स्ट्रोक को कैसे रोकें

लगभग 700,000 स्ट्रोक प्रत्येक वर्ष संयुक्त राज्य अमेरिका में होते हैं, और इनमें से कई से बचा जा सकता है। कई विनाशकारी हैं स्ट्रोक को रोकने से कई जोखिम कारकों को संबोधित किया जाता है। आयु, लिंग, जातीयता और परिवार के इतिहास में सभी योगदान तत्व हो सकते हैं ये जोखिम हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन, सौभाग्य से, कुछ कारक हैं जिन्हें आप दवा के माध्यम से नियंत्रित कर सकते हैं और जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं।

कदम

प्रतिरक्षित स्ट्रोक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखें। अपने चिकित्सक के साथ काम करें एक स्वस्थ आहार रखें, इसे करें शारीरिक गतिविधि के हर दिन, धूम्रपान बंद करो, भोजन में नमक कम करें, और अपने वजन का ट्रैक रखें अपने रक्तचाप को सामान्य स्तर पर रखने की कोशिश करें
  • प्रतिरक्षित स्ट्रोक चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    मधुमेह के लिए अपनी रक्त शर्करा की जांच करें मधुमेह रोग एक स्ट्रोक होने का अधिक खतरा होता है। आप अपने आहार को नियंत्रित करके और मधुमेह के जोखिम को कम कर सकते हैं प्रशिक्षण से नियमित रूप से एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए
  • प्रतिरक्षित स्ट्रोक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    धूम्रपान न करें सिगरेट धूम्रपान स्ट्रोक का मुख्य कारण है
  • 4
    अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर की जांच करें संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम आहार और फाइबर में उच्च का पालन करें। शरीर के वजन को आदर्श रूप में रखें, और करो नियमित शारीरिक व्यायाम. अपना कोलेस्ट्रॉल का स्तर हर 4-5 वर्षों में जाँच (अधिक बार अगर आप जानते हैं कि यह उच्च है) रखें।
  • मुख्य भोजन को विभाजित करने का प्रयास करें, एक स्वस्थ क्षुधावर्धक, एक सलाद या सब्जियां एक मुख्य कोर्स के रूप में आदेश दें, या "dimezzala"- अधिक मात्रा में खाने के लिए परीक्षा देने से बचने के लिए केवल एक भाग की राशि तैयार करें टीवी के सामने मत खाओ, लेकिन अधिक जागरूकता और धीरे-धीरे चबाने के साथ मेज पर बैठे।
    प्रतिरक्षित स्ट्रोक चरण 4 शीर्षक वाली छवि



  • रोकथाम स्ट्रोक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    शराब की खपत को सीमित करें का दुरुपयोग मादक पेय यह अन्य सभी शराब से संबंधित बीमारियों के अलावा उच्च रक्तचाप, मधुमेह और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। मॉडरेशन में पी लें
  • प्रतिरक्षित स्ट्रोक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    स्वस्थ वजन रखें कम, और स्वस्थ और हल्का भोजन खाएं, और करो अधिक व्यायाम. यदि आप मोटापे या खाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने मुख्य पाठ्यक्रम पर सलाद और सब्जियां डालने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें - लेकिन उन पर बहुत अधिक वसा, सॉस और सॉस न डालें। इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों को खाना बंद करो प्रसंस्कृत और सफेद खाद्य पदार्थों से बचें जैसे कि चीनी, रोटी, पास्ता, डेसर्ट आदि। संपूर्ण मील का भोजन चुनें और सीमित मात्रा में पनीर और मांस खाएं। इसके बजाय, दही खाना हर दिन कुछ अखरोट और कुछ बीज प्राप्त करें। पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें या अपना वजन कम करने के लिए सहायता समूह में शामिल हों
  • 7
    ध्यान रखें कि यदि आप अत्रिअल फ़िबिलीशन (एएफ) से ग्रस्त हैं तो स्ट्रोक का जोखिम बहुत अधिक है क्योंकि आप स्पष्ट लक्षण नहीं दिखा सकते हैं (लेकिन यह अभी भी खतरनाक है जब आप लक्षण नहीं देखते हैं)। ऊपरी कक्षों में एक अनियमित हृदय ताल छिपी हुई थक्कों का कारण बनता है, और आमतौर पर एक त्वरित या बहुत तेज़ दिल की धड़कन होती है यहां तक ​​कि एक मामूली आलिंद फ़िबिलीशन आसानी से गांठों में बना सकता है, एक में "जेब" एट्रिया में, जो तोड़ सकता है और स्ट्रोक का कारण या अन्य महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है
  • सावधानी: यदि आप वायुसेना से पीड़ित हैं, "स्ट्रोक का जोखिम सभी आयु समूहों (युवा या बूढ़े) के लिए 4 से 5 गुना बढ़ जाता है, जिसके कारण 10 से 15% इस्कीमिक स्ट्रोक होते हैं (रक्त की आपूर्ति की कमी के कारण), लेकिन लगभग भी "80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में 25% स्ट्रोक"। जाहिर है, 75-85% स्ट्रोक वायुसेना के कारण नहीं होते हैं और उम्र के साथ बढ़ती हैं।

