हृदय रोग को कैसे रोकें

श्रेणी "हृदय रोग" इसमें रक्त वाहिकाओं, कोरोनरी हृदय रोग, अतालता, जन्मजात हृदय रोग और एंडोकैरडाइटीस को प्रभावित करने वाले कार्डियोवास्कुलर विकारों की एक विस्तृत विविधता शामिल है। यद्यपि ये गंभीर बीमारियां हैं, लेकिन आपके पास अभ्यास में साधारण परिवर्तन करने की क्षमता है जो बीमार होने के जोखिम को कम कर सकते हैं, जैसे कि दिल के लिए स्वस्थ भोजन पर आधारित आहार का पालन करना, आपको सक्रिय रखने, तनाव को नियंत्रित करने और धूम्रपान छोड़ना । यहां तक ​​कि अगर ऐसे कारक हैं जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप उन सभी पहलुओं को ले कर प्रभावी ढंग से हृदय रोग को रोका जा सकता है जो आप कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

दिल के लिए स्वस्थ भोजन पर आधारित आहार का पालन करें
प्रतिरक्षित हार्ट रोग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
नवीनतम खोजों के बारे में जानें अतीत में हमें बताया गया है कि कुछ तत्व, जैसे कि संतृप्त वसा, आहार से पूरी तरह समाप्त हो जाना चाहिए। हालांकि, कुछ हाल के अध्ययनों से पता चला है कि उत्तरार्द्ध कार्डियोवास्कुलर बीमारी से मृत्यु दर की दर को प्रभावित नहीं कर सकता है। सच्चाई यह है कि कम वसा वाला आहार हृदय रोग के विकास के जोखिम को भी बढ़ा सकता है क्योंकि वसा कार्बोहाइड्रेट द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। यदि आप एक स्वस्थ हृदय आहार का पालन करना चाहते हैं, तो नवीनतम खाद्य खोजों के बारे में सूचित रहें
  • डेटा जो ट्रांस वसा को हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक और कई नकारात्मक दुष्प्रभावों के संभावित कारण के रूप में देखता है, वह अभी भी मान्य है। खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने की कोशिश करें जो कि इस श्रेणी में वसा शामिल हैं, जैसे कि तला हुआ, पैक किया हुआ या इसमें इसके सामग्रियों में मार्जरीन शामिल है। औद्योगिक बेकरी उत्पादों पर विशेष ध्यान दें
  • प्रतिरक्षित हार्ट डिसीज स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थों की खपत को बढ़ाता है वे पॉलीअनसेचुरेटेड वसा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि वे हृदय के लिए वास्तविक संरक्षण प्रदान करते हैं। वे भोजन जैसे सैल्मन, मैकेरल, सन बीज, अखरोट और कुछ विटामिन और खनिज भोजन की खुराक में शामिल हैं।
  • सप्ताह में दो बार मछली खाने की कोशिश करें सुनिश्चित करें कि यह समुद्री मछली में मछली पकड़कर खेती नहीं की जाती है, क्योंकि बाद में सामान्यतः ओमेगा 3 कम होता है।
  • प्रतिरक्षा हार्ट डिसीज स्टेप 3 नामक छवि
    3
    फलों और सब्जियों की दैनिक खपत बढ़ जाती है। अपने आप को एक दिन में 10 सर्विंग्स खाने का लक्ष्य दो। आप जमे हुए सब्जियों से भी लाभ ले सकते हैं फल और सब्जियों में निहित प्राकृतिक पदार्थ आपको हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित हृदय रोग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कार्बोहाइड्रेट की खपत कम करें और, जब आप उन्हें खा लें, तो उन्हें पूरे अनाज का चयन करें। फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के अलावा, वे पोषक तत्वों में समृद्ध हैं जो शरीर को विभिन्न लाभ प्रदान करते हैं: उदाहरण के लिए वे रक्तचाप को नियंत्रित करने और दिल की सामान्य स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान करते हैं। हालांकि साबुत अनाज परिष्कृत लोगों की तुलना में बेहतर है, कई अध्ययनों से पता चला है कि कम कार्बोहाइड्रेट आहार कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के स्वास्थ्य में सुधार करने में सक्षम है।
  • इंटीग्रल लोगों के साथ परिष्कृत आटा-आधारित उत्पादों को बदलें
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए उत्पाद वास्तव में 100% पूर्ण हैं यह नियम आटा, पास्ता, रोटी, चावल और अन्य सभी अनाज के भेद के बिना लागू होता है।
  • आपको सफेद आटा (यानी परिष्कृत), सफेद रोटी, बिस्कुट, मकई की रोटी, अनाज की सलाखों, अंडे का पास्ता, उच्च वसा वाले स्नैक्स, जमे हुए बेकरी उत्पाद, केक, मिठाई से बचना चाहिए मक्खन के साथ तला हुआ और पॉपकॉर्न
  • प्रतिरक्षा हार्ट डिसीज चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    5
    मात्रा में नियंत्रण रखें। दिल की हालत के लिए आपके खाने की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है, लेकिन मात्रा भी एक कारक है जो आपको बेहतर महसूस करने और हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकती है। सावधानी से इस हिस्से को खुराक के रूप में अतिरिक्त वसा जमा करने के जोखिम को नहीं, बहुत अधिक कैलोरी लेने और कोलेस्ट्रॉल का स्तर खतरनाक तरीके से बढ़ रहा है। शरीर को स्वस्थ तरीके से पोषण देने के लिए मात्राओं को नियंत्रित करना आवश्यक है। शुरू में, बड़े पैमाने पर मापने के लिए पैमाने, चम्मच और औषधि का उपयोग करें - अभ्यास के साथ, आप आंखों से सही मात्रा को पहचानना सीखेंगे और आप इसके बिना कर सकते हैं। जब आप घर से दूर रहें तो सही खुराक का चयन करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • दुबला मांस का 90 ग्राम स्मार्टफोन के समान आकार है
  • नट का 25 ग्राम एक गोल्फ की गेंद के लिए करीब से मेल खाता है।
  • 175 ग्राम सब्जियां लगभग एक बेसबॉल के अनुरूप हैं
  • विधि 2

