हृदय को मजबूत कैसे करें

अधिकांश लोगों को पता है कि हृदय एक मांसपेशी है, लेकिन हृदय स्वास्थ्य के लिए यह क्या शामिल है, इसे अनदेखा करना आसान है। किसी भी अन्य मांसपेशी की तरह, नियमित रूप से कसरत करते समय दिल मजबूत हो जाता है, आवश्यक ऊर्जा प्राप्त करता है और अनावश्यक तनाव या क्षति के अधीन बिना ठीक से आराम करता है जाहिर है, यह एक आम मांसपेशी नहीं है, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण जीव का प्रतिनिधित्व करता है चाहे आप अन्य मांसपेशियों को विकसित करने की सोच रहे हों या नहीं, याद रखें, जरूरी एक को प्राथमिकता दें: हृदय

कदम

भाग 1

कार्डिएक स्नायु व्यायाम करें
छवि को मजबूत करें आपका हृदय चरण 1
1
अपने चिकित्सक से बात करें शारीरिक गतिविधि के साथ हृदय को मजबूत करना रोज़ाना चलना आसान हो सकता है, लेकिन एक पेशेवर मूल्यांकन के लिए किसी की शारीरिक स्थिति (सामान्य और हृदय) के विषय में आवश्यक है। यदि आप बहुत मुश्किल या बहुत तेज़ ट्रेन करते हैं, तो अंतर्निहित परिस्थितियों की उपेक्षा करें या गलत गतिविधि नियतकालिक सेट अप करें, आप अच्छे से अधिक नुकसान पैदा कर सकते हैं
  • दिल की स्थितियों के लिए वर्तमान जोखिम वाले कारकों के बारे में डॉक्टर से चर्चा करें और दिल की स्वास्थ्य स्थितियों के सामान्य आकलन के लिए उनका पालन करें। एक बार जब आप अपने शुरुआती बिंदु को स्थापित कर लेते हैं, तो आप उस प्रशिक्षण अभ्यास को विकसित करने के लिए उसके साथ काम कर सकते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और उम्मीद है कि हृदय रोग की संभावना कम हो जाएगी।
  • छवि को मजबूत करें आपका दिल चरण 2
    2
    उठो और चलना शुरू करें अन्य मांसपेशियों के विपरीत, दिल हमेशा सक्रिय होता है, लेकिन लंबे समय तक आसीन रोकें इसे मजबूत बनाने के लिए एक उत्तेजना नहीं हैं यहां तक ​​कि अभी भी रहने के बजाय बैठकर और आगे और पीछे चलने के बजाय खड़े होकर हृदय को थोड़ी अधिक तीव्रता के साथ काम करने की अनुमति मिलती है एक निष्क्रिय जीवनशैली से अधिक गतिशील एक को अपने इरादे में सफल होने और एक ही समय में हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए स्विच करें।
  • यहां तक ​​कि केवल आधे घंटे का प्रकाश या मध्यम गतिविधि एक दिन महान लाभ का है। 30 मिनट (या तीन 10 मिनट) शाम की सैर ज्यादातर लोगों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए अनुमति देने के लिए पर्याप्त है।
  • छवि को मजबूत करें आपका हृदय चरण 3
    3
    मध्यम अभ्यास के 150 मिनट प्रति सप्ताह करने का प्रयास करें। उठने और अक्सर चलने की आदत में आने के अलावा, आपको हर हफ्ते साढ़े नौ घंटे तक तीव्र तीव्रता प्रशिक्षण देने के लिए भी अपने दिल को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आपके फिटनेस स्तर और चिकित्सक की सलाह के आधार पर, आप एक ही परिणाम प्राप्त करने के लिए हर सप्ताह 75 मिनट की सशक्त गतिविधि कर सकते हैं।
  • एक उदार अभ्यास के दौरान हृदय की दर और श्वसन वृद्धि, लेकिन बातचीत को बनाए रखने से आपको रोकने के बिना। फास्ट घूमना, नृत्य करना, बागवानी करना, पत्ते रैक करना, घुमक्कड़ को धकेलना या बच्चों के साथ खेलना कई लोगों के लिए सभी मध्यम गतिविधियां हैं।
  • सत्रों में अपने प्रशिक्षण को अपने कार्यक्रम में अनुकूलित करने के लिए उप-विभाजित करें। अपने कार्यक्रम के आधार पर, हर बार दस मिनट या अधिक समय के लिए स्थानांतरित करें - केवल शारीरिक गतिविधि को न करने से बचें, क्योंकि आप इसे एक निर्बाध आधे घंटे नहीं दे सकते।
