Incus पर प्रतिक्रिया कैसे करें

स्ट्रोक पर तुरंत प्रतिक्रिया करना इस घटना को पीड़ितों के कारण होने वाली क्षति को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। के बाद से एक स्ट्रोक के दौरान यह मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति और ऑक्सीजन को काट देता है, इसे जल्दी इस अंग में रक्त के प्रवाह को बहाल करने की आवश्यक है, क्योंकि परिणाम घातक हो सकता है। चेतावनी के संकेतों की तलाश करें और जैसे-जैसे आप हस्तक्षेप करते हैं, वैसी ही चिकित्सा कर्मचारियों को उपलब्ध कराए जाने के लिए उपाय करें ताकि आप व्यक्ति के जीवन को बचा सकें।

कदम

भाग 1

स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानना
एक स्ट्रोक चरण 1 को जवाब देना छवि
1
दो प्रकार के स्ट्रोक के बारे में दस्तावेज। सबसे आम, जो 90% से अधिक मामलों के लिए खाते हैं, ischemic स्ट्रोक है। यह मस्तिष्क को रक्त के प्रवाह की कमी के कारण होता है जो आम तौर पर प्रकट होता है जब कैरोटीड धमनियों में सजीले टुकड़े आते हैं और रक्त प्रणाली में यात्रा करते हैं। वे रक्त वाहिकाओं के साथ एक को रोकने और मस्तिष्क के एक हिस्से में रक्त की आपूर्ति को रोकने के लिए ले जाते हैं। प्रभावित मस्तिष्क क्षेत्र (जैसे भाषा, घूमना या आधा शरीर आंदोलन) के कार्य के आधार पर, स्ट्रोक पीड़ित विभिन्न प्रकार के लक्षणों को प्रकट करता है।
  • दूसरे, कम सामान्य प्रकार, मस्तिष्क में खून बह रहा है और रक्तस्रावी स्ट्रोक कहा जाता है। यह एक अनियिरिज्म का नतीजा है, जब एक या अधिक रक्त वाहिकाओं को विस्फोट हो जाता है। इस प्रकार का स्ट्रोक, हालांकि दुर्लभ, सबसे खराब सिरदर्द कभी अनुभव किया है।
  • यह दो प्रकारों में अंतर करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अधिकांश पीड़ितों को किसी दर्द का अनुभव नहीं हो सकता है। दर्द का यह अभाव निदान और उपचार में देरी कर सकता है, इससे विनाशकारी और स्थायी न्यूरोलॉजिकल क्षति या मृत्यु भी हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक स्ट्रोक चरण 2 पर प्रतिक्रिया दें
    2
    चेहरे के परिवर्तन देखें एक अनुकूल पूर्वानुमान सुनिश्चित करने के लिए स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानने के लिए महत्वपूर्ण है। डॉक्टर अंग्रेजी परिसर का इस्तेमाल करते हैं फास्ट याद करने के लिए कि स्ट्रोक के संदिग्ध मामलों में कैसे देखना चाहिए और तुरंत प्रतिक्रिया कैसे करें एफ यह करने जा रहा है "चेहरा" (चेहरे), जिसका अर्थ है कि आप को यह देखना होगा कि चेहरे का हिस्सा झुकाव है। शिकार का निरीक्षण करें देखने के लिए कि चेहरे या रुक जाता है की एक तरफ डाउन- उससे पूछो मुस्कुराना, पक्ष स्नायविक क्षति से प्रभावित स्वस्थ पक्ष की तुलना में अधिक कदम नहीं चाहिए गिर जाता है।
  • आप व्यक्ति को अपनी आइब्रो बढ़ाने के लिए भी कह सकते हैं, आप देखेंगे कि घायल पक्ष कमान के प्रति जवाब नहीं देता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 3 पर प्रतिक्रिया दें
    3
    हाथ की कमजोरी की जांच करें पत्र एक फास्ट का संकेत मिलता है "बांह" (बांह), तो आप अंग में मांसपेशियों की ताकत के अभाव का निरीक्षण करना चाहिए। पीड़ित को उसके सामने दोनों हथियार बढ़ाने और उन्हें कंधे की ऊंचाई तक लाने के लिए कहें। धीरे से इसे नीचे धक्का दें और व्यक्ति को विरोध करने के लिए कहें अगर वह स्ट्रोक कर रहे हैं तो भी वह अपने हथियार को स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन प्रभावित हाथ को आपके दबाव में गिरना चाहिए, क्योंकि यह बहुत कमज़ोर है
  • अगर कोई व्यक्ति हाथ नहीं उठा सकता है या स्वस्थ से कम लटका सकता है, तो इसका मतलब है कि अंग कमजोर है।
  • एक स्ट्रोक चरण 4 को प्रतिसाद शीर्षक वाला छवि
    4
    ध्यान दें कि आप कैसे बोलते हैं पत्र एस आपको इसे मॉनिटर करने की याद दिलाता है "भाषण", अर्थात्, भाषा की क्षमता, कठिनाइयों या परिवर्तनों की खोज में ध्यान रखें कि यदि शिकार के शब्दों को स्पष्ट करने में परेशानी होती है, यदि वे सुस्त हों या समझदार आवाज़ नहीं बना सकते हैं उन्हें एक शब्द दोहराने के लिए कहें या उनका नाम कहें। इन समस्याओं का सेट इंगित करता है dysarthria और इसका मतलब है कि एक स्ट्रोक होने वाली है।
  • यदि आप अपना नाम कहने में सक्षम हैं, लेकिन अभी भी चिंतित हैं, तो उन्हें एक सरल वाक्य दोहराने के लिए कहें "गुलाब लाल होते हैं"- मूल्यांकन करें कि क्या वह ऐसा करने में सक्षम है और हर गठित अवधि पर ध्यान दे सकता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 5 पर प्रतिक्रिया दें
    5
    समय पर प्रतिक्रिया दें पत्र टी यह करने जा रहा है "समय" (समय) और आपको याद दिलाता है कि लक्षणों को दिखाते समय आपको तुरंत हस्तक्षेप करना होगा स्ट्रोक की बात आती है, समय कारक सबसे महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि अब यह अपेक्षा करता है और महत्वपूर्ण अंगों को अधिक नुकसान पहुंचाता है। गंभीर रूप से होने वाले जोखिम के खतरे को कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके, यह सुनिश्चित करने के लिए कि शिकार को जल्दी से इलाज किया जाता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 6 पर प्रतिक्रिया दें छवि शीर्षक
    6