    जीवन शैली में अन्य परिवर्तन करें
    प्रतिरक्षित हृदय रोग चरण 6 नामक छवि
    1
    वजन कम, यदि आप अधिक वजन वाले हैं अनावश्यक पाउंड हर दिन अत्यधिक तनाव से हृदय को बल देते हैं, इसलिए लंबे समय में वे हृदय रोग के विकास का कारण बन सकते हैं। यदि अतिरिक्त वसा कमर पर जमा हो जाता है, तो बीमार बढ़ने का जोखिम आगे बढ़ता है अधिक वजन वाले होने के कारण, स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने और जटिलताओं, वर्तमान या भविष्य से बचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
    • अपने बॉडी मास इंडेक्स (आईएमसी या अंग्रेजी से बीएमआई की गणना करें) "बॉडी मास इंडेक्स") ऑनलाइन उपलब्ध कई कंप्यूटरों में से एक का उपयोग कर। यह एक सरल ऑपरेशन है जिससे आप ऊंचाई के अनुसार शरीर के वजन का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित हार्ट डिसीज चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    सप्ताह के पांच दिनों में 30 मिनट व्यायाम करें। सप्ताह में पांच बार आधे घंटे की मध्यम शारीरिक गतिविधि करना हृदय रोग को रोकने में मदद करेगा। कम उम्र से प्रशिक्षण की नियमितता लेना और समय के साथ इस आदत को बनाए रखने से आपको फिट रहने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं और हृदय स्वास्थ्य के मामले में कई फलों को काटा जाता है।
  • एक सप्ताह में पांच बार मध्यम शारीरिक गतिविधि करने के लिए अपने आप को प्रशिक्षण का लक्ष्य 30 मिनट दें। याद रखें कि यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो आप अपने प्रशिक्षण को छोटे सत्रों में विभाजित कर सकते हैं, ताकि वे आपके दैनिक शेड्यूल में हस्तक्षेप न करें। उदाहरण के लिए, सुबह 15 मिनट की व्यायाम करें और शाम को 15 बजे, या दिन के दौरान 10 मिनट के 3 सत्रों की समान रूप से वितरित करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप तीन 25-मिनट के साप्ताहिक साज़िशत कार्यक्रमों को सख्ती से पेश कर सकते हैं, जो मध्य से उच्च शक्ति और मांसपेशियों की ताकत के लिए दो व्यायाम सत्रों में शामिल हो सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित हृदय रोग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    तनाव से राहत शायद आप नहीं जानते कि तनाव से धमनियों को नुकसान पहुंचाता है, इसलिए यह हृदय रोग पैदा कर सकता है। इसके लिए, और कई अन्य कारणों से, यह उन तकनीकों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, जो इसे नियंत्रण में रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं। शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करने के लिए योग, गहन साँस लेने के व्यायाम, ध्यान या एक अलग विश्राम तकनीक की कोशिश करें।
  • एक अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि ध्यान 4.7 और 3.2 मिमी एचजी औसत, सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव को प्रभावी ढंग से कम करता है।



