चलने में फैट जला कैसे

चलना वसा जलने का एक शानदार तरीका है। आप इसे कहीं और कभी भी, अकेले या कंपनी में कर सकते हैं वसा को बेहतर ढंग से जलाने के लिए आपके दिल की दर की गणना करने के बाद, आप चलते समय वजन कम करना शुरू कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

वसा को जलाने के लिए हार्ट रेट की गणना करें
1
किसी भी व्यायाम आहार से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति आपको एक तीव्र गति से चलने और लंबे समय तक चलने की अनुमति देती है। शुरू होने से पहले डॉक्टर की मंजूरी प्राप्त करना, पिछले बीमारियों, जैसे हृदय रोग के मामले में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • 2
    हीटिंग को न छोड़ें यदि आप चलने के दौरान वसा जलाने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको उस अभ्यास की हृदय गति की गणना करनी होगी जो इसे अनुमति दे सकती है, व्यवहार में शारीरिक प्रयासों की तीव्रता के लिए वजन कम करने का सबसे बड़ा मौका होना आवश्यक है। सबसे पहले, अपनी मांसपेशियों को 10 मिनट के लिए पेडलिंग करके गरम करना शुरू करें। एक व्यायाम बाइक आदर्श है, लेकिन एक सामान्य बाइक भी ठीक है।
  • 3
    20 मिनट के लिए पैडल गर्म होने के बाद, अधिक तीव्र गति से एक और 20 मिनट के लिए पेडल आप इस अंतराल के लिए रख सकते हैं। इसे ज़्यादा मत करो - आपके पैर की मांसपेशियों को जला देना चाहिए और आपकी श्वास को काम करना चाहिए, लेकिन याद रखना चाहिए कि आपको यह गति सभी 20 मिनटों के लिए रखना है।
  • यदि आप व्यायाम बाइक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको 70-90 की सवारी एक मिनट में करना चाहिए।
  • 4
    अपने दिल की दर को दर्ज करें जैसा कि आप पेडल करते हैं, फिर बीच की ताल से 20 दालों को घटाना पड़ता है। आप 20 मिनट के दौरान व्यायाम बाइक दिल की दर मॉनिटर या कलाई घड़ी का उपयोग करते हुए इस डेटा को प्राप्त कर सकते हैं, जिस पर आप अधिकतम गति को बनाए रख सकते हैं। माध्य मूल्य से 20 स्पंदनों को घटाकर, अधिकतम 3 के दिल की दर प्राप्त करने के लिए अपनी अधिकतम प्रशिक्षण दिल की दर प्राप्त करने के लिए 3 जोड़ें और घटाएं। इस डेटा को लागू करने से आप उस सीमा के भीतर पता लगा सकते हैं कि आपको वसा को जलाने में सक्षम होने के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके औसत हृदय की दर 160 है, तो वह सीमा जो आपको वसा जलाने की अनुमति देती है वह 137 और 143 दालों प्रति मिनट के बीच है।
  • 5
    यदि आप एक बाइक की सवारी नहीं कर सकते, तो कसरत की तीव्रता की गणना करें जिससे आपको वसा को मैन्युअल रूप से जलाने की इजाजत मिल सके। अपनी सैद्धांतिक अधिकतम हृदय गति प्राप्त करने के लिए 220 पर अपनी उम्र घटाना अब उस मूल्य की गणना करें जो परिणामी संख्या के 50-65% से मेल खाती है। यह हृदय की दर है जो आपको सबसे अधिक वसा जलाने की अनुमति देती है।
  • 6
    एक कलाई दिल की दर मॉनिटर खरीदने पर विचार करें आम तौर पर, बाइक, ट्रेडमिल्स और अन्य व्यायाम उपकरणों का प्रयोग करके आप अपने नाड़ी पर नजर रख सकते हैं, लेकिन जब आप बाहर चलते हैं तो ऐसा करना आसान नहीं होता है दिल की दर को मॉनीटर, जबकि जरूरी नहीं है, यह प्रमाणित कर सकता है कि आप उस सीमा के भीतर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं जो आपको जितना संभव हो उतना वसा जलाने की इजाजत देता है।
  • रेडियल धमनी पर दो उंगलियों को आराम करके आप पल्स मैन्युअल रूप से माप सकते हैं। जब आप बीट सुनाते हैं, तो 15 सेकंड की अवधि के लिए पल्स की गणना करना शुरू करें, फिर प्रति मिनट (बीपीएम) की संख्या प्राप्त करने के लिए इस मान को 4 से गुणा करें।
  • भाग 2