  • जब आप जोरदार अभ्यास करते हैं, तो आपका श्वास इतना कठिन होता है कि यह आपको बातचीत से रोक देता है। आपके चिकित्सक को आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त तीव्रता के स्तर का निर्धारण करना चाहिए
  • छवि को मजबूत करें आपका दिल कदम 4
    4
    शक्ति प्रशिक्षण सत्रों के साथ दिनचर्या को एकीकृत करें कोई वज़न व्यायाम नहीं है जो हृदय के लिए विशिष्ट हैं, क्योंकि यह एक बहुत विशिष्ट कार्य के साथ एक अद्वितीय पेशी है। हालांकि, सामान्य शक्ति प्रशिक्षण यह शामिल है और समग्र शारीरिक स्थिति में सुधार करने की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि हृदय अपने काम को अधिक आसानी से करता है।
  • विकास और मांसपेशियों बनाए रखने के लिए, साथ ही दिल को लाभ में लाने, फिटनेस के स्तर के आधार हर सप्ताह शक्ति के दो से तीन अभ्यास सत्र खर्च करने के लिए प्रयास करते हैं, आप तय कर सकते हैं या नहीं, वजन का उपयोग करें। फिर से, आपको यह पता लगाने के लिए कि आप किस तरह की ताकत कर सकते हैं - अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए - यदि आप ग़लत तकनीक का अतिरंजना या पालन करते हैं, तो आप दिल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • भाग 2

    सहायता कार्डियक हेल्थ
    छवि को सुदृढ़ करें आपका हृदय चरण 5
    1
    स्वस्थ आहार का पालन करें संतृप्त वसा, सोडियम और चीनी की अत्यधिक मात्रा रक्त वाहिकाओं के व्यास को कम कर देता है और यह ब्लॉक कर सकते हैं, और अधिक प्रयास और परिणाम की गलत तरह से साथ काम करने के लिए मजबूर कर रहा दिल, हृदय प्रणाली अक्षम हो जाता है और यहां तक ​​कि क्षतिग्रस्त हो सकती है। दिल के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ, दूसरी तरफ, हृदय और नाड़ी तंत्र को मजबूत बनाने के पक्ष में एक अधिक कुशल कार्य को बढ़ावा देता है।
    • फलों और सब्जियों में विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं जो एथेरोस्क्लोरोटिक सजीले टुकड़े के गठन को रोक सकते हैं - इस उद्देश्य के लिए, पूरे अनाज से आने वाले फाइबर भी बहुत उपयोगी होते हैं।
    • चिकन, मछली, फलियां और कम वसा वाले दही जैसे दुबले प्रोटीन, संतृप्त वसा के साथ अतिरंजित किए बिना महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं। कुछ प्रोटीन खाद्य स्रोत ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध होते हैं, जो सरल शब्दों में, रक्त वाहिकाओं को चिकना करते हैं जिससे कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को सुचारू रूप से कार्य करने की इजाजत होती है।
    • नए खाद्य दिशानिर्देशों का सुझाव है कि व्यक्तिगत आदतों में परिवर्तन और एक आहार में स्वस्थ व्यंजनों के विभिन्न प्रकार शामिल हैं। भूमध्य आहार और मुख्य रूप से शाकाहारी भोजन प्रेरणा का उत्कृष्ट स्रोत हैं, लेकिन आयु, लिंग और शारीरिक गतिविधि के स्तर के अनुसार दैनिक अंशों को जांचना आवश्यक है।
  • छवि को मजबूत करें आपका हृदय चरण 6
    2
    मॉडरेशन में शराब पीते हैं यह सबूत बढ़ रहा है कि एक मध्यम शराब की खपत हृदय रोग की बीमारी का खतरा कम कर सकती है, शायद तिहाई से। हालांकि, अनुशंसित सीमाओं से अधिक होने से इन लाभों को शून्य करना पड़ता है और मादक पेय के दुरुपयोग से कई हृदय रोग या संबंधित विकार होते हैं