  • इमेज शीर्षक से रोकें हृदय रोग चरण 9
    4
    पर्याप्त नींद जाओ जब आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो आप उच्च रक्तचाप, मोटापे और यहां तक ​​कि दिल के दौरे सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होने के जोखिम के प्रति अपने आप को उजागर करते हैं। आपकी नींद की मात्रा और गुणवत्ता में सुधार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें आपको प्रति रात 7-8 घंटे सोना चाहिए।
  • कैफीन की खपत को सीमित करें और दुपारी दो बजे के बाद पूरी तरह से बचें।
  • नियमित नींद-वेक चक्र विकसित करने के लिए हर दिन एक ही समय में सोने की कोशिश करें
  • नियमित रूप से सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने के लिए व्यायाम करें।
  • सोते समय टीवी देखने या कंप्यूटर का उपयोग करने से बचें।
  • विधि 3

    डॉक्टर द्वारा सहायता प्राप्त करें
    प्रतिरक्षित हृदय रोग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    नियमित जांच करें रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने से आपको स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। संबंधित स्तरों में असंतुलन हृदय रोग के विकास का मुख्य कारण है, इसलिए उचित चिकित्सा परीक्षाओं के माध्यम से उन्हें नियमित रूप से जांचना महत्वपूर्ण है।
    • रक्तचापचिकित्सक से हर दो साल में इसे जांचने के लिए कहें यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, या इस विकार के विकास के जोखिम पर हैं, तो संभावना है कि आपको और अधिक बार जांच करने होंगे।
    • कोलेस्ट्रॉल: कोलेस्ट्रॉल के आंकड़े हर दिन अधिक विस्तृत होते हैं और सामान्य स्तरों के बजाय छोटे लिपोप्रोटीन पर आधारित होते हैं। सी-रिएक्टिव प्रोटीन स्तरों की जांच करने के लिए डॉक्टर से पूछें उच्च मात्रा में, यह आपको धमनियों में सूजन के विकास के जोखिम, हृदय रोग की शुरुआत से जुड़े एक समस्या का खुलासा करता है। एक सरल रक्त परीक्षण आपको इस प्रोटीन के स्तर को मापने की अनुमति देता है।
    • मधुमेहरक्त शर्करा के स्तर की निगरानी शुरू करने की सिफारिश की गई आयु 45 है, लेकिन आपको अपने चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए कि आपके मेडिकल रिकॉर्ड और जोखिम वाले कारकों के आधार पर सबसे पहले परीक्षण कब किया जाए। परिभाषित हालत भी "पूर्व मधुमेह" वर्तमान में चिकित्सकों द्वारा इसका ध्यान रखा गया है क्योंकि यह मधुमेह और हृदय रोगों के विकास के लिए एक संभावित जोखिम कारक है।
  • चित्र शीर्षक से आतंक हमलों से बचें चरण 2
    2
    चयापचय सिंड्रोम के बारे में जानें यह जोखिम वाले कारकों के एक समूह को संदर्भित करता है जो हृदय रोग और गंभीर विकारों जैसे मधुमेह और स्ट्रोक के विकास की संभावना को बढ़ाता है, जो कि लोगों के लिए एक गतिहीन जीवन शैली है। इन जोखिम कारक में कमर, उच्च रक्तचाप और उच्च ट्राइग्लिसराइड्स या ब्लड शुगर स्तर पर अतिरिक्त वसा शामिल हैं।
  • अपने संभावित जोखिम कारकों का मुकाबला करके मेटाबोलिक सिंड्रोम से लड़ें। यदि आप पेट में मोटापे से पीड़ित हैं, तो नियमित रूप से व्यायाम करें और स्वस्थ और संतुलित आहार को अपनाना करें। शराब की खपत को सीमित करें, नियंत्रण में तनाव रखें और अन्य दिशानिर्देशों का पालन करें जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।
  • सीओपी विथ हेयर लॉस चरण 4
    3