    अन्य संकेतों के लिए देखो हालांकि परिवर्णी शब्द फास्ट आपके स्ट्रोक पर नज़र रखने में मदद करने के लिए एकदम सही है, हालाँकि स्थिति का आकलन करने के लिए आपको अन्य लक्षणों की ज़रूरत है। शिकार को भ्रमित किया जा सकता है या आपके निर्देशों को समझने में कठिनाई हो सकती है। इसके अलावा, आप एक या दोनों आँखों से अच्छी तरह से नहीं देख सकते हैं, चलने में नाकाम रहे हैं, दंग रहना, अस्थिर और समन्वय के बिना महसूस कर सकते हैं।
  • एक स्ट्रोक चरण 7 को जवाब देने वाला चित्र
    7
    क्षणिक इस्कीमिक हमले (टीआईए) को पहचानें यह विकार, जिसे भी कहा जाता है "मिनी स्ट्रोक", केवल वास्तविकता के कारण ही वास्तविक स्ट्रोक से अलग है "क्षणसाथी" - रक्त वाहिका की बाधा अस्थायी है और स्थायी क्षति का कारण नहीं है। टीएआई के लक्षण एक मिनट के बारे में जल्दी और आखिरी दिखाई देते हैं। यदि आप इसे पीड़ित हैं, तो आपको इसे भविष्य में संभव स्ट्रोक के लिए एक गंभीर चेतावनी के संकेत पर विचार करना चाहिए। टीआईए से पीड़ित आबादी के एक तिहाई हिस्से में एक वर्ष के भीतर एक स्ट्रोक होगा।
  • क्षणिक इस्कीमिक हमले के संकेत स्ट्रोक के समान हैं, लेकिन वे पांच मिनट से कम समय में हल करते हैं।
  • यह देखने के लिए इंतजार न करें कि क्या स्ट्रोक कम हो। आपको तत्काल 118 कॉल करना चाहिए, जैसे ही आप लक्षणों को नोटिस करते हैं, भले ही वे टीआईए द्वारा होने की वजह से निकले हों।
  • पोस्टर रोगसूचक ढांचा एक क्षणिक ischemic हमले के साथ संगत, अपने चिकित्सक के साथ बात करते हैं, तो समझने के लिए अपनी जीवन शैली को बनाने के लिए और सुनिश्चित करें कि आप स्ट्रोक से ग्रस्त नहीं है बनाने के लिए बदल जाता है।
  • भाग 2