    आपका डॉक्टर उपयुक्त चिकित्सा और दवा की सिफारिश कर सकता है

    प्रतिरक्षित स्ट्रोक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
  • टिप्स

    • स्ट्रोक के 5 मुख्य लक्षणों को पहचानना सीखें यह संकेत अचानक दिखाई देते हैं और शिकार एक ही समय में एक या एक से अधिक पेश कर सकता है। खोज:

    • आम तौर पर चेहरे या शरीर की केवल एक तरफ: एक हाथ, या एक पैर का असंबद्धता (या कमजोरी या स्थिरता)।
    • असामान्य भ्रम, बोलने या दूसरों का जवाब देने में कठिनाई।
    • एक या दोनों आँखों में अचानक दृश्य विकलांगता
    • चलने, चक्कर आना या समन्वय की कमी के लिए अस्पष्ट अक्षमता
    • अज्ञात कारणों की असामान्य और गंभीर सिरदर्द
    • आनुवांशिकी जोखिम कारकों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आपके परिवार में उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग के मामले हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें- सावधान रहें और स्वस्थ खाने खाएं
    • यदि आप अच्छी शारीरिक स्थिति में नहीं हैं (या आपके पास बहुत कम ऊर्जा है, बीटा ब्लॉकर्स, रक्त पतले, आदि लेते हैं ...), अपने डॉक्टर से बात करें, अगर आपको हर दिन कम लेकिन अक्सर व्यायाम सत्र करने की आवश्यकता है आवश्यक प्रतिरोध, हर बार 10 या 15 मिनट तक, एक प्रयास और दूसरे के बीच आराम करना।
    • प्रति दिन 30 मिनट भी चलना, सप्ताह में 4-5 बार, स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है, जो उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग कम होने की वजह से (कार्डियो [एरोबिक] व्यायाम रोगों से लड़ सकता है कार्डियोवस्कुलर, यदि आप सक्षम हैं) - धीरे धीरे प्रशिक्षण शुरू करें, फिर गति को गति दें जब यह आसान हो।
    • अगर आपको लगता है कि किसी को स्ट्रोक हो रहा है, तो तुरंत 118 या उचित आपातकालीन नंबर पर कॉल करें
    • ताजा फल और सब्जियों की खपत बढ़ने से, उचित मात्रा में नमक (सोडियम) का सेवन कम करने और कम संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल को शुरू करने से उचित भोजन शुरू होता है।
    • उन क्रीमयुक्त और रसीला खाद्य पदार्थों को कभी नहीं खाएं जो वे होते हैं "ट्राइग्लिसराइड्स" कहा जाता है "ट्रांस फैटी एसिड" (ट्रांस वसा) ये तेलों से बने होते हैं "बुरा" क्रीमयुक्त मार्जरीन में तब्दील होने के लिए कैसे? वे हैं "हाइड्रोजनीकृत" या "आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत"। स्वादिष्ट जंक फूड (क्रीम के टुकड़े, सॉस और डेसर्ट, पाई, डोनट इत्यादि) में उनका उपयोग किया जाता है, जो स्वाद को सुधारते हैं: वे अमीर और अधिक तरल हैं (लेकिन निश्चित रूप से और भी अस्वास्थ्यकर). यह इतनी बड़ी समस्या क्यों है? यह भोजन दिल के लिए वास्तव में घातक है, समय के साथ हृदय और मस्तिष्क के हमलों के कारण होता है.

    चेतावनी

    • एक स्ट्रोक स्थायी विकलांगता या मृत्यु में परिणाम कर सकते हैं।
    • स्ट्रोक अमेरिका में मौत का तीसरा प्रमुख कारण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com