  • प्रति दिन एक या दो पेय (अधिकतम 14 प्रति सप्ताह) को एक खुराक माना जाता है "मध्यम" और संवहनी और हृदय प्रणाली के लिए फायदेमंद दिखाई देते हैं। औसतन 15 गिलास या प्रति सप्ताह प्रति सप्ताह एक नकारात्मक आदत बनना शुरू हो जाता है, जबकि 21 पेय (या 4 से अधिक दिन) से अधिक अत्यधिक है और इसका अर्थ है कि आपके शरीर को नुकसान पहुंचाए।
  • शराब का एक मानक खुराक 500 मिलीलीटर आम बीयर, 2/3 वाइन या 45 एमएल हार्ड अल्कोहल से मेल खाती है।



  • छवि को मजबूत करना आपका दिल कदम 7
    3
    पर्याप्त नींद जाओ एक वयस्क व्यक्ति को हर रात औसतन 7-9 घंटे आराम करने की जरूरत है - हालांकि, बहुत से लोग इस संकेत का सम्मान नहीं करते हैं। हृदय, जीव के हर दूसरे भाग की तरह, रिश्तेदार आराम के लिए अवधि की आवश्यकता होती है "फिर से दाम लगाना" अगले दिन की गतिविधियों के लिए एक बहाली की रात हृदय की मांसपेशियों सहित शरीर को पुनर्जन्म करती है, साथ ही तनाव और रक्तचाप को कम करना
  • यदि आप सुबह में बिना किसी अलार्म के उठते हैं और आपको उत्साहित महसूस करते हैं, इसका मतलब है कि आप पर्याप्त सोए
  • अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग रात के 7-9 घंटे सोते हैं, वे उन व्यक्तियों की तुलना में धमनियों में कम कैल्शियम जमा होते हैं (जो रक्त के प्रवाह को बाधित करते हैं) जो इस दोष को अधिक या अधिक से अधिक नहीं मिलते हैं
  • कुछ शोधों को जानने के लिए बाकी घंटे की संख्या जानने के लिए आपको आहार, व्यायाम, तनाव प्रबंधन तकनीकों और युक्तियों को छोड़ने की आवश्यकता है।
  • छवि को मजबूत करना आपका हृदय चरण 8
    4
    अपने चिकित्सक के साथ काम करें हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अपनी वर्तमान शारीरिक स्थिति और सलाह के आकलन के अलावा, हृदय रोग के विकास में शामिल चिंताओं और जोखिमों के बारे में उनके साथ चर्चा करें। अपनी स्थिति, साथ ही साथ जीवनशैली परिवर्तनों के अनुरूप किसी भी दवाइयाँ पर विचार करें। यदि आप दवाइयों के लिए विकल्प चुनते हैं, तो उन्हें डॉक्टर के पर्चे के अनुसार ले जाएं और आपको बताए हुए किसी दुष्प्रभाव के डॉक्टर को सूचित करें।
  • उदाहरण के लिए, अपने चिकित्सक, कम करने के लिए रक्तचाप और हृदय गति, या कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स कुछ मामलों में arterie- की दीवारों आराम करने के लिए खराब कोलेस्ट्रॉल, बीटा ब्लॉकर्स कम करने के लिए स्टैटिन की सिफारिश कर सकती कम मात्रा लिख ​​और दैनिक सकता है रक्त में पतला एस्पिरिन और थ्रोम्बस का गठन कम होने की संभावना है।
  • आधुनिक चिकित्सा चमत्कार करता है, लेकिन अंततः यह हृदय पर बल देने और हृदय रोग के जोखिम से बचने के लिए आवश्यक परिवर्तन करने के लिए आपके पर निर्भर करता है।
  • भाग 3

    अनावश्यक तनाव से बचें
    छवि को मजबूत करें आपका हृदय चरण 9
    1
    यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर के मूल्य और / या ब्लड शुगर के अत्यधिक एकाग्रता को कम करता है व्यायाम के माध्यम से दिल की मांसपेशियों को कड़ी मेहनत कराना एक फायदेमंद प्रक्रिया है जो प्रतिबंधित रक्त वाहिकाओं या अवरुद्ध धमनियों के कारण तनाव को मजबूत करता है, जिससे यह कम कुशल बनता है और दिल के दौरे जैसे रोगों का खतरा बढ़ जाता है `स्ट्रोक। ये सभी कारक हृदय रोग के एक महत्वपूर्ण जोखिम का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन इसे नियंत्रित किया जा सकता है और आहार, शारीरिक गतिविधि और दवाओं के माध्यम से समाप्त हो सकता है
    • एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (कहा जाता है "बुरा") रक्त प्रवाह को कम करने वाली धमनी की दीवारों का पालन करता है, जबकि एचडीएल (कोलेस्ट्रॉल "अच्छा") धमनियों को रोकने में मदद करता है। एलडीएल की एकाग्रता कम करने के लिए इस तरह के स्टैटिन के रूप में कोलेस्ट्रॉल को कम दवाओं के सेवन के साथ संतृप्त और ट्रांस वसा की कम आपूर्ति के साथ शारीरिक व्यायाम वृद्धि, और संभवतः भी गठबंधन करने के लिए, लेकिन सख्त चिकित्सकीय देखरेख में एक की जरूरत है।
    • धमनी हाइपरटेंशन बल को इंगित करता है कि खून से धमनियों की दीवारों पर खून आना पड़ता है और इन्हें बाधाओं के प्रति अधिक प्रवण होने का नुकसान पहुंचा सकता है। 120/80 (सिस्टोलिक / डायस्टोलिक) का एक दबाव स्तर सामान्य माना जाता है, जबकि एक सिस्टोलिक मूल्य के बराबर या 140 से अधिक है, और 90 के एक डायस्टोलिक न्यूनतम शक्ति को बदलने, व्यायाम को लागू करने और औषधीय उत्पादों के लेने के द्वारा द्वारा हस्तक्षेप करने के लिए जरूरत से संकेत मिलता ।
    • Hyperglycaemia धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकता है तब भी जब इसकी कीमत कम है जो कि मधुमेह को इंगित करता है। इसके अलावा, आहार, प्रशिक्षण और दवाओं (यदि निर्धारित) के साथ सामान्य स्तर पर रक्त शर्करा की एकाग्रता लाने के लिए आवश्यक है।
  • छवि को मजबूत करें आपका हृदय चरण 10
    2
    धूम्रपान बंद करो तंबाकू पक्ष में एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों के लुमेन की कमी) में पाए जाने वाले रासायनिक यौगिकों, जबकि धूम्रपान में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड आंशिक रूप से रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन की जगह लेता है। ये परिवर्तन तनाव को बढ़ाते हैं जिन पर हृदय का पालन किया जाता है, यह कम कुशल बनाता है और धमनियों के अवरोधन के जोखिम को बढ़ाता है।
  • तम्बाकू उत्पादों का कोई खुराक नहीं है या धूम्रपान माना जाता है "सुरक्षित" और इस उप को छोड़ना बहुत मुश्किल हो सकता है सौभाग्य से, यहां तक ​​कि भारी धूम्रपान करने वालों लगभग तत्काल लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जब वे पिछले सिगरेट के बाद धूम्रपान से पांच साल के लिए जोखिम को रोकने के लिए, अपने दिल की बीमारियों और रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करने के जोखिम को एक nonsmoker के समान हैं।
  • पढ़ना इस अनुच्छेद धूम्रपान छोड़ने के लिए कुछ अच्छी सलाह देने के लिए
  • छवि को मजबूत करें आपका हृदय सुदृढ़ करें चरण 11
    3
    वजन कम करें हार्ट कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसे दिल की स्थितियों के लिए कई जोखिम वाले कारकों के एंटेचैम्बर में अधिक वजन प्रथा है अतिरिक्त पाउंड दिल सामान्य काम करने के लिए बहुत ज्यादा काम करते हैं और निश्चित रूप से प्रकार नहीं है "व्यायाम" जो इसे मजबूत बनने की अनुमति देता है पेट के क्षेत्र में केंद्रित वसा ऊतक विशेष रूप से हृदय रोग से पीड़ित होने की संभावना में वृद्धि से संबंधित है।