    आपातकालीन सेवाएं कॉल करें
    एक स्ट्रोक चरण 8 को उत्तर शीर्षक वाली छवि
    1
    कॉल 118 तुरंत जैसे ही आपको पता चलता है कि किसी व्यक्ति को एक स्ट्रोक हो रही है (या उसे लगता है कि उसे लगता है), आपको तुरंत एम्बुलेंस (118) को कॉल करना चाहिए। ऑपरेटर को बताएं कि एक स्ट्रोक पीड़ित है, इस तरह आप मेडिकल स्टाफ को सभी आवश्यक उपकरण तैयार करने की अनुमति देते हैं और यह जानने के लिए कि दुर्घटना स्थल पर क्या उम्मीद है। गलतियों को लेकर चिंतित होने या गलतियों को बनाने के डरने में संकोच न करें। प्रत्येक मिनट के लिए मस्तिष्क ऑक्सीजन के बिना खर्च करता है, तंत्रिका संबंधी घाटे की संभावना स्थायी वृद्धि होती जा रही है।
    • यदि स्ट्रोक से प्रभावित मस्तिष्क का क्षेत्र फैलता है और श्वास के लिए निर्दिष्ट क्षेत्रों को मारा जाता है, तो प्रतीक्षा के परिणाम घातक होंगे।
    • लक्ष्य ऊतक प्लास्मीनोजेन उत्प्रेरक - या टी-पीए, एक थ्रोम्बोलिटिक दवा देना है "जीवन बचाओ" - 60 मिनट या उससे कम के बाद से मरीज को स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा ध्यान रखा गया है। इसका मतलब यह है पीड़ितों जो लक्षणों की उत्पत्ति के बाद एक घंटे या उससे कम में टी पीए के साथ इलाज किया गया के बीच esitare- के लिए कोई समय नहीं है, तेजी से अस्पताल निर्वहन की उच्चतम दर अस्पताल में भर्ती होने के संबंध में पाया गया है एक पुनर्वास सुविधा (गंभीर न्यूरोलॉजिकल क्षति के कारण) या मृत्यु में दीर्घकालिक।
  • एक स्ट्रोक चरण 9 को प्रतिसाद शीर्षक वाला छवि
    2
    रोगी से पूछें जब लक्षण शुरू हो। जबकि अपने स्वास्थ्यसेवा पेशेवर के साथ फोन पर, आपको पीड़ित से पूछना चाहिए जब उन्होंने स्ट्रोक के पहले लक्षणों को देखा। आपको चिकित्सकीय कर्मचारियों को इसकी रिपोर्ट करने के लिए अव्यवस्था की शुरुआत के बारे में जानकारी एकत्र करनी चाहिए। ऑपरेटर ऑनलाइन रहेगा क्योंकि वह लक्षण और समय जानने की कोशिश करता है।
  • यह भी पूछें कि क्या व्यक्ति तीव्र सिरदर्द से ग्रस्त है और ऑपरेटर को इसकी रिपोर्ट करता है। यह लक्षण है जो हमें दो प्रकार के स्ट्रोक में अंतर करने की अनुमति देता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 10 को प्रतिसाद शीर्षक वाला चित्र
    3
    नैदानिक ​​इतिहास ले लीजिए आपको रोगी को अपने स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में कई प्रश्न पूछना होगा। उससे पूछें कि क्या उसे अतीत में स्ट्रोक मिला है, अगर दिल का दौरा, हाइपरटेंशन या धमनी संबंधी बीमारी जैसे दिल की समस्याओं से पीड़ित है। यदि आपको मधुमेह, रक्त विकार है, तो समझने की कोशिश करें कि आपने हाल ही में सर्जरी की है या यदि आपके पास यकृत की बीमारी है
  • यदि आप रोगी को dysarthria से पीड़ित हैं, तो आप जितना संभव हो उतनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आप को इकट्ठा कर सकते हैं सभी जानकारी की आवश्यकता है
  • एक स्ट्रोक चरण 11 को जवाब देने वाला चित्र
    4
    दवाओं के बारे में सवाल पूछें एम्बुलेंस पहुंचने के लिए इंतजार करते समय, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि पीडि़त कौन से दवा के उपचार का अनुसरण कर रहा है। उनसे पूछें कि क्या वे एस्पिरिन, एंटीकोआगुलंट्स और एंटीप्लेटलेट एजेंट लेते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पुरानी शर्तों के लिए इंसुलिन, एंटीहाइपरस्टाइंस या अन्य दवाओं की दवाएं लेते हैं।
  • आपको यह भी पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि क्या वह अवैध ड्रग्स लेता है और कितना शराब वह खाता करता है।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अपनी दवा की बोतल लेने की कोशिश करें इस तरह, आप चिकित्सकों को दे सकते हैं और थ्रोम्बोलायटिक ड्रग्स के प्रशासन के बारे में संभावित मतभेदों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • जब तक सहायता नहीं मिलती तब तक बात करते रहें और उसे सतर्क रखें
  • टिप्स

    • अगर शिकार ने चेतना खो दी है, तो कार्डियोपल्मोनरी रिसासेटेशन तुरंत शुरू हो जाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com