    सूजन की भूमिका के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें कुछ हाल के अध्ययनों से पता चला है कि सूजन एक जोखिम कारक, अब तक अत्यधिक उपेक्षित है, जो atherosclerosis के विकास के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। यह समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि शरीर में सूजन मौजूद है, सी-रिएक्टिव प्रोटीन स्तरों का परीक्षण करना है।
  • सूजन मांसपेशियों, एक कैंसर, सूजन की बीमारी धमनी दीवार को, उपापचयी सिंड्रोम या चोट (जैसे गठिया या एक प्रकार का वृक्ष के रूप में) की हानि सहित कई कारकों के कारण हो सकता है, अक्सर ऑक्सीकरण एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की वजह से , धूम्रपान, उच्च रक्तचाप या खून में चीनी का एक अतिरिक्त।
  • प्रतिरक्षित हृदय रोग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    मुझे आपकी सहायता करें धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान मुख्य जोखिम कारक है कि हृदय रोग के विकास और कहा कि रोका जा सकता है लोगों की मृत्यु का प्रमुख कारण के लिए योगदान में से एक है। अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो सब कुछ रोकना संभव है। अपने चिकित्सक से प्रोग्राम और ड्रग्स के बारे में पूछें जो आपको आसानी से छोड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • एक अध्ययन से पता चला कि दो साल तक धूम्रपान करने से कार्डियोवास्कुलर रोग से मरने का खतरा 36% तक बढ़ जाता है।
  • प्रतिरक्षा हृदय रोग चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    मादक पेय पदार्थों की खपत को कम करने के लिए चिकित्सक से पूछें संयम में पीने से दिल को लाभ भी आ सकता है, जबकि दुरुपयोग से गंभीर क्षति हो सकती है। यदि आप एक महिला हो, या दो पेय, यदि आप एक आदमी हैं, तो आपको एक दिन की पीने की खुराक से अधिक नहीं होना चाहिए। 65 से अधिक कोई भी अभी भी एक पेय के लिए सीमित होना चाहिए। किसी भी अतिरिक्त मात्रा में हृदय रोग के विकास के जोखिम में वृद्धि हो सकती है।
  • यदि आपको अक्सर इन सीमाओं को पूरा करने में कठिनाई हो रही है, तो मदद के लिए डॉक्टर से पूछना सबसे अच्छा है।
  • प्रतिरक्षित हृदय रोग चरण 13 नामक छवि
    6
    अपने डॉक्टर को बताएं आपको पता होना चाहिए कि क्या आप किसी अन्य विकार से पीड़ित हैं या अगर आपके परिवार में हृदय रोग के मामले हैं। लंबे समय तक दिल और संपूर्ण हृदय प्रणाली को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता के लिए आप अतिरिक्त सावधानी बरत सकते हैं।
  • टिप्स

    • हृदय रोग के कई रूप वंशानुगत हो सकते हैं एक व्यक्ति पूरी तरह स्वस्थ हो सकता है, लेकिन अभी भी अगर उनके परिवार के सदस्यों (जैसे माता-पिता या दादा-दादी) में से एक अतीत में सामना करना पड़ा है, दिल में एक बीमारी का विकास। अपने परिवार के इतिहास के बारे में जानने के लिए पता करें कि क्या आप किसी विशेष हृदय रोग के विकास के जोखिम पर हैं।

    चेतावनी

    • हार्ट रोग गंभीर बदलाव हैं, जो घातक साबित हो सकते हैं यदि उनका इलाज नहीं किया जाता है। डॉक्टर के पास जाने अगर आपको लगता है कि आप दिल की बीमारी या एक अलग बीमारी है जो इस तरह के उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल या मधुमेह के रूप में दिल के रोगों, की शुरुआत का खतरा बढ़ सकता विकसित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com