्क भी पहुंचता है की वजह से एक खून का थक्का कि एक रक्त वाहिका में चला जाता है और बाधा का कारण बनता है के कारण होता है, लेकिन कभी कभी यह भी हो सकता है यह मस्तिष्क में बैक्टीरिया के एक गांठ के कारण हो सकता है।
    • कई सालों के लिए पशु चिकित्सकों में एक व्यापक बहस हुई है कि जानवरों को स्ट्रोक नहीं हो सकता है या नहीं। लेकिन इस संदेह, अब काफी हद तक सुलझा लिया गया है और यह निश्चय के साथ कहा जा सकता है कि स्ट्रोक, हो सकता है क्योंकि इस तरह के रूप में एमआरआई परिष्कृत इमेजिंग तकनीक, मस्तिष्क छवियों अवरोधों का उत्पादन किया है।
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    आपको यह जानना होगा कि आपका वफादार दोस्त कैटेगरी में आ जाता है या नहीं "जोखिम में" स्ट्रोक के लिए सबसे अधिक संभावना कुत्ते बुजुर्ग हैं और जिनके पास पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप या कुशिंग रोग कुछ पशु चिकित्सकों इन मामलों में सामना करना पड़ा underactive थायराइड ग्रंथि के साथ कुत्तों से संबंधित स्ट्रोक का अधिक खतरा है, लेकिन वहाँ पर्याप्त वैज्ञानिक सबूत इस दावे कि, पल के लिए, यह सिर्फ वास्तविक है समर्थन करने के लिए नहीं हैं।
  • कुत्ते के चरण 12 में एक स्ट्रोक पहचानो शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य जोखिम कारकों का मूल्यांकन करें ऐसे अन्य समस्याएं हो सकती हैं जो एक कुत्ते को स्ट्रोक के लिए प्राथमिकता देती हैं, जैसे फ़ारारियासिस, क्योंकि लार्वा फैल सकता है और एक संभावित रुकावट के कारण मस्तिष्क की ओर घूमता शुरू कर सकता है। नमूने जो कि जमावट समस्याओं का इतिहास है, किडनी की बीमारी, उच्च बुखार या कैंसर भी खतरे में हैं।
  • कुत्ते जो स्ट्रोक होने का सबसे कम जोखिम रखते हैं वे युवा, स्वस्थ और बिना स्वास्थ्य समस्याओं के होते हैं जो नियमित रूप से हार्टवर्म रोग के उपचार के अधीन होते हैं।
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें शीर्षक 13 चित्र 13
    4
    ध्यान रखें कि कुत्तों से लोग अलग हैं ध्यान रखें कि इन जानवरों में एक स्ट्रोक मनुष्यों में जो कुछ होता है, उससे भिन्न रूप से प्रकट होता है। वास्तव में, एक व्यक्ति शरीर के एक हिस्से के साथ मोटर क्षति की रिपोर्ट कर सकता है और बोलने की क्षमता खो सकता है, जबकि ये कुत्तों में मौजूद नहीं हैं। जानवरों के लक्षण इस ट्यूटोरियल में वर्णित हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com