  • यद्यपि बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) किसी व्यक्ति के शरीर के वजन का मूल्यांकन करने या वज़न कम करने की आवश्यकता को स्थापित करने के लिए कोई सही मानदंड नहीं है, यह एक अच्छा विचार प्रदान करता है। 25 से अधिक मूल्य सामान्यतः संवहनी और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। अपने डॉक्टर के साथ आदर्श आईएमसी का मूल्यांकन करें और वजन घटाने के लक्ष्य की स्थापना करें (यदि आवश्यक हो)।
  • इस लेख में स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए कई युक्तियां ढूंढें
  • छवि को सुदृढ़ करें आपका दिल कदम 12
    4
    तनाव के स्तर को कम करें लगातार दबाव में रहने पर नींद पर नकारात्मक नतीजे होते हैं और रक्तचाप बढ़ जाता है, जो दोनों हृदय और धमनियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। तनाव को कम करने का पहला कदम ट्रिगर की पहचान करना है, फिर आप तकनीक का लाभ उठा सकते हैं "चार ए" - इसका प्रबंधन करने और इसे स्वीकार्य स्तरों पर लाने के लिए - एन्टाक्मेंट, फेरबदल, अनुकूलन और स्वीकार करें -
  • बाईपास: तनाव के स्रोतों के लिए जोखिम कम करें आप इसे कई अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं, जैसे कि जल्दी-जल्दी सुबह उठने के लिए भीड़ घंटे की आवागमन से बचने, अतिरिक्त जिम्मेदारियों को गिरने या कामकाज में गिरावट, या अलग-अलग लोगों को लगातार
  • फेरबदल: उन्हें संशोधित करके भावनात्मक दबाव के लिए उत्तरदायी कारकों की तीव्रता को कम करने की कोशिश करें। आप अपने स्वयं के व्यवहार को बदल कर या अन्य लोगों से बात करके इसे प्राप्त कर सकते हैं ताकि वे स्वयं को बदल दें। उदाहरण के लिए, आप पार्टनर को सप्ताह में एक बार खाना बनाने के लिए कह सकते हैं, अगर भोजन तैयार करने की प्रतिबद्धता आपको तनाव पैदा करती है तुम भी यदि एक पड़ोसी आप विशेष रूप से नापसंद किया था, उदाहरण के लिए जोखिम समय पर कार्रवाई करने, उसे बताओ तुम एक घंटे के लिए बगीचे में अपने बारबेक्यू पर बना रहेगा, कर सकते हैं।
  • अनुकूलन: वास्तविकता के साथ मेल खाने वाली अपेक्षाओं और मानकों को बदलना। नकारात्मक विचारों को पहचानें जैसे वे उठते हैं और उन्हें अन्य सकारात्मक या छवियों से बदलने की कोशिश करते हैं जो प्रेरणा और मूड में सुधार करते हैं। सही परिप्रेक्ष्य में घटनाओं और गतिविधियों को देखने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि समझ सके कि लंबे समय में क्या महत्वपूर्ण है और क्या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप देर से काम के लिए आते हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि यह सिर्फ एक-दिवसीय दुर्घटना है और दिन भर में दोषी महसूस करने के बजाय देरी केवल पांच मिनट है।
  • स्वीकार करें: कुछ मामलों में, आप केवल भावनात्मक तनाव के कारण की उपस्थिति को स्वीकार कर सकते हैं और आप इसे संवेदी रूप से बदलने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते। इन स्थितियों में, अपनी भावनाओं को व्यक्त करके और नकारात्मक लोगों के बजाय आपके जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके दूसरों के साथ खुलें। तनाव के इन स्रोतों के अवसरों के बारे में विचार करें जिससे कि आप इसे बेहतर तरीके से कैसे संभालना सीख सकते हैं।
  • यदि आपको भावनात्मक घबराहट को नियंत्रित करने में मदद की आवश्यकता महसूस होती है, तो अपने परिवार के डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात करें - इस तरह, आपके शरीर और दिमाग से लाभ होगा, खासकर दिल
  • में इस अनुच्छेद आप कई मूल्यवान युक्तियां पा सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com