    वसा जलाने के लिए चलना
    1
    कम से कम 45 मिनट की दर से चलने की कोशिश करें जो कि आपको सबसे अधिक वसा जलाने की अनुमति देता है। एक बार जब आप वजन कम करने के लिए स्पंदन के आदर्श श्रेणी की खोज करते हैं, तो सब्ज़ियों में कम से कम 45 मिनट के लिए सप्ताह में 3-5 बार प्रशिक्षित करने का समय लगता है। यदि आप अधिक समय तक चल सकते हैं तो आप अधिक वसा जला सकते हैं।
    • याद रखें कि यह या किसी अन्य शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम को उपक्रम से पहले चिकित्सक की स्वीकृति प्राप्त करना जरूरी है, खासकर यदि आपने अभी तक एक आसीन जीवन किया है या यदि आपके पास पिछले बीमारियां हैं
  • 2
    10 मिनट के लिए गर्मी हर बार जब आप चलते हैं, तो आपको कम से कम 10 मिनट के लिए हल्के से चलना शुरू करना चाहिए। इसका मुख्य उद्देश्य मांसपेशियों और जोड़ों को गर्मी करना है, लेकिन मांसपेशी ग्लाइकोजन भंडार जलाने के लिए अधिक प्रभावी ढंग से है।
  • 3
    वसा को जलाने के लिए आवश्यक तीव्रता तक पहुंचने के लिए गति बढ़ाएं। कम से कम 10 मिनट के लिए थोड़ी तरफ गर्म होने के बाद, बिजली बढ़ जाती है! तेजी से चलना जब तक आप दालों की संख्या तक पहुंच न जाए जिससे आप अपना वजन कम कर सकें। इस बिंदु पर श्वास अधिक तीव्र और ऊष्मी के चरण से अधिक कठिन होना चाहिए - गति को बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रयास बढ़ेगा और आप थोड़े से पसीना शुरू कर देंगे। संभवतः आप बातचीत करने के लिए संघर्ष करेंगे



  • 4
    30-50 मिनट की गणना की गति पर चलना गर्म होने और वसा जलाने के लिए जरूरी तीव्रता पर पहुंचने के बाद, 45-50 मिनट के लिए कम से कम 30 मिनट या बेहतर भी चलें, बिना धीमा। बस गति स्थिर रहें, इसे ज़्यादा ज़रूरी नहीं चाहिए यदि आप थका हुआ या बेदम महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपनी गति कम करें और आवश्यक होने पर ब्रेक लें।
  • सुनिश्चित करें कि आप वसा जलने की रेंज के भीतर रहने के लिए समय-समय पर अपने दिल की दर की जांच करें।
  • 5
    यह 10 मिनट के शांत डाउन चरण के साथ समाप्त होता है, एक हल्का गति से चल रहा है धीरे-धीरे शरीर को आराम से वापस लाने के लिए प्रशिक्षण की शुरुआत में इसे गरम करना महत्वपूर्ण है। अधिकतम तीव्रता तक पहुंचने और 30 से 50 मिनट तक चलने के बाद, अधिक आराम से गति पर 10 मिनट के लिए चलना।
  • 6
    शांत नीचे चरण के बाद खिंचाव एक हल्का गति से 10 मिनट के लिए चलने के बाद, अपने पैरों और हथियारों की मांसपेशियों को फैलाने के लिए कुछ अभ्यास करें। चलने के बाद खींचने का प्रशिक्षण का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो नियमित होना चाहिए।
  • भाग 3

    स्थिर रहें
    1
    प्रगति धीरे-धीरे जब एक नया शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम शुरू होता है तो यह थका हुआ महसूस करना आसान होता है आप सोच सकते हैं कि सप्ताह में 3-5 बार ऐसा करने पर आपको चलने या परेशान महसूस करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। इस मामले में, आप केवल एक सप्ताह में प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं और आवृत्ति को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।
  • 2
    साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाएं यदि आप चलते समय वजन कम करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको लक्ष्य देना और उन्हें सम्मान देने के लिए अपने आप को महत्वपूर्ण बनाना महत्वपूर्ण है। सप्ताह के लिए अपना शेड्यूल का विश्लेषण करें और 3-5 दिन का चुनाव करें जब आपको पता चल जाए कि आपको चलने का समय होगा यह समय के कम से कम एक घंटे के लिए सबसे अच्छा अभ्यास हो, लेकिन याद रखें कि आप भी पूरा सिर्फ 10 मिनट के वार्म अप अवधि अभी भी सभी में कोई पैदल दूरी से बेहतर है जाएगा।
  • 3
    प्रशिक्षण को प्राथमिकता दें दैनिक घटनाओं से अपने आप को दूर करना आसान है और अपने लक्ष्यों को नजरअंदाज करना है। यदि आप शीर्ष प्राथमिकता के लिए चलते रहना चाहते हैं, तो आपको पहले से ही अपने वर्कआउट्स की योजना बनानी होगी और सही समय पर आपको सभी बहाने को अलग करना होगा यदि वास्तविक आवश्यकता के लिए आपको कसरत छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था, यह कुछ भी नहीं करता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि अगले दिन चलना पूर्ण प्रावधान है
  • 4
    एक प्रशिक्षण साथी खोजें इस तरह के अक्सर लक्ष्यों को हासिल करना आसान होता है यदि आपके पास किसी के साथ साझा करना है एक मित्र, सहयोगी या परिवार के सदस्य खोजें जो आपके साथ चलना शुरू करना चाहता है प्रशिक्षण एक साथ अधिक मजेदार हो जाएगा और आप एक-दूसरे को प्रोत्साहित और प्रेरित कर सकते हैं
  • 5
    प्राप्त परिणाम के लिए पुरस्कार प्राप्त चलने से अतिरिक्त पाउंड खोना एक आसान काम नहीं है और प्रेरित और स्थिर रहने के लिए दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। हर बार जब आप एक मध्यवर्ती लक्ष्य तक पहुंचते हैं, तो खुद को इनाम देने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, दो सप्ताह के लिए अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम का सम्मान करने के बाद, आप खुद को नए ट्राउजर या स्नीकर्स की एक जोड़ी दे सकते हैं। बेशक यह कुछ ऐसा है जो नकारात्मक एक छोटे से स्वस्थ भोजन के साथ, अपने वजन लक्ष्यों के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, उदाहरण के लिए आप के साथ पुरस्कृत करने के लिए बेहतर नहीं है।
  • 6
    याद रखें कि थोड़ा घूमना हमेशा चलने से बेहतर नहीं है। यदि आज आपके पास हफ्ते में कई बार प्रशिक्षित करने के लिए समय नहीं है या यदि आपके पास केवल कम अंतराल उपलब्ध है, तो वैसे भी ठीक है! यहां तक ​​कि अगर आप अपने वजन में एक उल्लेखनीय अंतर नहीं नोटिस करते हैं, तो हर मिनट पैदल चलने के लिए आपको अपने आप को बनाए रखने या फिर स्वस्थ होने में मदद मिलेगी। किसी भी परिस्थिति में, कुछ भी कम नहीं है!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com